क्रेज़ी फ़ोर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Krazzy 4
चित्र:Krazzy4.jpg
पोस्टर
निर्देशक जयदीप सेन
लेखक अश्विनी धीर
निर्माता राकेश रोशन
सुनैना रौशन
अभिनेता जूही चावला
अरशद वारसी
इरफ़ान ख़ान
राजपाल यादव
सुरेश मेनन
दिया मिर्ज़ा
रजत कपूर
मुकेश ऋषि
छायाकार अजित भट्ट
संपादक मेघना अश्चित
वितरक एरोस लैब्स
प्रदर्शन तिथि
11 अप्रैल 2008 (2008-04-11) [1]
लम्बाई
112 मिनट
देश भारत
भाषा हिंदी

क्रेज़ी फोर एक 2008 की हिंदी हास्य रोमांचक फिल्म है जो जयदीप सेन द्वारा निर्देशित और राकेश रोशन द्वारा निर्मित है। फिल्म में जूही चावला, अरशद वारसी, इरफान खान, सुरेश मेनन और राजपाल यादव मुख्य भूमिकाओं में हैं, जबकि शाहरुख खान और ऋतिक रोशन आइटम नंबर में दिख। फिल्म का संगीत राजेश रोशन ने दिया है

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

राजा (अरशद वारसी) को गुस्से की समस्या है, गंगाधर (राजपाल यादव) को स्वतंत्रता का जुनून है, डॉ मुखर्जी (इरफान खान), एक सनकी सत्यवादी है और डब्बू (सुरेश मेनन) वर्षों में नहीं बोले हैं। डॉ सोनाली (जूही चावला) इन चारों का इलाज कर रही है।

कास्ट[संपादित करें]

अभिनेता चरित्र भूमिका
अरशद वारसी राजा एक क्रोधी नौजवान जिसका खून उबलता है और मुट्ठ मारता है, और जो किसी को भी परेशान करता है, जो किसी भी तरह से उस पर हमला करता है। वह आंतरायिक विस्फोटक विकार से विमुख है।
इरफान खान डॉ मुखर्जी डॉ। मुखर्जी ऑब्सेसिव-कंपल्सिव पर्सनालिटी डिसऑर्डर से पीड़ित हैं। वह स्वच्छता से ओत-प्रोत है और हर चीज को मौलिक और उचित चाहता है। किसी स्थिति के नियंत्रण में रहने के कारण, उसे महसूस नहीं होता कि उसने अपना दिमाग खो दिया है।
जूही चावला डॉ सोनाली एक मनोचिकित्सक जो जानता है कि उसके रोगियों के साथ क्या गलत है, डॉ। सोनाली एक संवेदनशील महिला है जो दृढ़ता से विश्वास करती है कि "यदि आप वास्तव में उन्हें अच्छी तरह से बनाना चाहते हैं, तो आपको उन्हें अपने दिल से व्यवहार करना चाहिए, न कि केवल आपके दिमाग के साथ।"
राजपाल यादव गंगाधर सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित, वह एक ड्रम रोल के लिए मार्च करता है जिसे केवल वह सुन सकता है, और एक कारण के लिए लड़ रहा है जो लंबे समय से अधिक है। वह स्वराज (स्वतंत्रता) के लिए लड़ने की एक हवा मानता है।
सुरेश मेनन दब्बू प्यारा और मनमोहक, वह हर किसी का पालतू है। यहां तक कि अगर वह सुन और समझ सकता है, तो डब्बू बोलने से इनकार कर देता है। वह सेलेक्टिव म्यूटिज्म से पीड़ित है।
दीया मिर्ज़ा शिखा एक टीवी रिपोर्टर जो आजतक नामक चैनल पर समाचारों को नियंत्रित करता है, लेकिन राजा के गुस्से को नियंत्रित करने में असमर्थ है, वह आदमी जिसे वह प्यार करता है।
रजत कपूर आरके सान्याल एक उद्योगपति और डॉ सोनाली के पति, जो सत्ता और पैसे की तलाश में हैं, एक ऐसा कदम उठाते हैं जिसमें उनकी पत्नी और उनके चार रोगियों के लिए चिंताजनक परिणाम होते हैं।
जाकिर हुसैन एसीपी श्रीवास्तव गैरकानूनी गतिविधियों में एक फंसा आदमी, जो खुद को आगे रखने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार है।

अतिथि उपस्थिति[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

इस फिल्म का संगीत राजेश रोशन द्वारा रचित है।

शीर्षक कलाकार गीतकार पर चित्रित किया
बिना रुके विशाल डडलानी आसिफ अली बेग शाहरुख खान
देखता है तू क्या सुनिधि चौहान और कीर्ति सागरथिया जावेद अख्तर राखी सावंत, मकरंद देशपांडे और इरफान खान
इक रूपया भाविन धनक, जिमी मूसा, कीर्ति सागरथिया, लभ जंजुआ, राहुल वैद्य और सुदेश भोंसले जावेद अख्तर निनाद कुलकर्णी, राजपाल यादव, अरशद वारसी, इरफान खान और सुरेश मेनन
क्रेजी 4 विशाल डडलानी जावेद अख्तर हृतिक रोशन
ओ रे लकड़ कैलाश खेर, नीरज श्रीधर और सौम्या राव जावेद अख्तर जूही चावला और अरशद वारसी, इरफान खान, राजपाल यादव और सुरेश मेनन

समीक्षा[संपादित करें]

एओएल ने फिल्म को समीक्षक नयन ज्योति परासरा के साथ मिश्रित प्रतिक्रिया दी और इसे ढाई स्टार दिए। समीक्षा बताती है, "कुल मिलाकर, जयदीप सेन की पहली फिल्म 'क्रेजी 4' ऋषिकेश मुखर्जी की 70 के दशक की कॉमेडी फिल्मों की शूटिंग की तरह थी। यह एक ईमानदार उपक्रम है। हालांकि, दोष हैं, काफी कुछ वास्तव में। संभवत: सबसे भयावह यह है कि चरमोत्कर्ष अधिक स्पष्ट हो सकता था।" [ उद्धरण वांछित ]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Krazzy preview". मूल से 1 जून 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-02-17.

बहरी कड़ियाँ[संपादित करें]