गयाना क्रिकेट टीम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
गुयाना राष्ट्रीय क्रिकेट टीम
Flag of Guyana.svg
व्यक्तिगत
कप्तान लियोन जॉनसन (प्रथम श्रेणी और लिस्ट ए)
कोच मार्क हार्पर
टीम की जानकारी
कलरग्रीन पीला लाल
स्थापित1965
घरेलू मैदानप्रोविडेंस स्टेडियम
क्षमता15,000
इतिहास
चार दिन जीत7 (प्लस 1 साझा किया)
डब्ल्यूआईसीबी कप जीत7 (प्लस 2 साझा किया)
सीटी20 जीत1

गुयाना क्रिकेट टीम गुयाना की प्रथम श्रेणी क्रिकेट टीम का प्रतिनिधि है।

यह किसी भी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा नहीं लेता, बल्कि वेस्टइंडीज के प्रोफेशनल क्रिकेट लीग (जिसमें रीजनल 4-दिन टूर्नामेंट और नागिको रीजनल सुपर-50 शामिल है) जैसे कैरिबियन में अंतर-क्षेत्रीय प्रतियोगिताओं में भाग नहीं लेती है, और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हो सकते हैं वेस्टइंडीज टीम के लिए चुना गया, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलता है। टीम फ्रेंचाइजी नाम गुयाना जगुअर्स के तहत प्रोफेशनल क्रिकेट लीग में प्रतिस्पर्धा करती है।[1]

गुयाना ने 1965-66 में अपनी शुरुआत के बाद से सात बार घरेलू प्रथम श्रेणी का खिताब जीता है, जो बारबाडोस और जमैका के बाद तीसरे नंबर की जीत है।

एक दिवसीय क्रिकेट में, गुयाना ने 2000 के दशक के शुरूआती दौर में चार बार घरेलू प्रतियोगिता के फाइनल तक पहुंचा, लेकिन आखिरी जीत 2005-06 में हुई थी। उन्होंने कुल मिलाकर नौ बार केएफसी कप जीता है - जिसमें दो साझा खिताब शामिल हैं - जो कि किसी भी प्रतिस्पर्धी टीम से सबसे ज्यादा है, त्रिनिदाद और टोबैगो सातों के साथ निकटतम (एक साझा में शामिल) आ रहे हैं।

क्रिकेट टीम को दो अन्य नामों के तहत जाना जाता है - वे पहली बार डेमरेरा के नाम से जाने जाते थे, जब वे 1865 में बारबाडोस के खिलाफ वेस्टइंडीज के प्रथम प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल में खेले, और उन्होंने 1899 तक उस नाम को बरकरार रखा, जब अंत में ब्रिटिश गुयाना में बदल गया (वे 1895 में ब्रिटिश गुयाना के रूप में प्रथम श्रेणी क्रिकेट भी खेला था)। ब्रिटिश गुयाना का नाम 1965-66 तक फंस गया था, जब राष्ट्र और इस प्रकार टीम को अपने वर्तमान नाम में बदल दिया गया था 1971 से 1980 के मध्य तक दो क्षेत्रीय पक्ष जोन्स कप के लिए वार्षिक प्रथम श्रेणी मैच में और बाद में गाइस्तैक ट्रॉफी में भाग गए।

गुयाना के लिए खेले जाने वाले प्रमुख क्रिकेटरों की सूची में बेसिल बुचर, शिवनारायण चंद्रपाल, कॉलिन क्रॉफ्ट, रॉय फ्रेडरिकिक्स, लांस गिब्स, रोजर हार्पर, कार्ल हूपर, एल्विन कालीचरण, रोहन कानाही, क्लाइव लॉयड और रामनरेश सरवान शामिल हैं।

रोजर हार्पर, क्रिकेटर कोच बने

संदर्भ[संपादित करें]