कलंगुट (गोवा)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कलंगुट भारत के गोवा राज्य के उत्तर गोवा ज़िले में स्थित एक नगर है। यह अपने समुद्र तट के लिए प्रसिद्ध है, जो उत्तरी गोवा में सबसे बड़ा और एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। चरम पर्यटन सीजन क्रिसमस और नए साल के दौरान और मई में गर्मियों के दौरान होता है। मानसून के मौसम के दौरान, जून से सितंबर तक, समुद्र उबड़-खाबड़ हो सकता है और तैरना प्रतिबंधित है। समुद्र तट कई जल क्रीड़ा गतिविधियाँ प्रदान करता है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

2011 की भारत की जनगणना के अनुसार, कलंगुट की जनसंख्या 13,810 थी। जनसंख्या का 54% पुरुष और 46% महिलाएं हैं। कलंगुट की औसत साक्षरता दर 73% थी, जो राष्ट्रीय औसत 59.5% से अधिक थी; पुरुष साक्षरता 78% और महिला साक्षरता 67% थी। 10% जनसंख्या 6 वर्ष से कम आयु की थी।

शिक्षा[संपादित करें]

कलंगुट में माध्यमिक शिक्षा विद्यालय हैं। उमतावादो और नायकवड्डो में स्थित सरकारी प्राथमिक स्कूलों के अलावा लिटिल फ्लावर ऑफ़ जीसस हाई स्कूल, सेंट जोसेफ हाई स्कूल, डॉन बॉस्को हाई स्कूल, मार्क मेमोरियल हाई स्कूल हैं।

मीडिया में[संपादित करें]

लोर्ना कॉर्डेइरो ने शहर और कलंगुट बीच के बारे में कोंकणी में "कैलंगुट" शीर्षक से एक गाना रिकॉर्ड किया।

खेल[संपादित करें]

भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम की कप्तानी करने वाले ब्रूनो कॉटिन्हो कलंगुट के रहने वाले हैं। कैलंगुट का सबसे प्रसिद्ध खेल फुटबॉल है। स्थानीय फुटबॉल क्लब कलंगुट एसोसिएशन है, जो गोवा की शीर्ष स्तरीय लीग, गोवा प्रोफेशनल लीग में उनका प्रतिनिधित्व करता है।

29 दिसंबर 2021 को कलंगुट में पुर्तगाली फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो की प्रतिमा लगाई गई।