हेलेना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(कर्नालिया (हेलना) से अनुप्रेषित)
हेलेना
Helena
अगस्ता
म्यूजियम कैपिटोलिनी, रोम में हेलेना की बैठी हुई मूर्ति
रोमन साम्राज्य की महारानी
शासनावधि325 – 330 (5 वर्ष)
जन्मल. 246/48
ड्रेपेनम, बिथिनिया और पोंटस
निधनल. 330
रोम, टस्कनिया एट उम्ब्रिया
समाधि
हेलेना का मकबरा
जीवनसंगीकॉन्स्टेंटियस क्लोरस
संतानकांस्टेंटाइन द ग्रेट
पूरा नाम
फ्लाविया जूलिया हेलेना
शासनावधि नाम
फ्लाविया जूलिया हेलेना अगस्ता
राजवंशकांस्टेंटिनियन राजवंश
धर्मनिकेन ईसाई धर्म
कॉन्स्टेंटिनोपल के सेंट हेलेना
कॉन्स्टेंटाइन और हेलेना सेंट आइजक कैथेड्रल, पीटर्सबर्ग, रूस में मोज़ेक
महारानी, ​​संत कॉन्स्टेंटाइन की माँ और प्रेरितों के बराबरE
(में) श्रद्धेय
संत घोषितपूर्व मण्डली
संत-पर्व दिवस18 अगस्त (रोमन कैथोलिक चर्च); 21 मई (रूढ़िवादी, एंग्लिकन, और अधिकांश लूथरन चर्च); 19 मई (कुछ लूथरन चर्च); 9 पशोन (कॉप्टिक रूढ़िवादी चर्च)

हेलेना, या सेंट हेलेना (ग्रीक: Ἑα έλην, हागिया हेलेनो, लैटिन: फ्लाविया इलिया हेलेना अगस्ता; .246 / 248 - 330),रोमन साम्राज्य एक महारानी थी, और सम्राट कांस्टेंटाइन द ग्रेट की माँ थी।[1] संभवतः एशिया माइनर के ड्रिपाना, बिथिनिया में, वह भविष्य के रोमन सम्राट कॉन्सटेंटियस क्लोरस (२९३-३०६ शासनकाल) और भविष्य के सम्राट कॉन्सटेंटाइन द ग्रेट (शासनकाल ३०६-३३7) की मां थी।

हेलेना अपने बेटे पर अपने प्रभाव के कारण ईसाई और दुनिया के इतिहास में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में शुमार हैं। अपने अंतिम वर्षों में, उन्होंने सीरिया के पलेस्टिना और यरुशलम का धार्मिक दौरा किया, जिसके दौरान उन्होंने कथित रूप से ट्रू क्रॉस की खोज की। पूर्वी रूढ़िवादी चर्च, ओरिएंटल रूढ़िवादी चर्च, रोमन कैथोलिक चर्च, और एंग्लिकन कम्युनियन उसे एक संत के रूप में प्रतिष्ठित करते हैं।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

हेलेना के जन्मस्थान को निश्चितता के साथ नहीं जाना जाता है। 6 वीं शताब्दी के इतिहासकार प्रोकोपियस इस कथन के लिए सबसे प्रारंभिक प्राधिकारी हैं कि हेलेना एशिया माइनर के बिथिनिया प्रांत में एक देशी यूनानी ग्रीक का था। उनके बेटे कॉन्सटेंटाइन ने 330 के आसपास उनकी मृत्यु के बाद शहर का नाम "हेलेनोपोलिस" रखा, जो इस विश्वास का समर्थन करता है कि शहर उनका जन्मस्थान है। बीजान्टिनिस्ट सिरिल मैंगो ने तर्क दिया है कि कॉन्स्टेंटिनोपल में अपनी नई राजधानी के आसपास संचार नेटवर्क को मजबूत करने के लिए हेलेनोपोलिस को रद्द कर दिया गया था, और उसका नाम बदलकर केवल हेलेना को सम्मानित किया गया था, न कि उसके जन्मस्थान को चिह्नित करने के लिए। फिलिस्तीन में एक हेलेनोपोलिस और लिडिया में हेलेनोपोलिस भी था। इन शहरों, और पोंटस के हेलेनोपोंटस के प्रांत, शायद सभी कांस्टेंटाइन की मां के नाम पर थे।

कैसरिया के बिशप और इतिहासकार युसेबियस ने कहा कि वह फिलिस्तीन से लौटने पर लगभग 80 वर्ष की थी। चूँकि उस यात्रा को ३२६ की तारीख दी गई है, हेलेना शायद २४६ से २४. के आसपास पैदा हुई थी। लिटिल को उसके शुरुआती जीवन के बारे में पता है। यूट्रोपियस के "ब्रेवीयरियम" के बाद चौथी शताब्दी के स्रोत, रिकॉर्ड करते हैं कि वह एक कम पृष्ठभूमि से आया था। सेंट एम्ब्रोस ने उसे स्टैबुलरिया, "स्थिर-नौकरानी" या "सराय-कीपर" के रूप में अनुवादित एक शब्द कहा था। वह इस तथ्य को पुण्य बनाता है, हेलेना को बोना स्टेबुलरिया, एक "अच्छी स्थिर-दासी" कहा जाता है। अन्य स्रोत, विशेष रूप से जिन्हें कॉन्स्टेंटाइन की घोषणा के बाद सम्राट के रूप में लिखा गया था, उनकी पृष्ठभूमि पर नज़र रखना या उनकी अनदेखी करना।

सम्राट कॉन्स्टेंटियस से विवाह[संपादित करें]

यह अज्ञात है जहां वह पहली बार कॉन्स्टेंटियस से मिली थी। इतिहासकार टिमोथी बार्न्स ने सुझाव दिया है कि कांस्टेंटियस, सम्राट ऑरेलियन के अधीन रहते हुए, ज़ेनोबिया के खिलाफ अभियान के लिए एशिया माइनर में तैनात रहते हुए उनसे मुलाकात कर सकता था। ऐसा कहा जाता है कि मिलने पर वे चांदी के समान कंगन पहनते थे; कॉन्स्टेंटियस ने उसे भगवान द्वारा भेजे गए अपने आत्मा के साथी के रूप में देखा। बार्न्स ऑरेलियन के एक रक्षक के निकोमेडिया में एक एपिटैफ़ पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो 270 के बाद जल्द ही बिथिनियन क्षेत्र में सम्राट की उपस्थिति का संकेत दे सकता है। हेलेना और कॉन्स्टेंटियस के बीच संबंध की सटीक कानूनी प्रकृति भी अज्ञात है। सूत्र बिंदु पर समान हैं, कभी-कभी हेलेना कॉन्स्टेंटियस को "पत्नी" कहते हैं, और कभी-कभी, कॉन्स्टेंटाइन के प्रतिद्वंद्वी मैक्सेंटियस के बर्खास्तगी के प्रचार के बाद, उसे अपनी "उपपत्नी" कहते हैं। जेरोम, जो शायद अपने ही स्रोतों की अस्पष्ट शब्दावली से भ्रमित हैं, दोनों को करने का प्रबंधन करता है।

कुछ विद्वान, जैसे कि इतिहासकार जान ड्रेज्वर्स, कांस्टेंटियस और हेलेना एक सामान्य-कानून विवाह में शामिल हुए थे, एक सहवास वास्तव में नहीं बल्कि कानून में मान्यता प्राप्त था। टिमोथी बार्न्स जैसे अन्य, कांस्टेंटियस और हेलेना एक आधिकारिक विवाह में शामिल होने का दावा करते हैं, इस आधार पर कि आधिकारिक विवाह का दावा करने वाले स्रोत अधिक विश्वसनीय हैं।

हेलेना ने 270 साल बाद (शायद 272) के बाद जल्द ही एक अनिश्चित वर्ष के 27 फरवरी को भविष्य के सम्राट कॉन्स्टेंटाइन प्रथम को जन्म दिया। उस समय, वह (सर्बिया) में थी। अपनी बढ़ती स्थिति के साथ एक पत्नी को अधिक रूढ़िवादी प्राप्त करने के लिए, कॉन्स्टेंटियस ने 289 से कुछ समय पहले हेलेना को तलाक दे दिया, जब उन्होंने मैक्सिमियन की बेटी थियोडोरा से उनकी आज्ञा के तहत शादी कर ली। [18] (कथा सूत्र 293 में विवाह की तारीख तय करते हैं, लेकिन 289 का लैटिन शब्दांश पहले से विवाहित जोड़े को संदर्भित करता है)। हेलेना और उनके बेटे को निकोमेदिया के डायोक्लेटियन की अदालत में भेज दिया गया, जहां कॉन्स्टेंटाइन आंतरिक चक्र का सदस्य बन गया। हेलेना ने कभी भी पुनर्विवाह नहीं किया और अस्पष्टता में एक समय तक जीवित रही, हालांकि अपने इकलौते बेटे के करीब थी, जो उसके लिए एक गहरा संबंध और स्नेह था।

कॉन्स्टेंटाइन के सिंहासन पर बैठने के बाद[संपादित करें]

306 में कॉन्स्टेंटियस के सैनिकों द्वारा रोमन साम्राज्य के ऑगस्टस को ऑगस्टस घोषित किया गया था और बाद में उनकी मृत्यु हो गई थी, और उनकी उत्थान के बाद उनकी माँ को 312 में सार्वजनिक जीवन में वापस लाया गया, जो शाही दरबार में लौट आई। वह ईगल कैमियो में कॉन्स्टेंटाइन के परिवार को चित्रित करती हुई दिखाई देती है, संभवतः 316 की गर्मियों में कॉन्सटेंटाइन के बेटे कॉन्सटेंटाइन II के जन्म की स्मृति में। उसे 325 में अगस्ता की उपाधि मिली थी। यूसेबियस के अनुसार, ईसाई धर्म में उसके रूपांतरण के बाद उसका बेटा सम्राट बन गया। ।

तीर्थयात्रा और अवशेष खोज[संपादित करें]

यह भी देखें: ईसाई धर्म के शुरुआती केंद्र: यरुशलम

कॉन्स्टेंटाइन ने अपनी मां हेलेना को ऑगस्टा इम्पेट्रिक्स के रूप में नियुक्त किया, और जूदेव-ईसाई परंपरा के अवशेष का पता लगाने के लिए शाही खजाने में अपनी असीमित पहुंच दी। 326-28 में हेलेना ने फिलिस्तीन के पवित्र स्थानों की यात्रा की। [20] कैसरिया के युसेबियस (260/265 - 339/340) के अनुसार, जो फिलिस्तीन और अन्य पूर्वी प्रांतों के लिए अपने तीर्थयात्रा का विवरण दर्ज करता है, वह दो चर्चों के निर्माण या सौंदर्यीकरण, चर्च ऑफ द नैटिविटी, बेथलहम और के लिए जिम्मेदार था। जैतून के पहाड़ पर चर्च ऑफ़ एलोना, क्रमशः मसीह के जन्म और उदगम के स्थल। स्थानीय संस्थापक किंवदंती ने हेलेना के आदेश को मिस्र के एक चर्च के निर्माण को सिनाई के बर्निंग बुश की पहचान करने का आदेश दिया। सेंट कैथरीन मठ में चैपल-जिसे अक्सर सेंट हेलेन के चैपल के रूप में संदर्भित किया जाता है - को वर्ष 330 ईस्वी तक माना जाता

"ट्रू क्रॉस" और द चर्च ऑफ़ द होली सेपल्चर[संपादित करें]

हेलेना ट्रू क्रॉस, इटैलियन पांडुलिपि सी खोज रही है।
हेलेना ऑफ कांस्टेंटिनोपेलरी सीमा दा कोनग्लियानो
क्रॉस के साथ सेंट हेलेना, लुकास क्रैच द एल्डर

यरूशलेम को अभी भी 70 ईस्वी में टाइटस के कारण हुए विनाश के बाद फिर से बनाया जा रहा था। सम्राट हैड्रियन ने 130 के दशक के दौरान कलवारी के पास यीशु की समाधि स्थल पर एक मंदिर बनाया था, और शहर का नाम बदलकर ऐलिया कैपिटलिना रखा। खाते इस बात से भिन्न हैं कि मंदिर शुक्र या बृहस्पति को समर्पित था या नहीं। युसेबियस के अनुसार यहाँ पर शुक्र का एक मंदिर था। यह रानी (हेला) ने नष्ट कर दिया था।" परंपरा के अनुसार, हेलेना ने मंदिर को फाड़ दिया और, किंवदंती के अनुसार मंदिर का निर्माण हुआ। 4 वीं शताब्दी के अंत में, खुदाई शुरू करने के लिए एक साइट को चुना गया, जिससे तीन अलग-अलग क्रॉसों की वसूली हुई। किंवदंती एंब्रोज में दी गई है, ऑन द डेथ ऑफ़ द थियोडोसियस (395 की मृत्यु) और रुफ़िनस के अध्यायों में लंबाई के आधार पर लैटिन में यूसेबियस के 'एक्सेलसिस्टिकल हिस्ट्री' में उनके अनुवाद में संलग्न है, जिसका मुख्य शरीर इस घटना का उल्लेख नहीं करता है। फिर , रूफिनस का संबंध है, साम्राज्ञी ने ठोस सबूत के अभाव में कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया और एक परीक्षण किया। संभवतः यरूशलेम के बिशप मैकरियस के माध्यम से, वह एक महिला थी जो शहर से लाई गई मौत के निकट थी। जब महिला ने पहली और दूसरी क्रॉस को छुआ, तो उसकी स्थिति नहीं बदली, लेकिन जब उसने तीसरी और अंतिम क्रॉस को छुआ, तो वह अचानक ठीक हो गई, और हेलेना ने उस क्रॉस को घोषित किया, जिसके साथ महिला को ट्रू क्रॉस होने का संकेत दिया गया था।

खोज की साइट पर, कॉन्स्टेंटाइन ने चर्च ऑफ द होली सेपुलचर के निर्माण का आदेश दिया।

"कांस्टेंटाइन फ्रॉम कॉन्स्टैंटाइन ऑफ जेरूसलम के येरूसियस", जैसा कि यूसेबियस में प्रस्तुत किया गया है "" कांस्टेंटाइन का जीवन "कहता है: "ऐसी हमारी सैविऑर की कृपा है, कि भाषा की कोई भी शक्ति उस चमत्कारिक परिस्थिति का वर्णन करने के लिए पर्याप्त नहीं है जिसके बारे में मैं उल्लेख करने जा रहा हूं। इसके लिए, कि उसके [[[ईसा मसीह]] के सबसे पवित्र जुनून का स्मारक, इसलिए बहुत पहले जमीन के नीचे दफन किया जाना चाहिए। इतने वर्षों तक अज्ञात रहा, जब तक कि उसके सेवकों के लिए उसकी पुन: उपस्थिति अब उसे हटाने के माध्यम से मुक्त नहीं हुई, जो सभी का सामान्य शत्रु था, एक ऐसा तथ्य है जो वास्तव में सभी प्रशंसा से परे है। मेरे पास इससे बड़ी कोई परवाह नहीं है। वह पवित्र संरचना के साथ सबसे अच्छा हो सकता है, जो पवित्र स्थान है, जो कि दिव्य दिशा के तहत, मुझे अस्वीकार कर दिया गया है क्योंकि यह बेईमान मूर्ति पूजा [रोमन मंदिर] के भारी वजन के थे; एक ऐसा स्थान जिसे भगवान के फैसले में शुरू से ही पवित्र माना गया है; , लेकिन जो अब भी पवित्र दिखाई देता है, क्योंकि यह हमारे सैवियोर के जुनून के एक स्पष्ट आश्वासन को प्रकाश में लाया है।

सोज़ोमेन और थियोडोरेट का दावा है कि हेलेना को क्रूस के नाखून भी मिले। अपने बेटे की सहायता करने के लिए अपनी चमत्कारी शक्ति का उपयोग करने के लिए, हेलेना ने कथित तौर पर एक कॉन्स्टेंटाइन के हेलमेट में रखा था, और दूसरा अपने घोड़े की लगाम में।

एक परंपरा के अनुसार, हेलेना ने येरुशलम की यात्रा पर पवित्र अंगरखा का अधिग्रहण किया और इसे ट्रायर को भेज दिया।

हेलेना द्वारा खोजी गई अन्य साइटों पर चर्च भी बनाए गए थे।

साइप्रस[संपादित करें]

सेंट हेलेना द्वारा खोजे गए कई अवशेष अब साइप्रस में हैं, जहां उन्होंने कुछ समय बिताया। उनमें से आइटम ईसा मसीह के अंगरखा, पवित्र क्रॉस के टुकड़े, और रस्सी के टुकड़े जिसके साथ यीशु को क्रॉस पर बांधा गया था, का हिस्सा माना जाता है। रस्सी, जिसे अपनी तरह का एकमात्र अवशेष माना जाता है, स्टाव्रोवूनी मठ में आयोजित किया गया है, जिसे सेंट हेलेना द्वारा भी स्थापित किया गया था। बीजान्टिन परंपरा के अनुसार, हेलेना साइप्रस में बिल्लियों की बड़ी आबादी के लिए जिम्मेदार है। स्थानीय परंपरा मानती है कि उसने चौथी शताब्दी ईस्वी में मिस्र या फिलिस्तीन से सैकड़ों बिल्लियों को सांपों के एक मठ से निकालने के लिए आयात किया था। मठ को आज "सेंट निकोलस ऑफ़ द कैट्स" (ग्रीक ςιος κόιςλαοΓ ςν τώατών) के रूप में जाना जाता है और लिमासोल के पास स्थित है।

रोम[संपादित करें]

हेलेना ने 327 में ट्रू क्रॉस और अन्य अवशेषों के बड़े हिस्से के साथ, रोम लौटने के लिए यरूशलेम और पूर्वी प्रांतों को छोड़ दिया, जो तब उनके महल के निजी चैपल में संग्रहीत थे, जहां उन्हें आज भी देखा जा सकता है। उसके महल को बाद में यरूशलेम में पवित्र क्रॉस के बेसिलिका में बदल दिया गया था। यह मठ में सिस्टेशियन भिक्षुओं द्वारा बनाए रखा गया है जो सदियों से चर्च से जुड़ा हुआ है।

मृत्यु और दफन[संपादित करें]

हेलेना की मृत्यु 330 के आसपास हुई थी, उसके बेटे की तरफ से। उसे रोम के बाहर वाया लेबिकाना में हेलेना के मकबरे में दफनाया गया था। पियो-क्लेमेंटाइन वैटिकन संग्रहालय में प्रदर्शन पर उसकी व्यंग्यात्मकता, हालांकि कनेक्शन पर अक्सर सवाल उठाया जाता है। उसके बगल में उसकी पोती सेंट कॉन्स्टेंटिना (सेंट कॉन्स्टेंस) की व्यंग्य रचना है। उसकी खोपड़ी को जर्मनी के कैथेड्रल में, में प्रदर्शित किया गया है।

संत[संपादित करें]

सेंट कॉन्स्टेंटाइन और सेंट हेलेना के रूढ़िवादी बल्गेरियाई आइकन

हेलेना को पूर्वी रूढ़िवादी, ओरिएंटल रूढ़िवादी, पूर्वी और लैटिन कैथोलिक चर्चों के साथ-साथ एंग्लिकन कम्युनियन और लूथरन चर्चों द्वारा एक संत के रूप में माना जाता है, जो उनकी धर्मपरायणता के लिए प्रसिद्ध हैं। उसे कभी-कभी इसी तरह के नामों के साथ दूसरों से अलग करने के लिए हेलेन ऑफ कॉन्स्टेंटिनोपल के रूप में जाना जाता है, और हंगरी में "इलोना", और माल्टा में "लीना" की आवश्यकता है।

ऑर्थोडॉक्स क्रिश्चियन चर्च के संत के रूप में उनका दावत का दिन उनके बेटे के साथ 21 मई को मनाया जाता है, "फेस्टिवल ऑफ द होली ग्रेट सॉवरिन कॉन्स्टेंटाइन एंड हेलेना, एपल टू द एपॉस्टल्स"।[2] इसी तरह, एंग्लिकन चर्च और कुछ लुथेरान चर्च, पूर्वी तारीख रखते हैं। रोमन कैथोलिक चर्च में उसका पर्व 18 अगस्त को पड़ता है। कॉप्टिक रूढ़िवादी चर्च में उसकी दावत का दिन 9 पशों पर है।

कॉन्स्टेंटाइन के साथ क्रॉस की उसकी खोज को सांताक्रूज़ में फिल्माया गया है, जो फिलीपींस में एक अनुष्ठान तमाशा है [उद्धरण वांछित]। मई में आयोजित किया गया था (जब रूडमास कभी मनाया गया था), जुलूस में महीने के मैरियन भक्ति के तत्व भी होते हैं। हेलेना नई खोजों के संरक्षक संत हैं ।

बाद में सांस्कृतिक परंपराएँ[संपादित करें]

ब्रिटिश लोककथाओं में[संपादित करें]

ग्रेट ब्रिटेन में, बाद में किंवदंती, हेनिंग द्वारा हंटिंगडन का उल्लेख किया गया था, लेकिन मोनमाउथ के जेफ्री द्वारा लोकप्रिय बनाया गया था, ने दावा किया कि हेलेना ब्रिटेन के राजा, कोल ऑफ कोलचेस्टर की एक बेटी थी, जिसने ब्रिटान और रोम के बीच अधिक युद्ध से बचने के लिए कॉन्स्टेंटियस के साथ गठबंधन किया था। जेफ्री ने आगे कहा कि उन्हें एक रानी के रूप में लाया गया था, क्योंकि उनके पास ब्रिटेन के सिंहासन को विरासत में लेने के लिए कोई भाई नहीं था। इसके लिए स्रोत सोज़ोमेन हिस्टोरिया एक्सेलेस्टिका हो सकता है, जो हालांकि दावा नहीं करता है कि हेलेना ब्रिटिश थी, लेकिन केवल यह कि उसके बेटे कॉन्सटेंटाइन ने अपनी ईसाइयत को वहां उठाया। कॉन्सटेंटाइन अपने पिता के साथ थे जब उनकी मृत्यु यॉर्क में हुई थी, लेकिन न तो उन्होंने ब्रिटेन में ज्यादा समय बिताया था।[3]

मध्य युग के अंग्रेजी क्रांतिकारियों द्वारा दिया गया बयान, जिसके अनुसार हेलेना को एक ब्रिटिश राजकुमार की बेटी माना जाता था, पूरी तरह से ऐतिहासिक आधार के बिना है। यह उसी तरह से उत्पन्न हो सकता है जिसका नाम वेल्श राजकुमारी सेंट एलेन (कथित मैग्नस मैक्सिमस से शादी करने और कॉन्स्टेंटाइन नाम का एक बेटा पैदा करने के लिए) या फेनस्टा के साथ कॉन्स्टेंटाइन के विवाह के चौथे अध्याय में प्रयुक्त शब्द की गलत व्याख्या से हुआ। कॉन्सटेंटाइन का वर्णन ब्रिटेन के ओरियोडेन ("शुरू से", "शुरुआत से" का सम्मान करते हुए) उनके जन्म के लिए एक भ्रम के रूप में लिया जा सकता है ("उसकी शुरुआत से") हालांकि यह वास्तव में उनके शासनकाल की शुरुआत पर चर्चा कर रहा था।

कम से कम पच्चीस पवित्र कुएँ वर्तमान में यूनाइटेड किंगडम में एक संत हेलेन को समर्पित हैं। वह एबिंगडन और कोलचेस्टर के संरक्षक संत भी हैं। कोलचेस्टर में सेंट हेलेन के चैपल की स्थापना हेलेना ने खुद की थी, और 15 वीं शताब्दी के बाद से, शहर के कोट ऑफ आर्म्स ने ट्रू क्रॉस का प्रतिनिधित्व किया है और उनके सम्मान में तीन ताज पहने हुए नाखून हैं। कोलचेस्टर टाउन हॉल में 50 मीटर ऊंची (160 फीट) मीनार के ऊपर संत की एक विक्टोरियन प्रतिमा है। नॉटिंघम के हथियार कोल के साथ शहर के संबंध के कारण लगभग समान हैं, जो उसके कथित पिता हैं।[4].[5]


मध्यकालीन किंवदंती और कथा[संपादित करें]

मध्ययुगीन किंवदंती और शिष्टता रोमांस में, हेलेना एक सताई हुई नायिका के रूप में दिखाई देती है, एम्रे और कॉन्स्टेंस जैसी महिलाओं की नस में; अपने पति से अलग, वह एक शांत जीवन जीती है, अपनी कढ़ाई पर खुद का समर्थन करती है, जब तक कि उसके बेटे का आकर्षण और अनुग्रह उसके पति का ध्यान और इसलिए उनकी पहचान का रहस्योद्घाटन नहीं करता है।[6].[7]

आधुनिक कथा[संपादित करें]

हेलेना एवलिन वॉ के उपन्यास हेलेना का नायक है। वह मैरियन ज़िमर ब्रैडले और डायना एल। पैक्ससन के एक काल्पनिक उपन्यास, प्रीस्टेस ऑफ़ एवलॉन (2000) के मुख्य पात्र भी हैं। उसे ईलान नाम दिया गया है और एवलॉन के प्रशिक्षित पुजारी के रूप में दर्शाया गया है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Anonymus Valesianus 1.2, "Origo Constantini Imperatoris".
  2. "May 21: Feast of the Holy Great Sovereigns Constantine and Helen, Equal to the Apostles". Greek Orthodox Archdiocese of America. मूल से 7 नवम्बर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 मार्च 2008.
  3. "Socrates and Sozomenus Ecclesiastical Histories". Christian Classics Ethereal Library. मूल से 18 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-03-28.
  4. "CATHOLIC ENCYCLOPEDIA: St. Helena". मूल से 13 फ़रवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2019.
  5. "Nottinghamshire history > Articles > Articles form the Transactions of the Thoroton Society > An itinerary of Nottingham: St Mary's churchyard". Nottshistory.org.uk. 2010-06-01. मूल से 3 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-03-26.
  6. "Colchester In The Early Fifteenth Century". Dur.ac.uk. मूल से 29 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 मार्च 2013.
  7. "Colchester Town Hall:: OS grid TL9925 :: Geograph Britain and Ireland – photograph every grid square!". Geograph.org.uk. मूल से 23 मार्च 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-03-26.

स्रोत[संपादित करें]

  • Barnes, Timothy D. Constantine and Eusebius (CE in citations). Cambridge, Massachusetts: Harvard University Press, 1981. ISBN 978-0-674-16531-1
  • Barnes, Timothy D. The New Empire of Diocletian and Constantine (NE in citations). Cambridge, Massachusetts: Harvard University Press, 1982. ISBN 0-7837-2221-4
  • Drijvers, Jan Willem. Helena Augusta: The Mother of Constantine the Great and her Finding of the True Cross. Leiden & New York: Brill Publishers, 1992.
  • Drijvers, Jan Willem. "Evelyn Waugh, Helena and the True Cross." Classics Ireland 7 (2000).
  • Elliott, T. G. "Constantine's Conversion: Do We Really Need It?" Phoenix 41 (1987): 420–438.
  • Elliott, T. G. "Eusebian Frauds in the "Vita Constantini"." Phoenix 45 (1991): 162–171.
  • Elliott, T. G. The Christianity of Constantine the Great . Scranton, PA: University of Scranton Press, 1996. ISBN 0-940866-59-5
  • Harbus, Antonia. Helena of Britain in Medieval Legend. Rochester, NY: D.S. Brewer, 2002.
  • Jones, A.H.M. Constantine and the Conversion of Europe. Buffalo: University of Toronto Press, 1978 [1948].
  • Hunt, E.D. Holy Land Pilgrimage in the Later Roman Empire: A.D. 312–460. Oxford: Clarendon Press, 1982.
  • Lenski, Noel. "The Reign of Constantine." In The Cambridge Companion to the Age of Constantine, edited by Noel Lenski, 59–90. New York: Cambridge University Press, 2006. Hardcover ISBN 0-521-81838-9 Paperback ISBN 0-521-52157-2
  • Lieu, Samuel N. C. and Dominic Montserrat. From Constantine to Julian: Pagan and Byzantine Views. New York: Routledge, 1996.
  • Mango, Cyril. "The Empress Helena, Helenopolis, Pylae." Travaux et Mémoires 12 (1994): 143–58.
  • Odahl, Charles Matson. Constantine and the Christian Empire. New York: Routledge, 2004.
  • Pohlsander, Hans. The Emperor Constantine. London & New York: Routledge, 2004. Hardcover ISBN 0-415-31937-4 Paperback ISBN 0-415-31938-2
  • Rodgers, Barbara Saylor. "The Metamorphosis of Constantine." The Classical Quarterly 39 (1989): 233–246.
  • Wright, David H. "The True Face of Constantine the Great." Dumbarton Oaks Papers 41 (1987): 493–507