काया कलास

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
काया कलास
2016 में काया कलास

एस्टोनिया की 19वीं प्रधान मंत्री
पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
26 जनवरी 2021
राष्ट्रपति केर्स्ती काल्युलाइद
पूर्वा धिकारी यूरी रातास

पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
14 अप्रैल 2018
पूर्वा धिकारी हान्नो पेवकुर

हार्जु और रपलामा
से रिइगिकोगु की सदस्य
पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
3 मार्च 2019
पद बहाल
6 मार्च 2011 – 1 जुलाई 2014

पद बहाल
1 जुलाई 2014 – 5 सितंबर 2018

जन्म 18 जून 1977 (1977-06-18) (आयु 46)
तालिन, एस्टोनियाई सोसग, सोवियत संघ
राजनीतिक दल एस्टोनियाई सुधार पार्टी
बच्चे 3
जालस्थल आधिकारिक जालस्थल

काया कलास (एस्टोनियाई: Kaja Kallas; जन्म 18 जून 1977) एक एस्टोनियाई राजनीतिज्ञ और एस्टोनिया की वर्तमान प्रधान मंत्री हैं। 26 जनवरी 2021 को पद और गोपनीयता की शपथ लेने वाली कलास एस्टोनिया की पहली महिला प्रधान मंत्री हैं। वह 2018 से रिफॉर्म पार्टी की नेता हैं, और 2011 से लेकर 2014 तक और फिर 2019 से रिइगिकोगु की सदस्य हैं। 2014 से लेकर 2018 तक कलास यूरोपीय संसद की सदस्य भी रही हैं, जहाँ उन्होने यूरोपीय उदारवादी और लोकतांत्रिक गठबंधन का प्रतिनिधित्व किया था। संसद के चुनाव से पहले, वह यूरोपीय और एस्टोनियाई प्रतियोगिता कानून में विशेषज्ञता रखने वाली वकील थीं।


प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

१८ जून १९७७ को तेलिन में जन्मे, काजा कैलास, सिएम कैलास की बेटी हैं, जो एस्टोनिया के १४ वें प्रधान मंत्री और बाद में यूरोपीय आयुक्त थे। एस्टोनिया से सोवियत निर्वासन के दौरान, उसकी मां क्रिस्टी, जो उस समय छह महीने की थी, को एक मवेशी कार में अपनी मां और दादी के साथ साइबेरिया भेज दिया गया था और वह दस साल की उम्र तक वहां रहती थी। कैलास के परदादा एडवर्ड अल्वर २४ फरवरी १९१८ को एस्टोनिया गणराज्य के संस्थापकों में से एक थे और १९१८ से २४ मई १९१९ तक एस्टोनियाई पुलिस के पहले प्रमुख थे। कैलास का वंश आंशिक रूप से लातवियाई और बाल्टिक जर्मन है, परिवार के अपने पिता की ओर से।कलास ने १९१९ में टार्टू विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक किया। यूरोपीय कानून में प्रशिक्षण के दौरान वह कुछ समय के लिए फ्रांस और फिनलैंड में रहीं। २००७ से, उन्होंने एस्टोनियाई बिजनेस स्कूल में भाग लिया, २०१० में अर्थशास्त्र में ईएमबीए (बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के कार्यकारी मास्टर) की कमाई की।

व्यावसायिक करिअर[संपादित करें]

कैलास १९९९ में एस्टोनियाई बार एसोसिएशन के सदस्य और २००२ में एक अटॉर्नी-एट-लॉ बने। वह लॉ फर्म लुइगा मोदी हैल बोरेनियस और टार्क एंड कंपनी में भागीदार बनीं और एस्टोनियाई बिजनेस स्कूल में एक कार्यकारी कोच के रूप में काम किया। वह यूरोपियन एंटीट्रस्ट एलायंस की सदस्य भी हैं। २०११ में, उन्हें एस्टोनियाई बार एसोसिएशन के सदस्य के रूप में निष्क्रिय स्थिति में रखा गया था। नवंबर २०१८ में, कैलास ने अपना संस्मरण एमईपी: ४ आस्तत यूरोपा पारलामेंडिस (एमईपी: यूरोपीय संसद में चार साल) प्रकाशित किया, जिसमें उन्होंने २०१४ से २०१८ तक ब्रुसेल्स में अपने जीवन और काम का वर्णन किया।


राजनीतिक कैरियर[संपादित करें]

एस्टोनियाई संसद के सदस्य (२०११-२०१४)[संपादित करें]

२०१० में, कैलास ने एस्टोनियाई रिफॉर्म पार्टी में शामिल होने का फैसला किया। वह २०११ में हरजू काउंटी और रापला काउंटी निर्वाचन क्षेत्र के लिए एस्टोनिया (रिइगिकोगु) की संसद के लिए दौड़ी, जिसमें ७,१५७ वोट प्राप्त हुए। वह एस्टोनिया की १२ वीं संसद की सदस्य थीं और २०११ से २०१४ तक आर्थिक मामलों की समिति की अध्यक्षता की।


यूरोपीय संसद के सदस्य (२०१४-२०१८)[संपादित करें]

२०१४ के चुनावों में, कैलास यूरोपीय संसद के लिए दौड़े और उन्हें २१,४९८ वोट मिले। यूरोपीय संसद में, कलास ने उद्योग, अनुसंधान और ऊर्जा समिति में कार्य किया और आंतरिक बाजार और उपभोक्ता संरक्षण समिति के लिए एक विकल्प थे। वह यूरोपीय संघ-यूक्रेन संसदीय सहयोग समिति के प्रतिनिधिमंडल की उपाध्यक्ष होने के साथ-साथ यूरोनेस्ट संसदीय सभा के प्रतिनिधिमंडल और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ संबंधों के प्रतिनिधिमंडल की सदस्य भी थीं।

अपनी समिति के कार्यों के अलावा, कैलास डिजिटल एजेंडा पर यूरोपीय संसद इंटरग्रुप के सदस्य और यूथ इंटरग्रुप के उपाध्यक्ष थे।

संसद में अपनी अवधि के दौरान, कैलास ने डिजिटल सिंगल मार्केट रणनीति, ऊर्जा और उपभोक्ता नीतियों और यूक्रेन के साथ संबंधों पर काम किया। विशेष रूप से, उसने छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों (एसएमई) के अधिकारों का बचाव किया, यह बनाए रखते हुए कि डिजिटल दुनिया में सीमाएं नवीन कंपनियों के उद्भव में बाधा डालती हैं। वह नवाचार की समर्थक हैं और अक्सर इस बात पर जोर देती हैं कि विनियम तकनीकी क्रांति को बाधित नहीं कर सकते हैं और न ही करना चाहिए।

कैलास ने छह रिपोर्टों के लिए तालमेल के रूप में कार्य किया: तथाकथित ई-गोपनीयता विनियमन पर राय, रोबोटिक्स पर नागरिक कानून के नियम और यूरोपीय संघ की प्रतिस्पर्धा नीति पर वार्षिक रिपोर्ट पर, और ऊर्जा उपभोक्ताओं के लिए एक नया सौदा देने पर, कस्टम उल्लंघन और प्रतिबंधों पर कानून और डिजिटल सिंगल मार्केट पर स्वयं की पहल रिपोर्ट।

संसद में अपने समय के दौरान, उन्हें यूरोपीय युवा नेता (EYL40) के रूप में भी नामित किया गया था। अपने कार्यकाल के अंत में, उन्हें पोलिटिको द्वारा ४० सबसे प्रभावशाली एमईपी में से एक और ब्रुसेल्स की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक के रूप में उद्धृत किया गया था, जिन्हें तकनीकी मुद्दों की उनकी समझ के लिए हाइलाइट किया गया था।


राष्ट्रीय राजनीति में वापसी[संपादित करें]

१३ दिसंबर २०१७ को, रिफॉर्म पार्टी के नेता हनो पेवकुर ने घोषणा की कि वह अब जनवरी २०१८ में पार्टी नेतृत्व के लिए नहीं दौड़ेंगे, और सुझाव दिया कि कैलास को इसके बजाय दौड़ना चाहिए। प्रस्ताव पर विचार करने के बाद, कैलास ने १५ दिसंबर २०१७ को घोषणा की कि वह नेतृत्व चुनाव में भाग लेने के निमंत्रण को स्वीकार कर लेगी। कलस न १४ अप्रैल २०१७ को आयोजित नेतृत्व चुनाव जीता और एस्टोनिया में एक प्रमुख राजनीतिक दल की पहली महिला नेता बनीं।

३ मार्च २०१९ को, कैलास के नेतृत्व में रिफॉर्म पार्टी ने लगभग २९% वोट के साथ आम चुनाव जीता, जिसमें सत्तारूढ़ एस्टोनियाई सेंटर पार्टी ने २३% वोट हासिल किए। हालांकि, केंद्र पार्टी ने रूढ़िवादी इस्मा पार्टी और दूर-दराज़ ईकेआरई के साथ एक दक्षिणपंथी गठबंधन बनाने में कामयाबी हासिल की, जिससे सुधार पार्टी सत्ता से बाहर हो गई।

१४ नवंबर २०२० को, कल्लस को रिफॉर्म पार्टी असेंबली में रिफॉर्म पार्टी के नेता के रूप में फिर से चुना गया।

एस्टोनिया के प्रधान मंत्री[संपादित करें]

२५ जनवरी २०२१ को, एक घोटाले के बाद प्रधान मंत्री के रूप में जूरी रतस के इस्तीफे के बाद, कल्लस ने सेंटर पार्टी के साथ एक सुधार-नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार बनाई, जिससे वह एस्टोनिया के इतिहास में पहली महिला प्रधान मंत्री बन गईं।

१५ मार्च २०२१ को, और एस्टोनिया में COVID-19 महामारी के दौरान, उसने घोषणा की कि उसने केवल हल्का बुखार होने के कारण COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।

२०२१ के उत्तरार्ध के दौरान, २०२१-२०२२ के वैश्विक ऊर्जा संकट ने भी एस्टोनियाई अर्थव्यवस्था को बाधित कर दिया; व्यवसायों को अस्थायी रूप से बंद करने के लिए मजबूर किया गया, जबकि जनता ने उच्च बिजली और हीटिंग कीमतों के भुगतान के लिए सरकारी सहायता का अनुरोध किया। कल्लास ने शुरू में सरकारी सहायता के लिए कॉल का विरोध किया, यह सुझाव दिया कि सरकार को सरकारी लाभ देने के बजाय दीर्घकालिक समाधान खोजना चाहिए, और लोगों को बचाए रखने के लिए एक मुक्त बाजार को लगातार सरकारी हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। ऊर्जा संकट लगभग गठबंधन सरकार के पतन का कारण बना। कैलास ने एक भाषण में उल्लेख किया कि रूस-यूक्रेन संकट के साथ प्राकृतिक गैस की उच्च लागत ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि को बढ़ा रही है; और यह कि एस्टोनिया ने हरित ऊर्जा उपायों को अपनाया है जो संकट से निपटने के लिए सरकार क्या कर सकती है। जनवरी २०२२ में, कैलास ने सितंबर २०२१ से मार्च २०२२ तक ऊर्जा की लागत को कम करने के लिए २४५ मिलियन यूरो की योजना की घोषणा की। ऊर्जा संकट ने एस्टोनिया में कैलास की लोकप्रियता को प्रभावित किया।

२०२१-२०२२ के रूस-यूक्रेनी संकट के दौरान, कैलास ने जोर देकर कहा कि नॉर्ड स्ट्रीम २ प्राकृतिक गैस पाइपलाइन "एक आर्थिक नहीं एक भू-राजनीतिक परियोजना थी" और आग्रह किया कि पाइपलाइन को समाप्त कर दिया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि रूसी प्राकृतिक गैस पर यूरोप की निर्भरता एक महत्वपूर्ण राजनीतिक समस्या थी। जनवरी २०२२ में कैलास ने संभावित रूसी आक्रमण के खिलाफ अपनी रक्षा में सहायता के लिए यूक्रेन को हॉवित्जर दान करने के लिए एस्टोनिया को प्रतिबद्ध किया, जर्मन अनुमोदन लंबित था क्योंकि हॉवित्जर मूल रूप से जर्मनी से खरीदे गए थे। जब जर्मनी ने जवाब देने में देरी की, तो एस्टोनिया ने फरवरी २०२२ के पहले हफ्तों में अमेरिकी निर्मित जेवलिन एंटी टैंक मिसाइलें भेजीं। डोनेट्स्क और लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक की रूस की मान्यता के बाद, कैलास ने मांग की कि यूरोपीय संघ रूस पर प्रतिबंध लगाए। रूस-यूक्रेन संकट के दौरान उनके नेतृत्व के लिए कलस की घरेलू स्तर पर प्रशंसा की गई थी।

२०२२ में यूक्रेन पर २४ फरवरी को रूसी आक्रमण शुरू होने के बाद, एस्टोनिया ने अन्य सहयोगियों के साथ नाटो के अनुच्छेद ४ को लागू किया। कैलास ने यूक्रेन को राजनीतिक और भौतिक समर्थन के साथ समर्थन देने का वचन दिया।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

२००२ में, कैलास ने एस्टोनियाई राजनेता और व्यवसायी तावी वेस्कीमागी से शादी की, जिन्होंने वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया। २०१४ में उनका तलाक हो गया और उनका एक बेटा है। २०१८ में, उसने एक बैंकर और निवेशक अर्वो हॉलिक से शादी की। पिछले रिश्ते से उनके दो बच्चे हैं।

अपने मूल एस्टोनियाई के अलावा, कैलास अंग्रेजी, रूसी और फ्रेंच में धाराप्रवाह है। रूसी के संबंध में, उसने साक्षात्कारों में कहा है कि हालांकि एस्टोनिया में वह "रूसी बोलने की हिम्मत नहीं करती", वह यूक्रेन की यात्राओं के दौरान ऐसे अवसरों पर बोलती है।

सन्दर्भ[संपादित करें]