गाड़ी-मुक्त दिवस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ब्रसेल्स गाड़ी मुक्त दिवस, २००५
बुआ द ला कांब्र गाड़ी-मुक्त दिवस, २०१५
जकार्ता साप्ताहिक गाड़ी मुक्त दिवस, २०१०

गाड़ी-मुक्त दिवस पर, लोगों को गाड़ियों के अलावा अन्य माध्यमों से यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। जकार्ता और तेहरान जैसे कुछ शहरों में साप्ताहिक गाड़ी-मुक्त दिवस होते हैं।[1] ऐसे अन्य दिन वार्षिक होते हैं। विश्व गाड़ी मुक्त दिवस २२ सितंबर को मनाया जाता है। संगठित कार्यक्रम कुछ शहरों और देशों में आयोजित किए जाते हैं।[2]

घटनाएँ, जो स्थान के अनुसार भिन्न होती हैं, मोटर चालकों और यात्रियों को कम गाड़ियों के साथ उनके इलाके का एक विचार देती हैं। जबकि इन पंक्तियों के साथ परियोजनाएँ समय-समय पर १९७३ के तेल संकट से शुरू होने वाले तदर्थ आधार पर हुई थीं, यह केवल अक्टूबर १९९४ में था कि इस तरह की परियोजनाओं के लिए एक संरचित कॉल एरिक ब्रिटन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्यूदिवसड्स में एक मुख्य भाषण में जारी किया गया था। एक्सेसिबल्स (एक्सेसिबल सिटीज) सम्मेलन टोलेडो (स्पेन) में आयोजित किया गया।[3]

दो वर्षों के भीतर रेक्याविक (आइसलैंड), बाथ (यूनाइटेड किंगडम) और ला रोशेल (फ्रांस) में पहले दिन आयोजित किए गए, और दुनिया भर में गाड़ी-मुक्त दिनों का समर्थन करने के लिए १९९५ में अनौपचारिक वर्ल्ड गाड़ी मुक्त दिवस कंसोर्टियम[4] आयोजन किया गया। १९९७ में पर्यावरण परिवहन संघ द्वारा ब्रिटेन में पहले राष्ट्रीय अभियान का उद्घाटन किया गया था, फ्रांसीसी ने १९९८ में इन टाउन, विदाउट माय गाड़ी! और २००० में यूरोपीय आयोग द्वारा यूरोप-व्यापी पहल के रूप में स्थापित किया गया था। उसी वर्ष आयोग ने कार्यक्रम को एक पूर्ण यूरोपीय गतिशीलता सप्ताह में विस्तारित किया जो अब आयोग का प्रमुख फोकस है, जिसमें गाड़ी-मुक्त दिवस एक बड़ी नई गतिशीलता का हिस्सा है।

१९९६ में एक डच एक्शन ग्रुप, पिप्पी ऑटोलोज़ ज़ोंडाग,[5] गाड़ी मुक्त दिनों के लिए एक राष्ट्रीय अभियान शुरू किया। पिप्पी[6] ने सड़कों पर कब्जा करने और गाड़ियों को रोकने के लिए मासिक अवैध सड़क कार्रवाई का आयोजन किया। सड़कों को अवरुद्ध करने के बाद, वहाँ पार्टियाँ, पिकनिक, बच्चे खेल रहे होंगे, मोटरवे पर रोलर्सकेट, स्ट्रीट पेंटिंग और संगीत कलाकार खेल रहे होंगे। पुलिस पार्टी को तोड़ देगी और गिरफ्तारियाँ करेगी। गाड़ी मुक्त दिनों के लिए लड़ने के लिए पिप्पी ने एक डच राष्ट्रीय समूह[7] बनाया। पिप्पी ने नीदरलैंड[8] के प्रत्येक राष्ट्रीय संसद के राजनेता की पैरवी की और डच राष्ट्रीय दलों को अपने एजेंदिवस में गाड़ी मुक्त दिनों की अवधारणा को अपनाने के लिए प्रेरित किया। नीदरलैंड में हर प्रमुख शहर की सरकार ने गाड़ी मुक्त दिनों को लागू करने के लिए पिप्पी के प्रस्तावों को प्राप्त किया, जिससे उन्हें इस मुद्दे पर बहस करने के लिए मजबूर होना पड़ा।[9] दो साल की कार्रवाइयों के बाद, नीदरलैंड के कई शहरों ने भरोसा किया और गाड़ी मुक्त दिनों को लागू करना शुरू कर दिया।

इसके अलावा २००० में गाड़ी मुक्त दिवस विश्व गाड़ी मुक्त दिवस[10] कार्यक्रम के साथ वैश्विक हो गए, जो कारबस्टर्स, अब वर्ल्ड गाड़ी मुक्त नेटवर्क द्वारा शुरू किया गया था, और उसी वर्ष अर्थ दिवस नेटवर्क और वर्ल्ड गाड़ी मुक्त दिवस का अर्थ गाड़ी मुक्त दिवस सहयोगी कार्यक्रम सहयोगी।

वर्तमान में बोगोटा पूरे शहर को कवर करने वाला दुनिया का सबसे बड़ा गाड़ी-मुक्त कार्यदिवस कार्यक्रम आयोजित करता है। पहला गाड़ी-मुक्त दिवस फरवरी २००० में आयोजित किया गया था और एक सार्वजनिक जनमत संग्रह के माध्यम से इसे संस्थागत बना दिया गया था।[11]

द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, यह आयोजन " सामूहिक परिवहन, साइकिल चलाना और पैदल चलना, और उन समुदायों के विकास को बढ़ावा देता है जहाँ नौकरियाँ घर के करीब हैं और जहाँ खरीदारी पैदल दूरी के भीतर है"।[2] अध्ययनों से पता चला है कि शहरों में छोटी यात्राओं के लिए, गाड़ी का उपयोग करने के बजाय साइकिल का उपयोग करके अधिक तेज़ी से पहुँचा जा सकता है।[12]

जबकि मीडिया कवरेज के मामले में काफी गति प्राप्त हुई है, वास्तविक सफलता प्राप्त करने के लिए इन आयोजनों को आयोजित करना कठिन हो जाता है (शायद मेजबान शहर की परिवहन व्यवस्था के महत्वपूर्ण पुनर्गठन की आवश्यकता होती है) और यहाँ तक कि एक दशक बाद भी उपयोगिता के बारे में काफी अनिश्चितता है यह पहुच। सफल कार्यान्वयन के लिए व्यापक सार्वजनिक समर्थन और परिवर्तन के प्रति प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। अधिवक्ताओं (विवादित) द्वारा कुछ गणनाओं के अनुसार, दुनिया भर में एक हजार से अधिक शहरों ने २००५ के दौरान "दिनों" का आयोजन किया।

सितंबर २००७ में इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता ने अपना पहला गाड़ी-मुक्त दिवस आयोजित किया, जिसने गाड़ियों से शहर के मुख्य मार्ग को बंद कर दिया और स्थानीय पैदल यात्रियों को व्यायाम करने और सड़कों पर अपनी गतिविधियाँ करने के लिए आमंत्रित किया, जो आम तौर पर गाड़ियों और यातायात से भरे हुए थे। जालान सुदीरमन, दक्षिण जकार्ता पर सेनयान ट्रैफिक सर्कल से सड़क के साथ, जालान थमरीन पर होटल इंडोनेशिया ट्रैफिक सर्कल में सेलामत दातांग स्मारक तक, राष्ट्रीय स्मारक सेंट्रल जकार्ता के उत्तर में पैदल चलने वालों के लिए गाड़ियों को साफ किया जाता है।[13] मई २०१२ से जकार्ता में हर रविवार को गाड़ी-मुक्त दिवस आयोजित किया जाता है। यह शहर के मुख्य मार्गों, जालान सुदीरमन और जालान थमरीन, सेनयन क्षेत्र से मोनास (मोनुमेन नैशनल) तक सुबह ६ बजे से ११ बजे तक आयोजित किया जाता है।

योम किप्पुर पर तेल अवीव में सुनसान आयलॉन हाईवे पर साइकिल सवार सवारी करते हुए।

जबकि आधिकारिक रूप से आयोजित गाड़ी-मुक्त दिवस नहीं है, योम किप्पुर के पालन में हर साल इज़राइल में यातायात (आपातकालीन वाहनों को छोड़कर) २४ घंटे से अधिक के लिए बंद हो जाता है।[14] इसमें गाड़ी और सार्वजनिक परिवहन (बस, ट्रेन, टैक्सी, हवाई जहाज आदि) सहित सभी मोटर चालित वाहन शामिल हैं। हिलोनी स्ट्रीम और अन्य धर्मों के साइकिल चालक इसका लाभ उठाते हैं, और सड़कें (धार्मिक इलाकों को छोड़कर) वास्तव में एस्प्लेनेड और साइकिल मार्ग बन जाती हैं। इज़राइल में उस दिन वायु प्रदूषण, नाइट्रोजन ऑक्साइड द्वारा मापा गया, ९९ प्रतिशत कम हो गया।[15]

क्षेत्रीय गाड़ी-मुक्त दिवस[संपादित करें]

  • शहर में मेरी गाड़ी के बिना! एक यूरोपीय संघ अभियान है।
  • गाड़ी-मुक्त दिन कई अमेरिकी शहरों में भी आयोजित किए जाते हैं, जैसे पोर्टलैंड, ओरेगन ; और जापान में।[उद्धरण चाहिए]
  • ब्रिटिश कोलंबिया स्थानीय समुदायों द्वारा आयोजित कई गाड़ी मुक्त दिवस की मेजबानी करता है, जिनमें गाड़ी मुक्त दिवस वैंकूवर, गाड़ी मुक्त दिवस नॉर्थ वैंकूवर और गाड़ी मुक्त दिवस विक्टोरिया शामिल हैं।
  • जकार्ता सुदीरमन - थमरीन एवेन्यू के आसपास हर रविवार सुबह गाड़ी मुक्त दिवस साप्ताहिक आयोजित करता है।[16]
  • २२ सितंबर को मनाए गए विश्व गाड़ी-मुक्त दिवस २०१८ के बैंकाक के उत्सव में बैंकॉक के डिप्टी गवर्नर, सकोलती फटियाकुल, जिन्होंने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की, अपने आधिकारिक ऑटोमोबाइल में पहुंचे, जैसा कि उनके दल ने किया था। इसके बाद उन्होंने औपचारिक सवारी के लिए साइकिल चलाई।[17] घटना से पहले, जो गाड़ियों का उपयोग नहीं करने के लिए प्रोत्साहित करती थी, बैंकाक मेट्रोपॉलिटन प्रशासन ने घोषणा की कि परेड में साइकिल चलाने वाले प्रतिभागियों के लिए व्यापक मुफ्त ऑटोमोबाइल पार्किंग स्थान उपलब्ध होंगे।[18]
  • बोगोटा ने २४ फरवरी २००० से गाड़ी मुक्त दिवस मनाया है[19] यह पर्यावरण को संरक्षित करने और सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के उपयोग के बारे में विचार करने की एक पहल है।
  • चीन में नो गाड़ी दिवस नामक एक अनियमित आयोजन होता है

इतिहास और समयरेखा[संपादित करें]

गाड़ी-मुक्त दिवस कई गाड़ी-मुक्त संचलन प्रथाओं में से एक हैं

पहले दस साल[संपादित करें]

पर्यावरण परिवहन संघ ने अपने ग्रीन ट्रांसपोर्ट वीक (लगभग १७ जून) में पहले मंगलवार को प्रारंभिक वार्षिक गाड़ी-मुक्त दिवस निर्धारित किया। २००० में इसे २२ सितंबर को आयोजित एक स्व-स्थायी दिवस बनाने पर सहमति हुई थी, मूल रूप से यूरोपीय आयोग के तत्वावधान में और बाद में अंतरराष्ट्रीय विस्तार के साथ एक पैन-यूरोपीय दिवस के रूप में आयोजित किया गया था - जिसके दौरान दुनिया भर के शहरों की बड़ी संख्या गाड़ियों के लिए अपने केंद्रों को बंद करने के लिए आमंत्रित किया। पैदल चलने वालों, साइकिलों, सार्वजनिक परिवहन और टिकाऊ परिवहन के अन्य रूपों को इन दिनों प्रोत्साहित किया जाता है। लोग इस बात पर चिंतन कर सकते हैं कि बहुत कम गाड़ियों के साथ उनका शहर कैसा दिखेगा, और ऐसा करने के लिए क्या आवश्यक हो सकता है। अधिवक्ताओं का दावा है कि १,५०० शहरों में १०० मिलियन से अधिक लोग अंतर्राष्ट्रीय गाड़ी-मुक्त दिवस मनाते हैं, हालांकि दिनों पर और अपनी पसंद के तरीकों से। हालांकि, इस दावे की पुष्टि नहीं हुई है।

गाड़ी-मुक्त दिवस आंदोलन (१९९४-२००५) के पहले दशक में दुनिया ने सैकड़ों शहरों को बहुत अलग परिस्थितियों में इस दृष्टिकोण को आजमाते हुए देखा है, कुछ अच्छे, कुछ निर्विवाद रूप से बुरे, उनमें से कुछ कई मौकों पर।

इस क्षेत्र के कार्यकर्ताओं ने सोचा कि वास्तविक उपलब्धियाँ क्या थीं। उन्होंने सुझाव दिया कि शहर के कुछ हिस्सों में कम गाड़ियों और शायद कम दुर्घटनाओं के साथ एक सुखद दिन होना स्वीकार्य था, लेकिन माना कि यह निचली रेखा नहीं थी। उनके लिए एक गाड़ी-मुक्त दिवस का लक्ष्य शुरू से ही एक छोटे कदम के रूप में सेवा करने के लिए था, जो शहरव्यापी प्रणालीगत परिवर्तन की एक अधिक बड़ी और अधिक महत्वाकांक्षी प्रक्रिया में उत्प्रेरक के रूप में अधिक सही मायने में टिकाऊ गतिशीलता प्रणाली की ओर था। उन्होंने सुझाव दिया कि दुर्लभ अपवादों को छोड़कर वे ऐसा कुछ नहीं देख रहे हैं।

आंदोलन में शामिल लोगों ने सोचा कि दस साल बाद पीछे खड़े होकर यह देखने का समय आ गया है कि इस दृष्टिकोण से क्या अंतर आया है। उन्होंने खुद से पूछा कि क्या यहाँ बनाए गए CFDs ने शहरों पर कोई महत्वपूर्ण स्थायी प्रभाव डाला है और जिस तरह से मनुष्य उनमें घूमते हैं। उन्होंने सोचा कि क्या वे इस बात से संतुष्ट हो सकते हैं कि इन परियोजनाओं और कार्यक्रमों के बड़े हिस्से ने क्या हासिल किया है और जैसा है वैसा ही चलते रहें, या अगर यह पीछे खड़े होकर फिर से देखने का समय नहीं है। उन्होंने २००४ में शुरू होने वाले एक नए अंतरराष्ट्रीय सहयोगी कार्यक्रम के साथ आत्मसंतोष से लड़ने का फैसला किया।

समयरेखा: कुछ प्रमुख घटनाएँ[संपादित करें]

निम्नलिखित कालक्रम पिछले दशकों की कुछ मुख्य घटनाओं को इकट्ठा करता है, जो एक साथ धीरे-धीरे एक-दूसरे की उपलब्धियों पर बनी हैं, जो आज हमें एक ऐसे आंदोलन के साथ छोड़ देती हैं, जो अब शुरू हो रहा है। बहुत बड़ी संख्या में ऐसे शहर और कार्यक्रम हैं जिन्हें यहाँ शामिल नहीं किया गया है।

  • १९५६, निम्न देश। स्वेज संकट के कारण नीदरलैंड और बेल्जियम में पहला गाड़ी-मुक्त रविवार। २५ नवंबर से २० जनवरी, १९५७ तक प्रत्येक रविवार गाड़ी-मुक्त थे।
  • १९५८, न्यूयॉर्क शहर। न्यूयॉर्क शहर के वाशिंगटन स्क्वायर पार्क क्षेत्र के पड़ोसियों के प्रदर्शनों ने अंततः फिफ्थ एवेन्यू के प्रस्तावित विस्तार को अवरुद्ध कर दिया, जिसने इस लोकप्रिय सार्वजनिक पार्क और सामाजिक नखलिस्तान को समाप्त कर दिया होता।
  • १९६१, न्यूयॉर्क शहर। १९५८ के प्रदर्शन के नेताओं में से एक, जेन जैकब्स, द दिवसथ एंड लाइफ ऑफ ग्रेट अमेरिकन सिटीज, विंटेज बुक्स प्रकाशित करते हैं, जो शहरों में गाड़ी संयम की चर्चाओं को खोलते हैं।
  • शरद ऋतु, १९६८, ग्रोनिंगन, नीदरलैंड। पहला पड़ोस वूनर्फ। स्थानीय निवासियों के नेतृत्व में पहली बार पूरी तरह से अवैध परियोजना का लक्ष्य कारों से सड़क पर दावा करना और लोगों के लिए सुरक्षित स्थान बनाना है।
  • १९७२, दिवसल्फ़्ट, नीदरलैंड्स। पहला आधिकारिक वूनरफ़ खुलता है।
  • १९७३, अब्बाय द रॉयमोंत, फ्रांसआर्थिक सहयोग और विकास संगठन विकास केंद्र और इकोप्लान तीसरी दुनिया के शहरों में गाड़ी संयम और गैर-पारंपरिक या "इन-बीच" पारगमन के संयोजन पर ४-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय विचार-मंथन का आयोजन करते हैं।
  • १९७३-१९७४; तेल संकट के कारण, दिवसनमार्क में २५ नवंबर १९७३ से १० फरवरी १९७४ तक गाड़ी-मुक्त रविवार था।[20][21]
  • जनवरी-फरवरी १९७४, स्विट्जरलैंड। "तेल संकट" के दौरान चार गाड़ी-मुक्त रविवार का आयोजन किया गया।
  • १९८१, पूर्वी जर्मनी। पहला जर्मन गाड़ी-मुक्त दिवस मनाया गया।
  • अक्टूबर १९८८, पेरिस। "कारों के बिना शहर?" कार्यक्रम शुरू। EcoPlan और कॉमन्स द्वारा अंतर्राष्ट्रीय, असंरचित, गैर-नौकरशाही, विषय-संचालित, दीर्घकालिक सहकारी कार्यक्रम शुरू किया गया है। यह बाद में आज के न्यू मोबिलिटी एजेंडा में बदल गया।
  • सितंबर १९९१, न्यूयॉर्क शहर। ऑटो-मुक्त शहरों पर पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन। परिवहन विकल्प द्वारा आयोजित।
  • सितंबर १९९२, टोरंटो। ऑटो-मुक्त शहरों पर दूसरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन।
  • सितंबर १९९२, सैन फ्रांसिस्को। क्रिटिकल मास। कमोबेश अराजकतावादी, कम से कम आत्म-संगठित, समूह ने कारों से सड़कों को वापस लेने के लिए क्रैंक किया।
  • पतझड़ १९९२, पेरिस, फ्रांस। इंटरनेट पर ईसीटीएफ के सहयोग से पहला @एक्सेस फोरम खोला गया। इस अंतरराष्ट्रीय सूची में गाड़ी-मुक्त दिवस की अवधारणा पर चर्चा और विस्तार किया गया।
  • पतझड़ १९९२, ओटावा, कनाडा। ऑटो-मुक्त ओटावा न्यूज़लैटर शुरू हुआ।
  • मार्च १९९४, एम्स्टर्डम। डीजी इलेवन और यूरोसिटीज द्वारा लॉन्च किया गया गाड़ी-मुक्त सिटीज नेटवर्क।
  • १४ अक्टूबर १९९४, तोलेदो, स्पेन। गुरुवार: स्पेनिश "स्यूदिवसड्स एसेसिबल्स" कांग्रेस में गाड़ी-मुक्त दिवस प्रस्ताव, कार्य योजना और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए सार्वजनिक आह्वान प्रस्तुत किया गया है। (गाड़ी-मुक्त शहरों के प्रतिनिधि और बाद में रिक्जेविक, बाथ और ला रोशेल गाड़ी-मुक्त दिवस प्रोजेक्ट सभी उपस्थित हैं।)
  • ८ मई १९९६, कोपेनहेगन। कोपेनहेगन घोषणा यूरोपीय सरकार समूहों की अंतरराष्ट्रीय बैठक द्वारा जारी की जाती है।
  • जून १९९६, रेक्याविक, आइसलैंड। गाड़ी-मुक्त दिवस स्थानीय सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है और आइसलैंड की राजधानी शहर में आयोजित किया जाता है।
  • ११ जून १९९६, बाथ, पर्यावरण परिवहन संघ के ग्रीन ट्रांसपोर्ट वीक के भीतर आयोजित पहला ब्रिटिश गाड़ी-मुक्त दिवस।
  • १७ जून १९९७, वेयब्रिज, दुनिया का पहला राष्ट्रीय गाड़ी-मुक्त दिवस ब्रिटेन में पर्यावरण परिवहन संघ द्वारा उद्घाटन किया गया। ईटीए वार्षिक गाड़ी-मुक्त दिवस का समन्वय करता है।
  • ९ सितंबर १९९७, ला रोशेल, फ्रांस। जर्नी सैंस वुअचूर। मेयर मिशेल क्रेप्यू और जैक्स टैलट के नेतृत्व में, ला रोशेल ने फ्रांस के पहले वास्तविक गाड़ी-मुक्त दिवस का आयोजन किया।
  • २१ अक्टूबर १९९७, पेरिस। गुरुवार: फ्रांस के पर्यावरण मंत्रालय को गाड़ी-मुक्त दिवस का प्रस्ताव दिया गया। फ्रांस के शहरों में गाड़ी से संबंधित प्रदूषण और अन्य समस्याओं से लड़ने के लिए कॉमन के "स्मॉगबस्टर" पैकेज के हिस्से के रूप में बनाए गए इस कंसोर्टियम का प्रस्ताव। (मंत्रालय ने एक साल बाद अपना "एन विले, संस मा वुअचूर?" कार्यक्रम शुरू करने के लिए इस नींव का उपयोग किया।)
  • २६ अक्टूबर - १ नवंबर १९९७, ल्यों, फ्रांस। गाड़ी-मुक्त सिटीज के पहले सम्मेलन की ओर। यूरोपियन यूथ फॉर एक्शन और ल्योन स्थित रीग्रुपमेंट द्वारा यूने विल सांस वुअचूर का आयोजन किया गया। कार्बस्टर्स पत्रिका और संसाधन केंद्र का शुभारंभ।
  • सर्दी १९९७, ऐम्स्टर्डैम। गाड़ी-मुक्त टाइम्स ने वॉल्यूम १, नंबर १ प्रकाशित किया (बिना किसी सार्वजनिक समर्थन के और स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराया गया)।
  • सर्दी, १९९७, पेरिस। @वर्ल्ड गाड़ी-मुक्त दिवस कंसोर्टियम। यह ओपन एनजीओ साइट द कॉमन्स द्वारा डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू पर अपने दीर्घकालिक न्यू मोबिलिटी प्रोग्राम के हिस्से के रूप में गाड़ी-मुक्त दिवस संगठन और दुनिया भर के शहरों में विशेषज्ञ फॉलो-अप का समर्थन करने के लिए स्थापित की गई है।
  • २१ जून १९९८। मोबिल ओहने आउटो, पूरे जर्मनी में गाड़ी मुक्त मोबिलिटी दिवस।
  • २२ सितंबर १९९८, "अं विल, सांस मा वुअचूर?", फ्रांस। फ्रांसीसी पर्यावरण मंत्रालय और ३४ फ्रांसीसी शहरों ने अं विले, सांस मा वोइचर? (फ्रांसीसी: En ville, sans ma voiture ?, अर्थात मेरी गाड़ी के बिना शहर में एक दिन?) का आयोजन किया। (
  • १ दिसंबर १९९९, ब्रिटेन। ब्रिटेन में यूरोपीय गाड़ी-मुक्त दिवस की योजना बनाने के बारे में जानकारी साझा करने वाला पहला राष्ट्रीय ईटीए गाड़ी-मुक्त प्लानिंग सपोर्ट (यूके)।
  • १९ सितंबर १९९९, नीदरलैंड। नीदरलैंड में पहला राष्ट्रीय Carfree रविवार।
  • २२ सितंबर १९९९, पहला यूरोपीय "पायलट दिवस"। बुधवार, २२ सितंबर १९९९ को, ६६ फ्रांसीसी शहर "एन विले, सेन्स मा वुअचूर?" में भाग लेते हैं। (द्वितीय संस्करण), जबकि समानांतर ९२ इतालवी कस्बों में पहले इतालवी राष्ट्रीय गाड़ी-मुक्त दिवस का आयोजन किया जाता है, "सीटा सेन्जा ला मिया ऑटो में"। जिनेवा के कैंटन ने बाद में पहले यूरोपीय "पायलट दिवस" ​​कहा गया था, जिसमें सभी भाग लेने वाले शहरों ने अपने केंद्रों में गाड़ी-मुक्त क्षेत्रों को नामित किया था।
  • रविवार, २६ सितंबर १९९९। पहले बेल्जियन गाड़ी-मुक्त दिवस की घोषणा की गई।
  • १ दिसंबर १९९९, ब्रिटेन। ब्रिटेन में गाड़ी-मुक्त दिवस को बढ़ावा देने के लिए रुचि रखने वाले व्यक्तियों और समूहों के संघ ने वेब पर पहला स्वतंत्र राष्ट्रीय सहायता समूह स्थापित किया (सीधे लिंक के लिए बाईं ओर मेनू देखें)
  • रविवार, ६ फरवरी २०००, इटली। पर्यावरण मंत्री एदो रोंची ने इटली में चार लगातार गाड़ी-मुक्त रविवारों में से पहला खोला, जो अगले चार महीनों के लिए महीने के पहले रविवार को होगा।
  • २४ फरवरी २०००, बोगोटा, कोलंबिया। बोगोटा चैलेंज। बोगोटा शहर वर्ल्ड गाड़ी-मुक्त दिवस कंसोर्टियम के सहयोग से सिन मील कैरो एन बोगोटा का आयोजन करता है, जो दुनिया का पहला बड़े पैमाने का "गुरुवार" गाड़ी-मुक्त दिवस प्रोजेक्ट है, और बाकी दुनिया के लिए बोगोटा चैलेंज लॉन्च करता है।[22]
  • १०-१८ जून २०००, पर्यावरण परिवहन संघ द्वारा आयोजित ब्रिटिश ग्रीन ट्रांसपोर्ट वीक।
  • २४-२७ जून २०००, ब्रेमेन, जर्मनी। ब्रेमेन में गाड़ी मुक्त शहर सम्मेलन।
  • २१ सितंबर २०००। विश्व गाड़ी-मुक्त दिवस - पहला वैश्विक गाड़ी-मुक्त दिवस, कार्बस्टर्स (अब वर्ल्ड गाड़ी-मुक्त नेटवर्क) और एडबस्टर्स मीडिया फाउंदिवसशन द्वारा लॉन्च और प्रचारित किया गया।
  • २२ सितंबर २०००। पहला यूरोपीय गाड़ी-मुक्त दिवस। सरकारी प्रायोजकों की रिपोर्ट है कि ७६० यूरोपीय शहरों ने संयुक्त रूप से पहला पैन-यूरोपियन "शहर में बिना मेरी गाड़ी के!" दिन। शायद बढ़ते हुए आत्मविश्वास का संकेत देते हुए, प्रश्न चिह्न अब एक विस्मयादिबोधक बिंदु बन गया है।
  • १४ अक्टूबर २०००। सिचुआन प्रांत, चीन के चेंगदू शहर ने उस राष्ट्र में पहले "गाड़ी-मुक्त दिवस" की शुरुआत की।
  • २९ अक्टूबर २०००। बोगोटा में दुनिया का पहला गाड़ी मुक्त जनमत संग्रह हुआ (जो उड़ते हुए रंगों के साथ गुजरता है)।
  • १ नवंबर २०००। अर्थ दिवस नेटवर्क के सहयोग से कॉमन्स और विश्व गाड़ी-मुक्त दिवस कंसोर्टियम द्वारा पृथ्वी गाड़ी-मुक्त दिवस कार्यक्रम शुरू किया गया।
  • २३ नवंबर २००० शेड योर गाड़ी दिवस - फ़्रेमेंटल। पहला ऑस्ट्रेलियाई गाड़ी-मुक्त दिवस।[23][24]
  • १ फरवरी २००१। बोगोटा ने अपनी दूसरी दीया सिन कैरो के साथ पहली ईसीएफडी २००१ परियोजना शुरू की।
  • वसंत २००१। "डोमेनिचे इकोलॉजिके २००१" - इतालवी पर्यावरण मंत्रालय पांच सप्ताहांत पर चलने वाला पहला पारिस्थितिक रविवार गाड़ी-मुक्त कार्यक्रम आयोजित करता है।
  • १९ अप्रैल २००१। पहला पृथ्वी गाड़ी-मुक्त दिवस। द कॉमन्स विश्व गाड़ी-मुक्त दिवस प्रोग्राम और अर्थ दिवस नेटवर्क द्वारा आयोजित इस पहले ईसीएफडी में दुनिया भर के ३०० से अधिक समूह और शहर भाग लेते हैं।
  • सितंबर २००१। दूसरा यूरोपीय गाड़ी-मुक्त दिवस और दूसरा विश्व गाड़ी-मुक्त दिवस।
  • २२ सितंबर, २००१। टोरंटो आधिकारिक तौर पर गाड़ी-मुक्त दिवस की मेजबानी करने वाला पहला उत्तरी अमेरिकी शहर बन गया।
  • नवंबर २००१। संयुक्त राष्ट्र ने द कॉमन्स से संपर्क किया और एक संयुक्त विश्व स्तरीय परियोजना प्रस्तावित की: संयुक्त राष्ट्र गाड़ी-मुक्त दिवसज़ प्रोग्राम, जो कि जोहान्सबर्ग वर्ल्ड समिट ऑन सस्टेनेबल दिवसवलपमेंट के रन-अप के रूप में आयोजित किया जाना है, यह दर्शाता है कि यह दृष्टिकोण एक ऐसा है जो एक अंतर बना सकता है।
२००२ में नीदरलैंड में गाड़ी-मुक्त दिवस
  • ६-८ फरवरी २००२। कोलंबिया के बोगोटा में तीसरे गाड़ी मुक्त दिवस के सहयोग और समर्थन में लैटिन अमेरिका के लिए पहला यूनाइटेड नेशनल रीजनल गाड़ी मुक्त दिवसज प्रैक्टिकम आयोजित किया गया। प्रैक्टिकम पूरे क्षेत्र के महापौरों के एक प्रतिनिधिमंडल को अपने शहरों के लिए गाड़ी-मुक्त दिवस दृष्टिकोण पर निरीक्षण और सूचनाओं का आदान-प्रदान करने के लिए एक साथ लाता है।
  • ८-१० मई २००२। क्षेत्रीय महापौरों के लिए दूसरा संयुक्त राष्ट्र गाड़ी मुक्त दिवस प्रदर्शन और अभ्यास पश्चिम ऑस्ट्रेलिया के फ़्रेमेंटल में हुआ।
  • १९ अप्रैल २००२। ब्रसेल्स में ईसी द्वारा पहला यूरोपीय गतिशीलता सप्ताह शुरू किया गया। सितंबर में उनके "इन टाउन विदाउट माई गाड़ी!" कार्यक्रम।
  • २२ सितंबर २००२। तीसरा विश्व गाड़ी मुक्त दिवस, कार्बस्टर्स (अब वर्ल्ड गाड़ी मुक्त नेटवर्क) और एडबस्टर्स मीडिया फाउंदिवसशन द्वारा प्रचारित।
  • २००२। कैनेडियन गाड़ी मुक्त दिवस नेटवर्क की स्थापना हुई, और यह टोरंटो, मॉन्ट्रियल, ओटावा और विन्निपेग सहित शहरों की बढ़ती संख्या में सक्रिय है।
  • अप्रैल २००३। गाड़ी-मुक्त सिटीज़ तृतीय , प्राग, चेक गणराज्य की ओर, कार्बस्टर्स (अब वर्ल्ड गाड़ी मुक्त नेटवर्क) द्वारा आयोजित।
  • सितंबर २००३। मॉन्ट्रियल एक प्रमुख डाउनटाउन, कार्यदिवस सड़क बंद रखने वाला पहला कनाडाई शहर बन गया है।
  • सितंबर २००३, कैमदिवसन, यूके। कैमदिवसन २००० के बाद से हर साल मनाए जाने वाले गाड़ी मुक्त दिवसज पर पहला ट्रैवलवाइज वीक बिल्डिंग मनाता है।
  • २२ सितंबर २००३। चौथा विश्व गाड़ी मुक्त दिवस, वर्ल्ड गाड़ी मुक्त नेटवर्क और एडबस्टर्स मीडिया फाउंदिवसशन द्वारा प्रचारित।
  • जुलाई २००४। गाड़ी-मुक्त सिटीज IV की ओर, हम्बोल्ट यूनिवर्सिटी, बर्लिन, वर्ल्ड गाड़ी मुक्त नेटवर्क द्वारा ऑटोफ्रे वोहेन, ऑटोफ्रेई लेबेन!, बंड (फ्रेंड्स ऑफ द अर्थ जर्मनी), आईटीडीपी यूरोप और अन्य जर्मन संगठनों के साथ साझेदारी में आयोजित किया गया।
  • १९ से २४ सितंबर २००४। टोरंटो के पहले न्यू मोबिलिटी वीक ने नीतियों और उपायों के नए कम-गाड़ी पैकेजों की सार्वजनिक जांच शुरू की।
  • १६–२३ सितंबर २००४। यूरोपीय गतिशीलता सप्ताह।
  • २२ सितंबर २००४ "शहर में मेरी गाड़ी के बिना!", यूरोपीय आयोग और राष्ट्रीय भागीदारों द्वारा आयोजित।
  • २२ सितंबर २००४। पांचवां विश्व गाड़ी मुक्त दिवस, विश्व गाड़ी मुक्त नेटवर्क और एडबस्टर्स मीडिया फाउंदिवसशन द्वारा प्रचारित।
  • जुलाई २००५। हंगेरियन ट्रैफिक क्लब और हंगेरियन यंग ग्रीन्स के साथ साझेदारी में वर्ल्ड गाड़ी मुक्त नेटवर्क और क्लीन एयर एक्शन ग्रुप द्वारा आयोजित गाड़ी-मुक्त सिटीज वी, बुडापेस्ट, हंगरी की ओर।
  • २२ सितंबर २००६। योंग स्ट्रीट और योंग डंडास स्क्वायर पर गाड़ी मुक्त दिवस। टोरंटो गाड़ी मुक्त दिवस के उपलक्ष्य में डाउनटाउन का पहला कार्यदिवस स्ट्रीट क्लोजर।
  • २२ अक्टूबर २००७। जकार्ता, इंडोनेशिया में गाड़ी मुक्त दिवस, जकार्ता नगरपालिका सरकार द्वारा आयोजित किया गया। गाड़ी मुक्त दिवस ने जकार्ता के मुख्य मार्ग जैसे कि जालान थमरीन और जालान सुदिरमन को गाड़ियों से बंद कर दिया, और स्थानीय लोगों को अपने खेल और गतिविधियों को सड़क पर करने के लिए आमंत्रित किया। तब से, हर रविवार को आयोजित जकार्ता में गाड़ी मुक्त दिवस एक साप्ताहिक कार्यक्रम बन गया है।
  • २२ अक्टूबर २००७। काऊशुंग सिटी काउंसिल द्वारा आयोजित काऊशुंग, ताइवान में गाड़ी मुक्त दिवस।[25] टावर ऑफ़ लाइट[26] से सिंगुआंग फ़ेरी व्हार्फ़ तक हज़ारों साइकिल से गए।[27][28] २२ से २८ सितंबर २००७ तक एक सप्ताह के लिए सभी शहर की सार्वजनिक परिवहन सेवा निःशुल्क की गई थी। काऊशुंग ने २००४ से अंतर्राष्ट्रीय गाड़ी मुक्त दिवस मनाया है। इस वर्ष का नारा था 熄火愛地球, 高雄齊步走।[29][30] दुनिया भर के ३८ देशों से कुल १९५३ कस्बे और शहर[31] भाग लेते हैं।
गाड़ी-मुक्त ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट, लंदन, २००८। ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट अपने वायु प्रदूषण के लिए प्रसिद्ध है।
  • १६–२० जून २००८। शिफ्ट द्वारा आयोजित पोर्टलैंड, ओरेगन में गाड़ी-मुक्त शहरों के आठवे सम्मेलन की ओर।[32]
  • २१ सितंबर २००८। नीदरलैंड में वार्षिक गाड़ी मुक्त दिवस। निजमेजेन, टिलबर्ग, रॉटरडैम, अर्नहेम और गौडा जैसे कम से कम २२ शहर गाड़ी-मुक्त हैं।[33]
  • २८ सितंबर २००८। वुड ग्रीन हाई रोड, लंदन, यूके में गाड़ी मुक्त दिवस।[34]
  • २९ सितंबर २००९। विश्व गाड़ी मुक्त दिवस वाशिंगटन, डीसी में मनाया गया, मुफ्त बाइक मरम्मत, योग कक्षाओं और समूहों के साथ जो पर्यावरण के अनुकूल जीवन को प्रोत्साहित करते हैं। ऐसा ही एक समूह पहली बार गाड़ी-मुक्त होने के शौकीन गाड़ी उपयोगकर्ताओं को याचिका देने में शामिल था।[35][2]
इंडोनेशिया में २०११
  • २ जून २०१२। फ० ऑर्टिगस जूनियर रोड, ऑर्टिगस सेंटर, बरंगे सैन एंटोनियो पासिग, फिलीपींस में कारलेस संदिवस।[36][37]
  • २२ सितंबर २०१३ कुआलालंपुर का अपना पहला गाड़ी मुक्त मॉर्निंग प्रोग्राम शहर के स्वर्ण त्रिभुज के केंद्र में दातुक नईम मोहम्मद और सिटी हॉल कुआलालंपुर दातो सेरी अहमद फैसल के मेयर द्वारा प्रचारित किया गया था।
  • १७ नवंबर २०१३ के बाद। राहगिरी दिवस ('सड़क के रास्ते' के लिए 'राहगिरी' हिंदी है), भारत में पहला निरंतर गाड़ी मुक्त दिवस गुड़गांव में शुरू किया गया था। इसके बाद, पूरे भारत के १८ राज्यों के ७० शहरों में राहगिरी दिवस आयोजित किए गए हैं।[38][39][40]
  • २० सितंबर २०१४। काराकास, वेनेजुएला में पहला बाइक-पर्यटन काराकस २०१४। विश्व गाड़ी मुक्त दिवस मनाने की पिछली पहल।
  • २७ सितंबर २०१५, शहर के केंद्र के साथ 'पेरिस सैंस वुअचूर' ज्यादातर गाड़ियों से मुक्त है और अन्य जिलों में कम गति सीमा है।[41]
  • २८ फरवरी २०१६। केंद्रीय व्यापार जिले में पहला गाड़ी मुक्त संदिवस सिंगापुर में सामूहिक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाएगा।[42]
  • २९ सितंबर २०१६। मिनियापोलिस, मिनेसोटा, अमेरिका ने विश्व गाड़ी मुक्त दिवस मनाया।
  • २१ सितंबर २०१९, लंदन, यूके, गाड़ी मुक्त दिवस के हिस्से के रूप में मध्य लंदन की १६ मील से अधिक सड़कों को बंद कर देता है। लंदन के मेयर सादिक खान का कहना है कि अगले २२ वर्षों में वह पैदल, साइकिल या सार्वजनिक परिवहन द्वारा की जाने वाली सभी लंदन यात्राओं का प्रतिशत ८०% (आज के ६३%) तक बढ़ाना चाहते हैं।[43] कई समूह २०३० तक लंदन में कोई निजी गाड़ी नहीं रखने के लिए अभियान चला रहे हैं।[44]
ब्रुसेल्स, सितम्बर १८ २००२

गाड़ी मुक्त दिवस का बुलावा[संपादित करें]

१९९४ की गाड़ी मुक्त दिवस का बुलावा[45] ने एक शहर, पड़ोस या समूह के लिए एक चुनौती निर्धारित की:

  • गाड़ियों के बिना सावधानी से तैयार एक दिन बिताने के लिए।
  • उस दिन के दौरान वास्तव में क्या चल रहा है, इसका बारीकी से अध्ययन और निरीक्षण करना।
  • फिर, इस अनुभव के सबक पर सार्वजनिक रूप से और सामूहिक रूप से प्रतिबिंबित करने के लिए और इन पर निर्माण करने के लिए विवेकपूर्ण और रचनात्मक रूप से आगे क्या किया जा सकता है।

अभ्यास में गाड़ी उपयोगकर्ताओं को "नशेड़ी" माना जाता था जिन्हें किसी तरह से "इलाज" करने की आवश्यकता होती है। आयोजकों ने इसका मतलब यह माना कि मोटर चालकों के पास कम से कम कुछ समय के लिए गाड़ियों के बिना रहने के अलावा कोई विकल्प नहीं होना चाहिए। इस विशेष उदाहरण में प्रस्तावित "उपचार" को तीन मुख्य भागों में निम्नलिखित प्रश्न का उत्तर खोजना था:

  • क्या एक या अधिक शहरों में ड्राइवरों को उनकी गाड़ियों से बाहर निकालना संभव है...
  • ऐसे तरीके जो एक बहुलतावादी लोकतंत्र में सहनीय होंगे...
  • कम से कम लंबे समय के लिए यह प्रदर्शित करने के लिए कि गाड़ी-कम (या, अधिक सटीक, कम-गाड़ी) शहरी परिवहन प्रतिमान वास्तव में काम करने के लिए क्या होना चाहिए? 

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Iranian Women's Cycling Barred by Law or Sharia?". Zamaneh Media. 8 September 2016.
  2. Alcindor, Yamiche (September 22, 2009). "A Day Without the Detriments of Driving". The Washington Post. मूल से 2017-12-14 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-09-22.
  3. Thursday: A Breakthrough Strategy for Reducing Car Dependence in Cities Archived 2012-02-04 at the वेबैक मशीन
  4. "Opening Index". November 20, 2005. मूल से 2005-11-20 को पुरालेखित.
  5. "Ravage Archief". www.ravagedigitaal.org. मूल से 2021-07-24 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-07-23.
  6. "Nederland een dag zonder auto's, kan dat? - Kleintje Muurkrant". www.stelling.nl. मूल से 2021-07-23 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-07-23.
  7. Berg, Marco van den (June 15, 1999). "Autovrije zondag". Trouw. मूल से September 26, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 26, 2022.
  8. POOLMANS, BIJDRAGEN: INA BOT; NANCY (January 8, 1998). "Niet alleen Pippi wil autoloze zondag". Trouw. मूल से September 26, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 26, 2022.
  9. "PvdA en SGP Rijssen denken over autoloze zondag". मूल से 2021-07-23 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-07-23.
  10. "World Carfree Network - World Carfree Day (WCD)". www.worldcarfree.net. मूल से 2022-09-25 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-09-26.
  11. Wright L. and Montezuma R.: Reclaiming public space "Archived copy" (PDF). मूल (PDF) से 2010-03-31 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-10-03.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link), retrieved 2009-10-03
  12. Step out of your cars to embrace your cities | Cities Now Archived सितंबर 23, 2015 at the वेबैक मशीन
  13. "Carfree day Jakarta". Thejakartapost.com. 2008-06-25. मूल से 2011-06-07 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-11-13.
  14. "Yom Kippur, The Day When Israel Goes Car Free". www.amusingplanet.com. मूल से 2022-09-22 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-09-26.
  15. "Air pollution levels plunge 99% in Jerusalem, Tel Aviv over Yom Kippur". The Jerusalem Post - JPost.com. मूल से 2015-09-25 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2015-09-19.
  16. "Commentary: Car Free Day chaotic, but provides free civic space". The Jakarta Post (अंग्रेज़ी में). मूल से 2018-09-27 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-09-27.
  17. Atthakor, Ploenpote (24 September 2018). "Bangkok's car-free day is mere lip service". Bangkok Post. मूल (Opinion) से 26 September 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 September 2018.
  18. Wattanasukchai, Sirinya (27 September 2018). "City adopts old ruse to take over arts centre". Bangkok Post. मूल (Opinion) से 26 September 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 September 2018.
  19. Espectador, El (March 22, 2020). "ELESPECTADOR.COM". ELESPECTADOR.COM. मूल से June 14, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 26, 2022.
  20. "Bilfrie søndage - NORDJYSKE Historiske Avisarkiv" (डेनिश में). Nordjyske Stiftstidende. मूल से 1 April 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 April 2019.
  21. "ARKIV-VIDEO Sådan så gaderne ud på den første bilfrie søndag i Danmark" (डेनिश में). Danmarks Radio. 8 October 2015. मूल से 1 April 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 April 2019. about 90% of energy came from oil
  22. Charles Montgomery (2013). Happy City: Transforming Our Lives Through Urban Design. Farrar, Straus and Giroux. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-374-16823-0.
  23. "Archived copy". मूल से 2008-05-17 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-07-07.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link)
  24. "Archived copy". मूल से 2006-04-20 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2006-05-17.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link)
  25. "Welcome to Kaohsiung City". July 7, 2008. मूल से 2008-07-07 को पुरालेखित.
  26. "°ª¶¯®È¹C¸ê°Tºô". July 7, 2008. मूल से 2008-07-07 को पुरालेखित.
  27. "°ª¶¯®È¹C¸ê°Tºô". July 6, 2008. मूल से 2008-07-06 को पुरालेखित.
  28. see map
  29. "自由電子報 – 公車免費搭乘週 高市熄火愛地球". Libertytimes.com.tw. मूल से 2012-04-02 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-11-13.
  30. 公車ing Archived 2007-09-23 at the वेबैक मशीन
  31. "EUROPEAN MOBILITY WEEK 1953 towns and cities participate". mobilityweek.eu. मूल से 2007-09-06 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-09-24.
  32. "Shift". www.shift2bikes.org. मूल से 2022-09-02 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-09-26.
  33. "De domeinnaam Autovrijezondag.nl is te koop". Domeinnaam Autovrijezondag.nl. मूल से 2007-04-05 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-09-21.
  34. "Haringey News Archive". मूल से September 21, 2008 को पुरालेखित.
  35. World Car-Free Day. 7 October 2009. मूल से पुरालेखित 21 सितंबर 2022. अभिगमन तिथि 13 अप्रैल 2023.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  36. "Security Check Required". Facebook. मूल से 2022-09-26 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-03-16.
  37. "Pasig City". www.pasigcity.gov.ph. मूल से 2022-09-22 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-09-26.
  38. raahgiridays.com
  39. "Raahgiri Day - Gurgaon, India". 20 February 2014. मूल से 30 June 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 June 2019.
  40. "'Raahgiri Day' to be held in Noida for the first time on Feb 3". Business Standard India. Press Trust of India. 31 January 2019. मूल से 30 June 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 June 2019.
  41. "All-blue skies in Paris as city centre goes car-free for first time". The Guardian. मूल से 2016-12-07 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-12-11.
  42. hermes (17 February 2016). "Mass events to kick off first car-free Sunday in heart of city". The Straits Times. मूल से 2016-02-21 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-02-24.
  43. "London roads to close for Car Free Day". BBC News. September 20, 2019. मूल से October 2, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 21, 2019.
  44. "Call for London to be car-free by 2030". BBC News. August 1, 2019. मूल से October 14, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 21, 2019.
  45. 1994 CFDC Archived 2012-02-04 at the वेबैक मशीन

बाहरी संबंध[संपादित करें]