गीत (1992 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
गीत
गीत (1992 फ़िल्म).jpg
गीत का पोस्टर
निर्देशक पार्थो घोष
निर्माता नीलिमा पॉल
लेखक अचला नागर
रणबीर पुष्प
अभिनेता अविनाश वाधवन,
दिव्या भारती,
शक्ति कपूर
संगीतकार बप्पी लहरी
प्रदर्शन तिथि(याँ) 20 नवम्बर, 1992
देश भारत
भाषा हिन्दी

गीत 1992 की पार्थो घोष द्वारा निर्देशित हिन्दी भाषा की प्रेमकहानी फ़िल्म है। इसमें दिव्या भारती और अविनाश वाधवन ने मुख्य किरदार निभाए हैं।[1] शक्ति कपूर, लक्ष्मीकांत बेर्डे और धर्मेश तिवारी सहायक भूमिकाएँ निभाते हैं।

संक्षेप[संपादित करें]

नेहा (दिव्या भारती) हरि सक्सेना के यहाँ नर्तकी और गायिका के रूप में कार्य करती हैं और उसके कई प्रशंसक मौजूद हैं। एक रात हरि उसका यौन उत्पीड़न करने का प्रयास करता है लेकिन असफल रहता है। फिर वो नेहा के खाने में एक जहरीला पदार्थ मिला देता है, जिससे उसके स्वर-रज्जु को नुकसान पहुँचता है। इसके परिणामस्वरूप उसकी आवाज़ गड़बड़ा जाती है और वो गाने में असमर्थ हो जाती है। वो मन बहलाने के लिये दूर के गाँव में जाती है।

वहीं राजेश त्रिपाठी (अविनाश वाधवन) अपने विधुर पिता शिवशंकर के साथ भारत के एक गाँव में गरीबी में रहता है। वह अपने पिता को छोड़ देता है ताकि वह बॉम्बे में पढ़ाई कर सके। वहाँ, वह गायिका और नर्तकी, नेहा का प्रशंसक बन जाता है, और यहाँ तक ​​कि उसके शो के लिए होर्डिंग्स भी बनाता है। छुट्टियों के दौरान, वह अपने गाँव लौटता है। उसे आश्चर्य होता है जब उसे पता चलता है कि नेहा भी वहाँ आ गई है। वो उससे दोस्ती करने की कोशिश करता है लेकिन नेहा उस पर छेड़छाड़ का आरोप लगा देती है।

उसका नाम साफ़ हो जाता है। फिर नेहा उसे एक अलग-थलग झोंपड़ी में ले जाती और उसे वहाँ बंद कर देती है, जिससे वह लगभग मर ही जाता है। इस घटना के बाद, नेहा उसकी दोस्ती को स्वीकार कर लेती है और उसको बताती है कि वह अब कभी नहीं गा सकती है। राजेश चुनौती स्वीकार करता है और नेहा की आवाज और उसके करियर को फिर से जीवित करने के बारे में तैयारी करता है। उसे ये नहीं पता कि दोनों हरि का निशाना बन सकते हैं - जिसने नेहा और उसका साथ देने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक भयानक अंत की योजना बनाई है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी बप्पी लहरी द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."आप जो मेरे मीत ना होते"इन्दीवरलता मंगेशकर7:55
2."जो दिल से निकले वो है"अनजानअलका याज्ञिक7:28
3."तेरे सुर में मैं गाऊँ"इन्दीवरअलका याज्ञिक, देबाशीष दासगुप्ता6:50
4."आँखों में बसा ले तो"इन्दीवरकविता कृष्णमूर्ति, मोहम्मद अज़ीज़7:40
5."तुझ से मुझे प्यार था"अनजानअलका याज्ञिक, कुमार सानु7:52
6."प्रेम पत्र आया है"अनजानकुमार सानु6:44
7."सर पे गम गम"अनजानअलका याज्ञिक1:32
8."हुआ क्या कसूर मुझ से"इन्दीवररेशमा7:44

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "महज 2 साल में 14 फिल्म कर हिट हुईं थी दिव्या भारती". पत्रिका. 4 अप्रैल 2017. अभिगमन तिथि 22 जनवरी 2019.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]