गेंडोली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
modi restaurant

गेंडोली राजस्थान के बूंदी जिला के पास में बसा हुआ एक छोटा गाँव है जोकि जिले से 40 किलोमीटर दूर है अरावली पर्वतमाला के नजदीक स्थित है

इतिहास[संपादित करें]

बूंदी के वीर इतिहास में गेंडोली का नाम प्रमुख हैं। सूर्यमल्ल मिश्रण द्वारा लिखी गयी "रंग में भंग " से इस गाँव का इतिहास जुडा हुआ हे. प्राचीन काल में बूंदी के राज्य होने के समय गेंडोली का नाम गणनापुर था। यह पर इतिहास में यह मिथकों के अनुसार बूंदी की राजधानी हुआ करती थी। यह पर इतिहास से जोड़ने वाली कई कड़ियाँ हमको देखने को मिलती हे . संक्षिप्त में , यह का इतिहास बहुत खास होने की वजह से इसे बहुत कम ही लोग जन पाए हे और कुछ लोग मिथकीय कहानियो के आधार पर गाँव का इतिहास बताते है।


JYOTI MURTIKALA UDYOG

दर्शनीय स्थल[संपादित करें]

Kanchan Dham यह गेण्डोली और फोलाई के बिच में स्थित है!

प्राचीन जैन मंदिर[संपादित करें]

यह प्राचीन जैन मंदिर तक़रीबन ५०० साल पुराना हैं। इस प्राचीन मंदिर के अंदर जैन समुदाय के भगवन की मूर्ति विराजमान हे . साथ ही यह पर प्राचीन काल की पुरानी भित्तिचित्र कला के भी ३ ४ उदाह्रहण हे . मिथकों के अनुसार यह पूरा मंदिर केवल एक ही खम्भे पर टिका हुआ हे , तथा इस महेल के निचे कई गलियारे हे जो की इसे कए अंजन जगहों से जोड़ते हे. जैन समुदाय के दृष्टिकोण से यह मंदिर काफी पवित्र हे .

नीलकंठ महादेव मंदिर[संपादित करें]

यह मुख्या सड़क RJSH29 से लगभग ३ किलोमीटर दूर स्थित हे . प्राचीन मान्यतो के अनुसार यहाँ पर 36 करोड़ देवी देवताओ की प्रतिमाये विराजमान थी जिनमे से अब प्राकर्तिक घटनाओ की वजह से लगभग ५०-६० ही बाकि रह गयी हे. इस पवित्र स्थान में श्री शिव शंकर भोलेनाथ का शिवलिंग विद्यमान हे जो की लगभग 5000 साल प्राचीन हे . शिवलिंग वर्त्तमान में भी सुरक्षित स्थिति में हे,और अन्य मूर्तियाँ जीर्णोद्धार स्थिति में हैं।

श्री चाचोलिया हनुमान जी का मंदिर[संपादित करें]

ये भी प्राचीनतम मंदिरों में से एक हे तथा यह पर श्रद्धालु बड़ी दूर दूर से आते हे . यह मंदिर भी पहाडियों के तलहटी में बसा हुआ हे.

मंशापूर्ण हनुमान जी का मंदिर[संपादित करें]

यह भी मुख्या बाजार में ही स्थित हे. मंदिर बहुत सुन्दर हे.

श्री कंकाली माता दी मंदिर[संपादित करें]

श्री कंकाली माता का मंदिर मुख्य सडक से 1/2km दूर रेगर बस्ती की ओर स्तिथ है। ये कंकाली माता का मन्दिर बहुत ही पुराना, व बताया जाता है, कि मंदिर की जगह जंगल था जहॉ कंकाली माता की मुरत मिली जहॉ कंकाली माता का भव्य मंदिर बनाया गया।

इस मंदिर मे भैरव बाबा, चावण्ड माता, लाल बाई, ठाकुर बाबा, के दर्शनिय स्थल स्तिथ है।

हर नवरात्रो मे माता रानी की पुजा की जाती है। तथा हर वर्ष नवरात्री मे माता की रैली(नैजा) डोल नंगारो के साथ पुरे गाव मे निकाली जाती है।

श्री बिजासन माता मंदिर[संपादित करें]


होटल और रेस्टोरेंट[संपादित करें]

1.मोदी होटल 2.प्रजापति रेस्टोरेंट 3.सैनी टी स्टाल 4.राठौर टी स्टाल 5.Paliwal photo studio