क्रंचबेझ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
क्रंचबेझ
Crunchbase wordmark dark blue.svg
प्रकार
डेटा के रूप में एक सेवा
उपलब्ध भाषाअंग्रेज़ी
मालिक
  • टेकक्रंच (2007–2015)
  • क्रंचबेस (2015–present)
निर्मातामाइकल एरिंगटन
कर्मचारी153 (2019)
जालस्थलcrunchbase.com
एलेक्सा रेंक2,281 (September 2019 के अनुसार )
व्यावसायिकहाँ
पंजीकरणवैकल्पिक
शुरूजुलाई 2007; 15 वर्ष पहले (2007-07)
वर्तमान स्थितिऑनलाइन

क्रंचबेस निजी और सार्वजनिक कंपनियों के बारे में व्यावसायिक जानकारी खोजने के लिए एक मंच है।

क्रंचबेस जानकारी में निवेश और धन की जानकारी, संस्थापक सदस्यों और व्यक्तियों को नेतृत्व की स्थिति, विलय और अधिग्रहण, समाचार और उद्योग के रुझान शामिल हैं। मूल रूप से स्टार्टअप को ट्रैक करने के लिए बनाया गया, क्रंचबेस वेबसाइट में वैश्विक स्तर पर सार्वजनिक और निजी कंपनियों की जानकारी शामिल है।

क्रंचबेस अपने डेटा को चार तरीकों से पेश करता है: वेंचर प्रोग्राम, मशीन लर्निंग , इन-हाउस डेटा टीम और क्रंचबेस कम्युनिटी। जनता के सदस्य क्रंचबेस डेटाबेस में जानकारी जमा कर सकते हैं। ये प्रस्तुतियाँ पंजीकरण, सामाजिक सत्यापन के अधीन हैं, और अक्सर प्रकाशन के लिए स्वीकार किए जाने से पहले एक मॉडरेटर द्वारा समीक्षा की जाती है।

इतिहास[संपादित करें]

क्रंचबेस का पूर्व लोगो

क्रंचबेस मूल रूप से माइकल अर्रिंगटन द्वारा 2007 में स्थापित किया गया था , एक स्टार्टअप के रूप में नज़र रखने के लिए, जिसे मूल कंपनी टेकक्रंच ने लेखों में चित्रित किया था। 2007 से सितंबर 2015 तक, टेकक्रंच ने क्रंचबेस डेटाबेस का नियंत्रण बनाए रखा।

सितंबर 2010 में, AOL ने टेकक्रंच की पोर्टफोलियो कंपनियों में से एक के रूप में टेकक्रंच और क्रंचबेस का अधिग्रहण किया।

नवंबर 2013 में, AOL ने कंपनी के संपूर्ण क्रंचबेस डेटासेट के ऐप में कंपनी के उपयोग को लेकर स्टार्ट-अप प्रो पॉपुली के साथ एक विवाद में प्रवेश किया, जो कि प्रो पॉपुली ने क्रिएटिव कॉमन्स CC-BY अटेंशन लाइसेंस के तहत डेटा वितरित करने के बावजूद विकसित किया था। प्रो पॉपुली का प्रतिनिधित्व इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन द्वारा किया गया था । AOL ने अंततः स्वीकार किया कि प्रो पोपुली डेटासेट का उपयोग करना जारी रख सकता है लेकिन भविष्य के संशोधनों के लिए CC BY-NC लाइसेंस को अपनाया है। अगस्त २०१ ९ तक, 2013 डेटासेट का एक स्नैपशॉट अभी भी क्रंचबेस वेबसाइट पर CC-BY लाइसेंस के तहत डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

2014 में, क्रंचबेस ने स्टार्टअप डेटाबेस में इनक्यूबेटर्स, वेंचर कैपिटल पार्टनर्स और एक नया लीडरबोर्ड फीचर जोड़ा।

2015 में, क्रंचबेस AOL / Verizon / टेकक्रंच से अलग होकर एक निजी संस्था बन गई। सितंबर २०१५ में, स्पिन आउट के संयोजन में, क्रंचबेस ने इमर्जिंग कैपिटल से जुटाई गई निधि में $ ६.५ मिलियन डॉलर की घोषणा की। इसके तुरंत बाद नवंबर २०१५ में $ २ मिलियन का अनुवर्ती राउंड हुआ।

2016 में, कंपनी ने क्रंचबेस को रीब्रांड किया और अपना पहला उत्पाद: क्रंचबेस प्रो लॉन्च किया।

अप्रैल 2017 में, क्रंचबेस ने मेफील्ड फंड से $ 18 मिलियन की श्रृंखला बी की घोषणा की । उसी समय, क्रंचबेस ने दो नए उत्पाद लॉन्च किए - क्रंचबेस एंटरप्राइस और क्रंचबेस फॉर एप्लिकेशन।

2018 में, क्रंचबेस ने "क्रंचबेस मार्केटप्लेस" लॉन्च किया।

अक्टूबर 2019 में, क्रंचबेस ने ओमर्स वेंचर्स के नेतृत्व में $ 30 मिलियन सीरीज़ की घोषणा की। मौजूदा बैकर्स एमर्जेंस, मेफील्ड, काउबॉय वेंचर्स और वेराइजन ने भी भाग लिया।

उत्पाद[संपादित करें]

क्रंचबेस प्रो
उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया, यह टूल उद्योगों, लोगों, कंपनियों और निवेशकों को ट्रैक करने के लिए अधिक गहराई से खोज क्षमताओं, बाज़ार की प्रवृत्ति विश्लेषण और अलर्ट प्रदान करता है।
क्रंचबेस मार्केटप्लेस
मार्केटप्लेस उपयोगकर्ताओं को एकीकृत तृतीय-पक्ष डेटा स्रोतों के साथ कंपनियों की खोज और विश्लेषण करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता वेब ट्रैफ़िक, टेक स्टैक और आईटी बजट जैसे अतिरिक्त डेटा तक भी पहुँच प्राप्त कर सकते हैं।
क्रंचबेस एंटरप्राइज
एंटरप्राइज उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट व्यावसायिक बुद्धिमत्ता और एनालिटिक्स क्वेश्चन करने देता है, जैसे कि निवेश के रुझानों को स्थापित करना और उनका अनुसरण करना, विकास उद्योगों की पहचान करना और उन पर नज़र रखना, और उन कंपनियों की पहचान करना जो उनके खुद के करीब हैं।
क्रंचबेस फॉर एप्लिकेशन

यह उपकरण उपयोगकर्ताओं को अपने उत्पाद में क्रंचबेस डेटा को एकीकृत करने की अनुमति देता है, जिससे उनके ग्राहकों को अपनी बिक्री पाइपलाइन को प्राथमिकता देने और प्रमुख खरीद संकेतों की पहचान करने की संभावनाओं को स्वचालित रूप से प्रासंगिक बनाने की क्षमता मिलती है।

उपयोगकर्ता आधार[संपादित करें]

क्रंचबेस के प्लेटफॉर्म पर 560,000 से अधिक सक्रिय सामुदायिक योगदानकर्ता हैं। प्रत्येक माह पाँच मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता क्रंचबेस वेबसाइट तक पहुँचते हैं।