काव्या अजित

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
काव्या अजित
കാവ്യ അജിത്
Kavya Ajit Photoshoot.jpg
पृष्ठभूमि की जानकारी
जन्मनामकाव्या अजित
जन्म17 जुलाई 1991 (1991-07-17) (आयु 29)
कोझिकोड, भारत
शैलियांभारतीय शास्त्रीय संगीत, पॉप, फिल्मी, प्लेबैक
गायिका
वाद्ययंत्र
  • गायन, वाइलिन
सक्रिय वर्ष2014–वर्तमान

काव्या अजित (जन्म: 17 जुलाई 1991) एक भारतीय गायिका और वाइलिन बजाने वाली हैं। इनका जन्म कोझिकोड, केरल में हुआ था। मलयालम के अलावा इन्होंने कई अन्य भारतीय भाषाओं में भी गाना गाया है। इनमें तमिल, तेलुगू और कन्नड़ शामिल है। इन्होंने कार्नेटिक क्लासिक संगीत और पश्चिमी क्लासिक शैली में वाइलिन सीखा है। इन्होंने दुनिया के अलग अलग कोने में अपना कंसर्ट और स्टेज शो किए हैं।

निजी जीवन[संपादित करें]

काव्या का जन्म 17 जुलाई 1991 को कोझिकोड में डॉ॰ अजित भास्कर के यहाँ हुआ था। डॉ॰ अजित भास्कर पेशे से फुफ्फुसीय रोग विशेषज्ञ और मलाबार मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर और उनकी पत्नी, डॉ॰ लक्ष्मी एस॰ कालीकट मेडिकल कॉलेज में स्त्री रोग की सह - प्राध्यापक हैं। इन्होंने कार्नेटिक संगीत अपनी नानी कमला सुब्रहमनियम से सीखा था, जो पहले आल इंडिया रेडियो में कलाकार थी। चेन्नई में आने के बाद इन्होंने अपनी संगीत की आगे की शिक्षा गीता देवी वासुदेवन और मदुराई राजाराम से ली। परिवार के संगीत से जुड़े होने के कारण उन्हें वाइलिन की शिक्षा काफी पहले ही मिल गई थी।

ये कोझिकोड में प्रेजेंटेशन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और सिल्वर हिल पब्लिक स्कूल में अपनी पढ़ाई पूरी की और उसके बाद अमृत विश्व विद्यापीठ, कोइंबटोर में अपनी कम्प्युटर साइंस में इंजीन्यरिंग पूरी की और उसके बाद अपने संगीत के करियर में आगे बढ़ने से पहले ये एक निजी नौकरी कर रही थीं। इन्होंने विद्यासागर वेंकटेसन से शादी कर ली और वर्तमान में चेन्नई में रह रही हैं।

करियर[संपादित करें]

ये रंजन प्रमोद की रोज़ गिटारीनाल के साथ 2014 में संगीत के क्षेत्र में कदम रखी और इसके बाद फिल्मों के संगीतकर शाहबाज़ अमान, जो नई आवाज की तलाश में थे, उन्हें इनकी आवाज बहुत अच्छी लगी और उन्होंने इन्हें अपनी एक गाने में गाने का मौका दिया, जो काव्या के लिए बहुत बड़ा मौका था। इसके बाद इन्हें कई फिल्मों में काम मिलने लगे, जिसमें शान रहमान के बनाए गाने भी शामिल है, जिसके बाद ये कन्नड़ फिल्मों के लिए गाने भी शुरू कर दिये थे।[1][2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "List of Malayalam Songs sung by Kavya Ajith". www.malayalachalachithram.com. मूल से 31 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-23.
  2. "Lavender Music Review - Times of India". The Times of India. मूल से 3 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-23.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]