कीमोन ऐचे

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
कीमोन ऐचे
शैली कॉमेडी
आवाजें ब्रायन डी'कोस्टा
निर्माण का देश भारत
भाषा(एं) हिंदी
संपादक
  • विनायक राज
  • वेंकट रेड्डी
  • वेणुगोपाल रेड्डी
  • सरथ बाबू
निर्माण कंपनी DQ एंटरटेनमेंट इंटरनेशनल
प्रसारण
मूल चैनल निकलोडियन इंडिया

कीमोन ऐचे एक भारतीय एनिमेटेड सीरीज़ एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला डीकयो एंटरटेनमेंट इंटरनेशनल द्वारा निर्मित है, जो निकलोडियन इंडिया पर प्रसारित होता है। कीमोन एचे पहला भारतीय गैर-पौराणिक एनिमेटेड शो था जो पूरी तरह से स्थानीय रूप से निर्मित था।[1][2] शो एक साधारण लड़के के जीवन के बारे में है, जिसके पास कीमोन नाम का एक जादुई स्कूल बैग है।[3][4]

सार[संपादित करें]

रोहन तेंदुलकर, 9 साल का[5]लड़का, अपने पिता से उपहार के रूप में जापान से एक स्कूल बैग प्राप्त करता है। स्कूल बैग एक जादुई प्राणी है जो अन्य खिलौनों से बात कर सकता है और उन्हें मंत्रमुग्ध कर सकता है और उन्हें वह कर सकता है जो वह चाहता है। इससे रोहन की जिंदगी हमेशा के लिए बदल जाती है।

वर्ण[संपादित करें]

  • 'कीमोन एके' : कीमोन शो का शीर्षक चरित्र है। वह एक स्कूल बैग के रूप में एक जादुई प्राणी था। वह टॉयलैंड से है, वह स्थान जहाँ से सभी खिलौने आते हैं। वह टॉयलिश, टॉयलैंड से सभी खिलौनों की भाषा बोल सकता है। उनका जादू मंत्र है "" अप्पल पप्पल चप्पल चाट! खिलौना मुझे सुनलो मेरी बात! "" वह कभी-कभी नाटक करता है। वह बिलकुल बंदर की तरह दिखता है।
  • 'रोहन तेंदुलकर' : वह एक साधारण स्कूल का छात्र है जो हमेशा कीमोन को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए जादू करने के लिए कहता है। वह घर में पीली शर्ट और काली पैंट पहनता है। उनके दोस्त राहुल, मिनी और सिड उसी अपार्टमेंट में रहते हैं, जहां वे रहते हैं। वह पढ़ाई और खेल में औसत है। कीमोन की हरकतों की वजह से उसे अपने शिक्षक से सजा मिलती है। वह खेलों में केवल राहुल से बेहतर हैं। कुछ एपिसोड में, वह कीमोन के जादू का दुरुपयोग करता है।
  • 'राधा तेंदुलकर (रोहन की माँ)' ': कीमोन और रोहन को बाद की माँ माताजी कहते हैं। माँ को रोहन पर अलग-अलग बातों के लिए बहुत गुस्सा आता है लेकिन वह वास्तव में रोहन से प्यार करती है। वह, रोहन के पिता के साथ, पहले के एपिसोड में कीमोन को नोटिस नहीं कर सकती थी (एक जीवित प्राणी के रूप में)।
  • 'राहुल' : राहुल रोहन का स्कूल फ्रेंड है। वह चश्मा पहनता है और शारीरिक रूप से कमजोर है। सिड हमेशा उसे मारता है (विशेषकर सिड राहुल का टिफिन लेता है)।
  • 'मिनी' : मिनी राहुल और रोहन के दोस्त हैं। राहुल और रोहन का उस पर क्रश है।
  • 'सिड' : सिड स्कूल का धमकाने वाला और हमेशा धमकाने वाला और राहुल की पिटाई करने वाला होता है। वह बड़ा और मजबूत है। उसके दो पक्ष हैं, राजा और बाजा।
  • 'कार्टून' : कार्टून रोहन का टायकर है। कीमोन ने उसे अपने जादू से जीवित कर दिया। वह रोहन और कीमोन को संकेत देता है कि अगर उनके माता-पिता उनके पास हैं।
  • 'खेल सिंह' : खेल सिंह रोहन का पीएसपी कंसोल है। कीमोन ने उसे अपने जादू से जीवित कर दिया। यह एक वास्तविक PSP कंसोल नहीं है, लेकिन मूल कंसोल का नॉकऑफ़ है। दुकानदार ने रोहन के पिता को धोखा दिया और उसे एक नॉक-ऑफ बेच दिया। खेल सिंह ने रूढ़िवादी बिहार में उच्चारण किया है।
  • 'बॉलजी बोपता' : बॉलजी एक फुटबॉल है। कीमोन ने उसे फुटबॉल गेम जीतने के लिए जिंदा किया। वह रूढ़िवादी नेपाल में बोलते हैं।
  • 'डीजे डेंजर' : डीजे डेंजर रोहन का डीजे कंसोल है जिसे कीमोन ने अपने जादू का इस्तेमाल करके जीवंत बनाया है। वह संगीत बजाता है।
  • 'मिश्र सर' : मिश्रा सर रोहन के स्कूल शिक्षक हैं।

अक्षर[संपादित करें]

  • 'कीमोन एके' ': कीमोन शो का शीर्षक चरित्र है। वह एक स्कूल बैग के रूप में एक जादुई प्राणी था। वह टॉयलैंड से है, वह स्थान जहां से सभी खिलौने आते हैं वह टॉयलिश, टॉयलैंड से सभी खिलौनों की भाषा बोल सकता है। उनका जादू मंत्र है "" अप्पल पप्पल चप्पल चाट! खिलौना मे सूनलो मेरी बात! "" वह कभी-कभी नाटक करता है। वह बिलकुल बंदर की तरह दिखता है
  • 'रोहन तेंदुलकर' : वह एक साधारण स्कूल का छात्र है जो हमेशा अपनी समस्याओं को हल करने के लिए कहता है। वह घर में पीली शर्ट और काली पैंट पहनता है। उनके दोस्त राहुल, मिनी और सिड उसी अपार्टमेंट में रहते हैं, जहां वह रहता है। वह कीमॉन की हरकतों के कारण पढ़ाई और खेल में औसत है। वह खेल में सिर्फ राहुल से बेहतर है कुछ एपिसोड में, वह कीमोन के जादू का दुरुपयोग करता है।
  • रोहन (रोहन की माँ) : कीमोन और रोहन को बाद वाली माताजी कहते हैं। रोहन के पिता के साथ, रोहन शी पर माँ को बहुत गुस्सा आता है, पहले के एपिसोड में कीमोन को नोटिस नहीं किया जा सकता था (एक जीवित प्राणी के रूप में)।
  • 'राहुल' ': राहुल रोहन का स्कूल मित्र है वह चश्मा पहनता है और शारीरिक रूप से कमजोर है सिड हमेशा उसे मारता है (विशेषकर सिड राहुल का टिफिन लेता है)।
  • 'मिनी' : मिनी राहुल और रोहन के दोस्त हैं। राहुल और रोहन का उस पर क्रश है
  • 'सिड' : सिड स्कूल का धमकाने वाला और हमेशा धमकाने वाला और राहुल की पिटाई करने वाला होता है। वह बड़ा और मजबूत है, उसके पास दो साइडकिक्स हैं, राजा और बाजा।
  • 'कार्टून' : कार्टून रोहन का टायकर है। कीमोन ने उसे अपने जादू से जीवित किया वह रोहन और कीमोन को संकेत देता है यदि उसके माता-पिता उनके पास हैं।
  • 'खिलाड़ी सिंह' ': खेल सिंह रोहन का PSP कंसोल। कीमोन ने उसे अपने जादू से जीवित कर दिया यह एक असली PSP कंसोल नहीं है, बल्कि मूल कंसोल का एक नॉकऑफ़ है। दुकानदार ने रोहन के पिता को धोखा दिया और उन्हें एक नॉक-ऑफ बेच दिया। खेल सिंह ने रूढ़िवादी [[बिहारी भाषाओं] में बात की। बिहार]] मैं उच्चारण करता हूं
  • 'बॉलजी बोपता' : बॉलजी एक फुटबॉल है। कीमोन ने उसे जिंदा कर दिया। वह रूढ़िवादी नेपाल मैं उच्चारण करता हूं
  • 'डीजे डेंजर' : डीजे डेंजर रोहन का डीजे कंसोल है जिसे उसके जादू का उपयोग करके जीवित किया गया है। वह संगीत बजाता है
  • 'मिश्रा सर' : मिश्रा रोहन के स्कूल शिक्षक हैं।

फिल्म[संपादित करें]

श्रृंखला पर आधारित एक फ़िल्म 'कीमोन एंड नानी इन स्पेस एडवेंचर' 9 नवंबर 2012 को सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई।[6]इस फिल्म में नानी का किरदार एनिमेटेड उषा उथुप द्वारा निभाया गया था।[7][8]

होम वीडियो[संपादित करें]

निकेलोडियन ने एक डीवीडी जारी की जिसमें 'डांस डांस' के छह 11 मिनट के एपिसोड थे, जिसमें कीमोन डांस सीक्वेंस कर रहे थे। प्रत्येक एपिसोड में एक थीम होती है जो बच्चों को स्वच्छता या दोस्ती जैसे मूल्यों का महत्व सिखाती है।[4][9]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Amidi, Amid (5 February 2011). ""Keymon Ache", A Kids-in-School Show Debuts in India". Cartoon Brew. मूल से 8 April 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 April 2018.
  2. "KEYMON ACHE". Times of India. मूल से 8 April 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 April 2018.
  3. Bhushan, Nyay (8 May 2018). "Nick India, DQE partner for 'Keymon Ache'". The Hollywood Reporter. मूल से 3 November 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 April 2018.
  4. "Come on, Keymon". The Hindu. 31 August 2018. मूल से 18 June 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 April 2018.
  5. name="dvd">"Nickelodeon launches DVD of season 1 of Keymon Ache". IndianTelevision. मूल से 18 June 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 April 2018.
  6. "Nick's Keymon Ache to make its theatrical debut on 9 November". 6 November 2012. मूल से 14 June 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 April 2018.
  7. "Keymon & Nani In Space Adventure". Times of India. 9 November 2012. मूल से 26 August 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 April 2018.
  8. "KEYMON & NANI IN SPACE ADVENTURE trailer: Usha Uthup in animated avatar". Bollywood Life. 9 November 2012. मूल से 5 April 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 April 2018.
  9. dvd