खेत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(खेती से अनुप्रेषित)
यूएसए में खेतभूमि। गोल क्षेत्र center pivot irrigation के उपयोग के कारण होते हैं।
क्षेत्र पट्टियों का उपयोग दर्शाता, एक अंग्रेज़ी मैनर का टिपिकल प्लान।
विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया में एक खेत।
किसान अपने खेत में
एक भारतीय खेत

खेत (Farm) भूमि का एक उपजाऊ क्षेत्र है, जो भोजन और अन्य फ़सलों के उत्पादन के प्राथमिक लक्ष्य के साथ, प्राथमिक रूप से कृषिक प्रक्रियों में निरत रहता है। वह खाद्य उत्पादन की मूलभूत आवश्यकता है।[1]

शब्द व्युत्पत्ति[संपादित करें]

इतिहास[संपादित करें]

खेतों के प्रकार[संपादित करें]

खेत कृषि Archived 2023-03-04 at the वेबैक मशीन के लिए उपयुक्त भूमि का एक विशिष्ट क्षेत्र होता है जहाँ विभिन्न प्रकार की फसलें उगाई जाती हैं। खेतों की विभिन्न प्रकार होते हैं जो निम्नलिखित हैं:

  1. खरीफ खेत Archived 2023-03-04 at the वेबैक मशीन: ये खेत गर्मी के मौसम में उगाई जाने वाली फसलों के लिए उपयुक्त होते हैं। जैसे कि धान, मक्का, ज्वार, बाजरा, और कपास। खरीफ खेतों का उत्पादन भारत में बहुत अधिक होता है।
  2. रबी खेत: Archived 2023-03-04 at the वेबैक मशीन ये खेत ठंडे मौसम में उगाई जाने वाली फसलों के लिए उपयुक्त होते हैं। जैसे कि गेहूं, जौ, चना, सरसों, मटर और आलू।
  3. जोत खेत: ये खेत खेती के लिए शुष्क और स्थैतिक भूमि में उपयुक्त होते हैं जहाँ पानी की कमी होती है। जैसे कि मूंगफली, बादाम, सोयाबीन, मूंग, विभिन्न प्रकार के अनाज, और विभिन्न तरह की फसलें।
  4. बगीचे: Archived 2023-03-04 at the वेबैक मशीन बगीचे में फल वृक्षों, जैसे कि आम, सेब, केला, संतरा, अंगूर, अनार, नाशपाती आदि उगाए जाते हैं।
  5. प्रमुख खेत: प्रमुख खेत बड़ी आकार वाली खेत होती है जो मुख्य रूप से अनाज, गेहूं, मक्का, चावल, धान और जैविक खेती के लिए उपयुक्त होती है।
  6. तल वाली खेत: तल वाली खेत मैदान के समान होती है जिसमें पानी भर जाता है और जलवायु के अनुसार चावल, गेहूं और अन्य फसलों की उत्पादन शुरू की जाती है।
  7. बगीचे: बगीचे छोटी आकार वाली खेत होती है जो फलों और सब्जियों की खेती के लिए उपयुक्त होती है।
  8. चारा खेत: चारा खेत वह खेत होती है जहां पशुओं के चारे के लिए घास की उत्पादन की जाती है।
  9. वानिकी खेत: वानिकी खेत वनस्पतियों या मेडोव्स की खेती के लिए उपयुक्त होती है। इसमें मसूर, चने, उड़द और सब्जियां जैसी फसलें भी उत्पादित की जाती हैं।

विशेषीकृत खेत[संपादित करें]

विशेषीकृत Archived 2023-03-04 at the वेबैक मशीन खेत एक ऐसा खेत होता है जो विशेष प्रबंधन तकनीकों का उपयोग करके स्वस्थ फसलों के उत्पादन के लिए डिजाइन किया जाता है। इन खेतों में फसलों की रोपण, पानी और खाद की व्यवस्था तंत्र, जैविक खेती तकनीकों का उपयोग, और संशोधित बीज जैसे विशेष उत्पादों का उपयोग किया जाता है।

विशेषीकृत खेत Archived 2023-03-04 at the वेबैक मशीन में उत्पादन में अधिक निवेश किया जाता है लेकिन उत्पादकता में बढ़ोतरी होती है। इन खेतों में खेती की व्यवस्था में सुधार करते हुए प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करते हुए खेती को आधुनिकीकृत किया जाता है। इसके अलावा, इन खेतों में फसलों की उत्पादकता को बढ़ाने और उत्पादों की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए नवीनतम तकनीकों का उपयोग किया जाता है।

विशेषीकृत खेत में कुछ उदाहरण शामिल होते हैं:

  1. हाइब्रिड फसलें
  2. विशेष पोषक तत्वों का उपयोग करना
  3. उन्नत जल संरचना तकनीक का उपयोग करना
  4. आधुनिक कृषि उपकरणों का उपयोग करना
  5. नियमित खेती तकनीकों का उपयोग करना
  6. पर्यावरण को संरक्षण करना

दुग्ध खेत[संपादित करें]

पॉल्ट्री खेत[संपादित करें]

सूअर खेत[संपादित करें]

कारागार खेत[संपादित करें]

स्वामित्व[संपादित करें]

स्वामित्व के प्रकार[संपादित करें]

विश्वभर में खेत[संपादित करें]

अमेरिका[संपादित करें]

एशिया[संपादित करें]

पाकिस्तान[संपादित करें]

नेपाल[संपादित करें]

ऑस्ट्रेलिया[संपादित करें]

यूरोप[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Gregor, 209; Adams, 454.

साँचा:Agriculture footer