कोंगु वेल्लालर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(कोंगु वेल्लालार से अनुप्रेषित)
कोंगु वेल्लालर
वर्ण क्षत्रिय
वर्गीकरण अन्य पिछड़ा वर्ग
वेद शैव सिद्धांत
धर्म हिंदू धर्म(शैव)
भाषा तमिल (कोंगु तमिल)
देश  भारत
मूल राज्य तमिलनाडु
वासित राज्य तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक
क्षेत्र कोंगु नाडु
नस्ल दक्षिण एशियाई, दक्षिण भारतीय

कोंगु वेल्लालर(கொங்கு வேளாளர்), जिन्हें कभी-कभी "गाउंडर" कहा जाता है, तमिल लोगों का एक समुदाय है जो तमिलनाडु के पश्चिमी क्षेत्र के मूल निवासी हैं, जिन्हें कोंगु नाडु के नाम से जाना जाता है। भारतीय स्वतंत्रता के समय कोंगु वेल्लालरों को एक अगड़ी जाति (सामान्य वर्ग) के रूप में वर्गीकृत किया गया था, लेकिन उन्होंने सफलतापूर्वक 1975 में एक अन्य पिछड़ा वर्ग के रूप में पुन: वर्गीकृत होने का अनुरोध किया।

समुदाय कोंगु नाडु क्षेत्र के राजनीतिक और आर्थिक जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इनमें वे व्यवसायी शामिल हैं जो कई औद्योगिक क्षेत्रों में वैश्विक नेताओं में शामिल हैं।[1][2]

क्षेत्र पाए गए[संपादित करें]

पारंपरिक गौंडर बेल्ट वह क्षेत्र है जिसे अब कोंगु नाडु के नाम से जाना जाता है। इस क्षेत्र में तमिलनाडु के पश्चिमी भाग का निर्माण करने वाला निचला कावेरी जलग्रहण बेसिन शामिल है। इसमें कोयंबटूर, नीलगिरी, इरोड, तिरुपुर, सलेम, नामक्कल, धर्मपुरी, कृष्णगिरि शामिल हैं। और डिंडीगुल। तिरुचिरापल्ली जिले के थोट्टियम तालुक और थुरैयूर तालुक और कल्लाकुरिची, तिरुपथुर और पेरम्बलुर जिलों के सीमावर्ती क्षेत्रों में भी पाए जाते हैं। वे कर्नाटक और केरल के सीमावर्ती जिलों में एक महत्वपूर्ण अल्पसंख्यक हैं।

चरित्र वर्गीकरण[संपादित करें]

दक्षिण भारत में कठोर वर्ण भेद की अनुपस्थिति के कारण, कोंगु वेल्लालर, वोक्कालिगा और नायर जैसी शक्तिशाली भूमि शासक जातियों को उत्तर में क्षत्रियके समान माना जाता था।

धर्म[संपादित करें]

गौंडर शैव सिद्धांत के पारंपरिक रूप के अनुयायी हैं जो शैव सिद्धांत दर्शन पर आधारित हैं। पहले के समय में एक छोटी आबादी जैन धर्म का पालन करती प्रतीत होती है, जिसके प्रमाण अभी भी विजयमंगलम, जिनापुरम, वेलोड, पेरुंडुराई, पलानी, ऐवरमलाई और पुंडुराई के मंदिरों में पाए जाते हैं। बाद में उन्हें सिद्दर परंपराओं द्वारा शैव धर्म में परिवर्तित कर दिया गया (अधिकांश सिद्धर कोंगु नाडु में रहते थे)। गौंडर गोत्रों की प्रणाली का पालन करते हैं, जिसे लोकप्रिय रूप से कूटम कहा जाता है जिसमें एक ही कूटम के व्यक्ति एक दूसरे से शादी नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें एक ही पूर्वज के वंशज माना जाता है। प्रत्येक कूटम का अपना कुलगुरु होता है, एक ब्राह्मण, जो पारंपरिक रूप से पूजनीय है। प्रत्येक कूटम में एक या अधिक कुलदेवम या कुल देवता भी होते हैं।[3]

  1. Prasad, K.V. (8 May 2009). "Looking to create a Kongu stronghold". The Hindu. अभिगमन तिथि 22 May 2016.
  2. Beck, Brenda (1972). Peasant Society of Konku: A Study of right and left subastes in South India. University of British Columbia Press, Vancouver. पृ॰ 240. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-7748-0014-3.
  3. "Kongu Vellalar Sangangal Association". www.konguassociation.com. अभिगमन तिथि 2021-09-03.