क्रिएटिन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

क्रिएटिन (/ˈkrətn/ or /ˈkrətɪn/)[1] एक कार्बनिक यौगिक है जिसका रासायनिक सूत्र (H2N)(HN)CN(CH3)CH2CO2H है। क्रिएटिन कशेरुकियों में पाया जाता है जहां यह मुख्य रूप से मांसपेशियों और मस्तिष्क के ऊतकों में एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट (एटीपी) के पुनर्चक्रण की सुविधा प्रदान करता है। फॉस्फेट समूहों परिवर्तित के माध्यम से एडेनोसिन डाइफॉस्फेट (एडीपी) को वापस एटीपी में परिवर्तित करके पुनर्चक्रण प्राप्त किया जाता है। क्रिएटिन एक बफर के रूप में भी कार्य करता है। मांस क्रिएटिन का प्राथमिक आहार स्रोत है, शाकाहारियों के शरीर में मांसाहारी (6Trusted Source) की तुलना में इसकी मात्रा आमतौर पर कम होती है। शरीर के लिए जरूरी विटामिन, मिनरल्स, फैटी एसिड्स (Essential Fatty Acids), फाइटोकेमिकल्स (Phytochemicals) सप्लीमेंट से लिए जाते हैं, जो कि मुख्यत: डाइट से नहीं मिल पाते। इसलिए सप्लीमेंट का यूज करते हैं।

इतिहास[संपादित करें]

क्रिएटिन की पहचान पहली बार 1832 में की गई थी जब मिशेल यूजीन शेवरुल ने इसे कंकाल की मांसपेशी के बेसिफाइड वाटर-अर्क से अलग किया था। बाद में उन्होंने मांस के लिए ग्रीक शब्द, ας (kreas) के बाद क्रिस्टलीकृत अवक्षेप का नाम दिया। 1928 में, क्रिएटिन को क्रिएटिनिन के साथ संतुलन में मौजूद दिखाया गया था।


सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Stout JR, Antonio J, Kalman E, संपा॰ (2008). Essentials of Creatine in Sports and Health. Humana. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-59745-573-2.