गन शॉट रेसीड्यू

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

गन शॉट रेसीड्यू (जीएसआर), कारतूस निर्वहन अवशेषों के रूप में भी जाना जाता है और यह छाछ हाथ और किसी के कपड़े पर जमा हुआ बन्दूक का निर्वहन होता है। यह मुख्य विस्फोटक प्राइमर के पूरे और अधजली कणों से बना होता है, प्रोपेलेंट से बना होता है और गोली, कारतूस , और बन्दूक के टुकडों से बनता है। कानून प्रवर्तन जांचकर्ताओं कपड़े और जीएसआर के लिए लोगों की त्वचा का परीक्षण किया जाता है, यह निर्धारित करने के लिए की गोली चलने के समय वह वहाँ मौजूद थे या नहीं। गोलियों की आवाज अवशेषों बंदूक से 3-5 फीट (0.9-1.5 मीटर)की दुरी तक यात्रा कर सकती हैं। सब से अधिक दूरी पर जीएसआर के केवल कुछ ही ट्रेस मौजूद हो सकते हैं। इस्तेमाल किया गोला बारूद विशेष रूप से विशेष तत्वों द्वारा किसी तरह में टैग किया गया तो यह जीएसआर का उत्पादन किया जाता कारतूस को पता है कि संभव है। जीएसआर के स्रोत के बारे में निष्कर्ष एक संदिग्ध पर पाया कणों की परीक्षा के आधार पर किया जा सकता है और कणों की आबादी शिकार पर पाया जाता है बन्दूक में या कारतूस में पाया जाता है। ऐसे आयन बीम विश्लेषण के रूप में उन्नत विश्लेषणात्मक तकनीकों और स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी की तकनीक की मदद से किया जाता है। बुलेट वापस तुलनात्मक प्राक्षेपिकी का उपयोग कर एक बंदूक लिए मिलान किया जा सकता है। कार्बनिक बंदूक की गोली के अवशेषों का विश्लेषण क्रोमैटोग्राफी, केशिका वैद्युतकणसंचलन, और मास स्पेक्ट्रोमेट्री के रूप में किया जा सकता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  • ASTM E1588-10e1, Standard Guide for GSR analysis by Scanning Electron Microscopy/Energy Dispersive X-ray Spectrometry, American Society for Testing and Materials, West Conshohocken, PA, 2010
  • O. Dalby, D. Butler, J.W. Birkett, Analysis of Gunshot Residue and Associated Materials—A Review, J. Forens. Sci. 55 (2010) 924-943.
  • M. Grima, M. Butler, R. Hanson, A. Mohameden, Firework displays as sources of particles similar to gunshot residue, Science and Justice 52 (1) (2012) 49-57.
  • P.V. Mosher, M.J. McVicar, E.D. Randall, E.H. Sild, Gunshot residue-similar particles produced by fireworks, Journal of the Canadian Society of Forens. Sci. 31 (3)(1998) 157–168.