कैप्टन कोल्ड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
कैप्टन कोल्ड
प्रकाशक डीसी कॉमिक्स
पहला अवतरण शोकेस #८ (जून १९५७)
रचेता जॉन ब्रूम
कैरामाइन इन्फैन्टिनो
दूसरा नाम लेनर्ड स्नार्ट
शक्तियां
  • मास्टर टैक्टीशियन, चोर और रणनीतिकार
  • क्रोनिक्स का व्यापक ज्ञान
  • अचूक निशानेबाज़ी
  • एक 'कोल्ड गन' का स्वामी, जो उसे चीज़ों को शून्य तापमान पर जमा देने की शक्ति प्रदान करती है

कैप्टन कोल्ड (लेनर्ड स्नार्ट) डीसी कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित अमेरिकी कॉमिक पुस्तकों में दिखाई देने वाली एक काल्पनिक सुपरविलन / एंटी-हीरो है। कैप्टन कोल्ड रोग नामक एक आपराधिक गठजोड़ का नेता, और साथ ही गोल्डन ग्लाइडर का बड़ा भाई है। फ्लैश के रूप में पहचाने जाने वाले विभिन्न सुपरहीरोओं का एक परिचित, स्नार्ट बैरी एलन का कटटर शत्रु, वॉली वेस्ट का कभी दोस्त, कभी दुश्मन, और बार्ट एलन के हत्यारों में से एक है। २०११ के द न्यू ५२ रीबूट के बाद हुए बदलावों ले अनुसार कैप्टन कोल्ड एक ऐसा खलनायक है, जो अपनी टीम द रोग के साथ साथ कभी भी किसी को जान से न मारने के नियम का कड़ाई से पालन करता है और इस कारण कभी-कभी उसे नायक के रूप में भी चित्रित किया गया है।[1]

आईजीएन की टॉप १०० कॉमिक बुक विलेन्स ऑफ़ ऑल टाइम की सूची में कैप्टन कोल्ड को सत्ताईसवाँ स्थान दिया गया है।[2] अभिनेता वेंटवर्थ मिलर द सीडब्लू की टेलीविजन श्रृंखला द फ्लैश तथा लीजेंड्स टुमारो में चरित्र को चित्रित करते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Wallace, Dan (2008). "Captain Cold". प्रकाशित Dougall, Alastair. The DC Comics Encyclopedia. New York: Dorling Kindersley. पृ॰ 67. OCLC 213309017. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-7566-4119-5.
  2. "Captain Cold is Number 27". Comics.ign.com. मूल से 2011-02-06 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-01-15.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]