नैगमिक सामाजिक उत्तरदायित्व

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कॉर्पोरेट की सामाजिक जिम्मेदारी - सभ्य भारत

निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व (Corporate social responsibility या "CSR") व्यापारिक और औद्योगिक कंपनियों द्वारा अपनाया गया स्व-नियंत्रण है जिसके अन्तर्गत वे ऐसे व्यापारिक मॉडल के अनुसार काम करतीं हैं जो कानून, नैतिक मानकों, एवं अन्तरराष्ट्रीय रीति के अनुकूल हो। इसके अन्तर्गत कंपनी द्वारा कुछ ऐसे कार्य किये जाते हैं जो पर्यावरण, आम जनता, उपभोक्ता, कर्मचारी, तथा अंशधारियों पर सकारात्मक प्रभाव डाले।

कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी कॉर्पोरेट आत्म नियमन एक व्यापार मॉडल में एकीकृत का एक रूप है। एक स्व नियामक तंत्र है जिसके तहत एक व्यापार पर नज़र रखता है और कानून, नैतिक मानकों और राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय मानदंडों की भावना के साथ अपनी सक्रिय अनुपालन सुनिश्चित करता है के रूप में सीएसआर नीति कार्य करता है। उद्देश्य सकारात्मक सार्वजनिक संबंध और उच्च नैतिक मानकों के माध्यम से लंबी अवधि के लाभ और शेयरधारक विश्वास बढ़ाने के लिए कॉर्पोरेट कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेने के द्वारा व्यापार और कानूनी जोखिम को कम करने के लिए है। सीएसआर रणनीतियों पर्यावरण और उपभोक्ताओं, कर्मचारियों, निवेशकों, समुदायों, और अन्य लोगों सहित हितधारकों पर सकारात्मक प्रभाव बनाने के लिए कंपनी प्रोत्साहित करते हैं। निगमों एक सीएसआर के नजरिए के साथ काम करके लंबी अवधि के मुनाफे में वृद्धि होती है। सीएसआर एक संगठन के मिशन सहायता के रूप में अच्छी तरह से क्या कंपनी अपने उपभोक्ताओं के लिए प्रतिनिधित्व करने के लिए एक गाइड के रूप में सेवा करने के लिए शीर्षक है। शब्द "कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी" 1960 के दशक में लोकप्रिय हो गया और कई द्वारा अंधाधुंध तरीके से इस्तेमाल किया, कानूनी और नैतिक जिम्मेदारी अधिक बाल बाल लगाया कवर करने के लिए एक शब्द बनी हुई है। बिजनेस शब्दकोश "के रूप में समुदाय और पर्यावरण (दोनों पारिस्थितिकी और सामाजिक) में इसे संचालित प्रति जिम्मेदारी की कंपनी की भावना सीएसआर को परिभाषित करता है। कम्पनी (१) शैक्षिक और सामाजिक योगदान करके, उनकी बर्बादी और प्रदूषण में कमी प्रक्रियाओं के माध्यम से इस नागरिकता (२) एक्सप्रेस कार्यक्रमों और (३) कार्यरत संसाधनों पर पर्याप्त रिटर्न कमाई से।

उपभोक्ता दृष्टिकोण[संपादित करें]

अधिकांश उपभोक्ताओं को इस बात से सहमत हैं कि जब व्यापार के लक्ष्यों को प्राप्त करने, कंपनियों के एक ही समय में सीएसआर करना चाहिए। == ग्राहक दृष्टीकोन == बहुतेक ग्राहक सहमत आहेत की जेव्हा व्यावसायिक उद्दिष्टे साध्य केल्या जातात तेव्हा कंपन्यांनी एकाच वेळी सीएसआर (CSR) करावे. अधिकांश उपभोक्ताओं का मानना है कि दान कर रही कंपनियों के लिए एक सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त होगा। बर्याच ग्राहकांना वाटते की देणगीच्या कंपन्यांना सकारात्मक प्रतिसाद देण्यात येईल. समरविले यह भी पाया गया है कि उपभोक्ताओं को वफादार और खुदरा विक्रेताओं है कि दान का समर्थन पर अधिक खर्च करने को तैयार हैं। समरविल हे देखील असे आढळले आहे की ग्राहक विश्वासू आणि किरकोळ विक्रेते जे देणगीच्या समर्थनावर अधिक खर्च करण्यास तयार आहेत. उपभोक्ताओं का यह हालांकि, पर्यावरण के प्रयासों नकारात्मक विचारों प्राप्त कर रहे हैं विश्वास है कि इस ग्राहक सेवा पर असर पड़ेगा दिया।भी मानना है कि खुदरा विक्रेताओं स्थानीय उत्पादों की बिक्री के प्रति वफादारी हासिल होगा। ग्राहकांच्या प्रयत्नांना नकारात्मक विचार प्राप्त होत असले तरी, असे मानले जाते की हे ग्राहक सेवेवर परिणाम करेल. जरी विश्वास आहे की स्थानिक उत्पादनांच्या विक्रीसाठी निष्ठा प्राप्त होईल. नहीं सभी सीएसआर गतिविधियों के लिए उपभोक्ताओं के लिए आकर्षक हैं। सर्व सीएसआर उपक्रम ग्राहकांना आकर्षक नाहीत.

विस्तार[संपादित करें]

प्रारंभ में, सीएसआर व्यक्तिगत फर्मों की आधिकारिक व्यवहार पर बल दिया। बाद में, यह आपूर्तिकर्ता व्यवहार और उपयोग करता है जो करने के लिए उत्पादों डाल रहे थे शामिल करने के लिए विस्तार किया है और कैसे वे के बाद वे मूल्य खो का निपटारा किया गया। गैर जिम्मेदाराना व्यवहार परिलक्षित दोनों दुर्व्यवहार फर्म पर, लेकिन यह भी अपने कॉर्पोरेट ग्राहकों पर। आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन सीएसआर संदर्भ विचार करने के लिए विस्तार किया। कंपनियों के घटक गुणवत्ता की अपनी समीक्षा में सामाजिक जिम्मेदारी को शामिल करने की जरूरत है। सीएसआर के एक संगठन के मानव संसाधन, व्यवसाय विकास या जनसंपर्क विभाग के भीतर आधार पर किया जा सकता है, या एक अलग इकाई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी या निदेशक मंडल के लिए रिपोर्टिंग हो सकता है।

आलोचनाएँ और चिंताएँ[संपादित करें]

एक निगम के उद्देश्य अपने शेयरधारकों को और न्यायालय के भीतर जो इसे संचालित के नियमों का पालन सामाजिक रूप से जिम्मेदार व्यवहार का गठन किया है कि रिटर्न को अधिकतम है। जबकि कुछ सीएसआर समर्थकों का दावा है कि कंपनियों को सीएसआर अभ्यास, विशेष रूप से विकासशील देशों में कम श्रमिकों और समुदायों, आलोचकों का दावा है कि सीएसआर खुद अप्रत्याशित परिणामों के साथ स्थानीय समुदायों पर बाहर मूल्यों लगाता का फायदा उठाने की संभावना है। बेहतर सरकारी विनियमन और प्रवर्तन, बजाय स्वैच्छिक उपायों कि जनता से चलता निर्णय लेने और संसाधनों के आवंटन निजी निकायों को सीएसआर के लिए एक विकल्प हैं। हालांकि, आलोचकों का दावा है कि प्रभावी सीएसआर स्वैच्छिक अनिवार्य सामाजिक जिम्मेदारी के कार्यक्रमों विनियमित रूप से सरकार लोगों की अपनी योजनाओं और प्राथमिकताओं के साथ हस्तक्षेप संसाधनों के आवंटन को विकृत, और गैर जिम्मेदार निर्णयों की संभावना बढ़ जाती होना चाहिए। कुछ आलोचकों का मानना है कि सीएसआर कार्यक्रमों कंपनियों द्वारा किए जाते हैं उनकी मुख्य कार्यों से उत्पन्न नैतिक सवालों से जनता का ध्यान भंग करने के लिए। उनका तर्क है कि प्रतिष्ठा लाभ है कि सीएसआर कंपनियों प्राप्त दृष्टिकोण के पाखंड का प्रदर्शन। एक और चिंता यह है कि कभी कभी कंपनियों को सीएसआर का उपयोग सार्वजनिक ध्यान प्रत्यक्ष अन्य हानिकारक व्यवसाय प्रथाओं से दूर करने के लिए है। इस तरह के तंबाकू, शराब या लड़ाई के सामान कंपनियों के रूप में उद्योगों के उत्पादों है कि अपने उपभोक्ताओं और / या पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस तरह की कंपनियों के अन्य उद्योगों में उन लोगों के रूप में एक ही परोपकारी गतिविधियों में संलग्न कर सकते हैं। इस द्वंद्व सीएसआर के संबंध में ऐसी कंपनियों के आकलन पेचीदा हो। कॉर्पोरेट के लोग मे कम या कोई विवेक या देखभाल या सहानुभूति न है, यह तार्किक इस प्रकार है कि वे कर्मचारियों के लिए या व्यापक जनता के लिए सामाजिक जिम्मेदारी और प्रतिबद्धता की किसी भी धारणा से प्रेरित नहीं कर रहे हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]