काइमेरा (आनुवंशिकी)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अपनी संतान के साथ एक काइमेरिक मूषक

आम तौर पर गैर-मानव प्राणीशास्त्र में पहचाना गया (लेकिन मनुष्यों में भी एक दुर्लभ हद तक पाया गया), काइमेरा एक पशु है जिसकी, आनुवंशिक रूप से भिन्न कोशिका की दो या दो से अधिक आबादी पाई जाती है जो लैंगिक प्रजनन वाले भिन्न युग्मनज में उत्पन्न हुआ है; यदि भिन्न कोशिका समान युग्मनज से उभरी है, तो इसे मोजा़इसिज़म कहा जाता है।

काइमेरा, चार मूल कोशिकाओं (दो निषेचित अंडे या आपस में जुड़े आरंभिक भ्रूण) से बनते हैं। कोशिकाओं की प्रत्येक आबादी अपना अलग गुण रखती है और परिणामस्वरूप होने वाला जानवर ऊतकों का एक मिश्रण होता है।

यह स्थिति या तो विरासत में मिलती है या इसे प्रत्यारोपण या आधान के दौरान एलोजेनिक हेमाटोपोएटिक कोशिका के सत के माध्यम से हासिल किया जाता है। गैर-समरूप जुड़वें में, काइमेरावाद, रक्त-वाहिनी अनेस्टोमोसेस के द्वारा घटित होता है। एक संतान के काइमेरा होने की संभावना तब बढ़ जाती है जब उसे इन विट्रो निषेचन के माध्यम से बनाया जाता है। काइमेरा अक्सर जनन कर सकते हैं, लेकिन जनन क्षमता और संतान का प्रकार इस बात पर निर्भर करता है कि कौन सी कोशिका पंक्ति ने अंडाशय या अंडकोष को उभारा है; यदि कोशिकाओं का एक सेट आनुवंशिक रूप से मादा है और दूसरा आनुवांशिक रूप से नर है तो विभिन्न स्तर की अंतरलिंगता फलित हो सकती है।

टेट्रागैमेटिक काइमेरावाद[संपादित करें]

टेट्रागैमेटिक काइमेरावाद, जन्मजात काइमेरावाद का एक रूप है। यह स्थिति दो शुक्राणु द्वारा दो अलग अंडाणु के निषेचन के माध्यम से घटित होती है, जिसके बाद दोनों का ब्लास्टोसिस्ट या युग्मनज चरण में संलयन होता है। इस क्रिया से मिश्रित कोशिका पंक्ति वाले एक जीव का विकास फलित होता है। दूसरी तरह से देखा जाए तो काइमेरा को एक बिलकुल आरंभिक चरण (युग्मनज या ब्लास्टोसिस्ट) में दो गैर-समरूप जुड़वे के विलय से गठित किया जाता है। वैसे, वे नर, मादा या उभयलिंगी हो सकते हैं।

जीव के विकसित होने पर, उसमें ऐसे अंग विकसित हो सकते हैं जिनमें गुणसूत्र के भिन्न सेट होते हैं। उदाहरण के लिए, काइमेरा में गुणसूत्र के एक सेट वाली कोशिकाओं से बना एक जिगर हो सकता है और दुसरे सेट के गुणसूत्र से बनी कोशिकाओं से बना गुर्दा हो सकता है। यह मानव में घटित हुआ है और एक समय इसे अत्यंत दुर्लभ माना जाता था, यद्यपि अधिक हाल के साक्ष्य से सुझाव मिलता है कि यह उतना दुर्लभ नहीं है जितना इसे माना जाता है।

यह विशेष रूप से मर्मोसेट (एक प्रकार का बन्दर) के बारे में सच है। हाल के शोध से पता चलता है कि अधिकांश मर्मोसेट काईमेरा हैं, जो अपने सम्बंधित जुड़वें से डीएनए साझा करते हैं।[1]

अधिकांश काईमेरा को जीवन में यह आभास नहीं होगा कि वे काइमेरा हैं। फेनोटाइप्स में अंतर सूक्ष्म हो सकता है (उदाहरण, हिचहाईकर अंगूठा और एक सीधा अंगूठा, थोड़ा अलग रंग की आंख, शरीर के भिन्न पक्षों पर भिन्न बालों का, आदि) या पूरी तरह से अज्ञात. एक व्यक्ति के काइमेरा होने का एक अन्य सूचक है दृश्यमान ब्लास्च्को रेखाएं.[उद्धरण चाहिए]

प्रभावित व्यक्तियों को लाल कोशिकाओं की दो आबादी की खोज द्वारा पहचाना जा सकता है या अगर युग्मनज विपरीत लिंग के हैं, अस्पष्ट गुप्तांग और अकेले उभयलिंगीपन या संयोजन में; ऐसे व्यक्तियों में कभी-कभी चितली त्वचा, बाल, या नेत्र पिगमेंटेशन (हेट्रोक्रोमिया) पाया जाता है। अगर ब्लास्टोसिस्ट्स विपरीत लिंग के हैं, तो दोनों लिंगों के जननांग का गठन हो सकता है या तो डिम्बाशय और अंडकोष या अंतरलैंगिकता के एक दुर्लभ रूप में संयुक्त रूप से ओवोटेस्टिस, इस स्थिति को पूर्व में वास्तविक उभयलिंगीपन के रूप में जाना जाता था।

ध्यान दें कि इस हालत की आवृत्ति, काइमेरावाद की वास्तविक व्यापकता का संकेत नहीं देती है। नर और मादा कोशिका से बने अधिकांश काईमेरा में अंतर लिंगी स्थिति शायद नहीं होती है, जैसा कि उम्मीद की जा सकती है जब अगर कोशिका की दो आबादियों का शरीर भर में समान रूप से मिश्रण हो। अक्सर, एकल कोशिका प्रकार की अधिकांश या सभी कोशिका, एक एकल कोशिका पंक्ति से बनी होती है, यानी कि रक्त, मुख्य रूप से एकल कोशिका पंक्ति से और अन्य कोशिका पंक्ति के आंतरिक अंगों से बना हो सकता है। जननांग उन हार्मोन का उत्पादन करते हैं जो अन्य यौन विशेषताओं के लिए जिम्मेदार हैं। यदि यौन अंग सजातीय हैं, तो उस जीव से किसी भी अंतरलैंगिक लक्षण प्रदर्शन करने की उम्मीद नहीं की जाती है।

प्राकृतिक काइमेरा का पता लगभग कभी नहीं चलता है, जब तक कि वे असामान्यताओं को प्रदर्शित नहीं करते जैसे मादा/नर या उभयलिंगी विशेषताओं को या असमान त्वचा रंजकता को। सबसे उल्लेखनीय कुछ टोर्टोईसेशेल बिल्ली हैं या अस्पष्ट जननांगों वाले जानवर हैं।

काइमेरा सकता है यूवी प्रकाश स्पेक्ट्रम के तहत एक कुछ भी दिखाने के लिए, वापस जैसी विशिष्ट चिह्नों पर कि तीर अंक कंधे से नीचे की ओर इशारा करते हुए नीचे करने के लिए वापस कम, यह लाइनों की अभिव्यक्ति है रंगद्रव्य एक बुलाया असमता Blaschko.[2]

काइमेरावाद का अस्तित्व, डीएनए परीक्षण के लिए समस्याग्रस्त है, जो परिवार और आपराधिक कानून के लिए निहितार्थ वाला एक तथ्य है। उदाहरण के लिए, लीडिया फेयरचाइल्ड मामला, उस वक्त अदालत में लाया गया जब डीएनए परीक्षण ने जाहिरा तौर पर यह दर्शाया कि उसके बच्चे उसके नहीं हो सकते. उसके खिलाफ धोखाधड़ी का आरोप दायर किया गया और बच्चों पर उसके अधिकार को चुनौती दी गई। उसके खिलाफ आरोप उस वक्त खारिज कर दिए गए जब यह स्पष्ट हो गया कि लीडिया एक काइमेरा थी, जिसके गर्भाशय ग्रीवा के ऊतकों में समरूप डीएनए पाए गए। एक और मामला था कैरेन कीगन का, जिस पर अपने बच्चों को खोने का खतरा उस वक्त मंडराने लगा जब गुर्दा प्रत्यारोपण के लिए किये गए एक डीएनए परीक्षण में यह प्रदर्शित हुआ कि वह अपने बच्चों की मां नहीं है।[3]

अंग या स्टेम सेल प्रत्यारोपण के लिए एक टेट्रागैमेटिक स्थिति महत्वपूर्ण प्रभाव वाली होती है। काइमेरा में आमतौर पर दोनों कोशिका पंक्ति के लिए प्रतिरक्षा सहनशीलता होती है।

सूक्ष्मकाइमेरावाद[संपादित करें]

सूक्ष्मकाइमेरावाद ऐसी कोशिकाओं की एक अल्प संख्या की उपस्थिति है जो मेजबान कोशिका से आनुवंशिक तौर पर भिन्न होती है। जाहिर है, यह घटना कुछ ख़ास प्रकार के स्वतःप्रतिरक्षा रोग से संबंधित है, तथापि, इस सम्बन्ध के लिए जिम्मेदार तंत्र स्पष्ट नहीं हैं।

एंग्लरमछली में "परजीवी" काइमेरावाद[संपादित करें]

काइमेरावाद, वयस्क सेराटिओइड एंग्लरमछली में स्वाभाविक रूप से होता है और यह उनके जीवन चक्र का एक स्वाभाविक और आवश्यक अंग है। एक बार एक नर के जन्म होते ही, वह एक मादा के लिए अपनी खोज शुरू कर देता है। मजबूत घ्राण ग्रंथियों का प्रयोग करते हुए, नर तब तक खोजता रहता है जब तक कि उसे एक मादा एंग्लरमछली मिल नहीं जाती. इसके बाद वह नर मादा को काटता है और काटी गई जगह के आसपास के ऊतक को पचा लेता है। जबकि यह लगाव नर के अस्तित्व के लिए जरूरी हो गया है, यह अंततः उसे खा लेगा, क्योंकि दोनों एंग्लरमछली एक एकल उभयलिंगी वजूद में मिल जाती हैं। कभी-कभी इस अजीब रस्म में एक से अधिक नर एक परजीवी के रूप में एक मादा से जुड़ जाते हैं। उन दोनों को ही बड़ी एंग्लर मादा के शरीर में समा लिया जाएगा. एक बार एक मादा के साथ जुड़ जाने पर, नर यौन परिपक्वता तक पहुंच जाएंगे और बाकी अंगों के अपक्षय के साथ उनके बड़े अंडकोष विकसित होने लगेंगे. जब मादा डिम्ब उत्पादन करती है तो इस प्रक्रिया से शुक्राणु की निरंतर आपूर्ति की अनुमति मिलती है, ताकि काइमेरिक मछली की संतानों की संख्या बढ़ सके। [4]

जर्मलाइन काइमेरावाद[संपादित करें]

जर्मलाइन काइमेरावाद तब होता है जब एक जीव की जर्म कोशिकाएं (उदाहरण के लिए, शुक्राणु और डिम्ब कोशिका) उसके अपने कोशिका से आनुवंशिक तौर पर समान नहीं है। हाल ही में इस बात का पता चला है कि मर्मोसेट अपने (भ्रात्रीय) जुड़वां भाइयों की प्रजनन कोशिकाओं को धारण कर सकते हैं, जो कि विकास के दौरान अपरा संलयन की वजह से होता है। (मर्मोसेट लगभग हमेशा भ्रात्रीय जुड़वा बच्चों को जन्म देते हैं।)[5][6][7]

अनुसंधान में काइमेरा[संपादित करें]

जैविक अनुसंधान में, काइमेरा को भौतिक रूप से दो अलग-अलग जीवों की कोशिकाओं के मिश्रण द्वारा कृत्रिम तरीके से उत्पादित किया जाता है। काइमेरा संकर नहीं हैं, जो दो प्रजातियों के जननकोश के संलयन से गठित होते हैं, (जैसे एक गधा और एक घोड़ा) जो एक एकल युग्मनज का निर्माण करते हैं जो जितना संभव हो उतना विकास करता है (इस मामले में एक सजीव खच्चर में अगर माता-पिता नर गधा और घोड़ी हैं, या एक खच्चर में अगर माता-पिता अश्व और जेनी हैं); तुलनात्मक रूप से, काइमेरा, दो स्वतन्त्र युग्मनज की कोशिका का भौतिक मिश्रण हैं: उदाहरण के लिए, एक घोड़े से और एक गधे से. "काइमेरा" एक व्यापक शब्द है और इसे अक्सर दो अलग-अलग प्रजातियों की कोशिकाओं के मिश्रण के कई प्रकार के लिए प्रयोग किया जाता है।

कुछ काइमेरा से ऐसे वयस्क जानवर का विकास फलित हो सकता है जो दोनों दाताओं की कोशिका से बना हो, जो भिन्न प्रजाति के हो सकते हैं - उदाहरण के लिए, 1984 में एक बकरी और एक भेड़ के भ्रूण के संयोजन से एक काइमेरिक गीप को उत्पन्न किया गया था।[8] इस "गीप" ने विकास के बारे में बुनियादी सवालों का जवाब देने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और इसे बनाने में इस्तेमाल तकनीक, एक दिन लुप्तप्राय प्रजातियों को बचाने में मददगार साबित हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि एक बकरी के भ्रूण को एक भेड़ के गर्भ में पनपने दिया जाए, तो भेड़ की प्रतिरक्षा प्रणाली बकरी के भ्रूण विकास को अस्वीकार कर देगी; लेकिन, अगर इसकी जगह एक गीप का इस्तेमाल किया जाता जिसमें भेड़ और बकरी, दोनों के चिह्न हों तो बकरी का भ्रूण जीवित रह सकता है। कुछ लुप्तप्राय जानवर की प्रजातियों को विलुप्त होने से रोकने के उद्देश्य से इस अभ्यास का विस्तार किया जाना संभव है।

ऐसे अंतरजातीय काईमेरा को जैसे कि "गीप", प्रयोगशाला में बनाया जाता है और शायद ही कभी इन्हें जीवित संकर पशुओं के निर्माण के उद्देश्य से बनाया जाता है। अंतरजातीय काइमेरा को बनाने के लिए एक ख़ास विशेषता वाले एक पशु की भ्रूण कोशिकाओं को एक अलग विशेषता वाले अन्य पशु के भ्रूण में प्रत्यारोपित करके निर्मित किया जाता है। यह अभ्यास भ्रूणविज्ञान के क्षेत्र में आम है और इसने मानव और पशु जीव विज्ञान की हमारी वर्तमान समझ में एक बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान किया है। उदाहरण के लिए, अलग रंग के या अन्यथा आनुवंशिक रूप से भिन्न चूहों (एक ही प्रजाति के) की भ्रूण कोशिकाओं के मिश्रण से, शोधकर्ताओं ने देखा कि कैसे भ्रूण बनाते हैं और कौन से अंग और ऊतक संबंधित हैं (इसी तरह की कोशिका परम्परा से उत्पन्न).

हाईब्रीडोमास वास्तविक काइमेरा नहीं हैं जैसा कि ऊपर वर्णित किया गया है क्योंकि वे दो कोशिका प्रकार के मिश्रण का परिणाम नहीं, बल्कि दो प्रजाति की कोशिका के एक एकल कोशिका में संलयन का परिणाम हैं और प्रयोगशाला में इस कोशिका का कृत्रिम प्रसार. हाईब्रीडोमास, दशकों से जैव चिकित्सा अनुसंधान के क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण उपकरण रहे हैं।

अगस्त 2003 में, चीन में शंघाई सेकेण्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि उन्होंने पहला मानव कैमेरिक भ्रूण बनाने के लिए मानव त्वचा कोशिकाओं और मृत खरगोश के डिम्ब का सफलतापूर्वक संलयन किया है। भ्रूण को एक प्रयोगशाला माहौल में कई दिनों तक विकसित होने के लिए छोड़ा गया, जिसके बाद पनपने वाली स्टेम कोशिका के दोहन के लिए उसे नष्ट कर दिया गया।[9] क्योंकि अनुसंधान मानव भ्रूण स्टेम कोशिका की उच्च चिकित्सीय क्षमता के कारण और इन विट्रो निषेचन क्लीनिक द्वारा त्याग दिए गए भ्रूण के उपयोग लगे अमेरिका के अधिस्थगन के कारण और साथ ही साथ सीधे अनुसंधान के लिए मानव भ्रूण के उपयोग संबंधित अन्य चिंताओं के कारण अनुसंधान के लिए वैज्ञानिक अन्य वैकल्पिक रास्तों की तलाश कर रहे हैं। हालांकि, जीवित कारखाने के रूप में आंशिक-मानव और आंशिक-पशु काईमेरा का उपयोग करते हुए तेज़ी से सिद्ध की जाने योग्य परियोजनाओं ने जो न केवल बायोफार्मासुटिकल उत्पादन के लिए हैं बल्कि जो जेनोप्रत्यारोपण के लिए कोशिका या अंग उत्पादन (देखें हाईब्रीडोमास) के लिए भी हैं, उन्होंने नैतिकता और सुरक्षा से संबंधित ढेरों सवाल खड़े किये हैं।

नवंबर 2006 के दौरान, न्यूकासल विश्वविद्यालय और किंग्स कॉलेज लंदन के ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने मानव डीएनए को गाय के डिम्ब के साथ मिश्रित करने के लिए मानव निषेचन और भ्रूणविज्ञान प्राधिकरण में एक तीन वर्षीय लाइसेंस दायर किया। प्रस्ताव के अनुसार मानव डीएनए को ऐसी गाय के डिम्ब में डाला जाएगा जिसकी आनुवंशिक सामग्री को हटा दिया गया है और फिर उसी तकनीक से एक भ्रूण का निर्माण किया जाए जिससे डॉली भेड़ को उत्पन्न किया गया था। इस शोध पर कई साल पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रयास किया गया था लेकिन उससे इस तरह का एक भ्रूण प्राप्त करने में सफलता नहीं मिली। अप्रैल 2008 में न्यूकासल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने रिपोर्ट दी कि उनका शोध सफल रहा। परिणामस्वरूप उत्पन्न भ्रूण 3 दिनों तक जीवित रहे और सबसे बड़ा वाला 32 कोशिका के आकार तक बढ़ा. शोधकर्ता एक ऐसे भ्रूण पर अपना लक्ष्य साध रहे हैं जो 6 दिनों तक जीवित रहे ताकि भ्रूण स्टेम कोशिकाओं का दोहन किया जा सके।

2007 में, नेवादा विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ़ मेडिसिन में वैज्ञानिकों ने एक ऐसी भेड़ का निर्माण किया जिसमें 15% मानव कोशिकाएं और 85% भेड़ कोशिकाएं थीं।[10]

मूषक काइमेरा[संपादित करें]

काइमेरिक चूहे जैविक अनुसंधान में महत्वपूर्ण उपकरण हैं, क्योंकि वे एक ऐसे जानवर से संबंधित विभिन्न जैविक सवालों की पड़ताल की अनुमति देते हैं जिसके भीतर दो अलग-अलग आनुवंशिक पूल मौजूद होता है। इनसे जिन समस्याओं में अंतर्दृष्टि प्राप्त होती है उनमें शामिल है एक जीन की ऊतक विशिष्ट आवश्यकताएं, कोशिका परम्परा और कोशिका क्षमता. काइमेरिक चूहे बनाने के लिए सामान्य तरीके को अलग मूल की भ्रूण कोशिकाओं के या तो इंजेक्शन या एकत्रीकरण द्वारा सारांशित किया जा सकता है। प्रथम काइमेरिक चूहे का निर्माण 1960 के दशक में बेअट्रिस मिंत्ज़ द्वारा आठ कोशिका चरण भ्रूण के एकत्रीकरण के माध्यम से किया गया।[11] दूसरी तरफ, रिचर्ड गार्डनर और राल्फ ब्रिन्स्टर द्वारा पहली बार इंजेक्शन द्वारा ऐसा किया गया जिन्होंने ब्लास्टोसिस्ट्स में कोशिका को अंतःक्षिप्त किया ताकि ऐसे काइमेरिक चूहे का निर्माण हो जिसमें रोगाणु पंक्ति को ES कोशिकाओं से लिया गया हो[12]. मूषक भ्रूण, पेरीप्रत्यारोपण और पोस्ट प्रत्यारोपण, दोनों ही एक काइमेरा के लिए योगदान कर सकते हैं। यह पोस्ट प्रत्यारोपण के कारण है कि एक ब्लास्टोसिस्ट की आंतरिक कोशिका द्रव्यमान से ES कोशिकाएं, मूषक की सभी कोशिका वंश में योगदान कर सकती हैं जिसमें रोगाणु पंक्ति भी शामिल है। ES कोशिकाएं काइमेरा में भी एक उपयोगी उपकरण हैं क्योंकि सधर्मी पुनर्संयोजन के प्रयोग के माध्यम से जीन को उनमें परिवर्तित किया जा सकता है, इस प्रकार जीन लक्ष्यीकरण की अनुमति मिलती है। 1999 में इस खोज के बाद से ES कोशिकाएं, विशिष्ट काइमेरिक चूहों के निर्माण में एक महत्वपूर्ण उपकरण हो गई हैं[13].

अंतर्निहित जीव विज्ञान[संपादित करें]

मूषक काइमेरा बनाने की क्षमता, आरंभिक मूषक विकास की एक समझ से आती है। अंडे के निषेचन और एक ब्लास्टोकाइस्ट को गर्भाशय के अन्दर प्रत्यारोपित करने के बीच के चरण में, मूषक भ्रूण के विभिन्न भागों में विभिन्न कोशिका वंश को उपजाने की क्षमता बरकरार रहती है। एक बार भ्रूण के ब्लास्टोसिस्ट चरण में पहुंचने पर यह कई भागों से बना हुआ होता है, मुख्य रूप से ट्रोफेक्टोडर्म, आंतरिक कोशिका द्रव्यमान और आदिम इन्डोडर्म. ब्लास्टोसिस्ट के ये प्रत्येक भाग भ्रूण के विभिन्न भागों में वृद्धि करते हैं, आंतरिक कोशिका द्रव्यमान ख़ास भ्रूण का विकास करता है जबकि ट्रोफेक्टोडर्म और आदिम ट्रोफेक्टोडर्म, उन अतिरिक्त भ्रूण संरचनाओं को उत्पन्न करते हैं जो भ्रूण के विकास का समर्थन करते हैं।[14] दो से आठ कोशिका चरण भ्रूण, काइमेरा बनाने के लिए सक्षम हैं, क्योंकि विकास के इन चरणों पर भ्रूण में कोशिकाएं अभी तक किसी विशेष कोशिका वंश को जन्म देने के लिए प्रतिबद्ध नहीं होती हैं, वे आंतरिक कोशिका द्रव्यमान या ट्रोफेक्टोडर्म को उत्पन्न कर सकती हैं। ऐसे मामले में जहां एक काइमेरा के निर्माण के लिए दो डिप्लोइड आठ कोशिका चरण भ्रूण का इस्तेमाल किया जाता है, काईमेरावाद को बाद में मूषक ब्लास्टोसिस्ट के एपिब्लास्ट, प्रिमिटिव, इंडोडर्म और ट्रोफेक्टोडर्म में पाया जा सकता है।[15][16] भ्रूण को अन्य चरणों में विच्छेदित करना संभव है ताकि अन्य की बजाय, किसी चुनिन्दा भ्रूण से तदनुसार कोशिका के एक वंश को उत्पन्न किया जा सके। उदाहरण के लिए ब्लास्टोमर के सबसेट का उपयोग एक भ्रूण से निर्दिष्ट कोशिका वंश वाले काईमेरा को उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, डिप्लोइड ब्लास्टोसिस्ट के आतंरिक कोशिका द्रव्यमान का उपयोग आठ कोशिका डिप्लोइड भ्रूण के अन्य ब्लास्टोसिस्ट से एक काइमेरा बनाने के लिए किया जा सकता है, आतंरिक कोशिका द्रव्यमान से ली गई कोशिकाएं, काईमेरा चूहे में आदिम इंडोडर्म और एपिब्लास्ट को उत्पन्न करेंगी[17]. इस ज्ञान से काइमेरा के लिए ES कोशिका योगदान में विकास हुआ है। ES कोशिकाओं को, आठ कोशिका और दो कोशिका चरण के भ्रूण के साथ संयोजन में उपयोग किया जा सकता है ताकि काइमेरा बनाया जा सके और विशेष रूप से भ्रूण को उत्पन्न किया जा सके। काइमेरा में इस्तेमाल किये जाने वाले भ्रूण को आगे आनुवंशिक रूप से परिवर्तित किया जा सकता है ताकि काइमेरा के केवल एक हिस्से पर विशेष रूप से योगदान किया जा सके। एक उदाहरण है ES कोशिकाओं और टेट्राप्लोइड भ्रूण से बना काईमेरा, ऐसे टेट्राप्लोइड जिन्हें दो दो-कोशिकीय डिप्लोइड भ्रूण के इलेक्ट्रोफ्यूज़न द्वारा कृत्रिम रूप से बनाया गया है। टेट्राप्लोइड भ्रूण, काइमेरा में विशेष रूप से ट्रोफेक्टोडर्म और आदिम इंडोडर्म को उत्पन्न करेगा। [18][19]

चित्र:Chimera2.jpg
काइमेरिक चूहों को कैसे बनाया जाए

उत्पादन के तरीके[संपादित करें]

ऐसे कई विभिन्न संयोजन हैं जो एक सफल काइमेरा मूषक को उत्पन्न कर सकते हैं और प्रयोग के लक्ष्य के अनुसार एक उपयुक्त कोशिका और भ्रूण संयोजन को चुना जा सकता है, वे आम तौर पर डिप्लोइड भ्रूण और ES कोशिकाओं, डिप्लोइड भ्रूण और डिप्लोइड भ्रूण, ES कोशिका और टेट्राप्लोइड भ्रूण, डिप्लोइड भ्रूण और टेट्राप्लोइड भ्रूण, ES कोशिका और ES कोशिका में होते हैं लेकिन इतने तक सीमित नहीं होते.भ्रूणीय स्टेम सेल और डिप्लोइड भ्रूण का संयोजन एक आम तकनीक है जिसे काइमेरिक चूहों को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि जीन लक्ष्यीकरण को भ्रूणीय स्टेम सेल में किया जा सकता है। इन प्रकार के काइमेरा को या तो स्टेम सेल के एकत्रीकरण और डिप्लोइड भ्रूण के माध्यम से बनाया जा सकता है या डिप्लोइड भ्रूण में स्टेम सेल के इंजेक्शन के माध्यम से किया जा सकता है। एक काईमेरा बनाने के लिए यदि भ्रूण स्टेम कोशिकाओं को एक जीन लक्ष्यीकरण के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो निम्न प्रक्रिया आम है, संवर्धित मूषक भ्रूणीय स्टेम कोशिकाओं में लक्ष्यित जीन के लिए सधर्मी पुनर्संयोजन के लिए एक निर्माण को इलेक्ट्रोपोलेशन के जरिये पेश किया जायेगा, पुनर्संयोजन घटना के लिए धनात्मक कोशिकाओं में एंटीबायोटिक प्रतिरोध होगा, बशर्ते कि जीन लक्ष्यीकरण में प्रयुक्त सम्मिलन कैसेट द्वारा हो और धनात्मक रूप से चयनित होने के लिए सक्षम होना चाहिए[20][21]. सही लक्षित जीन के साथ ES कोशिकाएं फिर एक डिप्लोइड मेजबान मूषक ब्लास्टोसिस्ट में अंतःक्षिप्त की जाती हैं। इन अंतःक्षिप्त ब्लास्टोसिस्ट्स को फिर एक छद्म गर्भवती महिला प्रतिनिधि मूषक में प्रत्यारोपित किया जाता है, जो भ्रूण को स्थिति में लाएगा और ऐसे मूषक को जन्म देगा जिसके रोगाणु पंक्ति को दाता मूषक के ES कोशिकाओं से लिया गया है[22]. इसी समान प्रक्रिया को ES कोशिका और डिप्लोइड भ्रूण के एकत्रीकरण के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है, डिप्लोइड भ्रूण का संवर्धन एकत्रीकरण प्लेटों में कुओं में होता है जहां एकल भ्रूण फिट हो सकते हैं, इन कुओं में EC कोशिकाओं को जोड़ा जाता है, समुच्चय को तब तक संवर्धित किया जाता है जब तक कि एक एकल भ्रूण का गठन नहीं हो जाता और वह ब्लास्टोसिस्ट चरण तक प्रगति नहीं कर लेता और फिर उसे प्रतिनिधि मूषक में स्थानांतरित किया जा सकता है[23].

क़ानून[संपादित करें]

अमेरिका और पश्चिमी यूरोप में नैतिकता के कड़े नियम और क़ानून हैं जो मानव कोशिकाओं के उपयोग वाले कुछ ख़ास प्रयोगों की स्पष्ट रूप से मनाही करते हैं। यहां तक कि यूरोप और अमेरिका के बीच, विनियामक ढांचे में एक विशाल अंतर है।[24]. मई 2008 में, ब्रिटिश हाउस ऑफ़ कॉमन्स में मानव स्टेम कोशिकाओं से काइमेरा बनाने की नैतिकता पर एक ज़बर्दस्त बहस हुई। यह निर्णय लिया गया कि भ्रूण को प्रयोगशालाओं में बनाने की अनुमति केवल इसी शर्त पर दी जायेगी कि उन्हें पहले 14 दिनों के भीतर ही नष्ट करने की गारंटी दी जाए. संयुक्त राज्य अमेरिका में भी, इस मुद्दे पर एक गहन विचार-विमर्श हुआ कि काइमेरा के निर्माण में मानव स्टेम कोशिका की अनुमति दी जानी चाहिए या नहीं। कई बार यह बात एक धार्मिक मुद्दा बन गई, जहां कई नेताओं[कौन?] ने तर्क दिया कि यह जूडियो-ईसाई मान्यताओं के खिलाफ है।

यह भी देंखे[संपादित करें]

  • ब्लाशको लाइन
  • काइमेरा (पौधा)
  • मानव अंतरलिंगता में काइमेरावाद
  • कथा में आनुवांशिक काइमेरावाद
  • लिडा फेयरचाइल्ड
  • मोज़ेक (जेनेटिक्स)
  • पैराह्युमन
  • वैनिशिंग ट्विन

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 20 सितंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 सितंबर 2010.
  2. Dr. Barry Starr. "2) In the chimera episode, the fact that the guy was a chimera was first established through a camera flash on the skin illuminating skin anomalies..." Ask a Geneticist. Stanford School of Medicine. मूल से 24 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 सितंबर 2010.
  3. "The Twin Inside Me: Extraordinary People". Channel 5 TV, UK. 23:00 9 मार्च 2006. मूल से 26 मई 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 सितंबर 2010. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  4. "संग्रहीत प्रति". मूल से 13 मई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 सितंबर 2010.
  5. Ross, C. N.; J. A. French, G. Orti (2007). "Germ-line chimerism and paternal care in marmosets (Callithrix kuhlii)". Proceedings of the National Academy of Sciences. 104 (15): 6278–6282. PMID 17389380. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0027-8424. डीओआइ:10.1073/pnas.0607426104. पी॰एम॰सी॰ 1851065. मूल से 11 मार्च 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 सितंबर 2010.
  6. Zimmer, Carl (27 मार्च 2007). "In the Marmoset Family, Things Really Do Appear to Be All Relative". दि न्यू यॉर्क टाइम्स. मूल से 3 फ़रवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2010.
  7. Hooper, Rowan (26 मार्च 2007). "Marmosets may carry their sibling's sex cells". New Scientist. मूल से 23 अगस्त 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 सितंबर 2010.
  8. "It's a Geep". Time. 27 फ़रवरी 1984. मूल से 5 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 अगस्त 2006.
  9. Mott, Maryann (जनवरी 25, 2005). "Animal-Human Hybrids Spark Controversy". National Geographic News. मूल से 20 जुलाई 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 सितंबर 2010.
  10. "Iranian scientist creates sheep with half-human organs". Press TV. 27 Mar 2007. मूल से 10 अप्रैल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 सितंबर 2010.
  11. मिन्त्ज़ बी, सिल्वर डब्लू.के., (1967) "इन्ट्रिन्सक टॉलरैन्स इन ऑल्फेनिक माइस. विज्ञान, 158
  12. रोबेरस्टोन इजे, (1986) मूषक रोगाणु रेखा में एक मार्ग के रूप में प्लुरीपोटेन्शियल स्टेम सेल लाइन. ट्रेन्ड्स जेनेट. 2, 9-13
  13. डोयशमन, टी., मेडा, एन और स्मिथिस, ओ (1988) मूषक भ्रूणीय स्टेम कोशिकाओं में जीन के HP लक्षित उत्परिवर्तन. Proc.Natl.एकैड.Sci.85, 8583-8587
  14. राल्सटोन ए, रोसंट जे, (2005) मूषक भ्रूण में स्टेम सेल मूल आनुवंशिक विनियमन. क्लीन जेनेट, 68,106-102
  15. टैम पीएल, जे रोसंट (2003) मूषक भ्रूण: स्तनधारी विकास के अध्ययन के लिए काएमेरा उपकरण. विकास 130 6155-6163
  16. रोसंट, जे (1976) 4- और 8-सेल माउस अंडे से अलग ब्लास्टोमेरेस का पोस्टइम्प्लान्टेशन विकास. जे एम्ब्र्योल. ऍक्स्प. मोर्फोल. 36, 283-290
  17. पापाएअनाउ, वी, आर, जॉनसन. (1993). काइमेरा का उत्पादन और लक्षित ES कोशिकाओं से जन्मे आनुवांशिक परिभाषित जीव. जीन लक्ष्यीकरण: एक व्यावहारिक दृष्टिकोण (ed. ए जॉयनर) ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस में IRL प्रेस
  18. कुबिअक, जे, तर्कोसकी ए (1985) मूषक ब्लास्टोमेरेस का इलेक्ट्रोफ्यूज़न. Exp.Cell Res. 157, 561-566.
  19. नागी, ए और रोसंट जे (1999) Es सेल एकत्रीकरण काइमेरा का उत्पादन. जीन लक्ष्यीकरण: एक व्यावहारिक दृष्टिकोण (जोय्नेर, ए, एड) ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, ऑक्सफोर्ड, ब्रिटेन में IRL प्रेस
  20. जसिन एम, मोय्नाहा ME, रिचर्डसन सी (1996) लक्षित ट्रांसजेनेसिस. विज्ञान अमेरिका का नटल अकाद का प्रोक, 93, 8804-8808
  21. लेदरमन बी (2000) भ्रूण स्टेम सेल और जीन लक्ष्यीकरण, प्रायोगिक फिजियोलॉजी, 85, 603-613
  22. ब्लास्टोसिस्ट इंजेक्शन द्वारा काइमेरा माउस उत्पादन, वेल्कम ट्रस्ट संगेर संस्थान, http://www.eucomm.org/docs/protocols/mouse_protocol_1_Sanger.pdf Archived 2020-05-26 at the वेबैक मशीन
  23. तनाका एम, एक हडजन्टोनाकिस ए, नगी, एकत्रीकरण काइमेरा: ES सेल, दिप्लोइड और टेट्राप्लोइड भ्रूण संयोजन, आण्विक जीवविज्ञान में तरीके, वोल्यूम. 158: जीन नॉकआउट प्रोटोकॉल
  24. "फूटेहल्ली, इल्मस, जीवविज्ञान के अलावा, सामरिक दूरदर्शिता समूह". मूल से 27 फ़रवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 सितंबर 2010.