गूगल पेटेंट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गूगल पेटेंट
प्रकार
पेटेंट के लिए डिजिटल लाइब्रेरी
निर्मातागूगल
जालस्थलpatents.google.com
पंजीकरणकी जरूरत नहीं है
शुरूदिसम्बर 14, 2006; 17 वर्ष पूर्व (2006-12-14)

गूगल पेटेंट गूगल का एक खोज इंजन है जो पेटेंट और पेटेंट एप्लिकेशन को अनुक्रमित करता है।

सामग्री[संपादित करें]

गूगल पेटेंट में 17 पेटेंट कार्यालयों से पूर्ण पाठ के साथ 87 मिलियन से अधिक पेटेंट और पेटेंट आवेदन शामिल हैं:

  • संयुक्त राज्य अमेरिका पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय (यूएसपीटीओ),
  • यूरोपीय पेटेंट कार्यालय (ईपीओ),
  • चीन के राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा प्रशासन (CNIPA),
  • जापान पेटेंट कार्यालय (JPO),
  • कोरियाई बौद्धिक संपदा कार्यालय (KIPO),
  • विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO),
  • डॉयचेस पेटेंट-अंड मार्केनमट (DPMA),
  • कनाडाई बौद्धिक संपदा कार्यालय (CIPO),
  • रूस , ब्रिटेन , फ्रांस , स्पेन, बेल्जियम, डेनमार्क, फिनलैंड, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड्स ।

इन दस्तावेजों में प्रत्येक डेटाबेस (जो सार्वजनिक डोमेन के हैं ) से प्रदान किए गए पेटेंट और प्रकाशित पेटेंट अनुप्रयोगों का पूरा संग्रह शामिल है । अमेरिकी पेटेंट दस्तावेज़ 1790, ईपीओ और डब्ल्यूआईपीओ की तारीख 1978 तक। ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन (ओसीआर) को पुराने अमेरिकी पेटेंट पर खोज योग्य बनाने के लिए प्रदर्शन किया गया है, और सभी गैर-अंग्रेजी पेटेंट बनाने के लिए गूगल अनुवाद का उपयोग किया गया है अंग्रेजी अनुवाद खोज योग्य है।

गूगल पेटेंट गूगल विद्वान और गूगल पुस्तकों के दस्तावेज़ों को भी अनुक्रमित करता है , और उन्हें खोज के लिए सहकारी पेटेंट वर्गीकरण कोड के साथ मशीन-वर्गीकृत किया है ।

वैश्विक पेटेंट मुकदमेबाजी डेटाबेस डार्ट्स-आईपी के साथ साझेदारी के माध्यम से गूगल पेटेंट में पेटेंट मुकदमेबाजी की जानकारी भी उपलब्ध है।

इतिहास और पृष्ठभूमि[संपादित करें]

यह सेवा 14 दिसंबर 2006 को शुरू की गई थी। Google का कहना है कि वह "उसी तकनीक का उपयोग करता है जो अंतर्निहित गूगल पुस्तकें ", पृष्ठों के माध्यम से स्क्रॉल करने और क्षेत्रों में ज़ूम करने की अनुमति देता है। चित्र PNG फ़ाइलों के रूप में उपलब्ध हैं ।

गूगल पेटेंट को 2012 में यूरोपीय पेटेंट कार्यालय (ईपीओ) और पूर्व कला खोजक उपकरण के कवरेज के साथ अपडेट किया गया था ।

2013 में, यह विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO), जर्मन पेटेंट कार्यालय ( जर्मन : Deutsches Patent- und Markenamt , DPMA), कनाडाई बौद्धिक संपदा कार्यालय (CIPO) और चीन के राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा प्रशासन (CNIPA) को कवर करने के लिए विस्तारित किया गया था । सभी विदेशी पेटेंटों का अंग्रेजी में अनुवाद भी किया गया और खोजा गया।

2015 में, नए UI के साथ patents.google.com पर एक नया संस्करण पेश किया गया था, सहकारी सूची वर्गीकरण (CPC) के साथ मशीन-वर्गीकृत के साथ Google विद्वान का एकीकरण , और CPC में खोज परिणाम क्लस्टरिंग।

2016 में, 11 अतिरिक्त पेटेंट कार्यालयों के कवरेज की घोषणा की गई थी। यूएसपीटीओ और ईपीओ बूलियन सर्च सिंटैक्स के लिए समर्थन (निकटता, वाइल्डकार्ड, शीर्षक / अमूर्त / दावा क्षेत्र) पेश किया गया था, साथ ही साथ आविष्कारकों, असाइनमेंट और सीपीसी के दृश्य ग्राफ, तिथि के अनुसार, खोज परिणामों और डाउनलोड करने योग्य थंबनेल दृश्य परिणाम CSV के रूप में सेट करता है।

2018 में, वैश्विक मुकदमेबाजी की जानकारी जोड़ी गई है। यदि कोई पेटेंट (या उसके परिवार का कोई सदस्य) दुनिया में कहीं भी मुकदमे का इतिहास रखता है, तो गूगल पेटेंट पृष्ठ प्रदर्शित करते हैं और डार्ट्स-आईपी पेटेंट मामलों के डेटाबेस के लिए एक लिंक प्रदान करते हैं।