कैप्चर द फ्लैग (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
कैप्चर द फ्लैग
चित्र:Capture the Flag.jpg
नाट्य विमोचन पोस्टर
निर्देशक एनरिक गाटो
निर्माता
  • अलवारो ऑगस्टिन
  • इग्नासियो फर्नांडीज-वेइगा
  • जोर्डी गसुल
  • एक्सल कुश्चेवत्स्की
  • निकोलस मत्जिक
  • एडमन रोचो
लेखक पेटक्सी अमेज़कुआ
अभिनेता
संगीतकार डिएगो नवारो
संपादक अलेक्जेंडर एडम्स
वितरक पैरामाउंट पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 25 अगस्त 2015 (2015-08-25)
समय सीमा 94 मिनट्स[1]
देश  स्पेन
भाषा
लागत $12.5 मिलियन[2]
कुल कारोबार $24.6 मिलियन[3]

कैप्चर द फ्लैग (स्पेनी: Atrapa la Bandera) एक 2015 स्पेनिश कंप्यूटर-एनिमेटेड साइंस-फिक्शन एडवेंचर कॉमेडी फिल्म है। एनरिक गाटो द्वारा निर्देशित और पेटक्सी अमेज़कुआ द्वारा लिखित।

प्लाट[संपादित करें]

12 साल के दृढ़ निश्चयी लड़के माइक गोल्डविंग नासा के अंतरिक्ष यात्रियों के बेटे और पोते हैं। उनके दादा फ्रैंक गोल्डविंग एक बार श्रद्धेय हैं, लेकिन अब भूल गए सेवानिवृत्त अंतरिक्ष यात्री हैं, जो अपने परिवार से अलग-थलग अपने दिनों को पूर्व अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एक सेवानिवृत्ति गृह में रहते हैं, जो नील आर्मस्ट्रांग और बज़ एल्ड्रिन के साथ चंद्रमा पर उड़ान भरने के अपने बड़े मौके को याद करने के बाद गायब हो जाते हैं। अपोलो इलेवन मिशन का हिस्सा

रिचर्ड कार्सन III नामक एक विलक्षण टेक्सन अरबपति चंद्रमा के विशाल खनिज संसाधनों (हीलियम -3) को चुराने के लिए, और अपोलो इलेवन टीम द्वारा लगाए गए अमेरिकी ध्वज को नष्ट करने के लिए चंद्रमा पर उड़ान भरने की योजना तैयार करता है, यह साबित करने की कोशिश कर रहा है कि अमेरिका कभी नहीं गया था चंद्रमा और वह चंद्रमा पर पहला व्यक्ति था जिसके पास इसका स्वामी था।

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति ने नासा को कार्सन को हराने के लिए चंद्रमा पर एक और अंतरिक्ष उड़ान की योजना बनाने का आदेश दिया, ताकि वह इतिहास को फिर से न लिखे, और साथ ही कार्सन को चंद्रमा से हीलियम -3 प्राप्त करने से रोके, जिसका उपयोग दोनों के रूप में किया जा सकता है। एक नया शक्तिशाली ऊर्जा स्रोत और सामूहिक विनाश का हथियार किसी भी शहर को धमकी देने के लिए जिसने इस ऊर्जा को खरीदने से इनकार कर दिया।

खबर सुनने के बाद, कार्सन नासा मिशन में तोड़फोड़ करने के लिए एक तोड़फोड़ करने वाले को काम पर रखता है। सबसे पहले, एक परीक्षण युद्धाभ्यास के दौरान, एक कैमरामैन के रूप में प्रस्तुत करने वाला तोड़फोड़ करने वाला एक स्विच फ़्लिप करता है, परीक्षण लैंडर पर ईंधन का दरवाजा खोलता है, ईंधन को खाली करता है और दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, जिससे माइक के पिता स्कॉट घायल हो जाते हैं। शुक्र है कि माइक और उसके दोस्त सुरक्षित बच निकलने में कामयाब हो जाते हैं। स्कॉट ने अपनी पत्नी के विरोध के बावजूद, टैंक में ईंधन न भरने और पैर में फ्रैक्चर के लिए फ्रैंक को दोषी ठहराया।

माइक 'गोल्डविंग कर्स' को पूर्ववत करने के लिए एक कायाकल्प किए गए शनि वी रॉकेट पर एक स्टोववे के रूप में चंद्रमा पर जाने का फैसला करता है। माइक, मार्टी और एमी लॉन्च क्षेत्र के अंदर घुसने की कोशिश करते हैं, लेकिन कैनेडी स्पेस सेंटर लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39 के आसपास के दलदल में मगरमच्छों द्वारा हमला किए जाने के बाद मार्टी को पकड़ लिया जाता है।

अचानक, पहले से ही उसी तोड़फोड़ करने वाले द्वारा प्रक्षेपण में तोड़फोड़ की जाती है, और यह रॉकेट को नियोजित की तुलना में बहुत पहले लॉन्च करने का कारण बनता है। कार्सन का मानना है कि रॉकेट को जल्दी लॉन्च करने से, कोई भी इसे आदमी के लिए रॉकेट में नहीं रखेगा, जिसका अर्थ है कि शक्तिशाली हीलियम -3 को खनन करने से रोकने के लिए कोई भी चंद्रमा पर नहीं होगा।

अपने दादा, एमी, और मार्टी (पृथ्वी पर नियंत्रण केंद्र पर) और इगोर नाम की उनकी चतुर छिपकली के साथ, माइक ध्वज को पकड़ने और अपने परिवार को फिर से जोड़ने के लिए चंद्रमा पर विस्फोट करता है। कार्सन उस अंतरिक्ष यान को नष्ट करने की कोशिश करता है जिसमें तीनों यात्रा कर रहे हैं। इगोर के साथ तिकड़ी, चंद्रमा पर अपने जीवन को खतरे में डालकर, पृथ्वी पर मार्टी की सहायता से, ध्वज पर कब्जा कर लेती है ताकि यह साबित हो सके कि मनुष्य पूरी दुनिया में चंद्रमा पर चला गया था। एमी अपने फोन के कैमरे को ऐन्टेना से जोड़ती है जबकि कार्सन उन्हें अपनी बुरी योजनाओं के बारे में बताती है, और फलस्वरूप दुनिया। यह महसूस करते हुए कि अगर वह पृथ्वी पर वापस आ गया तो भी वह जीत जाएगा, उन्होंने उसे भविष्य की हीलियम -3 खानों को तोड़कर रोक दिया।

माइक को यह भी पता चलता है कि फ्रैंक को पहले मिशन से बाहर कर दिया गया था क्योंकि उसने अपने बेटे स्कॉट से चिकन पॉक्स पकड़ा था। फ्रैंक ने सबसे पहले स्कॉट को उसके लिए अंतरिक्ष में जाने के इतने महान अवसर को खोने के लिए दोषी ठहराया, लेकिन फिर उसे एहसास हुआ कि यह स्कॉट की गलती नहीं थी और वह अपने बेटे पर दोष देने में विफल रहा था। इसके बारे में दोषी महसूस करते हुए, फ्रैंक ने अपने परिवार को छोड़ने का फैसला किया, यह घोषणा करते हुए कि स्कॉट उसके बिना बेहतर होगा।

ध्वज को वापस उसके स्थान पर लगाने के बाद, वे सभी अपने परिवार को फिर से मिलाने और फ्रैंक और स्कॉट के मेल-मिलाप करने और कई वर्षों में पहली बार एक-दूसरे के साथ शांति स्थापित करने के रूप में संपन्न 'गोल्डविंग कर्स' को तोड़ने की माइक की योजनाओं के साथ सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौट आते हैं।

क्रेडिट के बाद के दृश्य में, कार्सन को अपने सहायक स्टीव गिग्स के साथ अंतरिक्ष में बहते हुए देखा जाता है, जो कार्सन के अन्य दिवंगत सहायक बिल गैग्स द्वारा बनाया गया एक एंड्रॉइड होने का पता चलता है, जिसे उसने गलती से विघटित कर दिया था जब उसने अपने हीलियम -3 हथियार का परीक्षण किया था। जैसा कि कार्सन ने गैग्स को मारने के लिए गिग्स को माफ कर दिया, वह एक अटूट बैटरी-संचालित रोबोट से नाराज है जिसका उसने चंद्रमा पर उपयोग किया था (भले ही बैटरी का आविष्कार उसका अपना था)।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "CAPTURE THE FLAG [2D] (PG)". British Board of Film Classification. 13 October 2015. अभिगमन तिथि 17 January 2016.
  2. "Capture the Flag (2015) - Box office / business". Internet Movie Database. Amazon.com. अभिगमन तिथि 28 January 2016.
  3. "Capture the Flag (2015) - International Box Office Results". Box Office Mojo. Internet Movie Database. 2 February 2016. अभिगमन तिथि 15 February 2016.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]