गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

{{Infobox Book | name = गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स | author=क्रेग ग्लेंडे (ed.)[1]. Ykh | image = | image_caption = गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का प्रमाणपत्र | cover_artist = साइमन जोंस | country first published = संयुक्त राजशाही | country of origin = आयरलैंड | language = अंग्रेजी, हिन्दी,अरबी, पुर्तगाली, मंदारिन चीनी, क्रोएशियाई, चेक, डेनिश, डच, ऐस्तोनियन्, फिनिश, फ्रेंच, जर्मन, यूनानी, इब्रानी, हंगरियाई, आइसलैंडियाई, इतालवी, जापानी, लातवियाई, नॉर्वेजियाई, पोलिश, रूसी, स्लोवेने, स्लोवाक, स्पेनिश, स्वीडियाई, तुर्की और बल्गेरियाई | series = गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स | sponser = गिनीज़ | subject = विश्व कीर्तिमान | genre = सूचना | publisher=जिम पैटिसन समूह | pub_date = 1955–वर्तमान | english_pub_date = | media_type = | pages =
288 (2011)
287 (2010)
288 (2003–2009)
289 (2008) | isbn = 978-1-904994-37-4 | oclc = | preceded_by = | logo = File:Guinnessworldrecordslogo.svg | आकाश भाई का रिकॉर्ड (अंग्रेजी: Guinness World Records; हिन्दी अनुवाद: गिनीज़ विश्व कीर्तिमान] है जिसमें विश्व कीर्तिमानों (रिकॉर्ड्स) का संकलन होता है। सन् 2000 तक इसे आकाश भैया की जय बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' (अमेरिका में गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स) के नाम से जाना जाता था। यह पुस्तक 'सर्वाधिक बिकने वाली कॉपीराइट पुस्तक' के रूप में स्वयं एक रिकार्डधारी पुस्तक है।

मताधिकार टेलिविजन शृंखला और संग्रहालयो में शामिल करने के लिऐ प्रिंट से आगे बढ़ाया गया है। मताधिकार की लोकप्रीयता गिनीज़ व‌र्ल्ड रिकार्ड्स विश्व रिकार्ड की एक बड़ी संख्या को सुचिबदध करने और स्त्यापन पर प्राथमिक अंतरराशट्रिय प्राधिकरण बनने में हुई है। संगठन के रिकार्ड की स्थापना और थोड़ने सत्यपित करने के लिऐ अधिकृत सरकारी रिकार्ड निर्णायकों कायरत है।

इतिहास

१० नवम्बर १९५१ को सर ह्युग बीवर ने गिनीज़ ब्रेवारीस के मैनेजिंग डैरेक्टर ने उत्तर मूखे के न्दी स्लेनइन से कौन्टी वेक्स्फारड औरलेन्ड के शूजिग पाटी पर गए थे। यूरोप के पख का शिकार, गुनगुनाने वाला, गोल्डन प्लोवर के तेजी गेमो में अपने आपका च्चोमे में शामिल किया। उस शम का कास्टल हौस में यह बात बताया की रेफरेन्स किताब में गोलडन पोव यूरोप का तेजी, पख का शिकार है या नहीं है। इस का यकीन मानना नामुनकिन है। बीवर को मालूम था की ऐरलेन्ड के सारेप पब्स्मे इस बारे में अनेक सवाल उठेगे पर दुनिया में ऐसी किताब नहीं है के रेकाडस के बारे में अंतिम जगह ले सके। सर हयूग ने इस नतीजे पर आये की, जो किताब इस तरह के सवालो का जवाब देने वाली किताब मशहूर होने में यकीन दिलायेगी।

किस्टापर चाटवे में जुड़वा बच्चे नारिस और रास म्याकाविरटर जो लंदन में एक तय्य और आकडे एजेंसी चला रहेये। अगस्त १९५४ में गिननीस बुक के रेकाडो में इन भाईयो ने कमिशन सयोजिन बनाया गया। एक ह्जार प्रती छाप के दिय गये। लंदन के १०७ फलीट स्ट्रीट के गीननिस बुक रेकाडे में जाँच करने के बाद पहला १९७ पेज सस्कण २७ अगस्त १९५५ को ब्रिटिश विक्रेता के शीषे के पास गया। निम्नलिखित शुभारभ अमेरिका में किया गया था। और ७०,००० प्रती को बिकाया। कयोकी यह पुस्तक सुपर हिट बन गई थी। कई आगे के संस्करण मुद्रित किये गये। दोनो भाइयो के एक विश्वकोश स्म्रुति था। टीवी शुख्ला पर रिकाडे तोडने वाले।

देशेको में जो बच्चे विभिनन विशव रेकॉर्ड पर जो सवाल किया सवालो को सही उतर देते थे। रीपबलीकन आर्मी के आइरिश अंतिम ने रास की हत्या १९७५ में कर दी गई थी। बच्चे जो सवाल करते है और उसका जवाब मिलता है। उसे नारिस आनदा स्पाट कहा जाता है।

'गिनीज़ सूपरलेटिवस' (बाद में गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स) लिमिटेड पहली पुस्तक प्रकाशित करने के लिए १९५४ में गठन किया गया था। स्टर्लिंग प्रकाशन दशों के लिए अमेरिका में गिनीज़ पुस्तक के अधिकार के स्वामित्व और उनके प्रबंधन के तहत, किताब एक घरबार का नाम बन गया। समूह को गिनीज़ 'पीएली और डिएगो' द्वारा खरीदा गया था और बाद में 'गुल्लाने मनोरंजन के स्वामित्व में था। गुल्लाने को २००२ में 'हेच ऐ टी' मनोरंजन द्वारा ही खरीदा गया था। २००६ में, 'अपाक्स पार्टनर्स' ने 'हेच ऐ टी' खरीदी और बाद में गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को 'जिम पेटीसन समूह को २००८ में बेजा गया था। गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का कार्यालयों न्यूयॉर्क शहर और टोक्यो में हैं और वैश्विक मुख्यालय, लंडन में रहते है। इसके संग्रहालय के आकर्षण ऑरलैंडो, फलोरिडा में रिप्ले मुख्यालय पर आधारित है।

नैतिक मुद्दे और सुरक्षा चिंता का विषय[संपादित करें]

स्टीवन जून १९७७ में १/३ सेकंड में बियर की 1 लीटर पीने के रूप में अच्छी तरह से २५० मिलीग्राम, ५०० मिलीग्राम और १/५ लीटर के रिकार्ड समय निर्धारित है, लेकिन गिनीज एक लीटर के लिए ही रिकॉर्ड किए जाते हैं। वे बाद में १९९१ में उनके संग्रह से सभी बियर और शराब रिकॉर्ड गिरा दिया और २००८ में रिकॉर्ड बहाल। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में यह इस तरह के जानवरों की हत्या या चोट से संबंधित उन के रूप में नैतिक कारणों के लिए स्वीकार नहीं करेंगे अभिलेखों के कई प्रकार के राज्यों। एक बार किताब में शामिल किए गए कई विश्व रिकॉर्ड संभावित रिकॉर्ड तोड़ने की भलाई के लिए चिंता सहित नैतिक कारणों से हटा दिया गया है। उदाहरण के लिए, एक "भारी मछली" रिकॉर्ड के प्रकाशन के बाद, कई मछली मालिकों। गिनीज बुक भी उनके "खाने और पीने रिकॉर्ड" के भीतर रिकॉर्ड गिरा दिया इसलिए ऐसी प्रविष्टियों को हटा दिया गया। क्यो कि स्वस्थ था क्या की सीमा से परे अपने पशुओं को संभावित प्रतियोगियों खुद को नुकसान पहुँचा और संभावित मुकदमेबाजी के लिए प्रकाशक का पर्दाफाश हो सकता है कि चिंताओं पर १९९१ में मानव उपलब्धियां की धारा। इन परिवर्तनों को साइकिल और पेड़ों के रूप में ऐसी संभावना नहीं बातें.अन्य रिकॉर्ड, ऐसे (सार्वजनिक सड़कों पर) ड्राइविंग तलवार निगलने और रैली के रूप में लेने के लिए अन्य असामान्य रिकॉर्ड के साथ सभी शराब, शराब और बीयर पीने के रिकॉर्ड को हटाने, शामिल वर्तमान धारकों सुरक्षित मानव सहनशीलता का स्तर माना जाता है परे प्रदर्शन किया था के रूप में आगे प्रविष्टि से बंद कर दिया गया।

बंद की गये रेकाडसो को फिर से खोल दि जा रहि है। अभिलेखों का उदाहरण दिया गया है। उदाहरण के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के १९९० के गिनीज बुक में बंद के रूप में, तलवार निगलने रिकॉर्ड सूचीबद्ध किया गया था, लेकिन १९९८ में शुरू किया जो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स प्राइमटाइम टीवी शो, तीन तलवार निगलने चुनौतियों (और इसलिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के २००७ संस्करण में किया था स्वीकार किए जाते हैं उसके बाद). इसी तरह, १९९१ में किताब से हटा दिया गया है, जो गति बियर पीने के रिकॉर्ड, १७साल बाद २००८ संस्करण में निकल आया, लेकिन की "आधुनिक सोसायटी" खंड पर पुराने किताब के "मानव उपलब्धियां" अनुभाग से ले जाया गया नए संस्करण। खाद्य अपव्यय को रोकने के लिए, खपत के लिए २०१० के रूप में, यह आइटम पूरी तरह से खाद्य हो कि सभी "बड़े भोजन" प्रकार के रिकॉर्ड के दिशा निर्देशों में आवश्यक है और जनता के लिए वितरित। शृंखला पत्र भी अनुमति नहीं है: "गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स डाक या ई, मेल द्वारा भेजा शृंखला पत्र से संबंधित किसी भी रिकॉर्ड को स्वीकार नहीं करता कि आप सभी के नाम प्रकाशित करने के लिए वादा कर सकते हैं जो एक पत्र या एक ई, मेल प्राप्त करते हैं, तो। उस पर भेजने के जो लोग हैं, यह एक धोखा है, इसे नष्ट करें। यह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और पोस्टल सर्विस शामिल कर रहे हैं का कहना है कि अगर कोई फर्क नहीं पड़ता वे नहीं कर रहे हैं।

विकास[संपादित करें]

संस्करण को मानव प्रतियोगियों द्वारा रिकार्ड कारमानों पर ध्यान केंद्रित किया है। प्रतियोगिताऐं में वजन उठाने के रूप तक सबसे लंबे समय तक तंडे पटकना दूरी रूप में स्पष्ट वालों से लेकर, या लंबे समय खेलने के लिए ग्रांड थेफ्ट ऑटो ४ या दस मिनट में होट डॉग्ड सेवन किया जा सकता संख्या, खाने और शराब की खपत प्रविष्टियों को अब संभवतः मुकटमेबाजी के डर से स्वीकार कर रहे है। प्रतियोगिताओं के बारे में रिकार्ड के अलावा, सबसे भारी ट्यूमर, सबसे जहरीला पौधा, कम से कम नदी, संयुक्त राज्य अमेरिका में २ सबसे लंबे समय तक चलने वाली नाटक (जनरल अस्पाताल और गाइडिंग लाइट) और दुनिया के सबसे सफल विक्रेता आदि। बहुत से रिकार्ड सबसे कम उम्र के व्यक्ति से संबंधित है, जैसे सबसे कम उम्र के व्यक्ति जिसने सभी देशों की यात्रा किए हैं - मौरीजियों गिऊलियानो।

प्रत्येक संस्करण गिनीज़ डेटाबेस में अभिलेखों के बड़े सेट का चरन होता है और इसके मापदंड के लिए चुनाव वर्षों में बदल गया है। आधुनिक रिकार्ड जुड़ जाते हैं और अद्यतन किया गया रिकार्ड भी जुड़ जाते है।

'गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' दुनिया के सबसे बेचा कॉपीराईट किताब है। स्पिन किताबों और टीवी शृंखला की संख्या भी उत्पादन किया गया है। गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने सबसे रिकॉड के साथ व्यक्ति को 'अशरिता फर्मान का क्वींज़' अपरेल २००९ में रिकॉड दिया गया था।

२००५ में, गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के टूटने प्रोत्साहित करने के लिए अंतर्राष्ट्रिय गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स दिवस के रूप में ९ नवम्बर को नामित किया गया है। २००६ में एक अनुमान के अनुसार १,००,००० लोगों को १० से अधिक देशों में भाग लिया। गिनीज़ १२ महीनों में २,२४४ नए रिकार्ड की सूचना दी, जो पिछले साल के मुकाबले १७३% की वृद्धि हुई थी।

अभिलेखों की परिभाषा[संपादित करें]

कई रिकार्ड के लिए, गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स उनके लिए सटीक आवश्यकताओं पर प्रभावी अधिकार है और किसके साथ रिकार्ड कंपनी रिकार्ड प्रयास की सच्चाई का निर्धारण करने की घटनाओं के लिए निर्णायकों को उपलब्ध कराने रहते है। गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अभिलेखों की सूची तय नहीं है, अभिलेखों जोड़ा जा सकता है। जनता एक नया रिकार्ड का गठन कर सकता है जो मौजूदा रिकार्ड या पर्याप्त उपलब्धियों का बेहतर प्रदर्शन भी हो सकता है।

संग्रहालय[संपादित करें]

१९७६ में, विश्व रिकार्ड संग्रहालय का नाम गिनीज़ बुक ऑफ एम्पायर स्टेट बिल्डिंग में खोला गया था। प्रदर्शन के बीच दुनिया का सबसे बड़ा आदमी (रॉबर्ट वॉड्लो) और दुनिया के सबसे बड़े पृथ्वी कीड़ा आदि। संग्रहालय १९९५ में बंद कर दिया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Corporate. Guinness World Records (27 अगस्त 1955). Retrieved on 19 अक्टूबर 2010.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]