किर्गिस्तान की भाषाएं

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

किर्ग़िज़स्तान आधिकारिक तौर पर किर्ग़िज़ गणतंत्र, मध्य एशिया में स्थित एक देश है। चारों तरफ जमीन और पहाड़ियों से घिरे इस देश की सीमा उत्तर में कज़ाख़िस्तान, पश्चिम में उज़्बेकिस्तान, दक्षिण पश्चिम में ताजिकिस्तान और पूर्व में चीन से है। किर्गिस्तान मध्य एशिया में दो पूर्व सोवियत गणराज्यों में से एक है, रूसी को आधिकारिक भाषा के रूप में रखने के लिए, कज़ाखस्तान दूसरा देश है। किरगिज़ भाषा को 1991 में आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया गया था। देश में रूसी अल्पसंख्यक के दबाव के बाद, किर्गिस्तान ने आधिकारिक तौर पर द्विभाषी देश बनने के लिए रूसी को आधिकारिक भाषा के रूप में भी अपनाया था।

बोली[संपादित करें]

किर्गिज किपच शाखा की एक तुर्क (किर्गिस्तान में बोली जाने वाली भाषा का नाम) भाषा है, जो कज़ाख, कराकलपक और नोगे तातार से निकटता से संबंधित है। यह बीसवीं शताब्दी तक अरबी वर्णमाला में लिखा गया था। लैटिन लिपि को 1928 में पेश किया गया और अपनाया गया, और बाद में 1941 में सिरिलिक लिपि द्वारा स्टालिन के आदेशों पर प्रतिस्थापित किया गया। 2009 की जनगणना के अनुसार, 4.1 मिलियन लोगों ने किर्गिज़ को देशी या दूसरी भाषा के रूप में बात की और 2.5 मिलियन रूसी को देशी या दूसरी भाषा के रूप में बोलते थे। उज़्बेक दूसरी सबसे व्यापक बोली जाने वाली मूल भाषा है, इसके बाद रूसी। रूसी सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली दूसरी भाषा है, इसके बाद किर्गिज और उज़्बेक भाषा है। रूसी में कई व्यवसाय और राजनीतिक मामलों का पालन किया जाता है। हाल ही में, किर्गिज घर पर बोली जाने वाली भाषा बनी रही और शायद ही कभी बैठकों या अन्य घटनाओं के दौरान उपयोग की जाती थी। हालांकि, आज की सबसे संसदीय बैठकें किर्गिज में आयोजित की जाती हैं, जिसमें किर्गिज बोलने वाले लोगों के लिए एक साथ व्याख्या भाषा उपलब्ध नहीं है।[1]

बिश्केक भाषा[संपादित करें]

बिश्केक भाषा में रूसी मुख्य भाषा है इन भाषाओं को युवा व्यक्ति काफी अच्छे से बोल लेते हैं|[2]किर्गिस्तान के देश में ज्यादा इस भाषा को ही मान्यता दी जाती है|

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Перепись населения и жилищного фонда Кыргызской Республики (Population and Housing Census of the Kyrgyz Republic), 2009". NSC of Kyrgyzstan. मूल से 21 January 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 October 2012.
  2. Komlosi-Ferdinand, Flora; Ferdinand, Siarl. "Vitality of the Kyrgyz Language in Bishkek". Academia.edu. अभिगमन तिथि 4 August 2018.