गुलाम मुहम्मद महार मेडिकल कॉलेज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

गुलाम मुहम्मद महार मेडिकल कॉलेज (GMMMC) ( उर्दू غلام محمد مهر میڈیکل کالج) के तहत छठी सार्वजनिक क्षेत्र के मेडिकल कॉलेज सिंध सरकार जहां सहित टैग जिलों के 100 मेधावी छात्रों सुक्कुर, खैरपुर और घोटकी हो रही है[1] यह एक घटक के कॉलेज है शहीद बेनजीर भुट्टो चिकित्सा विश्वविद्यालय, के केंद्र में स्थित सुक्कुर शहर GMMMC में 500 छात्रों के लिए घर है एमबीबीएस, कार्यक्रमों नैदानिक रोटेशन GMMMC टीचिंग अस्पताल, सरकार अनवर टीचिंग अस्पताल पर होने के साथ चबलानी मेडिकल सेंटर सुक्कुर, राष्ट्रीय हृदय रोग संस्थान (NICVD), सुकुर उपग्रह केंद्र। स्कूल में शिक्षा, अनुसंधान और नैदानिक देखभाल के अपने मिशन का समर्थन करने के लिए एक बड़ा और अनुभवी संकाय है। संकाय सदस्य बुनियादी विज्ञान और नैदानिक विभागों में नियुक्तियाँ करते हैं। लगभग 114 पूर्णकालिक संकाय सदस्य हैं जिसमें जीएमएमएमसी में लेक्चरर, सहायक प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर शामिल हैं।[2]

इतिहास[संपादित करें]

वर्तमान में सुक्कुर आधा मिलियन से अधिक आबादी वाला मध्यम आकार का शहर है, जो अपने बच्चों को लगभग पच्चीस उच्च विद्यालय और कम से कम एक दर्जन कॉलेज भेज रहा है। इस तरह के इतिहास, भौगोलिक महत्व और बड़ी संख्या में बढ़ते युवाओं के साथ, शहर ने क्षेत्र के लोगों के लिए चिकित्सा शिक्षा और तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं की देखभाल करने के लिए एक मेडिकल कॉलेज के लिए सही मायने में हकदार थे। सुकुर के लोगों (विशेषकर युवाओं) की मेडिकल कॉलेज की मांग कोई नई बात नहीं थी। वर्ष 2002 में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए केंद्रीय बिंदु के रूप में सुकुर का विचार और स्थान बड़े पैमाने पर निर्णय निर्माताओं और लोगों के दिल और दिमाग में जगह बना रहा था। आखिरकार 2 सितंबर 2003 को यह सपना सच हो गया और छठे सार्वजनिक क्षेत्र के मेडिकल कॉलेज का नाम सरदार गुलाम मुहम्मद खान महार मेडिकल कॉलेज सुकुर के नाम पर पड़ा, जिसका उद्घाटन सिंध के मुख्यमंत्री मोहम्मद महर ने स्वास्थ्य तकनीशियन सुकुर के भवन में किया।[3] 15 अक्टूबर 2003 को 40 छात्रों के पहले बैच के लिए कक्षाएं शुरू की गईं। सरदार गुलाम मुहम्मद खान महार मेडिकल कॉलेज सुकुर का नाम क्षेत्र के परोपकारी, अनुभवी राजनीतिज्ञ और सर (सिंधी जनजाति) के प्रमुख (सरदार उर्दू : سردار ), स्वर्गीय सरदार गुलाम मुहम्मद खान महार के नाम पर रखा गया था । बाद में, 27 दिसंबर 2005 को गुलाम मुहम्मद महर मेडिकल कॉलेज (GMMMC) के मूल नाम को छोटा करके कॉलेज का नाम बदल दिया गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Ghulam Muhammad Maher Medical College". मूल से 7 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 नवंबर 2019.
  2. "GMMMC Teaching Hospitals". मूल से 5 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 नवंबर 2019.
  3. "Faculty Status Ghulam Muhammad Mahar Medical College Sukkur" (PDF). 2018-03-29. मूल से 12 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 नवंबर 2019.