किंग्स इलेवन पंजाब

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(किंग्स एकादश पंजाब से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
किंग्स इलेवन पंजाब
KingsXI.png
कोच: भारत संजय बांगर
कप्तान: दक्षिण अफ़्रीका डेविड मिलर
वर्ण: हल्का सलेटी एवं लाल Kings XI Punjab colours.svg
स्थापना: २००८
मूल स्थल: पंजाब क्रिकेट संघ स्टेडियम
क्षमता: ६१,५००
स्वामी: प्रीति ज़िंटा, नेस वाडिया, करण पॉल और मोहित बर्मन (डाबर)
CEO: नील मैक्स्वेल
आधिकारिक जालस्थल: किंग्स एकादश पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब इंडियन प्रीमियर लीग की पंजाब फ्रैन्चाइज़ी है अर्थात आईपीएल की एक टीम है जो इंडियन प्रीमियर लीग में खेलती है। वर्तमान में [1] टीम के कप्तान दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के डेविड मिलर हैं। इनसे पहले टीम के कप्तान के तौर पर भारतीय क्रिकेट टीम के [2]युवराज सिंह तथा वीरेंद्र सहवाग भी रह चुके हैंतथा ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली भी कप्तानी कर चुके है। टीम के कोच संजय बांगर हैं एवं पहले टीम के कोच टॉम मूडी थे। टीम के मालिक वर्तमान में बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति जिंटा ,वाडिया ग्रुप के नेस वाडिया ,डाबर कम्पनी के मोहित बर्मन और करण पॉल है। टीम का घरेलू स्टेडियम पीसीए स्टेडियम मोहाली है। २०१० के बाद अपने कुछ मैच धर्मशाला स्टेडियम में भी खेलता है। टीम का सबसे अच्छा प्रदर्शन २०१४ में रहा था जिसमें आईपीएल में फाइनल में पहुंची तथा चैंपियंस लीग ट्वेन्टी २० में सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की थी।

इतिहास[संपादित करें]

२००८ में बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग नामक एक ट्वेन्टी - ट्वेन्टी टूर्नामेंट की घोषणा की थी। जिसमें कुल नीलामी के पश्चात ८ फ्रेंचाइज टीमों को रखा गया जिसकी नीलामी मुंबई में २० फ़रवरी को हुई थी। इसमें किंग्स इलेवन पंजाब को डाबर कम्पनी के मोहित बर्मन (४६%) , वाडिया ग्रुप के नेस वाडिया (२३ %) ,बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री प्रीति जिंटा (२३%) और अपीजय सुरेन्द्र ग्रुप के करण पॉल ने खरीदा था। फ़्रैन्चाइज को खरीदने में कुल $76 मिलियन का भुगतान करना पड़ा ।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Cricinfo - Records - Indian Premier League, 2007/08 - Kings XI Punjab - Most wickets अभिगमन तिथि:१३ अप्रैल २०१६
  2. Cricinfo - Records - Indian Premier League, 2007/08 - Kings XI Punjab - Highest partnerships by runs अभिगमन तिथि : १३ अप्रैल २०१६

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]