किरण बाला बोरा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
किरण बाला बोरा
जन्म 1904 (1904)
North Haiborgaon, Nagaon, Assam, India
मौत जनवरी 1993 (आयु 88–89)
Panigaon Choiali, Nagaon, Assam, India
पेशा स्वतंत्रता सेनानीसामाजिक कार्यकर्ता
कार्यकाल 1919–1947
प्रसिद्धि का कारण Social Reformer
जीवनसाथी
  • Late Sanat Ram Bora
बच्चे 6
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

किरण बाला बोरा (असमिया: কিৰণ বালা বড়া ; 1904 - 8 जनवरी, 1993) असम, भारत से एक स्वतंत्रता सेनानी और सामाजिक कार्यकर्ता थी। उसे 1930 और 1940 के भारत की स्वतंत्रता में योगदान करने वाले नागरिक अवज्ञा आंदोलनों में उस की भागीदारी के लिए जाना जाता है, जो  करती थी। [1]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

किरण बाला बोरा का जन्म 1904 में असम के नागाओं जिले में उत्तरी हाइबोरगाँव के एक गांव में कमल चंद्र पंडित और सरोज ऐद्यू के घर हुआ था। उनके पिता, कमल चंद्र पंडित, एक स्कूल शिक्षक थे। किरण ने भारतीय समाज में महिलाओं को उस समय स्कूल भेजने पर प्रचलित प्रतिबंधों के बावजूद तीसरी जमात तक स्कूल में अध्ययन किया। यह कम उम्र में थी जब वह परोली गुरी, कांपुर, नागाओं के साकी राम लस्कर से विवाह दी गई और जल्द ही उसने पति की मौत हो गई। कमल चन्द्र किरण की छोटी बेटी के साथ किरण को घर वापस ले आया। यह उस की किशोर अवस्था के दौरान था, कि उसने देश के क्रांतिकारी आंदोलनों में रुचि लेनी शुरू कर दी।

योगदान करने के लिए भारत के स्वतंत्रता आंदोलन[संपादित करें]

1920 का दशक[संपादित करें]

1920 की गर्मियों ने इस विचार के पुनरुत्थान को देखा कि भारत को ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता हासिल करनी चाहिए, खासकर जल्लियां वाला बाग नरसंहार के बाद। गांधी के नेतृत्व में, सैकड़ों लोगों ने पूरे भारत में अहिंसक विरोध प्रदर्शन में भाग लिया। किरण, उन बलिदानों और चुनौतियों से प्रेरित थी, जो स्वतंत्रता संग्राम के नेताओं ने सहन की और उसने संग्राम में भाग लेने का फैसला किया। उसने खुद को आंदोलन की गतिविधियों में शामिल करना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे उसके लिए अपना समय समर्पित किया। धन उगाहने के प्रति उनके प्रयास एक प्रमुख कारक थे जिसने भारत के उत्तर-पूर्वी भाग में कांग्रेस को आगे बड़ने में मदद की थी। पूर्ण चंद्र शर्मा, महिधर बोरा, हलधर भूयान और देवकांत बरुआ जैसे नेताओं के सहारे और सहयोग ने उसकी एक मजबूत स्वतंत्रता सेनानी बनने में मदद की। इस समय के दौरान, उन्होंने असम से एक महान लेखक, सामाजिक सुधारक और स्वतंत्रता सेनानी चंद्रराव साइकियानि से भी मुलाकात की। किरण ने उनके साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित बनाए और उनके निर्देशों के तहत कई सामाजिक कार्यों के लिए काम किया।

References[संपादित करें]

  1. Bora, Nilima. Gogoi, Swarna Baruah (संपा॰). Luit paror Mahila Swadhinota Sangramir Jivan Gatha. Guwahati, Assam: District Library Guwahati, Assam, India. पृ॰ 39. |last1= और |last= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद); |first1= और |first= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद)