कृष्णकुमारसिंह भावसिंह गोहिल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कृष्णकुमारसिंह भावसिंह गोहिल
जन्म19 मई 1912 Edit this on Wikidata
भावनगर Edit this on Wikidata
मृत्यु2 अप्रैल 1965 Edit this on Wikidata (आयु 52 वर्ष)
माता-पिता
  • Bhavsinhji Gohil (II) Edit this on Wikidata

भावनगर राज्य के अंतिम शाही कृष्णकुमार सिंह का जन्म 19 मई, 1912 को हुआ था। वह महाराजा भावसिंह गोहिल (द्वितीय) के उत्तराधिकारी के रूप में सिंहासन पर चढ़े। स्वतंत्र भारत को एक करने के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल को सबसे पहले अपना राज्य दिया गया था। उसके बाद उन्हें मद्रास के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया [1] [2]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

कृष्ण कुमार सिंह का जन्म 19 मई 1912 को भावनगर में हुआ था। वह थे महाराजा भव सिंह (द्वितीय) (1875-1919, शाह। 1896-1919) सबसे बड़े बेटे और उनके सिंहासन के उत्तराधिकारी थे। जब कृष्णकुमार सिंह अपने पिता की मृत्यु के बाद 1919 में भावनगर की गद्दी पर बैठे, तब वे केवल 7 वर्ष के थे।उन्होंने 1931 तक ब्रिटिश शासन के अधीन शासन किया।

सिंहासन[संपादित करें]

कृष्णकुमार सिंह ने अपने पिता और दादा द्वारा शुरू किए गए सुधार कार्यों को आगे बढ़ाया, जैसे राज्य में कर संग्रह की व्यवस्था में सुधार, ग्राम-पंचायतों का गठन और भावनगर राज्य "धारसभा"। प्रगतिशील शासन के कारण, वह एस। वर्ष 1938 में के. सी। एस। आँख। के इल्काब से सम्मानित किया गया फिर भी वह हमेशा "भारत की स्वतंत्रता" के लिए प्रतिबद्ध थे और भारत के स्वतंत्र होते ही भारत गणराज्य के काठियावाड़ राज्य के साथ अपने राज्य का विलय करने वाले पहले शाही थे।[उद्धरण चाहिए]

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

बारह और तेरह वर्ष की उम्र में कृष्णकुमार सिंह की मुलाकात गांधी से हुई जो भावनगर आए थे, जिनसे वे बहुत प्रभावित हुए। प्रभाशंकर पटानी का साहचर्य और मार्गदर्शन उनकी रचनात्मक शक्ति बन गया। राजकोट के राजकुमार कॉलेज में पढ़ने के बाद कृष्णकुमार सिंह को इंग्लैंड के प्रसिद्ध पब्लिक स्कूल हैरो में रखा गया। तीन साल तक वहां अध्ययन किया और क्रिकेट, फुटबॉल, निशानेबाजी आदि के लिए जुनून विकसित किया। इ। एस। 1931 में, कृष्णकुमार सिंह वयस्क हो गए और उन्होंने राज्य प्रशासन की बागडोर संभाली। उसी वर्ष उनका विवाह गोंडल के युवराज भोजराज की पुत्री विजयबा से हुआ। इ। एस। 1931 में, महाराजा कृष्णकुमार सिंह का विवाह गोंडल के महाराजा भोजीराज सिंह की बेटी और महाराजा भगवत सिंहजी की पोती विजयबाकुंवरबा से हुआ था। इस शादी से उनके पांच बच्चे हुए, दो बेटे और तीन बेटियां।

जीवन के बाद के वर्षों में[संपादित करें]

इ। एस। 1948 में, कृष्णकुमार सिंह को मद्रास के पहले भारतीय गवर्नर बनने का गौरव प्राप्त हुआ। उसी वर्ष उन्हें रॉयल इंडियन नेवी का मानद कमांडर भी बनाया गया था। भावनगर में नंदकुवरबा क्षत्रिय कन्या विद्यालय के अध्यक्ष और यूनाइटेड सर्विसेज इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के उप-संरक्षक के रूप में भी कार्य किया। 2 अप्रैल 1965 को 52 वर्ष की आयु में और 46 वर्ष के शासन के बाद भावनगर में उनका निधन हो गया।

भावनगर विश्वविद्यालय को अब महाराजा कृष्णकुमारसिंहजी भावनगर विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है, इस आशय का एक विधेयक मंगलवार को 2012 में गुजरात विधान सभा में सर्वसम्मति से पारित किया गया था। जिसके कारण भावनगर विश्वविद्यालय अधिनियम को अब महाराजा कृष्णकुमार सिंहजी अधिनियम के नाम से भी जाना जाता है। गौरतलब है कि महाराजा कृष्णकुमारसिंह ने अभूतपूर्व कार्य किया है[उद्धरण चाहिए] यह नामांकन इस विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद द्वारा उनके धार्मिक-साहित्यिक-शैक्षणिक-सामाजिक योगदान के लिए उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए किया गया था। इसके तहत 2012 में विधानसभा में यह विधेयक पेश किया गया और सर्वसम्मति से पारित किया गया।

जनता की राय[संपादित करें]

महाराजा कृष्णकुमारसिंहजी के मन में प्रजा के प्रति असीम प्रेम था। उनके नाम के पहले न केवल महाराजा या राजवी बल्कि प्रथमसमृणिया की उपाधि मिलती है। गौरीशंकर झील यानी भावनगर की बोर्तलाव को महाराजा कृष्णकुमारसिंहजी और पूरे राजपरिवार की अनमोल देन और महाराजा कृष्णकुमारसिंहजी की दूरदर्शिता का एक नेक उदाहरण माना जाता है। भावनगर के राजपरिवार द्वारा किसी नदी या नहर पर आश्रित न होकर भीकड़ा नहर द्वारा मलनाथ पहाड़ी से वर्षा का जल लाकर बनाया गया यह गौरीशंकर सरोवर इस मामले में अद्वितीय है और भावनगर के लिए गौरव की बात भी है।

प्रैट: भावनगर के स्मरणीय महाराजा कृष्णकुमारसिंहजी ने सबसे पहले सरदार वल्लभभाई पटेल के हिंदुस्तान को एक राष्ट्र के रूप में देखने के सपने को साकार किया था। 15 जनवरी, 1948 को उन्होंने भावनगर राज्य में अपनी सारी संपत्ति के साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चरणों में अपनी पहली धरनी अर्पित की।

तो आजादी के बाद एस। 1948 में, जब महाराजा कृष्णकुमार सिंहजी को नवगठित मद्रास राज्य के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया, तो उन्होंने प्रति माह एक रुपये का प्रतीकात्मक मानदेय स्वीकार किया और सार्वजनिक सेवा और बलिदान का एक उत्कृष्ट उदाहरण पेश किया। बचपन में अपने माता-पिता को खो देने के बाद, महाराजा वैरागी और विचारशील बन गए। इसे एक कुशल राजनेता, विद्वान और दूरदर्शी प्रभाशंकर पटानी द्वारा डिजाइन किया गया था। व्यापक पठन, सादा जीवन, प्रकृति प्रेम और स्वतंत्र दृष्टि ने उन्हें भारत के बदलते इतिहास के नक्शेकदम पर चलने में सक्षम बनाया। कुछ रॉयल्स के पास ऐसी दूरदर्शिता और वास्तविकता का बोध था। इसलिए सौराष्ट्र के राजघरानों में उनका व्यक्तित्व कई मायनों में अलग था।

आजादी पर[संपादित करें]

सौराष्ट्र की 222 रियासतों में या यहां तक कि देश में कुछ ही राजघराने ऐसे थे जिन्होंने गांधीजी और देश को समझा और इतिहास में बदलाव को समझा। महाराजा कृष्णकुमार सिंहजी उसमें असाधारण थे। देश को आजादी मिली, पाकिस्तान अलग हुआ, लेकिन देशी रियासतों का मसला अब भी नहीं सुलझा। कई रॉयल्स स्वतंत्र होने और सत्ता बनाए रखने का सपना देख रहे थे। कायद आजम जिन्ना और उनके सहयोगी शाही लोगों को पाकिस्तान में शामिल होने का लालच दे रहे थे। कृष्णकुमार सिंहजी को राजघरानों के समूहों में शामिल होने का आग्रह किया गया। लेकिन वह लोगों को जिम्मेदार व्यवस्था देने की सोचने लगा। दिसंबर, 1947 में उन्होंने फैसला किया। दीवान अनंतराय पटानी उपस्थित नहीं थे। बलवंतराय मेहता भी दिल्ली गए। उन्होंने एक अन्य राजनीतिक नेता जगुभाई पारिख को बुलाया और कहा कि उन्होंने भावनगर के लोगों को जिम्मेदार सरकार देने का फैसला किया है। जगुभाई उनके निर्णय को स्वीकार कर खुश हुए और उन्होंने दिल्ली जाकर सरदार साहब से मिलने का सुझाव दिया। महाराजा ने उनकी बात सुनी।

इसके बाद उन्होंने स्वयं गांधीजी से मिलने दिल्ली जाने का निश्चय किया। उन्होंने गढ़दा से सेठ मोहनलाल मोतीचंद को बुलवाया। उसे दिल्ली जाकर गांधीजी से अपनी मुलाकात का विवरण तय करने का काम सौंपा। गांधीजी द्वारा दी गई तिथि के अनुसार महाराजा 17 दिसंबर, 1947 की रात 11 बजे उनसे मिलने गए। मनुबेहन गांधी ने 'दिल्ली में गांधीजी' लिखा था। 1 में महाराजा की गांधीजी से मुलाकात का विवरण दिया गया है। समय निकट देखकर गांधीजी ने मनुबेहन को गाड़ी के सामने बाहर जाकर महाराजा को आदरपूर्वक लाने को कहा। जब महाराजा ने अपने कमरे में प्रवेश किया, तो वे अपने हाथ में शहद और नींबू के साथ पानी का प्याला मनुबेहन के हाथों में थमाते हुए उठ खड़े हुए। और स्वागत में महाराजा को प्रणाम किया। दीवान अनंतराय पट्टानी के पास था, लेकिन महाराजा अकेले गांधीजी से मिले और उनसे बात की। महाराजा ने विनम्रतापूर्वक गांधीजी से कहा कि मैं अपना राज्य आपके चरणों में समर्पित करता हूं। आप मेरी वार्षिकी, निजी संपत्तियों आदि के बारे में जो कुछ भी तय करेंगे, मैं उसे स्वीकार करूंगा। मैं आपकी आज्ञा के अनुसार सब कुछ करूंगा। महाराजा की ऐसी उदार और नेक प्रस्तुति से गांधीजी बहुत प्रसन्न हुए। लेकिन पूछा, 'मैंने आपकी रानी साहब और भाइयों से पूछा है ?' महाराजा का जवाब था कि मेरे फैसले में उनकी राय भी आती है। गांधीजी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल से इस पर विस्तार से चर्चा करने को कहा।

महाराजा दिल्ली में रहे और सरदार साहब, जवाहरलाल नेहरू, लॉर्ड माउंटबेटन आदि सभी गणमान्य लोगों से मिले। फिर गांधी जी से मिलने जाते तो दूसरे राजघरानों से जो आते थे उनसे कहते थे कि आप पूछ रहे थे कि अब हमें कैसा व्यवहार करना चाहिए। ? इसलिए मेरा सुझाव है कि आप भावनगर के इन महाराजा कृष्णकुमार सिंहजी का उदाहरण लें और उनके बताए रास्ते पर चलें। मनुबेहेन ने बाद में गांधीजी से पूछा : 'बापू, वाइसराय जैसे बड़े-बड़े लोग आपके पास आते हैं। लेकिन आप कभी खड़े होकर कार के सामने जाने को नहीं कहते। तो यह महाराजा अपवाद क्यों है? ?' गांधीजी ने कहा : 'मनु, क्या तुम नहीं जानते कि मैंने भावनगर के शामलदास कॉलेज में पढ़ाई की है। तो कहते हैं एक जमाने के लोग। वह महाराजा हैं। इसलिए मुझे उनका सम्मान करना चाहिए।' ऐसे महान थे भावनगर के महाराजा और सही मायनों में प्रजाहद्र्यसम्राट महाराजा कृष्णकुमार सिंहजी।

  1. Indian states since 1947, (Worldstatesmen, September 16, 2008)
  2. Governors of Tamil Nadu since 1946 Archived 2009-02-05 at the वेबैक मशीन, (Tamil Nadu Legislative Assembly, September 15, 2008)