केन्द्रीय विद्यालय क्र॰ 4, ग्वालियर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
केन्द्रीय विद्यालय क्र॰ 4, ग्वालियर
केन्द्रीय विद्यालय क्र॰ 4, ग्वालियर

तत्वम पूषण अपावृणु
स्थिति
भारत
जानकारी
स्थापना 1985
शैक्षिक बोर्ड केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सी॰बी॰एस॰ई॰)
प्राधिकारी केंद्रीय विद्यालय संगठन मानव संसाधन विकास मंत्रालय
जालस्थल

केन्द्रीय विद्यालय संख्या 4, ग्वालियर (भारत के मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन।), सी॰बी॰एस॰ई॰, नई दिल्ली से संबद्ध है और केन्द्रीय विद्यालय संगठन की एक शाखा है। विद्यालय विज्ञान और वाणिज्य संकायों में बारहवीं कक्षा तक के लिए स्कूल शिक्षा प्रदान करता है।

स्थापना[संपादित करें]

केन्द्रीय विद्यालय नंबर 4, वायुसेना स्थल महाराजपुर, ग्वालियर, 141 छात्रों और एक अस्थायी इमारत में कुछ स्टाफ के सदस्यों के साथ 1985 में केन्द्रीय विद्यालय संगठन, भोपाल क्षेत्र के एक संस्करण के रूप में स्थापित किया गया था। वर्तमान में यह 1249 छात्रों[1] और 35 शिक्षकों[2] को समाहित किए हुये है।

पाठ्यक्रम व संकाय[संपादित करें]

यह विद्यालय प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक कक्षाओं व विज्ञान और वाणिज्य विषयों में वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं हेतु शिक्षा प्रदान करता है।[3]

वर्तमान स्थिति[संपादित करें]

वर्तमान में यह विद्यालय केन्द्रीय विद्यालय संगठन, आगरा क्षेत्र के अंतर्गत आता है और श्री मुनेन्द्र सिंह इस संस्था के प्रधानाचार्य है।[4]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सदर्भ सूत्र[संपादित करें]

  1. वैबसाइट सूचना
  2. महेंद्र प्रताप सिंह. "विद्यालय के बारे मे". Official. केन्द्रीय विद्यालय क्र.4, ग्वालियर. अभिगमन तिथि 18 January 2015.
  3. http://kv4gwalior.edu.in/innerpage.php?pagename=gradual
  4. के॰वी॰एस॰, क्षेत्रीय का॰ आगरा. "Directory of KVs of Agra Region". के॰वी॰एस॰, क्षेत्रीय का॰ आगरा. अभिगमन तिथि 18 January 2015.

वाह्य कड़ियाँ[संपादित करें]