गांधी टोपी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(गाँधी टोपी से अनुप्रेषित)
नेहरू का जीवन, १९५० के दशक का पोस्टर, जिसमें उन्होंने १९२९-१९५५ के दौरान गांधी टोपी पहने हुए दिखाया था

गांधी टोपी आगे और पीछे से जुड़ीं हुई होती है, तथा उसका मध्य भाग फुला हुआ होता है। इस प्रकार की टोपी के साथ महात्मा गांधी का नाम जोड़कर इसे गांधी टोपी कहा जाता है। परंतु गाँधीजी ने इस टोपी का आविष्कार नहीं किया था। आमतौर पर भारतीय स्वतंत्रता कार्यकर्ताओं द्वारा पहना जाता है, यह नेताओं और राजनीतिक कार्यकर्ताओं के लिए स्वतंत्र भारत में पहनने के लिए एक प्रतीकात्मक परंपरा बन गई ।

उत्पत्ति[संपादित करें]

महात्मा गांधी टोपी पहने हुए 1920 का चित्र

गांधी टोपी भारत में 1918-1921 के दौरान पहले असहयोग आंदोलन के दौरान उभरी।[1] जब यह गांधी द्वारा लोकप्रिय कांग्रेस पोशाक बन गई। 1921 में, ब्रिटिश सरकार ने गांधी टोपी के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास किया। स्वयं गांधी ने 1920-21 के दौरान केवल एक या दो साल के लिए टोपी पहनी थी। [2][3]

गांधी के पारंपरिक भारतीय परिधानों की घरेलू खादी पोशाक उनके सांस्कृतिक गौरव के संदेश, स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग (जैसा कि यूरोप में निर्मित लोगों के विपरीत है), भारत की ग्रामीण जनता के साथ आत्मनिर्भरता और एकजुटता का प्रतीक थी। गांधी के अधिकांश अनुयायियों और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्यों के लिए टोपी आम हो गई। स्वतंत्रता आंदोलन का एक कनेक्शन तब निहित था जब किसी भी व्यक्ति ने उस समय टोपी पहनी थी।

दक्षिण अफ्रीकी जेलों में कैदियों को "नीग्रो" (एक श्रेणी जिसमें भारतीयों के गांधी के दक्षिण अफ्रीका में होने के कारण गिर गया था) के रूप में भी 1907 से 1914 के दौरान जेल में समान टोपी पहनने की आवश्यकता थी। गांधी के करीबी दोस्त हेनरी पोलाक ने दक्षिण अफ्रीकी जेल में गांधी के समय का हवाला दिया। , जहां उन्हें "नीग्रो" के रूप में वर्गीकृत किया गया था और इस तरह की टोपी पहनने के लिए गांधी टोपी की उत्पत्ति के रूप में आवश्यक था। [4]

पहनने केक्षेत्र[संपादित करें]

वास्तव में इस प्रकार की टोपी भारत के कई प्रदेशों जैसे कि उत्तर प्रदेश, गुजरात, बंगाल, कर्नाटक, बिहार और महाराष्ट्र में सदियों से पहनी जाती रही है। मध्यमवर्ग से लेकर उच्च वर्ग के लोग बिना किसी राजनैतिक हस्तक्षेप के इसे पहनते आए हैं। इस प्रकार से देखा जाए तो महात्मा गांधी के जन्म से पहले भी इसटोपी का अस्तित्व था।

गाँधीजी का योगदान[संपादित करें]

लेकिन गाँधीजी ने इस टोपी की लोकप्रियता को बढाने में उल्लेखनीय योगदान दिया था। बात उस समय की है जब मोहन दास गांधी दक्षिण अफ्रीका में वकालत करते थे। वहाँ अंग्रेजों के द्वारा किए जा रहे अत्याचारों से दुखी होकर मोहन दास गांधी ने सत्याग्रह का मार्ग अपनाया था। उस समय अंग्रेजों ने एक नियम बना रखा था कि हर भारतीय को अपनी फिंगरप्रिंट्स यानि हाथों की निशानी देनी होगी। गाँधीजी इस नियम का विरोध करने लगे और उन्होने स्वैच्छा से अपनी गिरफ्तारी दी। जेल में भी गाँधीजी को भेदभाव से दो चार होना पड़ा क्योंकि अंग्रेजों ने भारतीय कैदियों के लिए एक विशेष प्रकार की टोपी पहनना जरूरी कर दिया था।

आगे चलकर गाँधीजी इस टोपी को हमेशा के लिए धारण करना और प्रसारित करना शुरू कर दिया जिससे कि लोगों को अपने साथ हो रहे भेदभाव याद रहें. यही टोपी आगे चलकर गांधी टोपी के रूप में जानी गई।

गाँधीजी जब भारत आए तो उन्होने यह टोपी नहीं बल्कि पगडी पहनी हुई थी। और उसके बाद उन्होने कभी पगडी अथवा गांधी टोपी भी नहीं पहनी थी, लेकिन भारतीय नेताओं और सत्याग्रहियों ने इस टोपी को आसानी से अपना लिया। काँग्रेस पार्टी ने इस टोपी को गाँधीजी के साथ जोडा और अपने प्रचारकों एवं स्वयंसेवकों को इसे पहनने के लिए प्रोत्साहित किया। इस प्रकार राजनैतिक कारणों से ही सही परंतु इस टोपी की पहुँच लाखों ऐसे लोगों तक हो गई जो किसी भी प्रकार की टोपी धारण नहीं करते थे।

अंतरण[संपादित करें]

भारतीय नेता और राजनैतिक दल इस प्रकार की टोपी के अलग अलग प्रारूप इस्तेमाल करते थे। सुभाष चन्द्र बोस खाकी रंग की तो हिन्दू महासभा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता काले रंग की टोपी पहनते थे।

आज भी इस टोपी की प्रासंगिकता बनी हुई है। जहाँ भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस इसे अभी भी अपनाए हुई है वहीं समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता लाल रंग की गांधी टोपी पहनते हैं।

स्वतंत्रता के बाद[संपादित करें]

स्वतंत्रता के बाद की पहली पीढ़ी के भारतीय राजनेता स्वतंत्रता संग्राम के लगभग सार्वभौमिक सदस्य थे। 1948 में गांधी की मृत्यु ने गांधी टोपी को एक भावनात्मक महत्व दिया, जो भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू जैसे भारतीय नेताओं द्वारा नियमित रूप से पहना जाता था। लाल बहादुर शास्त्री और मोरारजी देसाई जैसे प्रधान मंत्री इस परंपरा को जारी रखेंगे। भारतीय संसद के अधिकांश सदस्यों (विशेषकर राजनेताओं और कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं) ने खादी के कपड़े और गांधी टोपी पहनी थी। 15 अगस्त को भारत की आजादी का जश्न मनाने या 26 जनवरी को एक गणतंत्र के उद्घोष के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने टोपी दान की।

जवाहरलाल नेहरू को हमेशा टोपी पहनने के रूप में याद किया जाता था। 1964 में प्रोफाइल में नेहरू को दिखाने वाला एक सिक्का जारी किया गया था जिसमें टोपी की कमी के लिए व्यापक रूप से आलोचना की गई थी। एक और नेहरू सिक्का बाद में 1989 में उनकी जन्म शताब्दी पर जारी किया गया था, जिसमें उन्होंने टोपी पहने हुए दिखाया था। बाद के समय में, टोपी ने अपनी लोकप्रिय और राजनीतिक अपील खो दी थी। यद्यपि कांग्रेस पार्टी के कई सदस्यों ने परंपरा जारी रखी, लेकिन प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों ने कांग्रेस से जुड़ी परंपरा से खुद को अलग करना पसंद किया। पश्चिमी शैली के कपड़ों की सामूहिक स्वीकार्यता ने राजनेताओं के लिए भारतीय शैली के कपड़े पहनने के महत्व को भी कम कर दिया है।

यह टोपी महाराष्ट्र के ग्रामीण हिस्सों में पुरुषों द्वारा पहना जाने वाला सबसे लोकप्रिय रोज़ाना हेडगेयर है। [5]

भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन करते अन्ना हजारे 1963 में मार्टिन लूथर किंग, जूनियर के "आई हैव ए ड्रीम" भाषण में, कोई गांधी टोपी पहने मंच पर उनके पीछे खड़े लोगों को देख सकता है।[6]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Consumption: The history and regional development of consumption edited by Daniel Miller, p. 424
  2. ogspot.com/2011/09/blog-post_18.html|title=ગાંધીટોપીઃ મારોય એક જમાનો હતો...|first=Urvish|last=Kothari|date=18 September 2011|website=urvishkothari-gujarati.blogspot.com|accessdate=8 April 2018}}
  3. Gandhi was photographed wearing a turban or a round black topi in 1915 and 1918. He was photographed with the Gandhi cap in 1920. see 1915-1932 Mahatma Gandhi Photo Gallery http://www.mkgandhi.org/gphotgallery/1915-1932/index1.htm Archived 2019-10-27 at the वेबैक मशीन, Mahatma Gandhi, 1915 - 1920, Page 7 http://www.gandhimedia.org/cgi-bin/gm/gm.cgi?direct=Images/Photographs/Personalities/Mahatma_Gandhi/1915_-_1920&img=90 Archived 2017-10-19 at the वेबैक मशीन. By 1924 he had given up wearing a kurta and the cap. Also see http://www.columbia.edu/itc/mealac/pritchett/00routesdata/1900_1999/gandhi/gandhigods/gandhigods.html Archived 2019-08-05 at the वेबैक मशीन
  4. H.S.L Polak Mahatma Gandhi (London: Odham's Press, 1949) pg. 61
  5. Bhanu, B.V (2004). People of India: Maharashtra, Part 2. Mumbai: Popular Prakashan. पपृ॰ 1033, 1037, 1039. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 81-7991-101-2. मूल से 15 मई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 नवंबर 2019.
  6. SullenToys.com (20 January 2011). "Martin Luther King - I Have A Dream Speech - August 28, 1963". मूल से 7 अप्रैल 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 April 2018 – वाया YouTube.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]