क़यामत से क़यामत तक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
क़यामत से क़यामत तक‎

क़यामत से क़यामत तक‎ का पोस्टर
निर्देशक मंसूर खान
लेखक नासिर हुसेन
निर्माता नासिर हुसेन
अभिनेता आमिर खान
जूही चावला
दलीप ताहिल
आलोक नाथ
संगीतकार आनंद मिलिंद
प्रदर्शन तिथि
, 1988
देश भारत
भाषा हिन्दी

कयामत से कयामत तक सन् 1988 की हिन्दी भाषा की प्रेमकहानी फ़िल्म है। इसका निर्देशन मंसूर खान ने किया है और निर्माण उनके चाचा नासिर हुसैन ने किया है। इसमें नासिर के भतीजे और मंसूर के चचेरे भाई आमिर खान और जूही चावला मुख्य भूमिकाओं में हैं। फिल्म आलोचनात्मक प्रशंसा के साथ जारी हुई थी और यह एक बड़ी व्यावसायिक सफलता भी थी। इसने आमिर और जूही को बेहद लोकप्रिय सितारों में बदल दिया था।[1] इसकी कहानी आधुनिक रूप में रची गई दुखद रूमानी कहानियों लैला और मजनू, हीर राँझा और रोमियो और जूलियट पर आधारित है।

क़यामत से क़यामत तक हिंदी सिनेमा के इतिहास में एक मील का पत्थर थी। 1990 के दशक में हिंदी सिनेमा को परिभाषित करने वाली संगीतमय रोमांस फिल्मों की रूपरेखा इसी को माना जाता है। आनंद-मिलिंद द्वारा रचित, फिल्म का साउंडट्रैक समान रूप से सफल और लोकप्रिय था। इसने सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ फिल्म और सर्वश्रेष्ठ निदेशक सहित ग्यारह नामांकनों से आठ फिल्मफेयर पुरस्कार जीते।

संक्षेप[संपादित करें]

धनकपुर गांव के किसान ठाकुर जसवंत और धनराज सिंह भाई हैं. उनकी बहन मधुमती को एक अमीर राजपूत परिवार के ठाकुर रघुवीर सिंह के बेटे रतन ने फेंक दिया और गर्भवती कर दिया। परिवार ने रतन से मधु की शादी से इंकार कर दिया। जसवंत गांव छोड़ देता है। मधु ने आत्महत्या कर ली। निराश धनराज ने रतन को मार डाला और जेल में डाल दिया गया। दोनों परिवार अब दुश्मन हैं। जसवंत दिल्ली चला जाता है, अपना व्यवसाय चलाता है, और अच्छा पहुँचता है; वह धनराज के बेटे राज को भी पालता है।

२० साल बाद[संपादित करें]

जमानत पर धनराज को अपने बेटे राज से एक पत्र मिलता है, जो एक उत्साही संगीत प्रेमी है, जो राजपूत कॉलेज में अपनी शिक्षा पूरी करता है। वह राज की कॉलेज की विदाई पार्टी में जाता है और उसे अपने सपनों को पूरा करते हुए देखकर खुश होता है। भाग्य के एक मोड़ में, राज धनकपुर चला जाता है। घर लौटते समय वह रघुवीर की खूबसूरत भतीजी रश्मि की ओर आकर्षित होता है। वे फिर से एक छुट्टी स्थान पर मिलते हैं और प्यार में पड़ जाते हैं। राज को उसके परिवार के बारे में पता चलता है लेकिन वह उसे सच नहीं बता पाता। रश्मि के पिता रणधीर को उनके बारे में पता चल जाता है और वह उसकी शादी दूसरे आदमी से तय कर देता है।

राज और रश्मि अपने परिवारों का सामना करते हैं और एक साथ एक सुखद जीवन का सपना देखते हुए भाग जाते हैं। गुस्से में, रणधीर, राज को निशाना बनाने के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट किलर को काम पर रखता है, जो और रश्मि अपने ही स्वर्ग में खुश होकर एक सुनसान किले में रहते हैं। जब रणधीर को उनके ठिकाने का पता चलता है, तो वह रश्मि को घर लाने और राज की हत्या सुनिश्चित करने के लिए पहुंचता है। रणधीर की मां उसे राज और रश्मि को बचाने के लिए कहती है। राज उनके घर के लिए जलाऊ लकड़ी लाने के लिए निकलता है। जबकि राज दूर है, रणधीर, रश्मि से मिलता है, उसे आश्वासन देता है कि उसने "उनके प्यार को स्वीकार कर लिया है"।

सच्चाई से अनजान, रणधीर की बातों पर रश्मि बहुत खुश होती है। राज का पीछा गुर्गे करते हैं। धनराज किले में पहुंचता है और राज के ठिकाने के बारे में पूछता है। राज ठीक है यह सुनिश्चित करने के लिए रश्मि चली जाती है। उसे गोली लगने वाली है लेकिन गुर्गा उसकी जगह रश्मि को दो बार गोली मार देता है। वह राज की बाहों में मर जाती है, जिससे वह तबाह और दुखी हो जाता है।

राज ने खुद को चाकू मारकर आत्महत्या कर ली और रश्मि के पास मर गया। अंतिम दृश्य दोनों परिवार उनकी ओर दौड़ रहे हैं; प्रेमी एक साथ हैं, कभी अलग नहीं होने के लिए, और सूरज उनके पीछे ढल जाता है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

संगीत आनंद-मिलिंद द्वारा दिया गया है और बोल मजरुह सुल्तानपुरी के हैं। सारे गीत उदित नारायण और अल्का यागनिक द्वारा गाये गए हैं।

क्रम. गीत गायक अवधि
1. "पापा कहते हैं" उदित नारायण 05:55
2. "ऐ मेरे हमसफर" उदित नारायण & अल्का यागनिक 05:53
3. "अकेले हैं तो क्या गम है" उदित नारायण, अल्का यागनिक 05:59
4. "गजब का है दिन" उदित नारायण, अल्का यागनिक 04:26
5. "काहे सताए" अल्का यागनिक 02:19
6. "पापा कहते हैं" (उदासीन) उदित नारायण 04:01

गीत "ऐ मेरे हमसफ़र" का पुन:निर्माण मिथून ने 2015 की फिल्म ऑल इज़ वेल के लिए किया था जिसको मिथुन और तुलसी कुमार द्वारा गाया गया था।

परिणाम[संपादित करें]

इस फ़िल्म का 1996 में एक तेलुगू रीमेक भी बना था जो कि पवन कल्याण की पहली फ़िल्म थी।

बौक्स ऑफिस[संपादित करें]

क़यामत से क़यामत तक टिकट खिड़की पर सफल रही थी और 1988 में तेज़ाब और शहँशाह के बाद सबसे बड़ी हिट फ़िल्म थी।

समीक्षाएँ[संपादित करें]

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

34वें फिल्मफेयर पुरस्कार में क़यामत से क़यामत तक ने कई पुरस्कार जीते थे।

श्रेणी नामित परिणाम
फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म पुरस्कार क़यामत से क़यामत तक जीत
फ़िल्मफ़ेयर पुरुष प्रथम अभिनय पुरस्कार आमिर खान जीत
फ़िल्मफ़ेयर महिला प्रथम अभिनय पुरस्कार जूही चावला जीत
फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार मंसूर खान जीत
फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ संगीतकार पुरस्कार आनंद-मिलिंद जीत
फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक पुरस्कार उदित नारायण जीत
फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ पटकथा पुरस्कार नासिर हुसैन जीत
फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ छायाकार पुरस्कार किरण डोहान्स जीत
फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार आमिर खान नामित
फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार जूही चावला नामित

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "आमिर खान की 'क़यामत' के 30 साल , देखिये मज़ेदार video". एनडीटीवी इंडिया. 30 अप्रैल 2018. मूल से 9 मई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 मई 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

क़यामत से क़यामत तक इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर