करीवुर्स्ट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
करीवुर्स्ट
Currywurst & Pommes frites.jpg
करीवुर्स्ट (ऊपर) जिसके ऊपर करी का हल्का-सा तड़का लगाया गया है और फ्रेंच फ्राइज़ के साथ परोसा गया है।
प्रकारब्रैटवुर्स्ट
मूल स्थानजर्मनी
परोसने का तापमानगर्म
मुख्य सामग्रीसूअरका गुलमा
सॉस

करीवुर्स्ट (जर्मन: Currywurst) जर्मन व्यंजन का एक तुरंत आहार है जिसमें उबला तला हुआ गुलमा होता है, जो आमतौर पर सूअर के मांस से बना होता है (जर्मन: Bratwurst, अर्थात ब्रैटवुर्स्ट) जिन्हें छोटे टुकड़ों में काटा जाता है और करी केचप, मसालेदार केचप पर आधारित चटनी या करी पाउडर के साथ टमाटर का पेस्ट, या करी और अन्य मसालों के साथ तैयार किए गए केचप के साथ अनुभवी होता है। पकवान को अक्सर फ्रेंच फ्राइज़ के साथ परोसा जाता है।

इतिहास[संपादित करें]

चार्लोटनबर्ग, बर्लिन में पट्टिका, जहाँ हर्टा ह्यूवर के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने करीवुर्स्ट का आविष्कार किया था

जर्मनी में ब्रिटिश सैनिकों से केचप (या संभवतः वोरसेस्टरशायर सॉस) और करी पाउडर प्राप्त करने के बाद, करीवुर्स्ट के आविष्कार का श्रेय १९४९ में बर्लिन में हर्टा ह्यूवर को दिया जाता है।[1] उसने इन सामग्रियों को अन्य मसालों के साथ मिलाया और इसे ग्रिल्ड पोर्क गुलमे के ऊपर डाला। ह्यूवर ने बर्लिन के चार्लोटनबर्ग जिले में एक ठेले पर सस्ते लेकिन भरने वाले स्नैक की बिक्री शुरू की, जहाँ यह तबाह हुए शहर का पुनर्निर्माण करने वाले निर्माण श्रमिकों के साथ लोकप्रिय हो गया। उन्होंने १९५१ में "चिलप" नाम से अपने चटनी का पेटेंट कराया।[2] अपने चरम पर स्टैंड प्रति सप्ताह १०,००० सर्विंग्स बेच रहा था।[3] बाद में उन्होंने एक छोटा सा रेस्तरां खोला जो १९७४ तक चलता रहा।[4] ३० जून २०१३ को ह्यूवर का १००वां जन्मदिन गूगल डूडल के साथ मनाया गया।[5]

बर्लिन में कोनोपके का इम्बिस (फास्ट फूड स्टैंड)। यह १९६० में पूर्वी बर्लिन में करीवुर्स्ट बेचने वाला पहला इम्बिस था।

आज करीवुर्स्ट को अक्सर टेक-आउट/टेक-अवे भोजन के रूप में बेचा जाता है, श्नेलिंबिसे (स्नैक स्टैंड), भोजशालाओं में, रेस्तरां में बच्चों के मेनू पर या सड़क के किनारे के खाने के रूप में और आमतौर पर फ्रेंच फ्राइज़ या ब्रेड रोल (गर्मन: Brötchen) के साथ परोसा जाता है। यह पूरे जर्मनी में लोकप्रिय है, लेकिन बर्लिन, हैम्बर्ग और रुर के महानगरीय क्षेत्रों में विशेष रूप के प्रसिद्ध है। इन क्षेत्रों के बीच उपयोग किए जाने वाले गुलमे के प्रकार और चटनी की सामग्री दोनों में काफी भिन्नता होती है। आम विविधताओं में लाल शिमला मिर्च या कटे हुए प्याज शामिल हैं; हलाल ठेले अक्सर बीफ गुलमे के साथ करीवुर्स्ट तैयार करते हैं।[6] अक्सर करीवुर्स्ट को खाद्य बूथों में बेचा जाता है, कभी-कभी इसे टुकड़ों में काटने के लिए एक विशेष मशीन का उपयोग किया जाता है, और कागज की थाली पर थोड़ा लकड़ी या प्लास्टिक का कांटा, ज्यादातर करीवुर्स्ट फोर्क के साथ परोसा जाता है। [7] इसे घर पर तैयार करने के लिए सुपरमार्केट-शेल्फ उत्पाद के रूप में भी बेचा जाता है। 

डोएट्शस करीवुर्स्ट संग्रहालय का अनुमान है कि जर्मनी में हर साल ८० करोड़ करीवुर्स्ट खाए जाते हैं, अकेले बर्लिन में ७ करोड़ हैं।[8][9] वोल्फ्सबर्ग में वोक्सवैगन प्लांट अपनी खुद की कसाई चलाता है जो प्रति वर्ष लगभग ७० लाख वॉक्सवैगन करीवुर्स्ट का उत्पादन करता है, जो वॉक्सवैगन कर्मचारियों को सीधे सेवा प्रदान करता है।[10][11]

लोकप्रिय संस्कृति में[संपादित करें]

करीवुर्स्टजर्मन लोकप्रिय संस्कृति का प्रतीक है। पूर्व चांसलर गेरहार्ड श्रोडर करीवुर्स्ट के प्रसिद्ध प्रशंसक हैं।[12] परंपरा के अनुसार, बर्लिन के मेयर के लिए हर उम्मीदवार की तस्वीर एक करीवुर्स्ट स्टैंड पर ली जाती है।[13]

हर्बर्ट ग्रोनमेयर के १९८२ के एल्बम टोटल एगल पर "करीवुर्स्ट" गीत स्नैक के लिए एक श्रद्धांजलि है।[14]

१९९३ का उपन्यास डी एंटडेकुंग डेर करीवुर्स्ट (जर्मन: Die Entdeckung der Currywurst, अर्थात करीवुर्स्ट का आविष्कार) उवे टिम द्वारा १९९८ के नाटक और २००८ में एक ही नाम की एक फिल्म बनाई गई थी। कहानी एक वैकल्पिक लेकिन अप्रमाणित सिद्धांत पर आधारित है कि हैम्बर्ग में करीवुर्स्ट का आविष्कार किया गया था।

डोएट्शस करीवुर्स्ट संग्रहालय १५ अगस्त २००९ को बर्लिन में खोला गया, इसके निर्माण की ६०वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में।[3][9] क्यूरेटर मार्टिन लोवर ने कहा, "कोई अन्य राष्ट्रीय जर्मन व्यंजन इतने इतिहास को प्रेरित नहीं करता है और इतने सारे प्रसिद्ध प्रशंसक हैं"।[15] संग्रहालय को सालाना लगभग ३.५ लाख आगंतुक मिले। यह २१ दिसंबर २०१८ को स्थायी रूप से बंद हो गया।[16]

२०१९ में बर्लिन स्टेट मिंट ने ७० साल का जश्न मनाते हुए एक स्मारक करीवुर्स्ट सिक्का जारी किया, क्योंकि दिलकश स्नैक को पहली बार बर्लिन में हर्टा ह्यूवर द्वारा बेचा गया था। चांदी के मिश्र धातु के सिक्के में लकड़ी के चिप कांटे के साथ छेद किए गए दो करीवुर्स्ट होते हैं और चटनी (प्रिंट द्वारा रंगीन), और पृष्ठभूमि में हर्टा होएवर (उपशीर्षक: ७० याहरे करीवुर्स्ट अर्थात करीवुर्स्ट के सत्तर वर्ष) के साथ डाला जाता है। सिक्के का दूसरा पहलू ब्रैंडेनबर्ग गेट (उपशीर्षक: म्यूंज़ः बर्लिन, २०१९) को दर्शाता है।[17][18]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Slackman, Michael (26 January 2011). "A Favorite Dish Laden With Fat and Contradiction". The New York Times. अभिगमन तिथि 24 October 2020.
  2. Paterson, Tony (2009-08-15). "Spicy sausage that is worthy of a shrine in Berlin". The Independent. London. अभिगमन तिथि 2010-04-30.
  3. "Honoring the best of the Wurst of German Cuisine". Deutsche Welle. 2009-08-15.
  4. Kessler, Roman (2009-08-27). "The Craze Over Currywurst". The Wall Street Journal.
  5. "Herta Heuwer's 100th Birthday". www.google.com.
  6. "Berlin 24/7: What's the currywurst cult all about? | DW | 03.09.2017". DW.COM.
  7. "A Food Lover's Guide to Berlin". Condé Nast. 12 November 2014. अभिगमन तिथि 9 January 2015.
  8. Horenburg, Berit (23 August 2002). "Hau wech". Motorrad. मूल से 30 October 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 October 2013.
  9. "10 Things We Learned at Berlin's Museum Dedicated to Currywurst". Condé Nast. 17 December 2014. अभिगमन तिथि 9 January 2015.
  10. Radomsky, Stephan (2016-02-19). "VW verkauft mehr Würste als Autos (VW sells more sausages than cars)".
  11. "Die Currywurst – das Originalteil wird 45! - Volkswagen inside". मूल से 3 September 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 September 2018.
  12. "Sausage Museum Celebrates Berliners' Romance With Currywurst". Bloomberg. 2009-08-13.
  13. Boyes, Roger (2009-08-15). "Berlin dedicates museum to street-corner snack of wurst cuisine". London: Times Online. अभिगमन तिथि 2010-04-30.
  14. Grönemeyer, Herbert. "Currywurst" (जर्मन में). groenemeyer.de. मूल से 6 January 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 November 2009.
  15. "German cult sausage gets own museum". Reuters. 2009-08-13.
  16. http://currywurstmuseum.com/permanently-closed.html
  17. "A German mint has made a currywurst coin and online reaction has been mixed". Irish Independent. 2019-01-15.
  18. "70 Jahre Currywurst - Staatliche Münze Berlin" (जर्मन में). Staatliche Münze Berlin. मूल से 14 January 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-02-28.

आगे की पढाई[संपादित करें]

बाहरी संबंध[संपादित करें]