गुयाना के राष्ट्रपति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गुयाना सहकारी गणराज्य के राष्ट्रपति

राष्ट्रपति मानक
पदाधिकारी
इरफ़ान अली

2 अगस्त 2020से 
सम्बोधन महामहिम
आधिकारिक निवास स्टेट हाउस , जॉर्जटाउन
कार्यकाल 5 साल की सामान्य अवधि, एक बार नवीकरणीय
पहली बार पद संभालने वाले आर्थर चुंग
पद की उत्पत्ति 17 मार्च 1970
अनुक्रम गुयाना के प्रधान मंत्री
उप या सहायक अधिकारी गुयाना के प्रधान मंत्री
वेतन और भत्ते गुयाना डॉलर


गुयाना का संविधान के अनुसार, गुयाना के राष्ट्रपति राज्य के राष्ट्रप्रमुख और गुयाना सरकार के शासनप्रमुख होने के साथ-साथ गणराज्य के सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ हैं। राष्ट्रपति गुयाना के ऑर्डर्स के चांसलर भी हैं।[1] सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ के रूप में उनकी संवैधानिक भूमिका के समवर्ती, राष्ट्रपति एक अलग रक्षा मंत्री नियुक्त नहीं करते हैं। वह पोर्टफोलियो राष्ट्रपति के पास होता है जो रक्षा अधिनियम के तहत रक्षा मंत्री को नामित सभी जिम्मेदारियों को पूरा करता है।[2]

इतिहास और विवरण[संपादित करें]

जब गुयाना को 1970 में गणतंत्र घोषित किया गया था, तब राष्ट्रपति को पांच साल के कार्यकाल के लिए नेशनल असेंबली द्वारा चुना गया था और इसमें बड़े पैमाने पर औपचारिक शक्तियां थीं। 1980 के जनमत संग्रह के बाद, राष्ट्रपति को कार्यकारी पद बनाने के लिए संविधान में संशोधन किया गया और अध्यक्ष को कार्यकारी अध्यक्ष केरूप में जाना जाने लगा। एक सामान्य और क्षेत्रीय चुनाव में सबसे अधिक मत प्राप्त करने वाले दल का नेता राष्ट्रपति बन जाता है, और विधायिका की अवधि के लिए पद धारण करता है - व्यवहार में, पाँच वर्ष।

राष्ट्रपति को 1970 में राष्ट्रपति आर्थर चुंग के साथ शुरू किया जाता है। कार्यकारी अध्यक्षों की गिनती 1980 में राष्ट्रपति फोर्ब्स बर्नहैम (पहले कार्यकारी अध्यक्ष) के साथ की जाती है।

गुयाना के राष्ट्रपति (1970-वर्तमान)[संपादित करें]

मुख्य लेख: गुयाना राज्य के प्रमुखों की सूची

भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Ramotar blasts arbitrary handout of national awards". Guyana Times. 29 May 2015. मूल से 13 June 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 June 2015. ...according to the Constitution of the Orders of Guyana, the President is the Chancellor of the Orders of Guyana and custodian of the insignia, ribbons and records of the orders.
  2. "Pres Granger presents Brig. Godfrey Bess with Instruments of Commission – Department of Public Information". Department of Public Information – DPI, Guyana, Government, Media, News. अभिगमन तिथि 2021-01-28.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]