किसान दिवस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
किसान_दिवस
2010 FarmersDay AshantiRegion Ghana 5262946799.jpg
26 वें राष्ट्रीय किसान दिवस का जश्न अशांति क्षेत्र में, घाना
आधिकारिक नाम किसान दिवस, राष्ट्रीय किसान दिवस
अनुयायी विभिन्न देशों
तिथि देश से भिन्न होता है
आवृत्ति वार्षिक

किसान दिवस या राष्ट्रीय किसान दिवस[1] भारत में 23 दिसंबर को और 12 अक्टूबर को संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया जाता है।

देश द्वारा सूची[संपादित करें]

अमेरिका[संपादित करें]

अमेरिका में, राष्ट्रीय किसान दिवस हर साल 12 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह पूरे अमेरिकी इतिहास में सभी किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है।

घाना[संपादित करें]

घाना में राष्ट्रीय किसान दिवस किसानों और मछुआरों का एक वार्षिक उत्सव है, जो दिसंबर के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है। किसान दिवस के अवसर पर, खाद्य और कृषि मंत्रालय (घाना) किसानों और मछुआरों को उनकी प्रथाओं और आउटपुट के आधार पर विशेष पुरस्कार से सम्मानित करता है।

भारत[संपादित करें]

भारत में राष्ट्रीय किसान दिवस प्रत्येक वर्ष 23 दिसंबर को मनाया जाता है, भारत के 5वें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिन पर, एक किसान नेता, जिन्होंने भारतीय किसानों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई नीतियों की शुरुआत की। यह विभिन्न कार्यक्रमों, वाद-विवादों, संगोष्ठियों, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं, चर्चाओं, कार्यशालाओं, प्रदर्शनियों, निबंध लेखन प्रतियोगिताओं और कार्यों को आयोजित करके मनाया जाता है।[1]

नेपाल[संपादित करें]

भारत का पडोसी देश नेपाल जिसकी कुल जनसंख्या का 65% राष्ट्रीय किसान दिवस सम्मानजनक है। किसान नेता देव धवल ने पाया राष्ट्रीय किसान दिवस जो २est वीं जस्ते (बीएस नेपाली कैलेंडर के अनुसार) में मनाया जाता है और एफएससी रूपन्देही और एनजीओ का समर्थन करने वाले अन्य किसानों द्वारा समर्थित है।

जाम्बिया[संपादित करें]

जाम्बिया में राष्ट्रीय किसान दिवस अगस्त के पहले सोमवार को मनाया जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "भारतीय राष्ट्रीय किसान दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? | National Farmers Day Information in Hindi". मूल से 23 दिसंबर 2019 को पुरालेखित.