कोरिया में भारतीय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एक स्मारक रुपये। भारत द्वारा 2019 में राजकुमारी सुरीरत्ना (क्वीन हियो ह्वांग-ओक) पर 25.00 रुपये का डाक टिकट जारी किया गया था।
एक स्मारक रुपये। भारत द्वारा 2019 में क्वीन हियो ह्वांग-ओक (राजकुमारी सुरीरत्ना) पर 5.00 रुपये का डाक टिकट जारी किया गया था।

कोरिया में भारतीयों में भारत से कोरिया जाने वाले प्रवासी प्रवासी और उनके स्थानीय रूप से पैदा हुए वंशज शामिल हैं। उनमें से अधिकांश सियोल में रहते हैं जबकि कोरिया के अन्य हिस्सों में छोटी आबादी रहती है।

भारतीय प्रवासन का इतिहास[संपादित करें]

हियो ह्वांग-ओके: भारतीय राजकुमारी और कोरिया की रानी[संपादित करें]

11 वीं शताब्दी के पौराणिक क्रॉनिकल समगुक यूसा के अनुसार, हियो ह्वांग-ओके, ग्यूमगवान गया के सुरो की पत्नी मूल रूप से अयुता नामक राज्य की एक राजकुमारी थी। 20वीं शताब्दी में, ह्यांग विश्वविद्यालय के एक मानवविज्ञानी किम ब्युंग-मो ने ध्वन्यात्मक समानता के आधार पर अयुता को भारत में अयोध्या के साथ पहचाना। [1] हियो ह्वांग-ओके को कई कोरियाई वंशों द्वारा पूर्वज माना जाता है, जिसके कारण अयोध्या में कोरियाई रुचि पैदा हुई है, जिसके परिणामस्वरूप वहां हियो ह्वांग-ओके के एक स्मारक का निर्माण हुआ है। [2] [3]

673 CE में, चीनी बौद्ध तीर्थयात्री, यिजिंग, जो भारत पहुंचे, ने दर्ज किया कि भारतीय उपमहाद्वीप के लोग कोरिया के रीति-रिवाजों और मान्यताओं से परिचित थे और वे कोरियाई लोगों को "मुर्गे के उपासक" मानते थे। कोरियाई लोगों के बारे में यह अवधारणा सिला वंश की एक कथा पर आधारित थी। [4]

मलानंता: कोरिया में चौथी शताब्दी के भारतीय बौद्ध भिक्षु[संपादित करें]

कोरिया के दो सबसे पुराने मौजूदा इतिहास समगुक युसा और समगुक सगी तीन साम्राज्यों की अवधि के दौरान चौथी शताब्दी में बौद्ध शिक्षण, या धर्म को कोरिया में लाने वाले पहले भिक्षुओं में निम्नलिखित 3 भिक्षुओं को रिकॉर्ड करते हैं। इनमें निम्नलिखित भिक्षुओं का उल्लेख है: मालनंता (मेघानंदा, मेघनाद, मेलानंदा या मेघ भिक्षु) - एक भारतीय बौद्ध भिक्षु जो दक्षिणी चीन के पूर्वी जिन राजवंश के सेरिंडियन क्षेत्र से आया था। उन्हें 384 सीई में दक्षिणी कोरिया में बैक्जे के राजा चिमन्यु द्वारा प्राप्त किया गया था। राजा ने बौद्ध धर्म को अपनाया और बौद्ध धर्म राज्य धर्म बन गया। अन्य दो भिक्षु जिन्होंने तीन राज्यों के शेष 2 भागों में बौद्ध धर्म का परिचय दिया, वे थे सुंदो - उत्तरी चीनी राज्य के एक भिक्षु पूर्व किन जो 372 सीई में उत्तरी कोरिया में गोगुरियो में बौद्ध धर्म लाए और एडो भिक्षु जो बौद्ध धर्म को मध्य कोरिया में सिला लाए। [5] [6]

कोरियाई युद्ध[संपादित करें]

1 सितंबर 1953 को इंचियोन में उतरते हुए तटस्थ राष्ट्र पर्यवेक्षी आयोग के भारतीय सैनिक।

जबकि भारतीय सेना कोरियाई युद्ध में सैन्य रूप से शामिल नहीं हुई, उन्होंने एक चिकित्सा इकाई, 60 पैराशूट फील्ड एम्बुलेंस भेजी, जिसने कोरिया में कुल साढ़े तीन साल (नवंबर 1950- मई 1954) सेवा की, जो सबसे लंबी एकल थी। संयुक्त राष्ट्र ध्वज के तहत किसी भी सैन्य इकाई द्वारा कार्यकाल।

वे अमेरिकी सेना/आरओके बलों और संयुक्त राष्ट्र कमान के तहत कॉमनवेल्थ डिवीजन के साथ-साथ स्थानीय नागरिकों को वैकल्पिक रूप से चिकित्सा कवर प्रदान करने में शामिल थे, और अनौपचारिक शीर्षक "द मैरून एंजल्स" अर्जित किया।  । यूनिट उत्तर कोरियाई युद्धबंदियों की देखभाल भी करती थी। यूनिट ने ऑपरेशन टॉमहॉक के दौरान एक एडीएस और एक सर्जिकल टीम (7 अधिकारी और 5 अन्य रैंक) प्रदान की, जो अमेरिकी सेना की 187 एयरबोर्न रेजिमेंटल कॉम्बैट टीम द्वारा 21 मार्च 1951 को शुरू किया गया एक एयरबोर्न ऑपरेशन था।

1953 में कोरियाई युद्ध के अंत में, भारत के कस्टोडियन फोर्स के रूप में जाना जाने वाला एक प्रबलित ब्रिगेड युद्ध के कैदियों के प्रत्यावर्तन के लिए तैनात किया गया था और लगभग दो वर्षों (1953-54) के लिए तैनात किया गया था।

कोरिया के विभाजन के बाद[संपादित करें]

दक्षिण कोरिया भारतीय प्रवासियों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहा है। 1970 के दशक से, कई भारतीय दक्षिण कोरिया आ रहे हैं और अब अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन रिपोर्ट के अनुसार लगभग 7,006 भारतीय देश में रह रहे हैं और काम कर रहे हैं।

दक्षिण कोरिया में भारतीय मिशन के अधिकारियों के अनुसार, 1,000 से अधिक इंजीनियर और सॉफ्टवेयर पेशेवर हाल ही में दक्षिण कोरिया आए हैं, जो एलजी, हुंडई और सैमसंग जैसे बड़े समूहों के लिए काम कर रहे हैं, जो आज भारत में घरेलू नाम बन गए हैं। [7] [8] देश के विभिन्न संस्थानों में लगभग 125 भारतीय वैज्ञानिक और पोस्ट-डॉक्टोरल शोध विद्वान काम कर रहे हैं या शोध कर रहे हैं। भारतीय कंपनियां भी दक्षिण कोरिया में पैठ बना रही हैं। आईटी पर भारतीय और दक्षिण कोरिया के बीच समझौता भारत की आईटी सॉफ्टवेयर क्षमताओं और दक्षिण कोरिया की आईटी हार्डवेयर क्षमताओं का लाभ उठाएगा, जिसके परिणामस्वरूप दोनों देशों के बीच आईटी पेशेवरों का प्रवाह बढ़ेगा।

कुशल आईटी पेशेवर और शोधकर्ता[संपादित करें]

प्रमुख कंपनियों द्वारा उभरती प्रौद्योगिकियों में निवेश के कारण हाल ही में कई कुशल आईटी पेशेवरों और शोधकर्ताओं का आगमन हुआ है। [9] [10] दक्षिण कोरियाई कंपनियां अब भारतीय इंजीनियरों को नियुक्त करने की इच्छुक हैं और उन्हें पश्चिमी मानकों के बराबर वेतन की पेशकश कर रही हैं। [11] [12] कंपनियां मुफ्त आवास और भोजन के लिए भी समर्थन दे रही हैं। [13]

  1. Choong Soon Kim (2011). Voices of Foreign Brides: The Roots and Development of Multiculturalism in Korea. AltaMira. पृ॰ 34. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-7591-2037-2.
  2. Korean memorial to Indian princess, 6 March 2001, बीबीसी
  3. Legacy of Queen Suriratna, 6 Dec. 2016, The Korea Times
  4. Korea Journal Vol.28.
  5. "Malananta bring Buddhism to Baekje" in Samguk Yusa III, Ha & Mintz translation, pp. 178-179.
  6. Kim, Won-yong (1960), "An Early Gilt-bronze Seated Buddha from Seoul", Artibus Asiae, 23 (1), पपृ॰ 67–71, JSTOR 3248029, डीओआइ:10.2307/3248029, pg. 71
  7. "Indian Techies in South Korea". मूल से 2011-09-10 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-01-30.
  8. IT professionals dominate Indian diaspora in South Korea.
  9. "Samsung Electronics to set up AI research center".
  10. "Samsung tops at IIT campus placements while Microsoft dips in its hiring numbers".
  11. "Samsung places 10 IIT-B students in S Korea for 150,000 USD".
  12. "IIT placements: Google, Samsung offer top salaries".
  13. "Samsung places 10 IIT-B students in S Korea for 150,000 USD".