क्लिंटन-लेविंस्की कांड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
क्लिंटन और मोनिका लेविंस्की, फरवरी 1997

क्लिंटन-लेविंस्की स्कैंडल एक सेक्स स्कैंडल था जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और व्हाइट हाउस इंटर्न मोनिका लेविन्सकी शामिल थे। उनका यौन संबंध 1995 में शुरू हुआ था—जब क्लिंटन 49 वर्ष के थे और लेविंस्की 22 वर्ष के थे—और 18 महीने तक चले, 1997 में समाप्त हुए। क्लिंटन ने जनवरी 1998 के अंत में बाद में कुख्यात बयान के साथ एक टेलीविज़न भाषण समाप्त किया: "मैंने उस महिला, सुश्री लेविंस्की के साथ यौन संबंध नहीं बनाए।" आगे की जांच में यू.एस. हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स द्वारा झूठी गवाही देने और 1998 में क्लिंटन पर महाभियोग चलाने का आरोप लगाया गया। बाद में उन्हें 21 दिनों के अमेरिकी सीनेट परीक्षण में झूठी गवाही देने और न्याय में बाधा डालने के सभी महाभियोग के आरोपों से बरी कर दिया गया। [1]

लेविंस्की के बारे में पाउला जोन्स मामले में भ्रामक गवाही देने के लिए क्लिंटन को न्यायाधीश सुसान वेबर राइट द्वारा अदालत की दीवानी अवमानना में रखा गया था, और राइट द्वारा $ 9 0,000 का जुर्माना भी लगाया गया था। अर्कांसस में कानून का अभ्यास करने का उनका लाइसेंस पांच साल के लिए निलंबित कर दिया गया था; इसके तुरंत बाद, उन्हें यू.एस. सुप्रीम कोर्ट के सामने मामले पेश करने से मना कर दिया गया था।

लेविंस्की लुईस एंड क्लार्क कॉलेज के स्नातक थे। उन्हें 1995 में क्लिंटन के पहले कार्यकाल के दौरान व्हाइट हाउस इंटर्नशिप प्रोग्राम के माध्यम से व्हाइट हाउस में इंटर्न के रूप में काम पर रखा गया था और बाद में वह व्हाइट हाउस ऑफ़िस ऑफ़ लेजिस्लेटिव अफेयर्स की कर्मचारी थीं। ऐसा माना जाता है कि व्हाइट हाउस में काम करने के दौरान क्लिंटन ने उनके साथ एक व्यक्तिगत संबंध शुरू किया था, जिसके विवरण बाद में उन्होंने अपने रक्षा विभाग के सहकर्मी लिंडा ट्रिप को बताए, जिन्होंने गुप्त रूप से उनकी टेलीफोन बातचीत रिकॉर्ड की थी।

जनवरी 1998 में, ट्रिप ने पाया कि लेविंस्की ने पाउला जोन्स मामले में एक हलफनामे की शपथ ली थी, जिसमें क्लिंटन के साथ संबंध से इनकार किया गया था। उन्होंने केन स्टार, स्वतंत्र वकील को टेप वितरित किए, जो व्हाइटवाटर स्कैंडल, व्हाइट हाउस एफबीआई फाइल विवाद और व्हाइट हाउस यात्रा कार्यालय विवाद सहित अन्य मामलों पर क्लिंटन की जांच कर रहे थे। भव्य जूरी की गवाही के दौरान, क्लिंटन की प्रतिक्रियाओं को सावधानीपूर्वक शब्दों में लिखा गया था, और उन्होंने तर्क दिया कि "यह इस बात पर निर्भर करता है कि शब्द का अर्थ क्या है", उनके कथन की सत्यता के संबंध में कि "कोई यौन संबंध नहीं है, एक अनुचित यौन संबंध या किसी अन्य प्रकार के अनुचित संबंध".

इस घोटाले को कभी-कभी "मोनिकागेट", "लेविंस्कीगेट", "टेलगेट," "सेक्सगेट", और "जिपरगेट", के रूप में संदर्भित किया जाता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

पाउला जोन्स

डोनाल्ड ट्रम्प-स्टॉर्मी डेनियल्स कांड

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]