गंगेश्वर महादेव मंदिर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गंगेश्वर महादेव मंदिर
धर्म संबंधी जानकारी
सम्बद्धताहिन्दू धर्म
देवताभगवान शिव
अवस्थिति जानकारी
अवस्थितिदीव, दमन और दीव भारत
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 422 पर: No value was provided for longitude।

गंगेश्वर महादेव मंदिर को गंगेश्वर महादेव या गंगेश्वर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है | यह एक हिंदू मंदिर है जो भगवान शिव (महादेव) को समर्पित है जो गुजरात के पास दीव से महज ३ किमी दूर फुदम गांव के सीहोर में स्थित है, [1] मंदिर का दृश्य अरब सागर पर अद्वितीय है | यह मूल रूप से समुद्र के किनारे चट्टानों के बीच स्थित एक गुफा मंदिर है। [2] एक बार तीर्थयात्री गुफा में भगवान गणेश, भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी के दर्शन कर सकते हैं, तब समुद्र के पानी के बीच में पांच शिवलिंग अलग-अलग आकार में दिखाई दे सकते हैं, यह मंदिर की बहुत ही विलक्षण विशेषता है और चट्टान के ऊपर शिव लिंग शेषनाग की नक्काशी की गई थी ताकि शिव लिंग की तलाश की जा सके | [3][4] ये लिंग आम तौर पर उच्च ज्वार के दौरान समुद्र में डूब जाते हैं और केवल कम ज्वार के दौरान दिखाई देते हैं, इस मंदिर को 'समुद्र मंदिर' के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि शिव लिंग समुद्र के किनारे स्थित है | [5][6]

इतिहास और किंवदंतियों की उत्पत्ति[संपादित करें]

यह मंदिर ५००० साल पुराना है, [7] मंदिर की स्थापना और समुद्र तट की चट्टानी सतह पर पांच लिंगों की स्थापना पांच पांडव भाइयों (युधिष्ठिर, भीम, अर्जुन, नकुल और सहदेव) द्वारा की गई थी, जब वे महाभारत की अवधि में दैनिक रूप से भगवान शिव की पूजा के लिए निर्वासन में बिता रहे थे | [8][9] गंगेश्वर नाम गंगा और ईश्वर से लिया गया है, इसका अर्थ है गंगा का भगवान। गंगा भगवान शिव से जुड़ी थी। जब वह स्वर्ग से धरती पर उतर रही थी, यह भगवान शिव थे जिन्होंने अपने चरम वर्तमान से ग्रह को बचाने के लिए अपने जटा में अपना पानी रखा था। इसलिए, भगवान शिव को गंगाधर या गंगेश्वर के रूप में भी जाना जाता है | [10][11]

पाँच शिव लिंग[संपादित करें]

मंदिर में पांडव भाइयों द्वारा अपने व्यक्तिगत आकार के आधार पर पांच शिव लिंग स्थापित किए गए हैं, बड़ा शिव लिंग (पांडव के भाइयों में से एक) भीम द्वारा बनाया गया था, क्योंकि उनके पास विशाल शरीर था, बाकी का आकार बड़े से छोटे क्रम स्थापित है |[12]

उपयोगी जानकारी[संपादित करें]

  • स्थान: फुदम गांव, दीव, दमन और दीव, भारत- ३६२५२०
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मई तक |
  • यात्रा का समय: सुबह: ६:०० बजे से रात ८:०० बजे तक।
  • निकटतम रेलवे स्टेशन: गंगेश्वर मंदिर से लगभग १२.९ किलोमीटर की दूरी पर देलवाड़ा रेलवे स्टेशन।
  • निकटतम हवाई अड्डा: दीव हवाई अड्डा, गंगेश्वर मंदिर से लगभग ६ किलोमीटर की दूरी पर |[13][14]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "कहां है श्री गंगेश्वर मंदिर".
  2. "Gangeshwar Mahadev Temple has Shiva Lingas created by the Pandava brothers". Times of India. Jul 25, 2020. अभिगमन तिथि 25 July 2020.
  3. "Gangeshwar Mahadev Temple on Diu's seashore will fill your heart with spirituality!". Times of India. Jul 16, 2020. अभिगमन तिथि 16 July 2020.
  4. "Legend of Gangeshwar Temple".
  5. "Gangeshwar Mahadev Temple". thedivineindia.com. 2020-05-12. अभिगमन तिथि 12 May 2020.
  6. "मंदिर के अन्य नाम".
  7. "5000 साल प्राचीन".
  8. "Gangeshwar Mahadev Temple has Shiva Lingas created by the Pandava brothers". Times of India. Jul 25, 2020. अभिगमन तिथि 25 July 2020.
  9. "Gangeshwar Temple, Diu".
  10. "Gangeshwar Mahadev Temple has Shiva Lingas created by the Pandava brothers". Times of India. Jul 25, 2020. अभिगमन तिथि 25 July 2020.
  11. "Gangeshwar Mahadev Temple". thedivineindia.com. 2020-05-12. अभिगमन तिथि 12 May 2020.
  12. "Gangeshwar Mahadev Temple on Diu's seashore will fill your heart with spirituality!". Times of India. Jul 16, 2020. अभिगमन तिथि 16 July 2020.
  13. "Gangeshwar Mahadev Temple".
  14. "Best Time to Visit".