क्लाइव ओवेन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
क्लाइव ओवेन
CliveOwen 2006.jpg
Owen at the 2005 San Sebastian International Film Festival
व्यवसाय Actor
जीवनसाथी Sarah-Jane Fenton (वि॰ 1995) 2 children

क्लाइव ओवेन (3 अक्टूबर 1964 को जन्में) एक ब्रिटिश अभिनेता हैं, जिन्होनें टेलीविजन, रंगमंच और फिल्मों में काम किया है। ITV श्रृंखला चान्सर में 1990 से 1991 तक मुख्य भूमिका निभाकर उन्होंने यूनाइटेड किंगडम में पहली बार अपनी पहचान बनाई। तत्पश्चात उन्होंने फिल्म क्लोज़ माई आइज़ (1991) में अपनी भूमिका के लिए प्रशंसा प्राप्त की इसके बाद उन्होंने फिल्म क्रोपियर (1998) में एक संघर्षरत लेखक की भूमिका के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित किया। 2005 में, ओवेन ने एक गोल्डन ग्लोब और एक BAFTA पुरस्कार जीता और वे क्लोज़र (2004) नामक नाटक में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के अकादमी पुरस्कार के लिए नामित हुए. उसके बाद से उन्होंने फिल्मों में मुख्य तथा सहायक भूमिकाएं निभाई जिनमें शामिल है सिन सिटी (2005), इनसाइड मैन (2006) और चिल्ड्रेन ऑफ़ मेन (2006).

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

ओवेन पांच भाइयों में से चौथे थे, ओवेन का जन्म कवेंट्री, वारविकशायर, इंग्लैंड में हुआ, वे पामेला और जेस ओवेन के पुत्र हैं। उनके पिता, एक लोक और पश्चिमी गायक थे, जिन्होनें उस वक्त घर छोड़ दिया जब ओवेन तीन वर्ष के थे और एक संक्षिप्त सुलह के बावजूद ओवेन और उनमें दूरी बनी रही। [1] अपनी मां और सौतेले पिता की देख रेख में वे एक रेलवे टिकट क्लर्क[2] के रूप में बड़े हुए, उन्होंने अपने बचपन को "रूखा" (रफ) कह कर वर्णित किया है।[1] हालांकि शुरू में वे नाटक स्कूल के विरोधी थे, लेकिन लंबे समय तक काम की निरर्थक तलाश के बाद, 1984 में उन्होंने अपना मन बदला. ओवेन ने रॉयल अकादमी ऑफ़ ड्रामाटिक आर्ट से 1987 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की, वे एक ऐसी कक्षा में थे जिसमें रेबेका पिजन, सेरेना हरागिन मार्क वोमक, लिजा टारबक शामिल थे। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद उन्होंने शेक्सपियर के कई नाटकों में अभिनय करके यंग विक में एक पद प्राप्त किया।

कैरियर[संपादित करें]

प्रारंभ में, ओवेन ने टेलीविजन में अपने लिए एक कैरियर बनाया। 1988 में ओवेन ने बीबीसी (BBC) निर्मित प्रेशियस बेन में गिदोन सार्न की भूमिका निभाई और चैनल 4 की फिल्म व्रूम में अभिनय किया, इसके बाद 1990 के दशक में ब्रिटेन में वे नियमित रूप से मंच और टेलीविजन पर आने लगे, विशेष रूप से ITV श्रृंखला चान्सर के मुख्य भूमिका में, जिसके बाद वे थेम्स टेलीविजन निर्मित लोरना डूने में नज़र आए।

उन्होंने 1991 में बनी स्टीफन पोलियाकोफ़ की फिल्म क्लोज़ माई आइज़ में अपने अभिनय के लिए आलोचकों की प्रशंसा प्राप्त की - जिसमें उनका एक पूर्ण अग्र नग्न दृश्य है - यह फिल्म एक ऐसे भाई-बहन की कहानी है जो सगोत्रगामी प्रेम संबंध में उलझ गए। उन्होंने बाद में निम्नलिखित फिल्मों में काम किया दी मैजिशियन, क्लास ऑफ़ '61, सेंचुरी, नोबडीज़ चिल्ड्रेन, एन इवनिंग विथ गैरी लिनेकर, डूम्सडे गन, रिटर्न ऑफ़ दी नेटिव, दी टर्नअराउंड और फिर उन्होंने कार्लटन के निर्माण में बनी फिल्म शरमन में अभिनय किया जो एक जासूस की कहानी थी। 1996 में, उन्होंने अपनी पहली बड़ी हॉलीवुड फिल्म दी रिच मैन्स वाइफ में हेल बेरी के साथ अभिनय किया, इसके पश्चात उन्होंने माइक होजेस द्वारा निर्देशित चैनल 4 की फिल्म क्रोऊपियर (1998) में अभिनय करके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसा हासिल की। क्रोऊपियर में, उन्होंने एक संघर्षरत लेखक की शीर्षक भूमिका निभाई जो अपने लेखन के लिए प्रेरणा लेने के लिए, सिर्फ एक डकैती की योजना में पकड़े जाने के उद्देश्य से लंदन कैसीनो में नौकरी करने लगता है। 1999 में, उन्होंने स्प्लिट सेकेंड में एक दुर्घटना के प्रति संवेदनशील ड्राइवर की भूमिका निभाई, यह एक दशक में उनका पहला BBC निर्माण था।

इसके बाद उन्होंने एक BBC1 के नाटक दी एको में अभिनय किया। उन्होंने ग्रीन फिंगर नामक एक फिल्म में अभिनय किया जो एक ऐसे अपराधी की कहानी है जो एक बागीचे में काम करने जाता है, इसके बाद उन्होंने BBC1 की रहस्य श्रृंखला सेकेंड साईट में अभिनय किया। 2001 में, उन्होंने BBC2 के एक वृत्तचित्र वॉक ऑन बाई में आवाज़ दी जो वर्षों से चले आ रहे लोकप्रीय संगीत के विषय में था और साथ ही साथ उन्होंने ए डे इन दी डेथ ऑफ़ जो एग्ग नामक एक बड़े पैमाने पर प्रशंसित रंगमंच निर्माण में अभिनय किया।

2001 की गर्मियों में दी हायर फिल्म में दी ड्राइवर की भूमिका में अभिनय करके वे उत्तरी अमेरिका के दर्शकों में प्रसिद्ध हो गए, यह फिल्मों की एक लघु श्रृंखला थी जो BMW द्वारा प्रायोजित और प्रमुख निर्देशकों द्वारा बनाई गयी थी। इसके बाद वे रॉबर्ट आल्टमन की गोसफोर्ड पार्क में नज़र आए जिसमें उनके साथ सभी बड़े कलाकार शामिल थे जैसे हेलेन मिरेन, मैगी स्मिथ, माइकल गैमबोन, क्रिस्टिन स्कॉट थॉमस और रेयान फिलिप. वे 2002 की हिट दी बॉर्न आईडेंटीटी में भी नजर आए। 2003 में, आई विल स्लीप वेन आई ऐम डेड बनाने के लिए वे होजेस के साथ फिर से जुड़े. उन्होंने बीयोंड बोर्डर्स में अभिनय किया और किंग आर्थर में उन्होंने शीर्षक भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्हें घुड़ सवारी सीखनी पड़ी.

ओवेन, वेस्ट एंड और ब्रॉडवे के हिट नाटक क्लोजर में भी नजर आए, जो पैट्रिक मारबेर द्वारा निर्मित थी और जिसे एक फिल्म के रूप में निर्मित करके 2005 में प्रदर्शित किया गया। नाटक में उन्होंने "डैन" का किरदार निभाया, लेकिन इसके फिल्म संस्करण में वे चर्म विशेषज्ञ "लैरी" बने। फिल्म संस्करण में उनके द्वारा निभाई गयी लैरी की भूमिका ने उन्हें काफी पहचान दी और साथ ही साथ उन्हें गोल्डन ग्लोब और BAFTA पुरस्कार दिया गया और वे सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए भी नामित हुए. उन्होंने कहा कि ऑस्कर में नामांकन के बाद से उनसे बढ़ी अपेक्षाओं ने फिल्म-निर्माण के प्रति उनके दृष्टिकोण को नहीं बदला है और कहा कि "मैं जो भी फिल्म करता हूं उसमें यही कोशिश करता हूं कि, जितना हो सके उसे अच्छा करूं और मैं इतना ही कर सकता हूं."[3]

' क्लोजर के बाद, वे डीरेल्ड में जेनिफर एनिसटन के साथ नजर आए, कॉमिक बुक थ्रिलर सिन सिटी में उन्होंने नॉई खलनायक द्वाईट मैकार्थे की भूमिका निभाई और इनसाइड मैन में उन्होंने एक रहस्यात्मक बैंक लुटेरे की भूमिका निभाई. सार्वजनिक रूप से खंडन करने के बावजूद, ऐसी अफवाहें रही कि पियर्स ब्रोज़नन के बाद ओवेन ही अगले जेम्स बॉण्ड बनेंगे. अक्टूबर 2005 में यूनाइटेड किंगडम में कराए गए एक सार्वजनिक सर्वेक्षण (SkyNews) में पाया गया कि वे उसकी श्रृंखला की अगली किस्त के लिए जनता की पहली पसंद हैं। हालांकि, उसी माह, यह घोषणा की गई कि साथी ब्रिटिश अभिनेता डेनियल क्रेग अगले जेम्स बॉण्ड बनेंगे. डीटेल्स के सितंबर 2007 अंक में एक साक्षात्कार के दौरान उन्होंने दावा किया कि उन्हें ना तो कभी इस भूमिका की पेशकश की गयी और ना ही इस किरदार के संबंध में मुझसे किसी ने संपर्क किया।[4] 2006 में, उन्होंने दी पिंक पैंथर के पुनः निर्माण में बॉन्ड से संबंधित एक मजाकिया नकल प्रस्तुत की जिसमें उन्होंने नीगेल बोसवेल, एजेंट 006" नामक किरदार को निभाया (जब वे इंस्पेक्टर क्लोऊसौ से स्वयं का परिचय कराते हैं तब वे ओवेन के चरित्र पर चुटकी लेते हुए कहते हैं कि यह "एक बड़ी सफलता से थोडा ही कम है").

2006 में, ओवेन ने अत्यधिक प्रशंसित चिल्ड्रेन ऑफ़ मेन में अभिनय किया, जिसके लिए उन्हें व्यापक प्रशंसा प्राप्त हुई। इस फिल्म को विभिन्न पुरस्कारों के लिए नामित किया गया, जिसमें सर्वश्रेष्ठ अनुकूलित पटकथा के लिए अकादमी पुरस्कार शामिल है; ओवेन ने पटकथा पर काम किया, हालांकि उन्हें उसका श्रेय नहीं दिया गया।[5] अगले वर्ष उन्होंने पॉल गियामाटी के साथ फिल्म शूट 'एम अप में अभिनय किया और केट ब्लैंचेट के साथ एलिजाबेथ I ऑफ़ इंग्लैंड में उन्होंने सर वाल्टर रैले की भूमिका निभाई.Elizabeth: The Golden Age वे रिकी गरवाइस के शो एक्स्ट्राज़ के क्रिसमस स्पेशल में नज़र आए, जैसा की वीडियो पोडकास्ट टीज़र में दिखाया गया। ओवेन ने दी इंटरनेशनल (2009) में भी अभिनय किया, जिस फिल्म को उन्होंने एक "विक्षिप्त राजनीतिक थ्रिलर" के रूप में वर्णित किया।[6] इसके बाद उन्होंने द बॉयज़ आर बैक में प्रमुख भूमिका निभाई[7] जो साइमन कार द्वारा लिखी पुस्तक द बॉयज़ आर बैक इन टाउन का एक ऑस्ट्रेलियाई रूपांतर है।

यह बताया गया कि ओवेन और डेंजेल वॉशिंगटन 2010 में इनसाइड मैन की अगली कड़ी के लिए साथ आएंगे. अप्रैल 2010 में, उन्हें जुआन कार्लोस फ्रेस्नाडिलो की हॉरर-थ्रिलर इनट्रूडर्स में मुख्य भूमिका में पेश किया गया।[8]

जून 2010 में यह घोषणा की गई कि ओवेन और निकोल किडमैन, अर्नेस्ट हेमिंग्वे और मार्था गेल्होर्न के रिश्ते पर बनने वाली एचबीओ (HBO) की फिल्म गेल्होर्न एंड हेमिंग्वे में मुख्य भूमिका निभाएंगे. बारबरा टर्नर और जैरी स्टाल द्वारा लिखित इस फिल्म में जेम्स गेंडोल्फिनी कार्यकारी निर्माता के रूप में काम करेंगे। इस फिल्म का निर्देशन फिलिप काऊफमन द्वारा किया जाएगा और इसका फिल्मांकन कथित रूप से अगले वर्ष शुरू होगा। [9]

निजी जीवन[संपादित करें]

एक बाद की घटना जिसे उन्होंने "अति भावुक" के रूप में वर्णित किया, उनकी मुलाक़ात अपनी भावी पत्नी अभिनेत्री सारा जेन-फेंटन से हुई, जब उन दोनों ने यंग विक में रोमियो एंड जूलियट में मुख्य भूमिका निभाई.[10] 6 मार्च 1995 को इस युगल ने विवाह रचाया और वे अपनी दो बेटियों - हन्ना और एवी के साथ हाईगेट, लंदन और रबनेस, नॉर्थ एसेक्स में रहते हैं।

नवंबर 2006 में,[11] वे हार्विक, एसेक्स, इंग्लैंड, के इलेक्ट्रिक पैलेस सिनेमा के संरक्षक बने और कपड़े के खराब होते तत्त्व की मरम्मत के लिए धनराशि की एक अपील शुरू की। [12][13]

वे इन्डिए रॉक बैंड के हार्ड-फाई संगीत को पसंद करते हैं और उनके दो कोंसरटों में दिखे गए, 15 मई 2006 को, ब्रिक्सटन अकादमी में[14] और 18 दिसम्बर 2007 को वेम्बली एरेना में. कोवेंट्री से आने के बावजूद ओवेन एक लिवरपूल समर्थक है।

फिल्मोग्राफी (फिल्मों की सूची)[संपादित करें]

वर्ष फिल्म भूमिका नोट्स
1988 व्रूम जेक फिल्म
बून ज्यॉफ बून - टी वी श्रृंखला 3 - 8वी कड़ी "पीसमेकर"
1989 प्रेशियस बाने गिदोन सारं टी वी फिल्म
1990 चान्सर स्टीफन क्रेन/डेरेक लव टीवी सीरीज़
लोरना डूने जॉन रीड टी वी फिल्म
1991 क्लोज़ माई आइज़ रिचर्ड फिल्म
1993 क्लास ऑफ़ '61 देवीं ओ'नील टी वी फिल्म
सेंचुरी पॉल रेइसनर फिल्म
डी मजिशियन डेट. कोन. जॉर्ज बाइरन टी वी फिल्म
1994 द रिटर्न ऑफ़ द नेटिव डेमन वाइलडेव टी वी फिल्म
डूम्स डे गन डोव टी वी फिल्म
एन इवनिंग विथ गैरी लाइनकर बिल टी वी फिल्म
नोबोडीज़ चिल्ड्रेन ब्राटू टी वी फिल्म
डी टर्नअराउंड निक शारमन
1995 बैड बोएज़ ब्लूज़ पॉल टी वी फिल्म
1996 Privateer 2: The Darkening आनंद लेव ऐरिस वीडियो गेम
दी रिच मैन्स वाइफ जेक गोल्डेन
शरमन निक शरमन टीवी श्रृंखला
1997 क्रोऊपियर जैक मैनफ्रेड
बेंट मैक्स
1998 दी एको माइकल डेकन टीवी धारावाहिक
1999 स्प्लिट सेकेंड माइकल एंडरसन टी वी फिल्म
सेकंड साईट डीसीआई रॉस टान्नर टेलीविज़न श्रृंखला
2000 ग्रीन फिंगर्स कॉलिन ब्रिग्स
सेकंड साईट दो श्रृंखला डीसीआई रॉस टान्नर टेलीविज़न श्रृंखला
2001 दी हायर दी ड्राइवर
गोसफोर्ड पार्क रॉबर्ट पार्क्स फिल्म
मोशन पिक्चर में एक कास्ट द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड
सर्वश्रेष्ठ कास्ट के लिए सैटेलाइट पुरस्कार - मोशन पिक्चर
सर्वश्रेष्ठ कास्ट के लिए क्रिटिक च्वाइस अवार्ड
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फ्लोरिडा फ़िल्म क्रिटिक्स सर्कल अवार्ड
सर्वश्रेष्ठ कास्ट के लिए ऑनलाइन फ़िल्म क्रिटिक्स सोसायटी अवार्ड
नामित - फीनिक्स फिल्म क्रिटिक्स सोसायटी अवार्ड फॉर बेस्ट कास्ट
वोक़ ओन बाई वाचक टीवी वृत्तचित्र
2002 दी बॉर्न आइडेंटीटी दी प्रोफेसर फिल्म
2003 बियोंड बोर्डर्स निक कालाहन
आई विल स्लीप वेन आई एम डेड विल
2004 क्लोज़र लैरी सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार - मोशन पिक्चर के लिए
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए बाफ्टा (BAFTA) पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए लास वेगास फिल्म क्रिटिक्स सोसाइटी अवार्ड
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए न्यूयॉर्क फ़िल्म क्रिटिक्स्स सर्कल अवार्ड
सर्वश्रेष्ठ पात्र के लिए नेशनल बोर्ड ऑफ़ रिव्यू अवार्ड
नामांकित – सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए अकादमी अवार्ड
मनोनीत - सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए सैटेलाइट अवार्ड - मोशन पिक्चर
मनोनीत - सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए क्रिटिक चोइस पुरस्कार
नामांकित - वर्ष का सर्वश्रेष्ठ ब्रिटिश अभिनेता के लिए लंदन फ़िल्म क्रिटिक्स सर्कल अवार्ड
मनोनीत- सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए ऑनलाइन फिल्म क्रिटिक्स सोसायटी अवार्ड
नामित – सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए टोरोंटो फिल्म क्रिटिक्स ऐसोसिएशन अवार्ड
मनोनीत - सर्वश्रेष्ठ कास्ट के लिए क्रिटिक्स च्वाइस पुरस्कार
किंग आर्थर आर्थर फिल्म
2005 डीरेल्ड चार्ल्स स्चिन फिल्म
सिन सिटी ड्वाइट मैककार्थे फिल्म
2006 चिल्ड्रेन ऑफ़ मेन थियो फेरोन फिल्म
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सेंट्रल ओहियो फ़िल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन अवार्ड
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सैटर्न अवार्ड
इनसाइड मैन डाल्टन रसेल फिल्म
डी पिंक पैंथर निगेल बोसवेल/एजेंट 006 फिल्म
2007 Elizabeth: The Golden Age सर वाल्टर रैले फिल्म
शूट 'एम अप स्मिथ फिल्म
नामांकित - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सैटेलाइट अवार्ड - मोशन पिक्चर म्यूज़िकल या कॉमेडी
2009 डी इंटरनैशनल लुइस सेलिंगर फिल्म
डुप्लीसिटी रे कोवल फिल्म
डी बोएज़ आर बैक जो वार फिल्म
2011 डी किलर एलिट अज्ञात फिल्मांकन जारी

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Maher, Kevin (2007-09-08). "Clive Owen's orgy of violence". Times Online. London. अभिगमन तिथि 2007-09-19.
  2. Wood, Gaby (2004-07-11). 1258447,00.html "The player" जाँचें |url= मान (मदद). The Observer. London. अभिगमन तिथि 2007-09-19.
  3. Topel, Fred (2007-09-04). "Clive Owen: A totally original badass". Crave Online. अभिगमन तिथि 2007-09-19.
  4. "Clive Owen: Details". Men.Style.com. सितंबर 2007. अभिगमन तिथि 2007-09-19.
  5. "Quint chats up Alfonso Cuaron about the CHILDREN OF MEN DVD!!!". Ain't it Cool News. 2007-03-23. अभिगमन तिथि 2007-09-19.
  6. "Clive Owen: The International". SuicideGirls.com. 2009-02-11. अभिगमन तिथि 2009-02-11.
  7. "The Boys Are Back: interviews". BBC Film Network. 2010-01-14. अभिगमन तिथि 2010-01-14.
  8. "Clive Owen Stars in Horror-Thriller 'Intruders'". Bloody Disgusting. 2010-04-08. अभिगमन तिथि 2010-04-08.
  9. "HBO Orders Hemingway Film With Nicole Kidman and Clive Owen". TVGuide.com.
  10. Katz, Gregory (2006-12-10). "Clive Owen: Dad first, star second". USA Weekend Magazine. अभिगमन तिथि 2007-09-19.
  11. Cinema staff. "Patron of the Electric Palace". Electric Palace Cinema, Harwich website. अभिगमन तिथि 11 दिसम्बर 2009.
  12. Cinema staff. "Clive Owen Launches £85,000 Appeal". Electric Palace Cinema press release. अभिगमन तिथि 11 दिसम्बर 2009.
  13. Kevin Maher (19 जुलाई 2008). "The Electric Palace cinema in Harwich: the first picture show". The Times. London. अभिगमन तिथि 11 दिसम्बर 2009.
  14. "Hard-Fi team up with very special guest | News | NME.COM". Nme.Com<!. 2006-05-16. अभिगमन तिथि 2009-12-02.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:BAFTA Award for Best Supporting Actor 1985-2009 साँचा:GoldenGlobeBestSuppActorMotionPicture 2001-2020