कोव्ज़ देल द्राच

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
कोव्ज़ देल द्राच का एक दृश्य

कोव्ज़ देल द्राच (Catalan pronunciation: [kɔvəz ðəɫ ˈdɾak] जिसे आधुनिक कातालान में Coves del Drac लिखते हैं, स्पेनी: Cuevas del Drach, [[अंग्रेज़ी भाषा में: "Caves of Drach", साहित्य में: "Dragon caves") चार पहाड़ियों का नाम है जो मयोरका (Majorca) और [[बलेआरिक टापू[[ (Balearic Islands) स्पेन में स्थित हैं। यह मानाकोर (Manacor) नगर पालिका के अंतरगत आते हैं जो कि पोरतो क्रिस्तो (Porto Cristo) की बस्ती के पास है। इन पहाड़ियों को सबसे पहले एक पत्र में 1338 में उल्लेख किया गया था। इन पहाड़ियों की चौड़ाई 25 मीटर है और इनकी लम्बाई 2.4 कीलोमीटर है। इन चार पहाड़ों के नाम इस प्रकार से हैं: काली पहाड़ी, सफ़ेर पहाड़ी, लूईस सलवादोर (Cave of Luis Salvador) की पहाड़ी और फ़्राँसीसी लोगों (Cave of the French) की पहाड़ी।

इन पहाड़ियों के बनने का मुख्य कारण मेडिटरेनियन सागर से ज़ोरदार पानी का अचानक निकलना और कुछ शोधकर्ताओं के सोचने के मुताबिक़ यह बहुत पहले के दौर से चला आ रहा है। एक धर्ती के बीच की नदी भी यहाँ पाई जाती है जिसे मारतल नदी कहते हैं जो कि 115 मीटर लम्बी और 30 मीटर चौड़ी है। इस नदी को फ़्राँसीसी पर्यटक और वैज्ञानिक एदुआर्द आलफ़्रेद मारतल (Édouard-Alfred Martel) के नाम पर रखा गया है जो कि एक पहाड़ों के ज्ञान speleology के पिता माने जाते हैं। उसने इन पहाड़ियों का भ्रमन 1896 में किया था। एक जर्मन पहाड़ियों के भ्रमणकर्ता एम० एफ़० विल ने सफ़ेद और काली पहाड़ियों के नक़्शे 1880 में उतारे थे। मारतल ने दो और पहाड़ियों और धर्ती के नीचे से निकलने वाली नदी को खोज निकाला था।[1]

यह चारों पहाड़ियाँ सामान्य जनता के लिए खुले हैं और मलोरका का मुख्य आकर्षण हैं। यहाँ आने वाले पर्यटकों की यात्रा चार संगीतकारों की छोटी-सी संगीत प्रस्तुति के साथ समाप्त होती है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]


इन्हें भी देखें[संपादित करें]