काउंटर स्ट्राइक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
काउंटर स्ट्राइक
Counter-Strike Box.jpg
विकासक वाल्व कॉरपोरशन
प्रकाशक वाल्व कॉरपोरशन
सिएरा स्टूडियोज़ (पूर्व)
माइक्रोसॉफ्ट गेम स्टूडियोज़ (एक्सबॉक्स)
वितरक स्टीम (ऑनलाइन)
डिज़ाइनर मिन्ह "गूज़र्मैन" ली
जेस क्लिफे
इंजन गोल्डसर्क (हाफ-लाइफ़)
संस्करण 1.6 (सितंबर 12, 2003)[1]
मंच माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़, एक्सबॉक्स
रिलीज की तारीख Not recognized as a date. Years must have 4 digits (use leading zeros for years < 1000). (Mod)
नवंबर 8, 2000 (रिटेल)
मार्च 25, 2004 (एक्सबॉक्स)
वर्ग प्रथम-व्यक्ति शूटर
प्रकार मल्टीप्लेयर
मीडिया सीडी-रोम
डाउनलोड


काउंटर-स्ट्राइक (CS) मल्टीप्लेयर प्रथम-व्यक्ति शूटर वीडियो गेम की एक श्रृंखला है जिसमें आतंकवादियों की टीम आतंक (बमबारी, बंधक बनाना, हत्या) के एक अधिनियम को समाप्त करने के लिए लड़ाई करती है, जबकि आतंकवादियों द्वारा इसे रोकने की कोशिश की जाती है (बम डिफ्यूज, बंधक बचाव)। पहला गेम काउंटर-स्ट्राइक की रिलीज के साथ 1999 में विंडोज पर सीरीज़ शुरू हुआ। यह शुरू में हाफ-लाइफ के लिए एक संशोधन ("मॉड") के रूप में जारी किया गया था, जिसे माइन "गॉसमैन" ले और जेस "क्लिफ" द्वारा डिजाइन किया गया था| बाद में, वाल्व ने इसका अधिग्रहण किया और इसे खुदरा उत्पाद में बदल दिया।

गेमप्ले[संपादित करें]

काउंटर-स्ट्राइक एक उद्देश्य-आधारित, मल्टीप्लेयर प्रथम-व्यक्ति शूटर है। दो विरोधी टीमें- आतंकवादी और काउंटर टेररिस्ट- उद्देश्यों को पूरा करने के लिए गेम मोड में प्रतिस्पर्धा करते हैं, जैसे कि एक स्थान को सुरक्षित रखने या बम को डिफ्यूज करने और बंधकों को बचाने या उनकी रक्षा करने के लिए। प्रत्येक दौर के अंत में, खिलाड़ियों को बाद के दौर में अधिक शक्तिशाली हथियारों पर खर्च करने के लिए इन-गेम मुद्रा के साथ उनके व्यक्तिगत प्रदर्शन के आधार पर पुरस्कृत किया जाता है। राउंड जीतने से हारने की तुलना में अधिक पैसा मिलता है, और दुश्मन के खिलाड़ियों को मारने जैसे उद्देश्यों को पूरा करने से नकद बोनस मिलता है। असहयोगात्मक कार्रवाई, जैसे कि टीम के साथी को मारना, एक दंड का परिणाम है।

मुख्य खेल के चार रिलीज हैं।

1. काउंटर स्ट्राइक[संपादित करें]

मूल रूप से हाफ-लाइफ के लिए एक संशोधन, काउंटर-स्ट्राइक के अधिकार, साथ ही इस पर काम करने वाले डेवलपर्स को वाल्व द्वारा 2000 में अधिग्रहण किया गया था।

गेम को 2003 में Xbox के लिए एक पोर्ट मिला। इसे जनवरी 2013 में बीटा के रूप में OS X और लिनक्स में भी पोर्ट किया गया था। पूरी रिलीज़ अप्रैल 2013 में प्रकाशित हुई थी।

2. काउंटर स्ट्राइक:कंडीशन जीरो[संपादित करें]

काउंटर-स्ट्राइक के साथ काउंटर-स्ट्राइक: कंडीशन जीरो का पालन किया गया, जिसे टर्टल रॉक स्टूडियो द्वारा विकसित किया गया था और 2004 में जारी किया गया था। इसने अपने पूर्ववर्ती के समान हाफ-लाइफ गोल्डस्कैन इंजन का उपयोग किया था। मल्टीप्लेयर मोड के अलावा, इसमें "पूर्ण" अभियान और बोनस स्तरों के साथ एकल-प्लेयर मोड भी शामिल था। खेल को अपने पूर्ववर्ती के विपरीत मिश्रित समीक्षाएं मिलीं और जल्दी से काउंटर-स्ट्राइक: सोर्स नामक श्रृंखला में एक और प्रविष्टि के साथ अनुसरण किया गया।

3. काउंटर-स्ट्राइक: सोर्स[संपादित करें]

काउंटर-स्ट्राइक: सोर्स इंजन पर चलने के लिए वाल्व द्वारा सार्वजनिक रूप से जारी किया गया पहला गेम था। काउंटर-स्ट्राइक: स्रोत को शुरू में 11 अगस्त, 2004 को वाल्व साइबर कैफे कार्यक्रम के सदस्यों के बीटा के रूप में जारी किया गया था।

4. काउंटर स्ट्राइक:ग्लोबल ओफ्फेंसिव[संपादित करें]

काउंटर-स्ट्राइक: ग्लोबल आक्रामक 2012 में मुख्य, वाल्व-विकसित काउंटर-स्ट्राइक श्रृंखला में चौथी रिलीज थी। ज्यादातर काउंटर-स्ट्राइक की तरह: स्रोत खेल स्रोत इंजन पर चलता है। यह Microsoft Windows, OSX, और Linux, साथ ही Xbox 360 और PlayStation 3 कंसोल पर उपलब्ध है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Valve Corporation : Counter-Strike version history.