गूगल कृत्रिम बुद्धिमत्ता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में कृत्रिम बुद्धिमत्ता जिसे कभी-कभी मशीन इंटेलिजेंस भी कहा जाता है। यह मानव और जानवरों द्वारा प्रदर्शित प्राकृतिक बुद्धिमत्ता के विपरीत, बुद्धिमत्ता है। गूगल एआई गूगल का एक प्रभाग है जो पूरी तरह से कृत्रिम बुद्धिमत्ता को समर्पित है। इसकी घोषणा गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने 2017 में की थी। यह फोन पर वास्तविक दुनिया के कार्य को पूरा करने के लिए एक एआई प्रणाली है। AI का मतलब होता है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता

यह गूगल की ही एक सर्विस है जिसका मकसद दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसे सार्वजनिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना है। google ai रोमांचक नए तरीकों से हमारे काम में मदद करता है और ग्राहकों और दुनिया के लिए समस्याओं का समाधान करने में भी मदद करता है। गूगल एआई लोगों के लिए हर दिन चीजें करना आसान बना रहा है फिर चाहे वह प्रियजनों की तस्वीरें खोजना हो या फिर गूगल अनुवाद में भाषाओं की बाधाओं का तोड़ना हो, ई-मेल टाइप करना हो या फिर गूगल सहायक के साथ काम करना। एआई मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं को देखने के लिए नए तरीके भी प्रदान करता है। गूगल एआई का उपयोग लोगों की क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए उन्हें और अधिक और पूरा करने में सक्षम बनाने के लिए और उन्हें अपने रचनात्मक प्रयासों पर अधिक समय बिताने के लिए मदद करता है। हर जगह लोगों की बड़ी और छोटी समस्याओं को हल करने में मदद कर रहा है। यह सामाजिक रूप से लाभकारी, निष्पक्ष, जवाबदेह है और सभी के लिए काम करता है।

हम अपनी लाइफ में निम्न तरीकों से गूगल एआई का इस्तेमाल कर रहे हैं।[संपादित करें]

सर्चिंग करने के लिए[संपादित करें]

गूगल फोटो लाइब्रेरी में अपने पसंदीदा प्यारे दोस्तों और दूसरे लोगों के साथ छवियों को खोजने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। हमारे बिना कैप्शन वाले फोटो को भी सर्च करने में मदद करता है।

सही संगीत चलाने के लिए[संपादित करें]

गूगल प्ले म्यूजिक पर किसी भी पल के लिए सही संगीत चलाने के लिए व्यक्तिगत अनुसंधान में वितरित करता है दिन के समय या मौसम जैसी चीजों को ध्यान में रखकर प्ले म्यूजिक डिनर पकाने या सूर्यास्त देखने के लिए सही संगीत का सुझाव दे सकता है।

चित्रों में धुंधलापन के लिए[संपादित करें]

पिक्सल टू प्रोटेक्ट मोड में एक फोटो लेने पर यह फोटो की पृष्ठभूमि को पूरी तरह से धुंधला कर देगा इस प्रणाली को लगभग एक लाख चित्र पर प्रशिक्षित किया गया जा चुका है।

मशीन लर्निंग के लिए[संपादित करें]

मशीन लर्निंग एल्गोरिदम द्वारा संचालित संचालित कैप्शन के साथ एक अरब से अधिक यूट्यूब वीडियो देखें जाते हैं जो 100 भाषाओं में भाषण को प्रसारित करते हैं।

जीमेल में ऑटो रिप्लाई के लिए[संपादित करें]

जीमेल] में स्मार्ट रिप्लाई वाले ईमेल का तुरंत जवाब दें सकते हैं। स्मार्ट रिप्लाई आपके द्वारा प्राप्त ईमेल के आधार पर दिन प्रतिक्रियाओं का सुझाव देने के लिए एआई का उपयोग कर ऑटोमेटिकली रिप्लाई करके आप का समय बचाता है।

पुराने मैसेज का जवाब देने के लिए[संपादित करें]

जीमेल आप को दो या तीन दिनों से पुराने मैसेज का पालन करने का जवाब देने के लिए एआई का उपयोग करता है।

गूगल प्ले स्टोर पर एप्स की समीक्षा करने के लिए[संपादित करें]

हर दिन गूगल प्ले प्रोटेक्ट स्वचालित रूप से 50 मिलियन से अधिक ऐप्स और यहां तक कि ईश्वर उपकरणों की समीक्षा करता है और कुछ भी संदिग्ध होने पर अपने आप ही कार्रवाई करता है।

गूगल अनुवाद के लिए[संपादित करें]

गूगल अनुवाद शब्दों का पता लगाने के लिए ऑप्टिकल चरित्र मान्यता का उपयोग करता है और एक अनुवाद प्रणाली जिसे वे मौजूदा अनुमानों के लाखों उदाहरण प्रशिक्षित किया जाता है।

एक से अधिक भाषा में बात करने के लिए[संपादित करें]

आप अपने गूगल सहायक के साथ एक दर्जन से अधिक भाषा में बातचीत कर सकते हैं। इसमें हर साल कई और भाषाओं को ऐड किया जाता है। इस में भी गूगल एआई का इस्तेमाल होता है।

गूगल मैप में आसपास की चीजों का पता करने के लिए[संपादित करें]

गूगल मैप में एआई का इस्तेमाल किया जाता है इसके स्ट्रीट व्यू छवियों और वह सड़कों के नाम का पता लगाया जाता है। इससे आपके आसपास स्थल, किताबें, कलाकृति या आपके पड़ोसी के कुत्ते का भी पता लगाया जा सकता है।

कंप्यूटर में दुनिया को ब्राउज़ करने के लिए[संपादित करें]

यह कंप्यूटर की दृष्टि में नवीनतम वस्तुओं को पहचानने और अपने आसपास की दुनिया को ब्राउज़ करने के लिए मशीन सीखने में हमारी मदद करता है।

योजना और कार्यक्रम बनाने के लिए[संपादित करें]

गूगल टिप्स में एक स्मार्ट एल्गोरिथ्म आपके अगले यात्रा कार्यक्रम योजना बनाने में मदद कर सकता है यह आधुनिक परिवहन पर पर लागू होती है।

परियोजनाएं[संपादित करें]

  • मशीन लर्निंग सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए क्लाउड-आधारित टीपीयू (टेनसर प्रोसेसिंग यूनिट) की सेवा।[1][2]
  • TensorFlow का विकास।[3]
  • TensorFlow Research Cloud शोधकर्ताओं को एक हजार क्लाउड TPUs का एक नि: शुल्क क्लस्टर देगा, जो मशीन सीखने का अनुसंधान करने के लिए, इस शर्त के तहत कि अनुसंधान खुला स्रोत है और वे अपने निष्कर्ष डालते हैं और इसे सहकर्मी की समीक्षा की गई वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित करते हैं।[4]
  • गूगल कर्मचारियों द्वारा 5500 से अधिक (सितंबर 2019 तक) शोध प्रकाशनों का पोर्टल।[5]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Bergen, Mark (17 May 2017). "Google to Offer New AI 'Supercomputer' Chip Via Cloud". Bloomberg News. अभिगमन तिथि 19 May 2017.
  2. Vanian, Jonathan (17 May 2017). "Google Hopes This New Technology Will Make Artificial Intelligence Smarter". Fortune. अभिगमन तिथि 19 May 2017.
  3. "TensorFlow – Google.ai". Google.ai. अभिगमन तिथि 21 May 2017.
  4. "Cloud TPUs – Google.ai". Google.ai. अभिगमन तिथि 21 May 2017.
  5. "Publications – Google AI". Google AI (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 18 September 2019.