ग़ज़वा ए बनू मुस्तलिक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मुहम्मद अरबी भाषा सुलेख

ग़ज़वा-ए-बनू मुस्तलिक या ग़ज़वा ए मुरैसिअ़[1] (अंग्रेज़ी:Expedition of al-Muraysi') इस्लाम के पैगंबर मुहम्मद का बनू मुस्तलिक जनजाति के खिलाफ एक प्रारंभिक मुस्लिम अभियान था जो दिसंबर 627 सीई में हुआ था।[2][3]

मुसलमानों और बनू मुस्तलिक के बीच संघर्ष[संपादित करें]

इस्लामिक सूत्रों के अनुसार, बानू मुस्तलिक ने कुरैश का समर्थन किया और मुसलमानों के खिलाफ उहुद की लड़ाई के दौरान इसमें शामिल हो गए। इसने मक्का की ओर जाने वाली मुख्य सड़क को नियंत्रित किया जिसने मुसलमानों को मक्का तक पहुँचने से रोकने के लिए एक मजबूत अवरोधक के रूप में काम किया। बानू अल-मुसतालिक मुसलमाननों पर हमला कर रहे थे,मक्का से थोड़ी दूरी पर समुद्र के पास अल-मुरैसी नामक एक कुएं पर दोनों सेनाएं तैनात थीं। वे एक घंटे तक धनुष और तीर से लड़े, और फिर मुसलमान तेजी से आगे बढ़े, उन्होंने अल-मुसतालिक को घेर लिया और पूरे कबीले को उनके परिवारों, झुंडों और झुंडों के साथ बंदी बना लिया। लड़ाई मुसलमानों के लिए पूर्ण जीत में समाप्त हुई। दो सौ परिवारों को बंदी बना लिया गया, दो सौ ऊंट, पांच हजार भेड़, बकरियां, साथ ही बड़ी मात्रा में घरेलू सामान लूट के रूप में कब्जा कर लिया गया। नीलामी में सबसे ऊंची बोली लगाने वाले को घरेलू सामान बेचा गया।

'अली इब्न अबी तालिब ने कुछ घायल बानू अल-मुश्तलिक को मार डाला; जिनमें मलिक और उनका बेटा शामिल थे।

युद्ध के दौरान एक दुर्घटना होती है जहाँ 'उबदाह इब्न अल-समित ने अनायास ही अपने एक अंसारी वंश के हिशम इब्न सुबाबा को गलती से मार डाला क्योंकि उसने सोचा था कि हिशाम एक दुश्मन था।

मदीना लौटने पर लड़ाकों के बीच तकरार सेना कई दिनों तक अल-मुरैसी के कुएं पर रही, इस दौरान मुहाजिर और अंसार के बीच विवाद हो गया । मुहाजिरों में से एक, जिसका नाम जहजा था, ने एक अंसारी पर हमला किया, और दोनों समूह तुरंत भिड़ गए, लेकिन मुहम्मद ने झगड़ा तोड़ दिया।

पैगंबर से शादी[संपादित करें]

मुख्य लेख: जुवेरिया बिन्त अल-हारिस

बनू मुस्तलिक वालों से मुस्लिम सेना विजयी रही। बंदियों में जुवेरिया बिन्त अल-हारिस भी थी, जिसके पति मुस्तफा बिन सफवान युद्ध में मारे गए थे। वह शुरू में मुहम्मद के साथी थाबित इब्न क़ैस इब्न अल-शम्मा के बीच गिर गई । इससे परेशान होकर, जुवैरिया ने मुहम्मद से छुटकारे का काम मांगा। मुहम्मद ने उससे शादी करने का प्रस्ताव रखा और परिणामस्वरूप, उसे थबित इब्न क़ैस के बंधन से मुक्त कर दिया और परिणामस्वरूप उसके कब्जे वाले कबीले की स्थिति में सुधार किया।

इस घटना का और अधिक विस्तार से वर्णन किया गया था:

और अपनी दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति के कारण उसने खुद को इस असहाय स्थिति में पाया।" स्थिति। सोने से बने एक सिंहासन से वह धूल में गिर गई थी। ......वह संभवतः एक गुलाम के रूप में जीवन कैसे जी सकती थी? उसने पैगंबर से अनुरोध किया, कि वह उस दयनीय और हताश स्थिति पर ध्यान दे, जिसमें उसने पाया खुद।

पैगंबर,उसकी दुखद दलील से प्रभावित हुए और उससे पूछा कि क्या वह एक स्वतंत्र महिला के रूप में रहना पसंद करेगी और अगर उसने फिरौती का भुगतान किया तो वह उसके घर का हिस्सा बन जाएगी। उसने सपने में भी इस प्रस्ताव की कल्पना नहीं की थी। अपनी स्थिति में इस अप्रत्याशित वृद्धि से गहराई से प्रेरित होकर, उसने कहा कि उसे स्वीकार करने में बहुत खुशी होगी।"

कुछ समय बाद उसके पिता और उसके कबीले के सभी पुरुष जिन्हें मुक्त कर दिया गया था, उन्होंने भी इस्लाम को अपने धर्म के रूप में स्वीकार कर लिया। [4]

सराया और ग़ज़वात[संपादित करें]

अरबी शब्द ग़ज़वा [5] इस्लाम के पैग़ंबर के उन अभियानों को कहते हैं जिन मुहिम या लड़ाईयों में उन्होंने शरीक होकर नेतृत्व किया,इसका बहुवचन है गज़वात, जिन मुहिम में किसी सहाबा को ज़िम्मेदार बनाकर भेजा और स्वयं नेतृत्व करते रहे उन अभियानों को सरियाह(सरिय्या) या सिरया कहते हैं, इसका बहुवचन सराया है [6] [7] [8]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "ग़ज़्वाए-मुरैसिअ़, पुस्तक 'सीरते मुस्तफा', पृष्ट 306". Cite journal requires |journal= (मदद)
  2. Mubarakpuri, Saifur Rahman Al (2005), The Sealed Nectar: biography of the Noble Prophet, Darussalam Publications, पपृ॰ 386–387, आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9789960899558 (online)
  3. सफिउर्रहमान मुबारकपुरी, पुस्तक अर्रहीकुल मख़तूम (सीरत नबवी ). "ग़ज़वा-ए-बनू मुस्तलिक या ग़ज़वा ए मुरैसिअ़". पृ॰ 651. अभिगमन तिथि 13 दिसम्बर 2022.
  4. उम्मूल मोमिनीन सैयदा जुवेरिया रज़ियल्लाहु अन्हा http://www.haqqkadaayi.com/2021/10/blog-post_33.html
  5. Ghazwa https://en.wiktionary.org/wiki/ghazwa
  6. सफिउर्रहमान मुबारकपुरी, अर्रहीकुल मख़तूम (सीरत नबवी ). "सराया और ग़ज़वात (झगडे और लड़ाईयां)". www.archive.org. पृ॰ 397. अभिगमन तिथि 13 दिसम्बर 2022.
  7. siryah https://en.wiktionary.org/wiki/siryah#English
  8. ग़ज़वात और सराया की तफसील, पुस्तक: मर्दाने अरब, पृष्ट ६२] https://archive.org/details/mardane-arab-hindi-volume-no.-1/page/n32/mode/1up

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • अर्रहीकुल मख़तूम (सीरत नबवी ), पैगंबर की जीवनी (प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित पुस्तक), हिंदी (Pdf)