शिवप्पा नायक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(केलादि शिवप्पा नायक से अनुप्रेषित)
शिवप्पा नायक

शिवप्पा नायक (शासनकाल 1645–1660), केलादि नायक राजवंश के प्रमुख शासक थे, वें 'केलादि शिवप्पा नायक' नाम से प्रसिद्ध हैं। विजयनगर साम्राज्य के पतन के बाद १६वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में कर्नाटक के तटवर्ती और मालनाद पर्वतीय क्षेत्रों में केलादि नायक वंश का शासन स्थापित हुआ।[1]

विजय[संपादित करें]

शिवप्पा नायक को एक योग्य प्रशासक और सैनिक के रूप में याद किया जाता है। वह 1645 में सिंहासन पर चढ़ा। इस समय के दौरान, वेल्लोर से शासन करने वाले विजयनगर साम्राज्य के अंतिम शासक , श्रीरंगा राय III को बीजापुर सल्तनत ने हराया और शिवप्पा की शरण ली। पुर्तगालियों के बढ़ते खतरे को 1653 तक समाप्त कर दिया गया और मैंगलोर , कुंडापुरा और होन्नावर के बंदरगाहों को केलाडी नियंत्रण में लाया गया। [3] कन्नड़ तट पर विजय प्राप्त करने के बाद , उन्होंने आधुनिक केरल के कासरगोड क्षेत्र की ओर कूच कियाऔर नीलेश्‍वर में विजय स्‍तंभ स्‍थापित किया। चंद्रगिरी, बेकल , अदका किला, अरक्कडी और मैंगलोर के किलों का निर्माण शिवप्पा नायक ने किया था।

बाद में उसने तुंगभद्रा नदी के उत्तर में आक्रमण किया और बीजापुर सल्तनत से आधुनिक धारवाड़ जिले के क्षेत्र पर कब्जा कर लिया। दक्षिण में, जब उसने आक्रमण किया और आधुनिक मैसूर जिले में श्रीरंगपटना को घेर लिया , तो उसकी सेना में एक महामारी फैल गई, जिससे वह पीछे हट गया। [4] दक्षिण में, उसने तटीय क्षेत्र के सभी पुर्तगाली किलों पर कब्जा करके कनारा क्षेत्र में पुर्तगाली राजनीतिक शक्ति को नष्ट कर दिया।

प्रशासक[संपादित करें]

शिवप्पा नायक ने सिस्ट नामक एक राजस्व निपटान योजना शुरू की , एक नीति जिसे मुगल सम्राट अकबर द्वारा तैयार की गई राजस्व योजनाओं की तुलना में अनुकूल पाया गया है । इस योजना के अनुसार, कृषि भूमि को मिट्टी के प्रकार और उपलब्ध सिंचाई सुविधाओं के आधार पर पाँच प्रकारों में विभाजित किया गया था। खंडुगा नामक बुवाई क्षमता की एक इकाई विकसित की गई और प्रत्येक सिंचित भूमि पर इस इकाई के आधार पर अलग-अलग मात्रा में कर लगाया गया। कराधान की दर इन पांच प्रकार की भूमि में से प्रत्येक में उपज पर निर्भर करती है, दर गांव से गांव में भिन्न होती है और कुल उपज का एक तिहाई होती है। शिवप्पा नायक ने कृषि को महत्व दिया जिसके परिणामस्वरूप कृषि अर्थव्यवस्था का विस्तार हुआ एक धार्मिक और सहिष्णु व्यक्ति, शिवप्पा नायक ने वैदिक बलिदान और अनुष्ठान किए और श्रृंगेरी के हिंदू अद्वैत आदेश का। वह ईसाइयों के प्रति सहिष्णु थाऔर उसने उन्हें खेती के लिए जमीन दी। उन्होंने दक्षिण भारत के व्यापारिक समुदायों जैसे कोमाटिस और कोंकणी को अपने राज्य में बसने और व्यवसाय स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

शिवप्पा नायक के शासन काल का एक रोचक प्रसंग इस प्रकार है। गणेश माल्या नाम का एक गरीब ब्राह्मण नौकरी खोजने के इरादे से राजधानी शहर केलाडी आया था। पैसे न होने के कारण, वह घर में उगाए गए नारियल से भरा बैग ले गया। शहर में प्रवेश करने से पहले, प्रत्येक यात्री को आठ टोल फाटकों से गुजरना पड़ता था, जिनमें से प्रत्येक एक कर वसूल करता था। क्योंकि उनके पास कोई नकद नहीं था, गणेश माल्या को प्रत्येक टोल गेट पर दो नारियल के साथ भाग लेना पड़ा, एक कर के रूप में और दूसरा अधिकारी को उपहार के रूप में। उसने शहर के प्रवेश द्वार पर दो नारियल के साथ भुगतान भी किया। सभी टोलों से निराश माल्या ने साहसपूर्वक अपना टोल गेट (नौवां टोल गेट) स्थापित किया और शहर में यात्रियों का पूरा विवरण अपने रजिस्टर में दर्ज कर टोल वसूल किया। टोल के बदले गणेश माल्या ने एक नोट के साथ एक रसीद थमा दीअठारह नारियल के लिए नया कस्टम स्टेशन, कुम्ता के गणेशय्या राजा के हस्ताक्षर । राजा शिवप्पा नायक के इसके बारे में सुनने से पहले अठारह महीने तक इस पर किसी का ध्यान नहीं गया। राजा द्वारा बुलाए जाने पर, गणेश माल्या ने स्वीकार किया कि उन्होंने आजीविका चलाने के लिए एक अवैध टोल एकत्र किया था। उनकी ईमानदारी और व्यावसायिक कौशल से प्रभावित होकर, शिवप्पा नायक ने गणेश माल्या को अपनी सेवा में ले लिया।

शिवप्पा नायक को उनके छोटे भाई चिक्का वेंकटप्पा नायक ने 1660 में गद्दी पर बैठाया।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Kamath (2001), p220