क्रोएशिया के राष्ट्रपति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

क्रोएशिया के अध्यक्ष ( क्रोएशियाई : Predsjednik Hrvatske ), आधिकारिक तौर स्टाइल गणराज्य के राष्ट्रपति ( क्रोएशियाई : Predsjednik Republike ), है राज्य के सिर , इन-चीफ कमांडर की सैन्य और के मुख्य प्रतिनिधि क्रोएशिया गणराज्य दोनों देश के भीतर और विदेश में। राष्ट्रपति क्रोएशिया में सर्वोच्च पद के धारक हैं। हालाँकि, अध्यक्ष कार्यकारी शाखा ("गैर कार्यकारी अध्यक्ष") का प्रमुख नहीं है, क्योंकि क्रोएशिया में एक संसदीय प्रणाली है जिसमें पद के धारकप्रधानमंत्री देश के संवैधानिक ढांचे और रोजमर्रा की राजनीति में सबसे शक्तिशाली व्यक्ति हैं।

राष्ट्रपति राष्ट्रीय सरकार प्रणाली के नियमित और समन्वित संचालन और स्थिरता को बनाए रखता है, और देश की स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करता है। राष्ट्रपति के पास क्रोएशियाई संसद ( संविधान द्वारा निर्दिष्ट तरीके से ) के लिए साधारण और असाधारण चुनावों को बुलाने की शक्ति है , साथ ही रेफ़रेंडा ( प्रधान मंत्री के काउंटरसिग्नेचर के साथ ) को कॉल करने की भी शक्ति है । राष्ट्रपति ने औपचारिक रूप से नियुक्त करता प्रधानमंत्री संसदीय दलों, अनुदान के नेताओं के साथ आयोजित संसद और विचार-विमर्श में सत्ता का संतुलन के आधार पर क्षमा और पुरस्कार सजावट और अन्य राज्य पुरस्कार। अध्यक्ष औरसरकार (मंत्रिमंडल) विदेश नीति के संचालन में सहयोग करती है । इसके अलावा, राष्ट्रपति क्रोएशियाई सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ हैं । राष्ट्रपति , प्रधानमंत्री के साथ सुरक्षा और खुफिया एजेंसी के निदेशक की नियुक्ति करता है । राष्ट्रपति संविधान द्वारा प्रदत्त परिस्थितियों में संसद को भंग कर सकता है । यद्यपि प्रतिरक्षा का आनंद लेते हुए , राष्ट्रपति संविधान के उल्लंघन के लिए अगम्य है । संसद के अध्यक्ष को अपने कार्यालय के कर्तव्यों के निर्वहन के लिए राष्ट्रपति द्वारा एक अस्थायी या स्थायी अक्षमता के मामले में कार्यवाहक राष्ट्रपति के पद को तब तक ग्रहण करता है जब तक कि राष्ट्रपति अपने कर्तव्यों को फिर से शुरू नहीं करता है, या स्थायी रिक्ति होने के 60 दिनों के भीतर नए राष्ट्रपति का चुनाव नहीं हो जाता है।

गणराज्य के राष्ट्रपति के कार्यालय ( आश्वासन दिया Predsjednika Republike ) अध्यक्ष को क्रोएशिया के अध्यक्ष के साथ-साथ सहयोगी स्टाफ रिपोर्टिंग के तत्काल कर्मचारियों के होते हैं। कार्यालय ज़गरेब के पैंटोविक क्षेत्र में राष्ट्रपति महल में स्थित है। क्रोएशिया के संविधान में राष्ट्रपति के मानक की उपस्थिति और उपयोग को परिभाषित किया गया है , जिसे राष्ट्रपति के कार्यालय की इमारतों, राष्ट्रपति के निवास, राष्ट्रपति द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी वाहन और अन्य औपचारिक अवसरों में उड़ाया जाता है।

राष्ट्रपति को पांच साल के कार्यकाल के लिए गुप्त मतदान के माध्यम से सार्वभौमिक मताधिकार के आधार पर चुना जाता है । में कोई उम्मीदवार तो चुनाव secures के 50% से अधिक सब वोट (सहित डाली खाली और खराब मतपत्र ), एक और चुनाव की आयोजित किया जाता है। क्रोएशिया का संविधान कार्यालय में अधिकतम दो कार्यकाल की सीमा निर्धारित करता है। संवैधानिक न्यायालय के न्यायाधीशों के समक्ष राष्ट्रपति पद की शपथ लेना आवश्यक है ।