खुंबा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
खुंबा
चित्र:Khumba poster.jpg
पोस्टर
निर्देशक एंथोनी सिल्वरस्टोन
निर्माता
  • स्टुअर्ट फॉरेस्ट
  • माइक बकलैंड
  • जीन-मिशेल कोएनिगो
  • जेम्स मिडलटन
  • एंथोनी सिल्वरस्टोन
लेखक
  • रफ़ाएला डेले डोने
  • एंथोनी सिल्वरस्टोन
कहानी एंथोनी सिल्वरस्टोन
अभिनेता
संगीतकार ब्रूस रिटिफ़
संपादक ल्यूक मैके
स्टूडियो
वितरक Millennium Entertainment (US)
Cinema Management Group (South Africa)
Indigenous Film Distribution (International)
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 8 सितम्बर 2013 (2013-09-08) ([[टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म समारोह

|टीआईएफएफ]])

  • 25 अक्टूबर 2013 (2013-10-25) (दक्षिण अफ्रीका)
समय सीमा 85 मिनट
देश दक्षिण अफ्रीका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $20 मिलियन[2]
कुल कारोबार $28.42 मिलियन[3]

खुंबा एक दक्षिण अफ्रीकी कंप्यूटर-एनिमेटेड कॉमेडी फिल्म है। एंथनी सिल्वरस्टन द्वारा निर्देशित और सह-निर्मित और सिल्वरस्टन और रैफैला डेले डोने द्वारा लिखित। फिल्म में जेक टी. ऑस्टिन, स्टीव बुसेमी, लोरेटा डिवाइन, लॉरेंस फिशबर्न, रिचर्ड ई. ग्रांट, एनासोफिया रॉब, कैथरीन टेट और लियाम नीसन की आवाजें हैं।

कथानक[संपादित करें]

दक्षिण अफ्रीका में ग्रेट कारू के भीतर, खुंबा (जेक टी। ऑस्टिन) नाम का एक आधा धारीदार ज़ेबरा सभी धारीदार ज़ेबरा के एक द्वीपीय पृथक झुंड में पैदा होता है, जहाँ उसकी माँ लुंगीसा (अनिका नोनी रोज़) है और उसके पिता सेको (लॉरेंस) हैं। फिशबर्न)। अफवाहें फैल गईं कि अजीब बछेड़ा शापित है और जल्द ही उसे सूखे के लिए दोषी ठहराया जाता है जो ग्रेट कारू में सेट होता है। जैसे-जैसे वह परिपक्व होता है, खुंबा को चुना जाता है और टोम्बी (अन्नासोफिया रॉब) के अपवाद के साथ अधिकांश झुंड द्वारा बहिष्कृत रहता है, एक युवा महिला ज़ेबरा दोस्त जो उम्र में करीब है - जिसे खुंबा का क्रश है - और उसके कारण झुंड में असहज गुंडागर्दी.

जब एक रहस्यमय अफ्रीकी मंटिस (एड्रियन रोड्स) खुंबा को दिखाई देता है, तो वह एक नक्शा खींचता है जिसे उसके बीच पानी या धारियों के रूप में व्याख्या किया जा सकता है। खुंबा झुंड को खतरे में डाल देता है और मुसीबत में पड़ जाता है जब वह कई रत्नबोक (नहलानहला मख्वानाज़ी और एनेले मटोटी) को पानी के छेद वाले बाड़े में प्रवेश करने का प्रयास करता है, जब उनके बुद्धिमान बुजुर्ग मरहम लगाने वाले (सिंडीवे मैगोना) को पानी की आवश्यकता होती है। वह लगभग आधे अंधे अफ्रीकी तेंदुए फांगो (लियाम नीसन) को भी स्वीकार करता है जो मखुलु (बेन वेरेन) को चेतावनी देता है कि वह और झुंड हमेशा के लिए उनके बाड़े में नहीं रह सकते। झुंड को खतरे में डालने के लिए सेको खुंबा को डांटता और डांटता है और अगले सप्ताह के लिए, वह उसका आधा राशन पी जाएगा। लुंगीसा कहानी बताती है कि कैसे एक सफेद घोड़े को एक जादुई नदी में तैरकर अपनी धारियाँ मिलीं और अन्य घोड़े उसके जैसी धारियाँ रखना चाहते थे, जिससे आज हम उस ज़ेबरा को जानते हैं। कुछ ही समय बाद, लुंगिसा अपनी बीमारी के कारण दम तोड़ देती है और मर जाती है। फिर, खुंबा अपने घर की सीमा को यह जानकर छोड़ देता है कि वह झुंड में जीवित नहीं रह सकता है, जहां इसे केवल "आधा-ज़ेबरा" के रूप में देखा जाता है।

खुंबा बाड़ से आगे निकल जाता है और स्काल्क (स्टीव बुसेमी) नामक एक अवसरवादी अफ्रीकी जंगली कुत्ते का सामना करता है, जो लगभग उसे अपने विनाश की ओर ले जाता है जब स्काल्क का पैक उसे खाने की कोशिश करता है। वह मामा वी (लोरेटा डिवाइन) नामक एक मातृ जंगली जानवर और ब्रैडली (रिचर्ड ई। ग्रांट) नामक एक तेजतर्रार ब्रिटिश शुतुरमुर्ग द्वारा बचाया जाता है। मामा वी एक आत्म-कबूल मुक्त आत्मा है जो अन्य वन्यजीवों की तरह औसत घर पर रहने वाली माँ नहीं बनना चाहती है। वह ब्रैडली की मां हैं, जिनके पास एक ऐतिहासिक दिवा-एस्क रवैया है। दोनों इस उम्मीद में खुंबा की तलाश में शामिल होते हैं कि एक सुरक्षित वाटरहोल की उनकी अपनी तलाश खत्म हो गई है।

अपनी यात्रा में, खुंबा स्प्रिंगबोक के एक प्रवासी झुंड को आगे की यात्रा जारी रखने के लिए एक महान बाड़ में एक छेद खोलने में सहायता करता है। मजे की बात यह है कि स्प्रिंगबॉक सभी इतने समान हैं कि वे एक दूसरे के बीच अंतर भी नहीं कर सकते।

खुंबा सोचता है कि उसकी यात्रा समाप्त हो गई है जब वह एक नए युग में भटकता है, यिंग के राष्ट्रीय उद्यान की सीमाओं के भीतर सुरक्षित रूप से रहने वाले बोहेमियन समुदाय। वहाँ वह मीरकैट्स के परिवार, एक पैंगोलिन, कुछ बुशबक्स, एक चमगादड़ के कान वाले लोमड़ी और एक ऑस्ट्रेलियाई लुप्तप्राय नदी खरगोश (जेफ बेनेट) जैसे व्यक्तियों के एक रंगीन समूह से मिलता है, जो प्रतिरूपण से लेकर कौशल के असंख्य कौशल में महारत हासिल करके विलुप्त होने से बच गया है हरा-मुक्केबाजी। पार्क रेंजरों के एक अवसरवादी समूह द्वारा कब्जा करने से बचने के बाद, जो ब्रैडली को शांत करता है और खुंबा को पिंजरे में फंसाता है, वह नदी के खरगोश की सलाह के तहत शक्तिशाली ब्लैक ईगल से बात करने के लिए पास के पहाड़ पर भटकता है।

खुंबा कट्टर रॉक हाईरेक्स के एक समूह का सामना करता है जो ब्लैक ईगल की पूजा करता है और उसकी उन्नति को रोकता है। एल्बिनो ब्लैक ईगल (रोजर एल जैक्सन) से, वह पानी के छेद का रास्ता सीखता है और यह फांगो की गुफा में स्थित है। ब्लैक ईगल यह भी बताता है कि जब वह एक शावक था तो उसे अस्वीकार किए जाने का बदला लेने के लिए, फांगो को संपूर्ण होने का जुनून सवार था और उसने अपने पूरे परिवार को मार डाला। खुंबा से अनभिज्ञ, फांगो एक प्राचीन मिथक के कारण उसका पीछा कर रहा है जो कहता है कि आधी धारीदार ज़ेबरा का सेवन करने से फांगो अब तक का सबसे शक्तिशाली शिकारी बन जाएगा।

जैसे ही खुंबा आगे बढ़ता है, सेको पीछे हट जाता है और पछताता है कि उसने अपने झुंड को छोड़ दिया है। वह खुंबा पर इतना कठोर कभी नहीं होता अगर ऐसा कभी नहीं होता। टॉम्बी की मदद से, उसे पता चलता है कि अगर वह अपने झुंड को दूसरे वाटरहोल की तलाश में नहीं ले जाता है, तो वे सभी मर जाएंगे और फांगो की राह का अनुसरण करने के लिए निकल पड़ते हैं। उसे सबूतों से संकेत मिलता है कि खुम्बा जीवित हो सकता है।

खुंबा, मामा वी और ब्रैडली के बीच तनाव बढ़ने के साथ-साथ वे आगे बढ़ते हैं। एक खेत पर एक कुएं पर अपनी प्यास बुझाते हुए, उन्हें नोरा (कैथरीन टेट), एक पागल, एकान्त मेरिनो भेड़ द्वारा भगा दिया जाता है, और खुंबा से पता चलता है कि पानी-छेद फांगो की गुफा में है। तीनों में बहस होती है और झगड़ा हो जाता है और खुंबा अकेले ही चलता रहता है। एक नमक पैन में खोया और प्रलाप में, खुंबा को उसी रत्नबोक मरहम लगाने वाले द्वारा बचाया जाता है जिसे उसने मदद करने की कोशिश की और शेष दूरी को पहाड़, और फांगो की खोह में भटक गया।

इस बीच, फांगो मामा वी और ब्रैडली को पकड़ लेता है और पता चलता है कि खुंबा अचानक सीधे उसके पास जा रहा है और अपनी गुफा में लौट आया है। इस दौरान पता चला कि मामा वी ने अपने बच्चे को फांगो से खो दिया। खुंबा की सुरक्षा के लिए चिंतित, मामा वी और ब्रैडली ने हस्तक्षेप करने और उसे चेतावनी देने का फैसला किया। इस बीच, वाटरहोल को खोजने और उसकी धारियों को पाने के लिए, खुंबा तेंदुए की खोह में घुस जाता है।

उसी समय, सेको और ज़ेबरा फांगो की खोह की यात्रा करते हैं, जहां वे स्प्रिंगबोक झुंड, यिंग के राष्ट्रीय उद्यान के जानवर, रॉक-हाइरेक्स, स्काल्क (जो "रचनात्मक अंतर" के कारण अपना पैक छोड़ देते हैं) और नोरा से जुड़ जाते हैं। (जिन्हें स्काल्क ने खेत से बाहर जाने दिया था)।

जबकि खुंबा अंधेरी गुफा की गहराई में भटकता है, उसका झुंड पहाड़ के आधार पर आता है, साथ ही उसकी यात्रा के दौरान कई अन्य जानवरों का सामना करना पड़ता है। गुफा के भीतर, खुंबा को पानी का छेद मिल जाता है और अपनी माँ के शब्दों और उनके साथ हुई सभी बातचीत के प्रतिबिंब पर, उन्हें पता चलता है कि अस्तित्व के लिए विविधता आवश्यक है और यह किसी का अंतर हो सकता है, वास्तव में, किसी की ताकत हो सकती है। जैसे ही फांगो अंदर आता है, वह खुंबा का पीछा करता है। खुंबा तेंदुए के चंगुल से बचने के लिए दौड़ता है क्योंकि गुफा ढहने लगती है। चट्टान का एक हिस्सा रास्ता देता है जो फांगो की गुफा के बाहर एक पानी का छेद बनाता है। इकट्ठे हुए जानवर खुंबा और फांगो के बीच लड़ाई को देखते हैं, जिसके परिणामस्वरूप गुफा ढहने के कारण दोनों गिर जाते हैं। फांगो चट्टान से गिर जाता है जहां वह दो बड़े चट्टानों से गिरकर मारा जाता है, जबकि खुंबा पानी में गिर जाता है और उसका शरीर किनारे पर बह जाता है।

जैसे ही बारिश शुरू होती है, हर कोई खुंबा का शोक मनाना शुरू कर देता है जब तक कि वह अचानक अपनी मृत्यु से जाग नहीं जाता। जैसे ही खुंबा उठता है, टाम्बी को खरोंच के निशान दिखाई देते हैं जो लड़ाई के दौरान फांगो ने अपनी दाहिनी ओर छोड़े थे।

फांगो मृत और ज़ेबरा झुंड के साथ अब एक नया घर होने के साथ, खुम्बा अपने झुंड, मामा वी, ब्रैडली, स्काल्क, नोरा, रत्नबोक झुंड, स्प्रिंगबोक झुंड, यिंग के राष्ट्रीय उद्यान के जानवरों और रॉक-हाइरेक्स के साथ मनाता है। झरने के आसपास विभिन्न गतिविधियों में संलग्न हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Khumba (2013)". BFI. अभिगमन तिथि December 18, 2020.
  2. Mallory, Michael (15 November 2013). "Khumba Earns Its Stripes". Animation Magazine. अभिगमन तिथि 8 March 2014. Khumba was made for less (some whisper considerably less) than $20 million, roughly the P&A cost of a big-studio toon feature.
  3. "Khumba (2013)". Box Office Mojo. अभिगमन तिथि 4 December 2014.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]