सामग्री पर जाएँ

कलियाबोर कॉलेज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कलियाबोर कॉलेज
Kaliabor College
कलियाबोर कालेज का प्रतीक चिह्न
ध्येयknowledge with values
प्रकारसरकारी
स्थापित1969; 55 वर्ष पूर्व (1969)
अध्यक्षबीरेन चंद्र फुकन
प्रधानाचार्यडॉ उत्तम कुमार बरुवा
स्थाननगाँव, असम, भारत
परिसरग्रामीण
जालस्थलhttp://www.kaliaborcollege.org/

कलियाबोर कॉलेज (अंग्रेजी:Kaliabor College) (असमिया:কলিয়াবৰ মহাবিদ্যালয়) असम के नगाँव जिले में स्थित एक प्रसिद्ध सह-शिक्षा महाविद्यालय है।[1] 1969 में स्थापित, इस कॉलेज का गुवाहाटी विश्वविद्यालय से संबद्ध है और राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा A ग्रेड की मान्यता प्राप्त है। यह व्यावसायिक और दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों के साथ-साथ विभिन्न विषयों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। कॉलेज अपनी अकादमिक उत्कृष्टता, अत्याधुनिक सुविधाओं और समर्पित संकाय के लिए जाना जाता है।[2]

इतिहास और अवलोकन[संपादित करें]

कलियाबोर कॉलेज की स्थापना वर्ष 1969 में हुई थी और तब से यह नगाँव जिले में एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान बन गया है। कॉलेज को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा A ग्रेड की मान्यता प्राप्त है। इसका गौहाटी विश्वविद्यालय से संबद्ध है और विज्ञान, कला, वाणिज्य के साथ-साथ व्यावसायिक पाठ्यक्रम, व्यवसाय प्रशासन और कंप्यूटर अनुप्रयोग में डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज वरिष्ठ उच्चतर माध्यमिक शिक्षा भी प्रदान करता है।[3]

कलियाबोर कॉलेज का परिसर 15 एकड़ में फैला है और अपने छात्रों को एक छात्रावास, पुस्तकालय, कैंटीन, खेल परिसर, और बहुत कुछ सहित विभिन्न सुविधाएं प्रदान करता है। कॉलेज का उद्देश्य अपने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और समग्र विकास के अवसर प्रदान करना है।

पाठ्यक्रम और विशेषज्ञता[संपादित करें]

कलियाबोर कॉलेज अल्पकालिक और दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों के साथ-साथ स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की एक विविध श्रेणी प्रदान करता है।[4] कॉलेज द्वारा प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रमों में शामिल हैं:

प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए योग्यता मानदंड भिन्न हो सकते हैं, और चयन प्रक्रिया पिछली योग्यता परीक्षा में योग्यता पर आधारित है। स्नातक पाठ्यक्रमों की अवधि तीन वर्ष है, जबकि स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की अवधि दो वर्ष है।

शिक्षाविद[संपादित करें]

कलियाबोर कॉलेज विज्ञान, कला, वाणिज्य और व्यावसायिक धाराओं में कई तरह के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। स्नातक पाठ्यक्रमों में बीए, बीएससी, बीकॉम, बी वोक, बीबीए और बीसीए शामिल हैं, जबकि स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में एमए और एमकॉम शामिल हैं। प्रवेश के लिए चयन पिछली योग्यता परीक्षा की योग्यता के आधार पर होता है। चयनित उम्मीदवारों के लिए भौतिक परामर्श सत्र के साथ कॉलेज एक ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया का पालन करता है।[5]

सुविधाएं[संपादित करें]

कलियाबोर कॉलेज अपने छात्रों के समग्र विकास का समर्थन करने के लिए उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान करता है।[6] परिसर 15 एकड़ में फैला है और इसमें सुविधाएं शामिल हैं जैसे:

  • छात्रावास: कॉलेज आरामदायक आवास के साथ लड़कों और लड़कियों के लिए अलग-अलग छात्रावास प्रदान करता है।
  • पुस्तकालय: कॉलेज के पुस्तकालय में पुस्तकों, पत्रिकाओं, समाचार पत्रों और पत्रिकाओं का विशाल संग्रह है। यह बुक बैंक सुविधाएं और मुफ्त इंटरनेट सेवाएं भी प्रदान करता है।
  • कंप्यूटर सेल: छात्रों की तकनीकी जरूरतों को पूरा करने के लिए कॉलेज में एक सुसज्जित कंप्यूटर सेल है।
  • कैंटीन: कैंटीन छात्रों के लिए विभिन्न प्रकार के किफायती और स्वच्छ भोजन विकल्प प्रदान करती है।
  • सांस्कृतिक संग्रहालय: कॉलेज में एक सांस्कृतिक संग्रहालय है जो छात्रों के ज्ञान और इतिहास और संस्कृति की समझ को बढ़ाने के लिए कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है।
  • व्यायामशाला: छात्रों को शारीरिक फिटनेस गतिविधियों में संलग्न करने के लिए परिसर में एक अच्छी तरह से सुसज्जित व्यायामशाला उपलब्ध है।
  • प्रयोगशालाएँ: कॉलेज में वैज्ञानिक प्रयोगों और अनुसंधान के लिए कई प्रयोगशालाएँ हैं। इसमें एक समर्पित भाषा प्रयोगशाला भी है।
  • सभागार: कार्यशालाओं, संगोष्ठियों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के संचालन के लिए परिसर में एक वातानुकूलित सभागार मौजूद है।

प्लेसमेंट[संपादित करें]

कलियाबोर कॉलेज में एक समर्पित प्लेसमेंट सेल है जो छात्रों को नौकरी के अवसर तलाशने में सहायता करता है। प्लेसमेंट सेल आवेदन पत्र भरने, साक्षात्कार की तैयारी करने और संभावित नियोक्ताओं के साथ छात्रों को जोड़ने पर मार्गदर्शन प्रदान करता है। कॉलेज विभिन्न उद्योगों में प्लेसमेंट के अवसरों के बारे में छात्रों की समझ बढ़ाने के लिए सेमिनार भी आयोजित करता है।[7]


प्रवेश प्रक्रिया[संपादित करें]

कलियाबोर कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाती है। योग्य उम्मीदवारों का चयन पिछली योग्यता परीक्षा में उनकी योग्यता के आधार पर किया जाता है। कॉलेज सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षण नियमों का पालन करता है। इच्छुक आवेदक कलियाबोर कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करके और आवश्यक विवरण के साथ आवेदन पत्र भरकर और आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करके आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये का भुगतान करना होगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा, जहां उन्हें संबंधित दस्तावेजों के साथ कॉलेज जाना होगा।[8]


छात्रवृत्ति[संपादित करें]

कलियाबोर कॉलेज योग्य छात्रों को छात्रवृत्ति, पुरस्कार और सम्मान प्रदान करता है।[9] कॉलेज द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ स्कॉलरशिप में शामिल हैं:

  • नि: शुल्क छात्रवृति पुरस्कार: परीक्षा में कुल 60% अंक प्राप्त करने वाले प्रत्येक स्ट्रीम के टॉपर्स को पुरस्कृत किया जाता है।
  • नकद पुरस्कार: शीर्ष दस छात्रों को INR 5000 का नकद पुरस्कार दिया जाता है।
  • वित्तीय सहायता: आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
  • योग्यता छात्रवृत्ति: योग्यता और वित्तीय स्थिति के आधार पर पांच छात्रों को INR 5000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।
  • स्वर्गीय खगेश्वर हजारिका स्मृति छात्रवृत्ति: यह छात्रवृत्ति योग्यता और वित्तीय स्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Kaliabor College, Nagaon - Courses, Fees, Placement, Review, Admission, Result 2023". Target Admission. अभिगमन तिथि 2023-05-25.
  2. "Official Website of Kaliabor College". Kaliabor College. अभिगमन तिथि 2023-05-25.
  3. "Kaliabor College Admission". CollegeDunia. अभिगमन तिथि 2023-05-25.
  4. "Kaliabor College - Courses, Fees, Admission, Ranking, Review, Placements, and More". CollegeDunia. अभिगमन तिथि 2023-05-25.
  5. "Kaliabor College, Koliabor - Admissions, Contact, Website, Facilities 2023-2024". IndiaStudyChannel. अभिगमन तिथि 2023-05-25.
  6. "Kaliabor College, Nagaon - Courses, Fees, Reviews, Admissions, 2023-2024". Careers360. अभिगमन तिथि 2023-05-25.
  7. "Kaliabor College, Nagaon - Courses, Fees, Reviews, Admissions 2023-2024". Shiksha. अभिगमन तिथि 2023-05-25.
  8. "Kaliabor College, Nagaon - Courses, Fees, Reviews, Admission, Placements 2023". Getmyuni. अभिगमन तिथि 2023-05-25.
  9. "Kaliabor College, Nagaon - Courses, Fees, Review, Admission, Result, Contact Details 2023-2024". CollegeBatch. अभिगमन तिथि 2023-05-25.[मृत कड़ियाँ]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

कलियाबोर कालेज का जालस्थल]