कोडनेम: किड्स नेक्स्ट डोर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कोडनेम: किड्स नेक्स्ट डोर
अन्य नामकरणKids Next Door
KND
शैलीAction-adventure[1]
निर्माताMr. Warburton
विकासकर्ताButch Hartman
Steve Marmel
Bob Boyle (animator)
लेखक
निर्देशकTom Warburton
आवाज़े
संगीतकार
उद्गम देश संयुक्त राज्य अमेरिका
मूल भाषा(एं)अंग्रेज़ी भाषा
सीजन कि संख्या6
एपिसोड कि संख्या
  • 78 (regular)
  • 3 (specials)
  • 81 (total)
उत्पादन
कार्यकारी निर्माता
  • Tom Warburton
  • Steve Oakes
  • David Starr
  • Richard Winkler
  • Jonathan Paley
निर्माताBruce Knapp
प्रसारण अवधि22 minutes
निर्माता कंपनी
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कCartoon Network
प्रकाशितदिसम्बर 6, 2002 (2002-12-06) –
जनवरी 21, 2008 (2008-01-21)

कोडनेम: किड्स नेक्स्ट डोर एक कनाडाई कंप्यूटर एनिमेटेड सीरीज है।

प्लाट[संपादित करें]

यह शो पांच 8 साल के बच्चों के एक समूह के इर्द-गिर्द घूमता है, जो कोडनेम नंबर 1 से 5 का उपयोग करते हैं, जो कि सेक्टर वी के रूप में जाने जाने वाले मुख्य घरेलू संचालक हैं, जो कि किड्स नेक्स्ट डोर नामक एक विश्वव्यापी जासूसी-शैली के संगठन का हिस्सा है। . उनका मिशन बच्चों के खिलाफ अपराधों (जैसे होमवर्क और फ्लॉसिंग) से लड़ना है, जिनमें से कई स्वेच्छा से "बुरा" वयस्कों, वरिष्ठ नागरिकों, किशोरों और अन्य बच्चों द्वारा किए जाते हैं। नंबुह 1 गंजा, चतुर, बकवास ब्रिटिश-अमेरिकी लड़का है, सेक्टर वी के नेता निगेल ऊनो। नंबुह 2 अधिक वजन वाला, बौद्धिक, विमानन उत्साही, जर्मन-अमेरिकी लड़का होगा गिलिगन जूनियर है। नंबुह 3 खुश है- गो-लकी जापानी-अमेरिकी लड़की कुकी सनबन। नंबुह ४, छोटे स्वभाव वाला और लड़ाई-झगड़ा करने वाला ऑस्ट्रेलियाई-अमेरिकी लड़का वालाबी बीटल्स है। नंबुह ५ बुद्धिमान, शांतचित्त, अफ़्रीकी-अमेरिकी लड़की अबीगैल लिंकन है।

प्रशिक्षण की अवधि के बाद, किड्स नेक्स्ट डोर का प्रत्येक सदस्य एक नंबर या अल्फ़ान्यूमेरिक कोड (जानबूझकर उच्चारित और "नुम्बुह" के रूप में वर्तनी) चुनता है और एक "सेक्टर" को भेजा जाता है जो उनके घरेलू आधार के रूप में कार्य करता है। सेक्टर मुख्यालय, संगठन के कुछ ठिकानों और सुविधाओं की तरह, ट्री हाउस हैं, जिसमें ट्रीहाउस और पेड़ दोनों ही अजीबोगरीब अनुपात में हैं, और अक्सर उनके पर्यावरण के अनुकूल होते हैं। इसमें आर्कटिक बर्फ के शेल्फ के नीचे निर्मित एक आधार और एक बड़े देवदार के पेड़ में निर्मित एक आधार शामिल है। किड्स नेक्स्ट डोर का मुख्य मुख्यालय एक ट्रीहाउस मून बेस है। बच्चे 13 साल की उम्र तक अन्य बच्चों की रक्षा करने के साथ-साथ वयस्कता से जूझने की अपनी शपथ का पालन करते हैं, जब वे "डिकमिशन" हो जाते हैं, किसी भी पिछली केएनडी गतिविधि की उनकी यादों को मिटाने और उनके दिमाग को विकृत करने की प्रक्रिया। इस तरह के अभ्यास ने अनिवार्य रूप से कई केएनडी खलनायकों के निर्माण की ओर अग्रसर किया है जो डीकमीशनिंग से बच गए (जैसे नंबुह 5 की बड़ी बहन क्री, जिसे पहले नंबुह 11 के नाम से जाना जाता था, और चाड, जिसे पहले नंबुह 274 और किड्स नेक्स्ट डोर के सर्वोच्च कमांडर के रूप में जाना जाता था)।

13 साल की उम्र में सख्त डीकमिशनिंग की प्रथा को बाद में अपवादों के अधीन होने का खुलासा किया गया था: जिन बच्चों को असाधारण एजेंट माना जाता है, उन्हें केएनडी में जासूसों के रूप में किशोर संगठन में घुसपैठ करने का मौका दिया जाता है।[2] श्रृंखला में चार बार उपयोग किए गए "पुन: कमीशनिंग" मॉड्यूल के कारण डीकमीशनिंग भी प्रतिवर्ती साबित हुआ है (एक बार ऑपरेशन में: ई.एन.डी. और ऑपरेशन में तीन बार: Z.E.R.O.)।[3][4]

केएनडी एजेंट मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, हथियारों और मशीनरी की एक विशाल श्रृंखला का उपयोग करते हैं, जिसे सामूहिक रूप से 2x4 (दो-चार-चार) तकनीक के रूप में संदर्भित किया जाता है। केएनडी की 2x4 तकनीक की मूल रूप से कल्पना की गई थी कि इसे वस्तुओं के वर्गीकरण से बनाया जा रहा है, जिनमें ज्यादातर वे शामिल हैं जो आम घरों में पाए जाते हैं; एक विषय जिसका उनकी तकनीक पालन करती रही। हालाँकि, जैसे-जैसे श्रृंखला आगे बढ़ी, जिस तरह की वस्तुओं से उनकी तकनीक का निर्माण किया गया, वह बड़ी हो गई, जिसमें बड़े वाहन और छोटी इमारतें शामिल थीं। इतना ही नहीं, बल्कि उनकी तकनीक की जटिलता, जैसे कि उनके रक्षात्मक हथियार और परिवहन के साधन, इस तरह के बेतुके स्तरों तक उन्नत हुए, जिन्हें विज्ञान कथा माना जाता है, इसके बावजूद यह अभी भी वस्तुओं के वर्गीकरण के अलावा कुछ भी नहीं बनाया जा रहा है। कुछ केएनडी कार्यकर्ता भी हेलमेट पहनते हैं, कुछ काबुतो या समुराई हेलमेट के समान, एक उदाहरण सुप्रीम लीडर नंबुह 362 का हेलमेट है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Codename: Kids Next Door". Metacritic. मूल से 2015-02-27 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 16, 2014.
  2. "Operation: M.A.U.R.I.C.E.". Codename: Kids Next Door. 2005-07-08. No. 11, season 4.
  3. "Operation: E.N.D.". Codename: Kids Next Door. June 4, 2004. No. 13, season 2.
  4. "Operation: Z.E.R.O.". Codename: Kids Next Door. August 11, 2006. No. M1.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]