कोरल ड्रा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

कोरल ड्रा वेक्टर ग्राफ़िक एडिटींग सॉफ्टवेयर। कोरल ड्रा X3 लोगो।




कोरल ड्रा एक वेक्टर ग्राफ़िक एडिटिंग सॉफ्टवेयर है, जिसे विकसित और विपणन ओटावा, कनाडा के कोरल निगम ने किया। इसका सबसे नया संस्करण X8 है जो मार्च, २०१६ में प्रकाशित हुआ। कोरल ड्रा लोगो और पोस्टर के रूप में दो-आयामी छवियों को संपादित करने के लिए बनाया गया है। यह सॉफ्टवेयर डिजाइन और संपादन के लिए प्रयोग किया जाता है जो वेब पर भी प्रयोग किया जा सकता है।

इतिहास[संपादित करें]

कोरल ड्रा 1.0 ग्राफिक डिजाइन उद्योग में क्रांति लाकर, विंडोज़ के लिए पहला ग्राफिक सॉफ्टवेयर बना। १९८५ में, कोरल निगम माइकल काओप्लान्ड द्वारा स्थापित किया गया था जो एक टर्नकी डेस्कटॉप प्रकाशन के उत्पादन के लिए था। १९८७ में, कोरल सॉफ्टवेयर इंजीनियर मिशेल बोइलोन और पैट बीअर्न एक वेक्टर आधारित चित्र प्रोग्राम विकसित किया। यह प्रोग्राम पहले १९८९ में प्रकाशित हुआ। कोरल ड्रा ने कंप्यूटर ग्राफिक्स की दुनिया को बदल दिया और एक पूर्ण रंग वेक्टर चित्रण और लेआउट प्रोग्राम की शुरुआत की। दो साल बाद, कोरल ने X3 की शुरुआत की, जो वेक्टर चित्रण, पेज लेआउट और फोटो संपादन सब एक पैकेज में थी। २५ से अधिक साल बाद, कोरल ड्रा ग्राफिक्स सुइट एक अभिनव, एक की एक खास तरह की ग्राफिक्स समाधान वितरित करने के लिए जारी है।

विशेषताएं[संपादित करें]

कोरल ड्रा पहले माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 3 के लिए विकसित किया गया था। वर्तमान में विंडोज एक्सपी, विंडोज विस्टा, विंडोज 7, विंडोज 8 और विंडोज 10 पर चलता है। नवीनतम संस्करण, X 8, १५ मार्च 2016 को जारी किया गया था। कोरल ड्रा के संस्करण मैक ओएस और मैक ओएस एक्स के लिए एक समय में उपलब्ध थे, लेकिन गरीब बिक्री की वजह से बंद हो गए थे। यह सॉफ्टवेयर एक मजबूत ग्राफिक्स सुइट है जिसमें ग्राफिक्स संपादन करने के लिए कई सुविधाएँ हैं। इन सुविधाओं में विपरीत समायोजन, रंग संतुलन, छवियों के लिए सीमाओं की तरह विशेष प्रभाव जोड़ने, और कई परतों और कई पृष्ठों के साथ काम करना मौजूद है। कोरल ड्रा सॉफ्टवेयर के उपयोगकर्ताओं को निमंत्रण तथा व्यापार कार्ड से कुछ भी विकसित करने में मदद कर सकता है। इसे बुनियादी आकार, लाइनों, वेक्टर चित्र, लोगो, क्लिपआर्ट, आदि बनाने के लिये उपयोग किया जा सकता है।

वेक्टर ग्राफिक्स[संपादित करें]

ग्राफिक फाइल के दो बुनियादी प्रकार होते हैं: चित्र और वैक्टर। चित्र पिक्सल, या छोटे वर्गों की एक श्रृंखला से निर्माण होते हैं। वेक्टर छवियों में लेकिन कोई पिक्सल नहीं होते हैं। वे प्रदर्शित या गणितीय स्थिति का उपयोग करके मुद्रित होते हैं। एक वेक्टर छवि एक चित्र की तरह होता है।

संरचना[संपादित करें]

इसके पहले के संस्करणों में, सीडीआर फ़ाइल स्वरूप एक मालिकाना फ़ाइल प्रारूप वेक्टर ग्राफिक चित्र के लिए इस्तेमाल किया गया था। यह कोरल निगम द्वारा विकसित किया गया था और फ़ाइल के पहले दो बाइट्स द्वारा मान्यता प्राप्त करता था। अब कोई भी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध सीडीआर फ़ाइल स्वरूप विनिर्देश नहीं है। अन्य कोरल ड्रा फ़ाइल स्वरूपों में कोरल ड्रा संपीड़ित (CDX), कोरल ड्रा खाका (कैडेट) और कोरल प्रस्तुति एक्सचेंज (CMX) शामिल हैं। कोरल ड्रा के अन्य अनुप्रयोग जो सीडीआर फ़ाइलों का समर्थन करते हैं वह हैं - कोरल ड्रा पेंटशोप फोटो प्रो और कोरल ड्रा वर्डपर्फेक्ट आॅफिस।

[1] [2] [3]

[4]

  1. http://www.coreldraw.com/en/product/graphic-design-software/
  2. http://www.coreldraw.com/en/
  3. http://www.coreldraw.com/en/pages/history/
  4. M.C Sharma, 2009, Corel Draw: Graphics Suite X4 (corel Draw Version 14), BPB Publications, ISBN-13: 978-8183333016