किंगडम (दक्षिण कोरियाई टीवी सीरीज़)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

किंगडम (Kingdom 2019), किम युन-ही द्वारा लिखित और किम सियोंग-हुन द्वारा निर्देशित 2019 की दक्षिण कोरियाई राजनीतिक ऐतिहासिक हॉरर थ्रिलर वेब टेलीविजन सीरीज़ है । यह नेटफ्लिक्स के पहली ऑरिजिनल कोरियाई सीरीज़ है। किंगडम सीरीज़ , किम यून-ही द्वारा लिखीत और यांग क्यूंग-इल द्वारा तैयार कि गए द किंगडम ऑफ़ द गॉड्स वेबकॉमिक सीरीज़ से प्रेरित है।[1]  

कहानी[संपादित करें]

सीरीज़ को कोरिया के जापानी आक्रमणों (1592-1598) के कुछ वर्षों बाद कोरिया के जोसोन की समयकाल के दौरान आरंभ किया गया है।, पहले सीज़न में क्राउन प्रिंस ली चांग ( जू जी-हून ) की कहानी को दर्शाया गया है, जो एक रहस्यमयी प्लेग की जाँच करते हुए जानलेवा राजनीतिक षड्यंत्र में फस जाता है।[2] शक्तिशाली मुख्य राज्य पार्षद ( रियू सेउंग-रयोंग ) और रानी कंसोर्ट ( किम हिय -जून ) द्वारा अपने बीमार पिता, जोसोन के राजा को देखने से रोकते हुए , ली चांग अपने पिता की बीमारी की गुप्त रूप से जांच करने के लिए इसे स्वयं पर ले जाता है। वह जो पाता है, उससे चौंककर, वह अपने उत्तर अंगरक्षक मु-यॉन्ग ( किम सांग-हो ) के साथ दक्षिणी प्रांत ग्यांगसांग में जाता है ताकि और अधिक जवाब खोज सके। वहां उसका सामना चिकित्सक सेओ-बी ( बाओ डू-ना ) और गूढ़ योंग-शिन ( किम सुंग-केयू ) से होता है, जो पहले से ही एक प्लेग से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जो ख़ून के प्यासे राक्षसों से निपट रहे है। एक साथ वे सभी एक जीवन या मौत के संघर्ष का सामना करते हैं जो न केवल प्लेग के प्रसार को रोकते हैं बल्कि शाही वंश को उखाड़ फेंकने से भी बचाते हैं।[3]

दूसरे सीज़न में ली चांग का उनके लोगों को प्लेग और उसके राजवंश के शक्तिशाली हेवन चो कबीलेकी साज़िश से बचाने का संघर्ष जारी है।

कास्ट[संपादित करें]

  • जू चांग (ली ली चांग)
  • रियू सेउंग-रयोंग (लॉर्ड चो ह्क -जू)
  • बाई दूना (सियो -बाय)
  • किम संग-हो (म्यू-योंग)
  • किम सुंग-कुयू (येओंग-शिन)
  • जियोन सेक-हो (चो बीओम-पाल)

प्रतिक्रया[संपादित करें]

पहले सीज़न को आलोचकों और दर्शकों से काफी सराहना मिली। समीक्षा वेबसाइट रॉटेन टोमाटोज़ पर, 14 समीक्षाओं के औसत 8/10 आधार पर 93% रेटिंग मिली है।[4] वेबसाइट की महत्वपूर्ण आम सहमति में लिखा है, "खून, आतंक और राजनीतिक साज़िश का एक अद्भुत मिश्रण, किंगडम ज़ोंबी परिदृश्य के लिए एक ताज़ा अतिरिक्त है।"

दूसरे सीजन को रॉटेन टोमाटोज़ पर, 6 समीक्षाओं के आधार पर, औसत 8.25 /10 के साथ 100% रेटिंग मिली है ।[5]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "김은희 작가 신작 '킹덤', 원작만화 '신의 나라'에도 관심". nocutnews.
  2. "11 सर चक्रा देने वाली बेस्ट थ्रिलर वेब सीरीज़". What To Watch. मूल से 20 सितंबर 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-09-13.
  3. "Kingdom (South Korean TV series)", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2020-09-11, अभिगमन तिथि 2020-09-13
  4. Kingdom: Season 1 (अंग्रेज़ी में), अभिगमन तिथि 2020-09-13
  5. Kingdom: Season 2 (अंग्रेज़ी में), अभिगमन तिथि 2020-09-13