गर्ल, इंटरप्टेड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
गर्ल, इंटरप्टेड
Girl, Interrupted Poster.jpg
पोस्टर
निर्देशक जेम्स मैनगोल्ड
निर्माता डगलस विक
कैथी काँरैड
लेखक जेम्स मैनगोल्ड
लिसा लुमर
ऐना हैमिल्टन फ़ेलान
आधारित गर्ल, इंटरप्टेड
सुज़ैना केसेन
अभिनेता विनोना रायडर
एंजेलिना जोली
संगीतकार मायकल डाना
छायाकार जैक एन. ग्रीन
संपादक केविन टेंट
वितरक कोलंबिया पिक्चर्स (U.S.)
Columbia Tristar Films of India (भारत)
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • दिसम्बर 21, 1999 (1999-12-21) (अमेरिका)
  • मार्च 30, 2000 (2000-03-30) (भारत)
समय सीमा 127 मिनट
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $24 million
कुल कारोबार $48,350,205[1]

गर्ल, इंटरप्टेड (अंग्रेज़ी: Girl, Interrupted) 1999 में बनी अमेरिकी फ़िल्म है जो सुसैना केसेन के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है। इस फ़िल्म के लिए एंजेलिना जोली को अकादमी पुरस्कार प्रदान किया गया था। गर्ल, इंटरप्टेड 21 दिसंबर 1999 को राज्यों में 14 जनवरी 2000 और भारत में 30 मार्च 2000 को व्यापक विस्तार के साथ एक सीमित रिलीज के रूप में शुरू हुई। फिल्म को आलोचकों से मिश्रित समीक्षा मिली, हालांकि जोली के प्रदर्शन को आलोचकों की प्रशंसा मिली

कहानी[संपादित करें]

1967 में न्यू इंग्लैंड में, लक्ष्यहीन 18 वर्षीय सुज़ाना केसेन को नर्वस ब्रेकडाउन हो गया और एस्पिरिन की ओवरडोज़ हो गई, जिसके बाद उसकी इच्छा के विरुद्ध उसे एक स्थानीय मनोरोग अस्पताल क्लेमूर में चेक किया गया। सुज़ाना का पहले एक अंग्रेजी प्रशिक्षक प्रोफेसर गिलक्रेस्ट के साथ अफेयर था, साथ ही एक युवक, टोबी के साथ एक आकस्मिक संबंध था। मनश्चिकित्सीय वार्ड में, सुज़ाना, पोली क्लार्क से दोस्ती करती है, जो एक बच्चे जैसा सिज़ोफ्रेनिक है; जॉर्जीना टस्किन, एक रोगात्मक झूठा और सुज़ाना की रूममेट; डेज़ी रैंडोन, जो खुद को नुकसान पहुंचाती है और जुनूनी-बाध्यकारी विकार है, साथ ही साथ बुलिमिक होने के लिए निहित है; [3] और जेनेट, एनोरेक्सिया के साथ एक व्यंग्यात्मक महिला। सुज़ाना विशेष रूप से समाजोपथ लिसा रोवे की ओर आकर्षित होती है, जो विद्रोही लेकिन करिश्माई है और सुज़ाना को अपनी दवा लेने से रोकने और चिकित्सा का विरोध करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

लिसा रात में लड़कियों को अस्पताल की भूमिगत सुरंगों में घुसने में मदद करती है और लगातार उन्हें और कर्मचारियों को उकसाती है, जिसमें स्टर्न हेड नर्स, वैलेरी भी शामिल है। डॉ मेल्विन पॉट्स के साथ नियमित चिकित्सा सत्रों के माध्यम से, सुज़ाना को पता चलता है कि उसे सीमावर्ती व्यक्तित्व विकार है, एक तथ्य डॉ। पॉट्स शुरू में उससे छुपाते हैं। डेज़ी की आसन्न रिहाई का जश्न मनाने वाले एक दुर्लभ पर्यवेक्षित समूह में, महिलाएं शहर के एक आइसक्रीम पार्लर में जाती हैं। वहां, सुज़ाना का सामना प्रोफेसर गिलक्रेस्ट की पत्नी बारबरा गिलक्रेस्ट और उनकी बेटी बोनी से होता है। बारबरा सार्वजनिक रूप से सुज़ाना को उसके पति के साथ सोने के लिए दंडित करती है; सुज़ाना के बचाव में आकर, लिसा ने बारबरा को अपमानित किया और अन्य लड़कियों ने उसका और बोनी का मज़ाक उड़ाया, इससे पहले कि वे दोनों चले गए, अपमानित। यह सुज़ाना को लिसा को और भी अधिक पसंद करता है, हालांकि वैलेरी लिसा को फटकार लगाती है।

एक दिन, टोबी, जिसे वियतनाम युद्ध में सेवा देने के लिए तैयार किया गया है, सुज़ाना से मिलने जाती है, उससे भीख माँगती है कि वह उसके साथ कनाडा भाग जाए। सुज़ाना उसे बताती है कि उसकी दूसरी लड़कियों से दोस्ती हो गई है और वह किसी दिन छोड़ना चाहेगी लेकिन उसके साथ नहीं। उस रात, पोली का ब्रेकडाउन हो गया और उसे आइसोलेशन में रखा गया। सुज़ाना और लिसा ने रात की घड़ी की नर्स को शामक के साथ दवा दी और पोली को गाकर उसे आराम देने का प्रयास किया। सुज़ाना, जॉन के साथ भी संबंध बनाती है, जो अस्पताल के एक आदेशकर्ता है, जो उस पर क्रश है। जब वैलेरी समूह को सुबह दालान में सोता हुआ पाता है, तो वह दो महिलाओं, विशेष रूप से लिसा को दंडित करती है, जिसे एकान्त कारावास के बाद इलेक्ट्रोशॉक थेरेपी सहने के लिए मजबूर किया जाता है।

उस रात बाद में, लिसा कैद से बाहर निकलने का प्रबंधन करती है और सुज़ाना को उसके साथ भागने के लिए मना लेती है। महिलाओं ने डेज़ी के नए किराए के अपार्टमेंट में सहयात्री किया, जिसे उसके प्यारे पिता ने आपूर्ति की, और रात बिताने के लिए उसे वैलियम के साथ रिश्वत दी। डेज़ी, जिद करती है कि वह अपनी बीमारी से ठीक हो गई है, लिसा का सामना तब होता है जब लिसा को पता चलता है कि डेज़ी खुद को काट रही है। लिसा ने डेज़ी को ताना मारते हुए आरोप लगाया कि वह अपने पिता से लंबे समय से पीड़ित यौन शोषण का आनंद ले रही है। अगली सुबह, सुज़ाना ने डेज़ी को अपने बाथरूम में मृत पाया, उसने अपनी कलाई काट ली और खुद को फांसी लगा ली। जब लिसा नकदी के लिए डेज़ी के कमरे और शरीर की तलाशी लेती है तो सुज़ाना हैरान रह जाती है। यह महसूस करते हुए कि वह लिसा की तरह नहीं बनना चाहती, सुज़ाना एम्बुलेंस के लिए फोन करती है और क्लेमूर लौट जाती है जबकि लिसा फ्लोरिडा भाग जाती है।

अस्पताल में वापस, सुज़ाना खुद को पेंटिंग और लेखन में व्यस्त रखती है, और अस्पताल के प्रमुख मनोवैज्ञानिक, डॉ सोनिया विक के साथ नियमित सत्र सहित उसकी चिकित्सा के साथ सहयोग करती है। सुज़ाना के रिहा होने से पहले, लिसा को पकड़ लिया जाता है और क्लेमूर लौट जाती है। वह एक रात सुज़ाना की डायरी चुरा लेती है और इसे सुरंगों में रोगियों के मनोरंजन के लिए पढ़ती है, उन्हें सुज़ाना के खिलाफ कर देती है। एक प्रविष्टि पढ़ने के बाद जिसमें सुज़ाना लिसा के एक ठंडे, अंधेरे व्यक्ति होने के लिए सहानुभूति महसूस करती है, लिसा ने सुज़ाना पर हमला किया और सुरंगों के माध्यम से उसका पीछा किया। कॉर्नर्ड, सुज़ाना लिसा का सामना करती है, उस पर अंदर मृत होने का आरोप लगाते हुए, क्लेमूर पर भावनात्मक रूप से निर्भर होने और दुनिया से डरने का आरोप लगाती है। यह टकराव लिसा को गहराई से प्रभावित करता है, जो टूट जाती है और आत्महत्या के बारे में सोचती है, हालांकि अन्य उसे ऐसा करने से रोकते हैं। अगले दिन सुज़ाना के रिहा होने से पहले, वह लिसा से मिलने जाती है, जिसे बिस्तर पर रोक दिया जाता है। दोनों में सुलह हो जाती है, और लिसा जोर देकर कहती है कि वह वास्तव में हृदयहीन नहीं है।

पात्र[संपादित करें]

  • विनोना रायडर - सुसैना केसेन।
  • एंजेलिना जोली - लिसा रौवी।
  • ब्रिटन मर्फ़ी - डैसी रैंडन।
  • क्लिया डुवॉल - जॉर्जिना टस्किन।
  • एलिज़ाबेथ मॉस - पौली "टॉर्च: क्लार्क।
  • ट्रेविस फ़ाइन - जॉन।
  • जैरेड लेटो। - टोबियास "टोबी" जेकोब्स।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Girl, Interrupted (1999)". Box Office Mojo. मूल से 10 दिसंबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-06-20. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

गर्ल, इंटरप्टेड इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर