सामग्री पर जाएँ

गुल पनाग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गुल पनाग
जन्म 3 जनवरी 1979 (1979-01-03) (आयु 45)
चण्डीगढ़, भारत
पेशा अभिनेत्री, स्वर अभिनेत्री, मॉडल
कार्यकाल 2000–वर्तमान
ऊंचाई 5 फीट 6 इंच (1.68 मी॰)
जीवनसाथी ऋषि अट्टारी (13 मार्च 2011- अब तक)
वेबसाइट
http://www.gulpanag.net

गुल पनाग (पूरा नाम-गुलकीरत कौर पनाग) हिन्दी फ़िल्मों की एक अभिनेत्री हैं।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

पनाग ने अपनी शिक्षा पंजाब के संगरूर में शुरू की। उनके पिता, लेफ्टिनेंट जनरल पनाग सेना में थे और परिवार भारत और विदेशों में विभिन्न स्थानों पर चला गया। उन्होंने पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला से गणित में स्नातक और पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर किया। एक छात्र के रूप में, पनाग की खेल और सार्वजनिक बोलने में रुचि थी। उन्होंने वार्षिक राष्ट्रीय अंतर विश्वविद्यालय वाद-विवाद प्रतियोगिता में दो स्वर्ण पदक सहित कई राज्य और राष्ट्रीय स्तर की वाद-विवाद प्रतियोगिताएं जीतीं।

व्यवसाय[संपादित करें]

मोडलिंग[संपादित करें]

पनाग ने 1999 में मिस इंडिया का खिताब जीता था, और उसी प्रतियोगिता में उन्हें मिस ब्यूटीफुल स्माइल का ताज पहनाया गया था। उन्होंने मिस यूनिवर्स 1999 प्रतियोगिता में भाग लिया था।

ब्रांड समर्थन[संपादित करें]

वह टेलीविजन और प्रिंट मीडिया पर कई विज्ञापनों में दिखाई दी हैं और आमिर खान के साथ टाटा स्काई की ब्रांड एंबेसडर हैं।

सामाजिक सक्रियता[संपादित करें]

गुल पनाग कर्नल शमशेर सिंह फाउंडेशन चलाती हैं, जो एक गैर सरकारी संगठन है जो लैंगिक समानता, शिक्षा और आपदा प्रबंधन सहित विभिन्न कारणों की दिशा में काम करता है। उन्होंने वॉकहार्ट फाउंडेशन के सलाहकार बोर्ड में काम किया। उन्होंने इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन में भी भाग लिया। वह नवंबर 2010 में दिल्ली हाफ मैराथन में दौड़ी, लेकिन कार्यक्रम में पुरुष धावकों से ईव टीजिंग (यौन उत्पीड़न) सहा। उन्होंने कहा कि दिल्ली के पुरुषों को अपना नजरिया बदलने की जरूरत है। यदि भारत को विकसित होना है तो हमें एक समावेशी शहरी समाज की आवश्यकता है।


व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

गुल के पिता एचएस पनाग (हरचरणजीत सिंह पनाग) इंडियन आर्मी के रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल हैं।[1][2] 2014 लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने इन्हें चंड़ीगढ़ से प्रत्याशी घोषित किया। जहाँ इनका मुकाबला किरण खेरपवन बंसल से था।[3]

प्रमुख फिल्में[संपादित करें]

वर्ष फ़िल्म चरित्र टिप्पणी
2006 डोर ज़ीनत फ़ातिमा
2003 धूप

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "जब गुल पनाग के पिता ने पूछा- आपको तो सब जानते हैं लेकिन मुझे कौन?".
  2. "LAC disengagement done. India, China can now return to old love-hate routine".
  3. http://hindi.economictimes.indiatimes.com/lok-sabha-elections-2014/lok-sabha-2014-seat-wise-candidates/Uts/election2014seatshow/31783212.cms[मृत कड़ियाँ]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]