गुरद्वारा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

गुरुद्वारा (पंजाबी: ਗੁਰਦੁਆਰਾ), जिसका शाब्दिक अर्थ गुरु का द्वार है सिक्खों के भक्ति स्थल हैं जहाँ वे अपने धार्मिक अनुष्ठान भी करते हैं। अमृतसर का हरमिन्दर साहिब गुरुद्वारा, जिसे स्वर्ण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, उत्तर भारत का एक प्रसिद्ध गुरुद्वारा है।



एक गुरुद्वारा / सिख मंदिर (गुरुद्वारा; जिसका अर्थ है "गुरु का द्वार") सिखों के लिए एक सभा और पूजा स्थल है।  सिख गुरुद्वारों को गुरुद्वारा साहिब भी कहते हैं।  गुरुद्वारों में सभी धर्मों के लोगों का स्वागत किया जाता है।  प्रत्येक गुरुद्वारे में एक दरबार साहिब है जहां सिखों के वर्तमान और सार्वकालिक गुरु, ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब को एक प्रमुख केंद्रीय स्थिति में एक तखत (एक ऊंचा सिंहासन) पर रखा गया है।  मण्डली की उपस्थिति में, रागी (जो राग गाते हैं) गाते हैं, और गुरु ग्रंथ साहिब से छंदों की व्याख्या करते हैं।

सभी गुरुद्वारों में एक लंगर हॉल है, जहाँ लोग गुरुद्वारे में स्वयंसेवकों द्वारा परोसे जाने वाले मुफ्त शाकाहारी भोजन का सेवन कर सकते हैं। [१]  उनके पास एक चिकित्सा सुविधा कक्ष, पुस्तकालय, नर्सरी, कक्षा, बैठक कक्ष, खेल का मैदान, खेल मैदान, एक उपहार की दुकान और अंत में एक मरम्मत की दुकान हो सकती है। [२]  एक गुरुद्वारे की पहचान दूर के झंडे से की जा सकती है, जो सिख ध्वज, निशान साहिब को प्रभावित करता है।

सबसे प्रसिद्ध गुरुद्वारे अमृतसर, पंजाब [3] में दरबार साहिब, सिखों के आध्यात्मिक केंद्र और सिखों के राजनीतिक केंद्र अकाल तख्त सहित दरबार साहिब में हैं। [३]

इतिहास[संपादित करें]

अमृतसर के हरमंदिर साहिब, जिसे अनौपचारिक रूप से स्वर्ण मंदिर के रूप में जाना जाता है, भारत में सिखों का सबसे पवित्र गुरुद्वारा है, जो सत्ता की सिख सीट है।[संपादित करें]

श्री हज़ूर साहिब नांदेड़, महाराष्ट्र, भारत में एक गुरुद्वारा है;  पाँच टके में से एक है।

गुरुद्वारा बंगला साहिब दिल्ली, भारत के सबसे प्रमुख सिख गुरुद्वारों में से एक है और इसे आठवें सिख गुरु, गुरु हर कृष्ण के साथ-साथ अपने परिसर के अंदर स्थित पूल के लिए जाना जाता है, जिसे "सरदार" के नाम से जाना जाता है।

पहला गुरुद्वारा साल 1521 में पहले सिख गुरु, गुरु नानक देव द्वारा पंजाब क्षेत्र में रावी नदी के तट पर स्थित करतारपुर में बनाया गया था। यह अब पश्चिम पंजाब (पाकिस्तान) के नरोवाल जिले में स्थित है।

पूजा केंद्रों को एक जगह के रूप में बनाया गया था, जहां सिख गुरु को आध्यात्मिक प्रवचन देने और वाहेगुरु की प्रशंसा में धार्मिक भजन गाने के लिए इकट्ठा कर सकते थे।  जैसे-जैसे सिख आबादी बढ़ती गई, गुरु हरगोबिंद, छठे सिख गुरु, ने गुरुद्वारा शब्द की शुरुआत की।

गुरुद्वारा शब्द की व्युत्पत्ति शब्द गुरु (शब्द) (सिख गुरुओं के संदर्भ में) और द्वार (ਾARA) (गुरुमुखी में प्रवेश द्वार) से हुई है, जिसका अर्थ है 'द्वार जिसके माध्यम से गुरु तक पहुंचा जा सकता है'। [४]  तत्पश्चात, सभी सिख स्थानों को गुरुद्वारों के रूप में जाना जाने लगा।


सिख गुरुओं द्वारा स्थापित कुछ प्रमुख सिख मंदिर हैं:

ननकाना साहिब, पहली सिख गुरु, गुरु नानक देव, पंजाब, पाकिस्तान द्वारा 1490 के दशक में स्थापित किया गया था।

1499 में स्थापित सुल्तानपुर लोधी, गुरु नानक देव समय कपूरथला जिला, पंजाब (भारत) के दौरान सिख केंद्र बन गया।

करतारपुर साहिब, पहली सिख गुरु, गुरु नानक देव द्वारा 1521 में स्थापित, रावी, नरोवाल, पंजाब, पाकिस्तान के पास।

खडूर साहिब, 1539 में, दूसरे सिख गुरु, गुरु अंगद देव जी द्वारा स्थापित, ब्यास नदी के पास, अमृतसर जिला, पंजाब, भारत।

गोइंदवाल साहिब, 1552 में तीसरे सिख गुरु, गुरु अमर दास जी द्वारा स्थापित, ब्यास नदी के पास, अमृतसर जिला पंजाब, भारत।

श्री अमृतसर, 1577 में स्थापित चौथे सिख गुरु, गुरु राम दास जी, जिला अमृतसर, पंजाब भारत द्वारा।

तरनतारन साहिब, 1590 में पांचवें सिख गुरु, [गुरु अर्जन देव जी], जिला तरनतारन साहिब, पंजाब भारत द्वारा स्थापित किया गया था।

करतारपुर साहिब, 1594 में पांचवें सिख गुरु, गुरु अर्जन देव द्वारा ब्यास नदी के पास, जालंधर जिला, पंजाब भारत में स्थापित किया गया था।

श्री हरगोबिंदपुर, पांचवें सिख गुरु, गुरु अर्जन देव द्वारा स्थापित, ब्यास नदी के पास, गुरदासपुर जिला, पंजाब भारत।

कीरतपुर साहिब, सतलुज, रोपड़ जिला, पंजाब, भारत के पास, सिक्ख गुरु, गुरु हरगोबिंद द्वारा 1627 में स्थापित किया गया था।

आनंदपुर साहिब, 1665 में नौवें सिख गुरु, गुरु तेग बहादुर, सतलज, पंजाब, भारत के पास स्थापित किया गया था।

पांवटा साहिब, 1685 में दसवें सिख गुरु, गुरु गोबिंद सिंह द्वारा, यमुना नदी के पास, हिमाचल प्रदेश भारत में स्थापित किया गया था।

20 वीं शताब्दी की शुरुआत में, ब्रिटिश भारत में कई सिख गुरुद्वारों ने उडसी महंतों (पादरी) के नियंत्रण में थे। [५]  1920 के गुरुद्वारा सुधार आंदोलन के परिणामस्वरूप शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने इन गुरुद्वारों को अपने नियंत्रण में ले लिया।


पंज तख्त

पंज तख्त जिसका शाब्दिक अर्थ है पाँच सीटें या अधिकार के सिंहासन, पाँच गुरुद्वारे हैं जिनका सिख समुदाय के लिए बहुत ही विशेष महत्व है।  वे सिख धर्म के ऐतिहासिक विकास का परिणाम हैं और धर्म की शक्ति के केंद्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

1609 में गुरु हरगोबिंद द्वारा स्थापित अकाल तख्त साहिब, (कालातीत का सिंहासन), स्वर्ण मंदिर, अमृतसर, भारत के परिसर में स्थित है।

तख्त श्री केसगढ़ साहिब, आनंदपुर साहिब, पंजाब, भारत में स्थित है

तख्त श्री दमदमा साहिब, बठिंडा, पंजाब, भारत में स्थित है

तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब, पटना साहिब, पटना, बिहार, भारत के पड़ोस में

तख्त श्री हज़ूर साहिब, नांदेड़, महाराष्ट्र, भारत में गोदावरी नदी के तट पर स्थित है।

गुरुद्वारा वास्तुकला[संपादित करें]

गुरुद्वारा की इमारतों को किसी भी सेट वास्तुशिल्प डिजाइन के अनुरूप नहीं होना चाहिए।  केवल स्थापित आवश्यकताएं हैं: चंदवा साहिब की स्थापना एक चंदवा या एक कैनोपिड सीट के तहत, आमतौर पर विशिष्ट मंजिल की तुलना में एक मंच पर, जिस पर भक्त बैठते हैं, और एक लंबा सिख ध्वज ध्वज इमारत के ऊपर होता है।

21 वीं सदी में, अधिक से अधिक गुरुद्वारों (विशेषकर भारत के भीतर) में हरिमंदिर साहिब पैटर्न का अनुसरण किया गया है, जो भारत-इस्लामी और सिख वास्तुकला का एक संश्लेषण है।  उनमें से ज्यादातर में चौकोर हॉल हैं, जो एक ऊँचे प्लिंथ पर खड़े हैं, चारों तरफ प्रवेश द्वार हैं, और आमतौर पर बीच में चौकोर या अष्टकोणीय गुंबददार गर्भगृह हैं।  हाल के दशकों के दौरान, बड़े समारोहों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, एक छोर पर गर्भगृह के साथ, बड़े और बेहतर हवादार असेंबली हॉल, स्वीकृत शैली बन गए हैं।  गर्भगृह का स्थान, अधिक से अधिक बार, इस तरह के रूप में परिधि के लिए जगह की अनुमति है।  कभी-कभी, अंतरिक्ष को बढ़ाने के लिए, हॉल को स्कर्ट करने के लिए बरामदे बनाए जाते हैं।  गुंबद के लिए एक लोकप्रिय मॉडल रिब्ड कमल है, जो एक सजावटी शिखर द्वारा सबसे ऊपर है।  बाहरी सजावट के लिए धनुषाकार कोपिंग, कियोस्क और ठोस गुंबद का उपयोग किया जाता है।


एक गुरुद्वारे में एक मुख्य हॉल है, जिसे दरबार कहा जाता है, एक सामुदायिक रसोईघर जिसे लंगार, और अन्य सुविधाएं कहा जाता है।  एक गुरुद्वारे की आवश्यक विशेषताएं ये सार्वजनिक स्थान हैं, पवित्र ग्रंथ और शाश्वत सिख गुरु ग्रंथ साहिब की उपस्थिति, सिख रहत मरियादा का अनुसरण (सिख आचार संहिता और सम्मेलन) और दैनिक का प्रावधान  सेवाएं:

शबद कीर्तन: ग्रन्थ साहिब से भजन गाते हुए।  गुरु ग्रंथ साहिब, दशम ग्रंथ, और भाई गुरदास और भाई नंद लाल की रचनाओं के बारे में कड़ाई से केवल एक गुरुद्वारे में प्रदर्शन किया जा सकता है।

पाथ: गुरु ग्रंथ साहिब से गुरबाणी का धार्मिक प्रवचन और वाचन, इसकी व्याख्याओं के साथ।  प्रवचन दो प्रकार के होते हैं: अखंड पाठ और साधरण पाठ।

संगत और पंगत: धार्मिक, क्षेत्रीय, सांस्कृतिक, नस्लीय, जाति या वर्ग की संबद्धता की परवाह किए बिना, सभी आगंतुकों के लिए एक मुक्त समुदाय रसोई घर प्रदान करना।

एक विशिष्ट दरबार साहिब, पुरुष और महिलाएं आमतौर पर अलग-अलग तरफ बैठते हैं।

वहां होने वाले अन्य समारोहों में सिख विवाह समारोह, आनंद कारज;  मृत्यु संस्कार के कुछ संस्कार, अंतम संस्कार;  और सबसे महत्वपूर्ण सिख त्यौहार।  नगर कीर्तन, एक पूरे समुदाय में पवित्र भजनों का एक सिख जुलूस है, जो गुरुद्वारे में शुरू होता है और समापन होता है।

दुनिया भर के गुरुद्वारे अन्य प्रकार से भी सिख समुदाय की सेवा कर सकते हैं, जिसमें सिख साहित्य के पुस्तकालयों के रूप में कार्य करना और बच्चों को गुरुमुखी सिखाना, सिख धर्मग्रंथों को सिखाना और सिखों की ओर से व्यापक समुदाय में धर्मार्थ कार्य का आयोजन करना शामिल है।  सिख गुरुओं के जीवन से जुड़े कई ऐतिहासिक गुरुद्वारों में स्नान के लिए सरोवर (इको-फ्रेंडली पूल) है।

गुरुद्वारों में कोई मूर्ति, प्रतिमा या धार्मिक चित्र नहीं हैं।

आध्यात्मिक महत्व[संपादित करें]

गुरु ग्रंथ साहिबजीत द्वारा ध्यान

सभी सिखों का कर्तव्य है कि वे व्यक्तिगत और सांप्रदायिक ध्यान, कीर्तन और पवित्र शास्त्रों के अध्ययन में संलग्न हों।  ग्रंथ साहिब से ग्रंथों के अर्थ का ध्यान और समझ सिख के उचित नैतिक और आध्यात्मिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है।  गुरुमुखी लिपि का अध्ययन करना चाहिए और पाठ का अर्थ समझने के लिए गुरबानी पढ़ने में सक्षम होना चाहिए।  एक सिख को अपने जीवन में सभी आध्यात्मिक मार्गदर्शन के लिए ग्रन्थ साहिब में वापस जाना होगा। कई गुरुद्वारों को एक तरफ पुरुषों और दूसरी तरफ महिलाओं को तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, हालांकि डिज़ाइन अलग-अलग हैं, और विभाजित बैठने अनिवार्य है।  वे आम तौर पर एक साथ नहीं बैठते हैं, लेकिन कमरे के अलग-अलग हिस्सों में, गुरु ग्रंथ साहिब से समान दूरी पर, समानता के संकेत के रूप में।

यह माना जाता है कि एक सिख अधिक आसानी से और गहराई से ग्रबनी से घिरा हुआ है जब मण्डली सभाओं में लगी हुई है।  इस कारण से, सिखों के लिए गुरुद्वारा जाना आवश्यक है।  पवित्र मण्डली में शामिल होने पर, सिखों को भाग लेना चाहिए और पवित्र शास्त्रों के संयुक्त अध्ययन से लाभ प्राप्त करना चाहिए।  किसी को भी उनकी धार्मिक या क्षेत्रीय पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना गुरुद्वारे में प्रवेश करने से रोक दिया जाता है और उनका स्वागत किया जाता है।

सेवा सिख धर्म का एक महत्वपूर्ण और प्रमुख हिस्सा है।  दशवंद सिख मान्यता (वंद छको का) का एक केंद्रीय हिस्सा बनाते हैं और इसका शाब्दिक अर्थ है कि किसी की फसल का दस प्रतिशत दान करना, वित्तीय और समय और सेवा के रूप में जैसे गुरुद्वारे में सेवा करना और कहीं भी जहां मदद की जरूरत हो।  जब भी कोई अवसर आता है, सभी सिख इस सांप्रदायिक सेवा में शामिल हो जाते हैं।  यह अपने सरल रूपों में हो सकता है: गुरुद्वारे के फर्श को साफ करना और धोना, पानी और भोजन (लंगर) परोसना या मंडली को खुश करना, प्रावधान पेश करना या भोजन तैयार करना और अन्य 'घर के काम' करना।

सिख धर्म एक स्वस्थ सांप्रदायिक जीवन के लिए मजबूत समर्थन प्रदान करता है, और एक सिख को सभी योग्य परियोजनाओं का समर्थन करना चाहिए जो बड़े समुदाय को लाभान्वित करें और सिख सिद्धांतों को बढ़ावा दें।  अंतर-विश्वास संवाद को महत्व दिया जाता है, गरीबों और कमजोरों के लिए समर्थन;  बेहतर सामुदायिक समझ और सहयोग।

गुरु ग्रंथ साहिब द्वारा ध्यान[संपादित करें]

पवित्र मण्डली (साधु संगत) और गुरबानी[संपादित करें]

स्वैच्छिक (सेवा)[संपादित करें]

उपासकों को हॉल में कराह पार्शद (मीठा आटा और घी आधारित भोजन प्रसाद के रूप में दिया जाता है) की पेशकश की जाती है, जिसे आमतौर पर एक सिवदार (गुरुद्वारा स्वयंसेवक) द्वारा हाथों में दिया जाता है।

लंगर कक्ष में, समुदाय के स्वयंसेवकों द्वारा भोजन पकाया और परोसा जाता है।  लैंगर हॉल में केवल शाकाहारी भोजन ही परोसा जाता है, ताकि आने वाले लोगों को अलग-अलग पृष्ठभूमि से सूट किया जा सके ताकि कोई भी व्यक्ति नाराज न हो।  विभिन्न धर्मों से संबंधित सभी लोग एक साथ बैठकर एक आम भोजन साझा करते हैं, चाहे वह किसी भी आहार प्रतिबंध के कारण हो।  लंगर के पीछे मुख्य दर्शन दो गुना है: सेवा में संलग्न होने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना और जीवन के सभी क्षेत्रों से लोगों की सेवा करने और उच्च और निम्न या अमीर और गरीब के बीच सभी भेदों को दूर करने में मदद करना।

सामुदायिक जीवन और अन्य मामले[संपादित करें]

शिक्षा और अन्य सुविधाएं[संपादित करें]

कई गुरुद्वारों में सिखों के लिए अपने धर्म के बारे में अधिक जानने के लिए अन्य सुविधाएं भी हैं, जैसे कि पुस्तकालयों, गुरुमुखी में पाठ्यक्रमों के लिए परिसर, सिख धर्म और सिख धर्मग्रंथ, बैठक कक्ष, और उन लोगों के लिए रूम-एंड-बोर्ड आवास।  गुरुद्वारे सभी लोगों के लिए खुले हैं - लिंग, आयु, कामुकता या धर्म की परवाह किए बिना - और आम तौर पर दिन के सभी घंटे खुले होते हैं।  कुछ गुरुद्वारे आगंतुकों या भक्तों के लिए अस्थायी आवास (सेरेस) भी प्रदान करते हैं।  गुरुद्वारा यात्रियों के लिए सामुदायिक केंद्र और अतिथि गृह के रूप में भी काम करता है, कभी-कभी एक क्लिनिक और स्थानीय धर्मार्थ गतिविधियों के लिए एक आधार भी है।  सुबह और शाम की सेवाओं के अलावा, गुरुद्वारे सिख कैलेंडर पर महत्वपूर्ण वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए विशेष मंडलियां रखते हैं।  वे गुरुओं और वैशाखी के जन्म और मृत्यु (जयंती जोथ समाए) की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में उत्सव के दौरान बहुत उत्सव और उत्सव के दृश्य बन जाते हैं।

यह भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

ReferencesEdit

^ "गुरुद्वारा"।  Bbc.co.uk.  बीबीसी।  18 मार्च 2013 को लिया गया।

^ "गुरुद्वारा आवश्यकताएँ"।  WorldGurudwaras.com।  4 अक्टूबर 2013 को मूल से संग्रहीत। 18 मार्च 2013 को लिया गया।

^ ए बी सी एडिटर्स ऑफ एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका 2014।

^ ए बी सी "हिस्टोरिकल गुरुद्वारा" आर्काइव्ड 2010-06-11 वेनबैक मशीन में, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति, अमृतसर, पंजाब, भारत, www.SGPC.net, 2005।

^ एच। एस सिंघा (2000)।  सिख धर्म का विश्वकोश।  हेमकुंट प्रेस।  पी।  13. ISBN 978-81-7010-301-1।

^ रजित के। मजुमदार (2003)।  भारतीय सेना और पंजाब का निर्माण।  ओरिएंट ब्लैकस्वाण।  पीपी। 213-218।  ISBN 978-81-7824-059-6।

^ "सभी पांच तख्तों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेन, पहले 16 फरवरी को चलेगी"।

^ डब्ल्यू। एच। मैक्लोड (2009)।  सिख धर्म के ए टू जेड।  स्केयरक्रो।  पी।  16. ISBN 978-0-8108-6344-6।

^ "रेलवे ने तलवंडी साबो रेल मार्ग को अंतिम रूप देने के लिए सर्वेक्षण रोक दिया"।  hindustantimes.com।  25 अगस्त 2015 को 7 अक्टूबर 2015 को लिया गया।

^ पांच जत्थेदारों ने पटना का दौरा किया, '17 तैयारियों को पूरा किया

^ हज़ूर साहब - सेवियर को एक सलाम। ट्रिब्यून

^ "बीबीसी - धर्म - सिख धर्म: गुरुद्वारा", BBC.co.uk, 2010।

^ "बीबीसी - धर्म - सिख धर्म: शादियां", BBC.co.uk, 2010।

ग्रंथ सूची[संपादित करें]

गुरुद्वारे का दौरा, चित्र दीर्घा[संपादित करें]

Gurdwara Sri Guru Singh Sabha, Southall, UK.
A Gurdwara in Johor Bahru.
A view inside a typical Darbar hall.
Gurdwara Nanak Shahi, Dhaka Univers

गुरुद्वारा को गुरु का घर कहा जाता है, यह शब्द पंजाबी (पंजाबी: ਗ gਰ), गुरु, "एक शिक्षक, धार्मिक मार्गदर्शक" और पंजाबी (पंजाबी: ਾਰਾ duārā, m.s., "A door) से लिया गया है। गुरुद्वारों में हर प्रकार के व्यक्ति आ सकते हैं, चाहे वे किसी भी धर्म को मानते हों (या ना भी मानते हों)। तथापि, आगन्तुकों के लिये यह आवश्यक है कि वे प्रवेश करने से पूर्व जूते-चप्पल इत्यादि उतार दें, हाथ धोएं तथा सिर को रूमाल आदि से ढक लें। शराब, सिगरेट अथवा अन्य नशीले पदार्थ भीतर ले जाना वर्जित है।

सभी धार्मिक पृष्ठभूमि के लोगों या बिना किसी धार्मिक आस्था के लोगों का सिख गुरुद्वारे में स्वागत नहीं किया जाता है।  हालाँकि, यह आवश्यक है कि कोई भी आगंतुक अपने जूते निकाल दे, हाथ धो ले और दरबार साहिब में प्रवेश करने से पहले अपने सिर को रुमाल से ढँक ले।  आगंतुकों को गुरुद्वारे में जाने से मना किया जाता है, जबकि वे शराब या सिगरेट या किसी भी नशीले पदार्थ के सेवन के अधिकारी होते हैं।
  • .सीमा शुल्क और शिष्टाचार भक्त फर्श पर पैर फैलाकर बैठेंगे और अपने पैरों को कभी भी पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब की ओर नहीं रखना चाहिए।  हॉल में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को अपने जूते निकालने चाहिए और प्रवेश करने से पहले अपने सिर को ढंकना चाहिए।  हॉल में प्रवेश करने पर, भक्त मुख्य सिंहासन पर धीरे-धीरे और सम्मानपूर्वक चलते हैं, जिस पर गुरु ग्रंथ साहिब विश्राम करते हैं।  भक्त तब पवित्र ग्रंथों के सामने खड़े होते हैं, अक्सर एक मूक प्रार्थना कहते हैं, एक दान (यदि सक्षम हो), तो विनम्रतापूर्वक प्रणाम करें।  इन शिष्टाचार और व्यवहार, हालांकि आधुनिक समय में अनुष्ठानिक रूप से वास्तव में प्राचीन पंजाबी अभ्यास के सम्मान (बुजुर्गों, शासकों या धार्मिक व्यक्तियों के लिए) का एक अच्छी तरह से संरक्षित विस्तार है। गुरुद्वारे का दौरा करते समय निम्नलिखित दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए: पुरुषों / लड़कों के लिए हेड कवरिंग सामान्य रूप से गुरुद्वारे में उपलब्ध होगी, लेकिन एक नोकदार रूमाल स्वीकार्य है।  (गुरुद्वारा सिर को ढंकने के लिए रूमाल के आकार का कपड़ा प्रदान कर सकता है)।  अन्य टोपियाँ (जैसे बेसबॉल-शैली के कैप) को अब उचित नहीं देखा जाता है
    गैर-सिख और सिख आगंतुक एक गुरुद्वारे में जाते हैं, जहां उनके सिर ढके होते हैं
  • महिलाओं / लड़कियों को एक हेडस्कार्फ़ या इस तरह के सिर को ढँकने की आवश्यकता होगी, लेकिन वे नोकदार रूमाल भी पहन सकती हैं।  गुरुद्वारे में आमतौर पर स्कार्फ का एक बॉक्स होता है, लेकिन आपको इस उद्देश्य के लिए अपना खुद का हेडस्कार्फ लाना चाहिए। पहले बड़े प्रार्थना कक्ष (जिसे दरबार साहिब कहा जाता है) में प्रवेश करने पर, गुरु ग्रंथ साहिब (पवित्र ग्रंथ) को एक छोटा धनुष 'गुरु' के प्रति सम्मान दिखाता है।  क्रॉस-लेग्ड बैठना सामान्य है। आगंतुकों को पूजा हॉल में कारा पार्शद (मीठा आटा और तेल आधारित भोजन प्रसाद के रूप में दिया जाता है) की पेशकश की जाएगी, जिसे आमतौर पर आगंतुक के हाथों में दिया जाता है।  यदि आप इस प्रसाद को खाने की अपनी क्षमता के बारे में अनिश्चित हैं - "थोडा" कहें, जिसका अर्थ है कारा पार्षद की सेवा करने वाले सेवादार (स्वयंसेवक) को "बहुत छोटा हिस्सा"।  आपको बाद में उपभोग के लिए अपने कारा पार्शद को बचाने के लिए एक छोटा सा प्लास्टिक बैग (या कारा पार्षद की सेवा करने वाले से एक के लिए पूछना चाहिए) लेना चाहिए। गुरुद्वारे में किसी भी तरह के मांस की अनुमति नहीं है। आपको लैंगर (सांप्रदायिक रसोई से शाकाहारी भोजन) की पेशकश की जा सकती है।  यदि इस भोजन का सेवन करने के बारे में कुछ निश्चित नहीं है, तो आप बहाने के लिए पूछ सकते हैं, हालांकि अधिकांश लोगों को लंगर लेना चाहिए क्योंकि इसे गुरु का आशीर्वाद माना जाता है।  लैंगर हॉल में, बहुत अधिक लेने और भोजन को बर्बाद करने के बजाय कम माँगना बेहतर है।  लंगर को परोसने वाले सेवादार को "बहुत कम" कहें।  यदि आपको अधिक बाद की आवश्यकता होती है, तो बस सेवादार के आसपास आने की प्रतीक्षा करें, यह भी याद रखें कि लंगर में सभी भोजन शाकाहारी हैं, मांस के लिए मत पूछो। यदि आप पारंपरिक गुरुद्वारे में हैं, तो आपको लंगूर खाते समय जमीन पर बैठना पड़ सकता है।  अधिक आधुनिक गुरुद्वारे आगंतुकों को कुर्सियों पर बैठने और टेबल पर खाने की अनुमति देते हैं।  साथ ही गुरुद्वारा के भीतर आमतौर पर सिखों के लिए उनके धर्म के बारे में और साथ ही एक पुस्तकालय के बारे में अधिक जानने के लिए एक शिक्षा केंद्र है।

See also[संपादित करें]

External links[संपादित करें]